home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

4 से 5 साल के बच्चे का कैसा होना चाहिए डायट चार्ट?

4 से 5 साल के बच्चे का कैसा होना चाहिए डायट चार्ट?

बच्चे जब स्कूल जाना शुरू करते हैं, तो पेरेंट्स के मन में ये सवाल रहता है कि बच्चे की डायट में क्या शामिल किया जाए और क्या हटा दिया जाए। स्कूल जाने पर बच्चों का ज्यादातर समय स्कूल में बीतता है और घर में बच्चे खाने में आनाकानी भी करते हैं। सुबह स्कूल जाने के चक्कर में बच्चे जल्दी-जल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं या फिर करते ही नहीं हैं। पेरेंट्स के मन में ये चिंता बनी रहती है कि स्कूल में टिफिन फिनिश करेंगे भी या नहीं। यानी ग्रोइंग पीरियड में बच्चों के खानपान को लेकर एक नहीं बल्कि बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं, तो हम आपकी समस्याओं को कम करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कि 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) कैसा होना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री ग्रेनोला बार्स क्यों हो सकते हैं लाभकारी?

4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old kids food chart)

4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट

चार से पांच साल की उम्र में बच्चे एनर्जी का बंडल होते हैं यानी आप उन्हें थकते हुए नहीं देखेंगे। वो या तो आपको खेलते दिखेंगे या फिर घर में कोई नया एक्सपेरिमेंट करते हुए। आप उन्हें सोने या आराम करने के लिए कहेंगे, तो वो खेल में लग जाएंगे। अब जब बच्चे इतनी एनर्जी खर्च करेंगे, तो उनके लिए खाने में पोषक तत्वों की कमी (Nutritional deficiencies) बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। आपको बच्चे को इस उम्र में बैलेंस डायट देने की जरूरत है। बच्चे को खाने में क्या देना चाहिए, हो सकता है कि आपको इस बात को लेकर बहुत सारा कंफ्यूजन हो! परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको यहां 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जानिए कौन-से फूड्स आपके बच्चे की एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

सुबह उठने के बाद – कुछ नट्स और दूध

ब्रेकफास्ट – इडली / डोसा / उपमा / पोंगल / दलिया / ऑमलेट / उबले अंडे(Boiled eggs) / या इनमें से कुछ भी, जो आपके घर में नाश्ते में बनता हो।

स्कूल में – जैम के साथ ब्रेड/कॉर्न (Corn)/ मौसमी फल/ वेजीटेबल स्टफिंग के साथ परांठा या फिर वेजीटेबल्स सैंडविच।

लंच में बच्चों का खाना – सांबर/रसम/दही के साथ चावल/ चावल किसी भी सब्जी के साथ/ अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो सब्जियों के साथ ही नॉनवेज भी एड किया जा सकता है। आप बच्चे की पसंद का ध्यान रखें और उसे जबरदस्ती न खिलाएं।

शाम का नाश्ता – एक गिलास दूध के साथ बिस्किट/मूंगफली (Peanut)/ बनाना चिप्स आदि।

रात का खाना– दाल या किसी भी सब्जी के साथ चावल या चपाती। अगर बच्चा चपाती या फिर रोटी नहीं खाता है, तो उसे आप ब्रेड भी दे सकते हैं। बच्चों को चावल ज्यादा पसंद आते हैं, तो आप उन्हें चावल दे सकते हैं।

और पढ़ें:छोटे बच्चों के लिए मेलाटोनिन सप्लिमेंट आखिर क्यों होते हैं जरूरी? पाइए इस सवाल का जवाब यहां!

4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) तैयार करते समय ध्यान रखें ये बातें

अगर आप बच्चे को उसकी पसंद का खाना बनाकर देंगी, तो वो आसानी से खा लेगा लेकिन आप जैसे ही बच्चे की हेल्थ के बारे में सोचकर विभिन्न प्रकार के पौष्टिक आहार को उनकी डायट में जोड़ेंगे, ये जरूरी नहीं है कि वो सब खा ही लें। बच्चों को खाने को लेकर बहुत से नखरे होते हैं, इसलिए आपको उनकी बातों को समझने के बाद एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे हेल्दी फूड्स को भी आसानी से खाना शुरू कर देंगे।
हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

  • आपको बच्चे की डायट में विभिन्न प्रकार के फूड्स को शामिल करना चाहिए। आपको उसके खाने में विटामिन का बैलेंस बनाकर रखना चाहिए क्योंकि बच्चों की ग्रोथ के लिए ये बहुत जरूरी होता है। साथ ही आपको खाने में वेजीटेबल्स, फ्रूट्स की डिफरेंट वैराइटी या खासतौर पर सीजनल फल, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट (low-fat dairy products) जैसे कि मिल्क, योगर्ट, चीज, डेयरी सब्सिट्यूट, लीन प्रोटीन, व्होल ग्रेन सीरियल्स और ब्रेड आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।
  • आप चार से पांच साल के बच्चे को प्लेट में खाना अधिक मात्रा में नहीं बल्कि छोटे पोर्शन में दें। बच्चे को ज्यादा खाना एक साथ देने पर वो प्लेट में खाना छोड़ भी सकते हैं। जब बच्चा प्लेट का खाना खत्म कर लें, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उसे और खाना है या फिर नहीं। अगर बच्चा नखरेवाला है, तो आप उसे खाने के लिए इनकरेज करें।

और पढ़ें: बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है सही पोषण, जानिए 6 साल के बच्चों का फूड चार्ट

  • अगर आप ये सोच रही हैं कि चार से पांच साल के बच्चे को थाली में खाना परोस देंगे और उन्हें खाने के लिए देंगे, तो वो अपने आप ही फिनिश कर लेंगे, तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। जब बच्चा खाना खाएं, तो उसके साथ ही बैठें। बच्चा जब खाना खाएं, तो टीवी या मोबाइल (Mobile) बिल्कुल बंद कर दें। टीवी देखते हुए बच्चे खाना खाने में ध्यान बिल्कुल नहीं देते हैं और न ही पेट भर के खाना खा पाते हैं। बच्चों के खाने के लिए शांत वातावरण चुनें।
  • ये तो हो ही नहीं सकता है कि बच्चा केवल घर का बना पौष्टिक आहार (Nutritious food) ही खाएं। आपके साथ ही ऐसा होता ही होगा कि जब भी बच्चा आपके साथ मार्केट या मॉल जाता है, तो चॉकलेट, प्रोसेस्ड फूड्स (Processed foods) से लेकर पैक्ड फूड की डिमांड करने लगता है। आप चाहे तो बहुत थोड़ी मात्रा में बच्चे को पैक्ड फूड दे सकते हैं लेकिन हफ्ते में एक बार। हो सके तो आप महीने में दो से तीन बार ऐसा कर सकते हैं लेकिन रोजाना ऐसा करने का बिल्कुल न सोंचे। स्वीट ड्रिंक्स और प्रोसेस्ड फूड्स बच्चों की हेल्थ खराब कर सकते हैं।
  • 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) तैयार करने के साथ ही आप बच्चे को महत्वपूर्ण बातें भी बता सकती हैं। बच्चे को चार साल की उम्र में स्पून के साथ ही फोर्क भी पकड़ना आ जाता है। आपको बच्चे को टेबल मैनर्स (Table manners) में ये बताना चाहिए कि खाना खाते समय बातें नहीं करते हैं और न ही दूसरे की प्लेट से खाना उठाते हैं। बच्चे अगर नाइफ का या फोर्क से खेलें, तो उन्हें बताएं कि ये केवल खाते समय इस्तेमाल किए जाते हैं। बच्चे खाते समय अक्सर खाना कपड़ों पर भी गिरा देते हैं। आपको ये छोटी-छोटी बातें बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए ताकि बच्चों को खाने के दौरान समस्या का सामना न करना पड़े।

और पढ़ें: कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

वजन के हिसाब से तय करें 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart)

4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) तैयार करते समय आपको बच्चे की डायटरी रिकमंडेशन के बारे में जानकारी होनी चाहिए। उम्र के अनुसार बच्चों की डायटरी रिकमंडेशन बदल जाती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार 4 से 5 साल बच्चे की डायटरी रिकमंडेशन निम्नलिखित है।

  • कैलोरी: 1200 से 1400 किलो कैलोरी
  • वसा या फैट: 25% से 30%
  • वसा रहित दूध/डेयरी: 2 कप
  • लीन मीट/बीन्स: 85 से 115 ग्राम
  • फल: 1.5 कप
  • सब्जियां: 1 कप से 1.5 कप
  • अनाज: 115 से 140 ग्राम

सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते हैं। यानी कुछ बच्चों का वजन कम होता है या फिर कुछ बच्चों का वजन अधिक हो सकता है। 4 से 5 साल के बच्चे का वजन एक जैसा नहीं होता है। बच्चे का वजन हाइट के अनुसार होता है। आप इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं और साथ ही समय-समय पर बच्चे के वजन की जांच भी कराएं।
अगर बच्चे का वजन ज्यादा है, तो बच्चे के खाने में फ्राइ़ड फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स (Processed foods) आदि शामिल न करें। बच्चों को सॉफ्ट ड्रिक्स या फिर स्वीट ड्रिंक्स न दें क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में शुगर होता है। अगर बच्चे का वजन कम है, तो आपको बच्चे की डायट में वेजीटेबल्स (Vegetables) के साथ ही फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products) आदि शामिल करने चाहिए। 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) बनाते समय अगर आपको कोई समस्या हो, तो आप इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी लेनी चाहिए। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए फोर्टिफाइड फूड्स का इस्तेमाल होता है फायदेमंद या हानिकारक?

बच्चे की डायट से फैट न करें कट

अगर आपको लग रहा है कि फैट खाने से आपके बच्चे को मोटापे की समस्या हो जाएगी, तो आप गलत सोच रहे हैं। जिस तरह से बच्चे के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब, मिनिरल्स, विटामिंस जरूरी होते हैं, ठीक वैसे ही डायट में फैट एड करना भी जरूरी है। आपको बच्चे की डायट की हेल्दी फैट एड करना चाहिए। आप बच्चे के खाने में घी के साथ ही बटर भी एड करें लेकिन अधिक मात्रा में नहीं। यानी आपको बच्चे के खाने में फैट के लिए व्होल मिल्क, कोकोनट (Coconut), नट्स, घी, बटर, दही आदि एड करने की जरूरत है न कि पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज आदि। बच्चों के लिए ट्रांस फैट को अवॉयड करना बेहतर रहेगा। आप ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बच्चे के डेवलपमेंट के लिए हेल्दी फूड्स बहुत जरूरी होते हैं। अगर बच्चा सही से खाना नहीं खा रहा है या फिर बच्चे को किसी फूड से एलर्जी है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके जांच करानी चाहिए। बच्चे को जिस भी चीज से एलर्जी है, उसे खाने में बिल्कुल भी शामिल न करें। अगर बच्चा कभी फ्राइज या फिर पैक्ड फूड की डिमांड करें, तो उसे बिल्कुल मना न करें। आप कभी-कभार उसको ऑयली या फ्राइज फूड्स दे सकते हैं लेकिन इसे आदत में शामिल बिल्कुल न करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको 4 से 5 साल के बच्चे का फूड चार्ट (4 to 5 year old baby food chart) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x