home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन घरेलू उपायों से करें एसिडिटी की तकलीफ दूर

इन घरेलू उपायों से करें एसिडिटी की तकलीफ दूर

पेट की ग्रंथियों से ज्यादा एसिड रिलीज होने पर एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है। पेट में दर्द (Stomach pain), सांसों की बदबू और गैस इसके कुछ लक्षण इस ओर इशारा करते हैं। यह समस्या ज्यादा मसालेदार खाना, लंबे समय तक भूखे रहना, खाली पेट चाय या कॉफी पीने से हो सकती है। इसके अलावा धूम्रपान और शराब का सेवन भी इसकी वजह बन सकता है। यह तकलीफदेह स्थिति होती है। यही कारण है कि इससे बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय तलाशते रहते हैं। अगर आप भी एसिडिटी के घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो हैलो हेल्थ का ये आर्टिकल खास आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको एसिडिटी के घरेलू (Home remedies for acidity) उपाय बताएंगे, जो आपके काफी काम आएंगे। अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है, तो आप एसिडिटी के घरेलू उपाय को अपना सकते हैं। लेकिन उससे पहले जानिए एसिडिटी किन कारणों से होती है।

और पढ़ें : Digestive Disorder: जानिए क्या है पाचन संबंधी विकार और लक्षण?

एसिडिटी की समस्या क्यों होती है? (What is Acidity?)

बार-बार होने वाली एसिडिटी की समस्या को गर्ड (एसिड भाटा रोग या GERD) कहा जाता है। एसिडिटी (Acidity होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं। जानिए एसिडिटी क्यों होती है

  • हमारे अनियमित खान पान के कारण एसिडिटी हो सकती है।
  • गर्भावस्था में भी एसिड रिफ्लक्स हो जाता है और अधिक खाने की वजह से भी एसिडिटी हो सकती है।
  • अधिक तले हुऐ खाद्य पदार्थ भी एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। वसा भोजन को आंतों तक जाने की गति को धीमा कर देती है। इससे पेट में अम्ल बनने लगता है और एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है।
  • अगर आप कब्ज (Constipation) की समस्या से परेशान हैं, तो आपको एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

एसिडिटी की समस्या ऊपर बताए कारणों की वजह से हो सकती है। लेकिन कई बार इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे अत्यधिक दवाओं का सेवन करना आदि। अगर किसी व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या होती है, तो उनमें कुछ खास लक्षण भी देखे जाते हैं।

और पढ़ें : Nutrition: क्या आपको मिल रहा है पूरा न्यूट्रिशन? न्यूट्रिएंट्स के बारे में जानें सब कुछ

एसिडिटी होने पर क्या लक्षण महसूस होते हैं? (Symptoms of acidity)

एसिडिटी होने पर आपको नीचे बताए गए लक्षण महसूस हो सकते हैं। जैसे :

  • सीने या छाती में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है।
  • गले में जलन की समस्या हो सकती है।
  • स्वाद खराब हो सकता है।
  • अपच की समस्या हो सकती है।
  • मुंह में खट्टा पानी आने की शिकायत हो सकती है।
  • उल्टी भी हो सकती है।
  • कब्ज की समस्या से परेशान हो सकते हो।
  • गले में लंबे समय से दर्द बना रह सकता है।
  • निगलने में कठिनाई या दर्द की समस्या हो सकती है।
  • छाती या ऊपरी पेट में दर्द हो सकता है।
  • बिना किसी कारण के वजन घटने की समस्या हो सकती है।

अगर आपको ऊपर बताए लक्षण नजर आते हैं या आप महसूस करते हैं, तो इसे इग्नोर ना करें। अगर लाइफ स्टाइल को हेल्दी बनाए रखा जाए, तो इस परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है। इस आर्टिकल में आगे जानिए कैसे सिर्फ घरेलू उपायों को अपना कर एसिडिटी की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है ।

और पढ़ें : Wild Mint: वाइल्ड मिंट क्या है?

एसिडिटी के घरेलू उपाय क्या हैं? (Home remedies for acidity)

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए या इस परेशानी से बचने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय (Home remedies for acidity) किये जा सकते हैं। इन उपायों में शामिल है:

1.तुलसी का पत्ता (Besil)

एसिडिटी के घरेलू उपाय में शामिल है तुलसी का पत्ता। दरअसल तुलसी में मौजूद एंटीबॉयोटिक गुण एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं। गैस की शुरुआत में ही अगर तुलसी के 4-5 पत्ते चबा लिए जाएं, तो गैस की समस्या से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है। आप चाहें, तो इन 4-5 पत्तों को एक कप पानी में उबालकर वहपानी भी पी सकते हैं। यह सबसे बढ़िया घरेलू उपचारों में से एक है।

2.पानी (Water)

एसिडिटी के घरेलू उपाय में शामिल है पानी। रोजाना सुबह उठकरखाली पेट 2-3 गिलास पानी पीने से भी इस समस्या को दूर रखा जा सकता हैं। सुबह खाली पेट पानी पीने के वैसे भी बहुत से फायदे हैं। यह शरीर में एसिड के स्तर को संतुलित रखता है साथ ही साथपाचन क्रिया को भी सुधारता है।

3.गुड़ (Jaggery)

एसिडिटी के घरेलू उपाय में शामिल है गुड़। गुड़ हाजमे के लिए काफी लाभदायक है। यही कारण है कि हमारे बुजुर्ग खाने के बाद गुड़ खाना पसंद किया करते हैं। गुड़ शरीर में जाकरएसिड की मात्रा को कम करता है। जिससेएसिडिटी में राहत मिल सकती है। इसलिए आप भीभोजन के बाद थोड़ा गुड़ (10 से 15 ग्राम) खाने की आदत डाल लें।

और पढ़ें : ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की हेल्दी रेसिपीज जानना चाहते हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल

4.पुदीना (Mint)

पुदीना एसिडिटी को रोकने और खत्म करने में बेहद लाभदायक है। एसिडिटी को रोकने के लिए प्रसिद्ध ‘पुदीन हरा’ जैसी दवाइयां भी यही दावा करती हैं कि वे पुदीने के अर्क से बनी हैं। दरअसल पुदीना एसिडिटी पैदा करने वाले एसिड को सोख लेता है। इसके साथ यह पेट की गर्मी को भी शांत करता है । एसिडिटी होने परपुदीने की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और दिनभर में थोड़ा- थोड़ा कर के इस पानी का इस्तेमाल करें। इसलिए एसिडिटी के घरेलू उपाय (Home remedies for acidity) में पुदीना शामिल करें।

5.सौंफ (Fennel)

एसिडिटी के घरेलू उपाय में शामिल है सौंफ। एसिडिटी से बचने के लिए कई डॉक्टर खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ चबाने की सलाह देते हैं।सौंफ के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फायदों की वजह से सौंफ की चाय भी एसिडिटी दूर भागाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। दरअसल सौंफ के रस में पाए जाने मिनरल्स अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने में सक्षम हैं। इसलिए एसिडिटी के घरेलू उपाय (Home remedies for acidity) में सौंफ को शामिल किया जा सकता है ।

6.अदरक (Ginger)

बरसात और सर्दियों के मौसम मेंअदरक काफी काम आती है। जुकाम व खांसी से राहत देने के साथ-साथ यह पेट के रोगों को दूर करने में भी असरदायक होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लमेटरी गुण एसिडिटी से तुरंत राहत देता है। इसलिए एसिडिटी के घरेलू उपाय में अदरक को शामिल किया जा सकता है।

और पढ़ें : पोषण का अर्थ सिर्फ ठोस आहार नहीं, दैनिक पोषण में पेय पदार्थों की भी है अहम् भूमिका

7.ठंडा दूध (Cold Milk)

एसिडिटी के घरेलू उपाय में ठंडे दूध को शामिल किया जा सकता है। आप एसिडिटी होने पर ठंडे दूध का सेवन भी कर सकते हैं। ठंडा दूध भी एसिडिटी को शांत करने में मदद करता है। ठंडा दूध जो कि फ्रिज का न हो, पीने से भी एसिडिटी दूर होती है। रोज रात को दूध पीना रुटीन में शामिल कर लें।

ऊपर दी गई चीजें लगभग हर घर में उपलब्ध होती हैं। एसिडिटी एक बहुत ही आम समस्या है, जो किसी को कभी भी हो सकती है। इन घरेलू उपायों का अपनाकर आप राहत प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर इनसे भी तकलीफ दूर न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

8.लौंग (Clove)

किचन में मौजूद लौंग खाने के फायदों से तो हम परिचित हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एसिडिटी के घरेलू उपाय में लौंग को शामिल किया जाता है। लौंग एक पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा है। भारतीय खाने में इसकी खास जगह है। इसे खाने में डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। इसमें आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई गुण शामिल होते हैं। इसमें वातहर नामक गुण होता है, जो पेट की गैस वएसिडिटी को झट से खत्म करने में मदद करता है।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

9.एसिडिटी के घरेलू उपाय – जीरा (Cumen)

क्या आप जानते हैं कि छोटा-सा दिखने वाला यह जीरा बड़े काम का होता है। पेट में जाकर यह एसिड न्यूट्रालाइजर का काम करता है। एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।पाचन क्रिया (Diagestion) को सही करने के साथ-साथ पेट दर्द में भी यह आराम देता है।

अगर आप भी एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो ऊपर बताए गए घरेलू उपाय (Home remedies for acidity) आजमा सकते हैं। लेकिन अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ रही है और उपचार काम नहीं आ रहे हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

एसिडिटी की तकलीफ को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों के साथ-साथ इस क्विज में जानिए इसके कारण और कैसे दूर करें गैस की समस्या को।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

7 Natural GERD Home Remedy Solutions/https://www.fishertitus.org/health/natural-gerd-remedies/Accessed on 22/01/2021

GERD Diet: Foods That Help with Acid Reflux (Heartburn)/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/gerd-diet-foods-that-help-with-acid-reflux-heartburn/Accessed on 22/01/2021

Get Rid of Heartburn With These Natural Fixes/https://www.rmhp.org/blog/2018/april/10-home-remedies-for-heartburn/Accessed on 22/01/2021

Home Remedies For Heartburn/https://www.franciscanhealth.org/community/blog/home-remedies-for-heartburn/Accessed on 22/01/2021

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x