home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट : ना करें इसे इग्नोर!

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट : ना करें इसे इग्नोर!

कैल्शियम एक ऐसा जरूरी मिनरल माना जाता है, जो हड्डियों की मजबूती और उनके स्ट्रक्चर को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। साथ ही साथ यह मांसपेशियों के संकुचन, नर्व सेल्स के काम और ब्लड क्लॉटिंग के लिए भी जरूरी माना जाता है। हालांकि हमें कैल्शियम डेयरी उत्पादों, नट्स, बीज, पत्तेदार सब्जियों जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में से मिल जाता है, लेकिन अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें कैल्शियम सप्लिमेंट (Calcium Supplements) की जरूरत पड़ सकती है। खासतौर पर तब, जब आप प्रेग्नेंट हों।

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) का चुनाव करना बेहद मुश्किल हो सकता है। खासतौर पर कैल्शियम के प्रकार, उसकी खुराक, उसमें मौजूद इनग्रेडिएंट के आधार पर सही कैल्शियम सप्लिमेंट चुनना बेहद जरूरी माना जाता है। इसीलिए आज हम गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट के ऐसे प्रकार लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए।लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कैल्शियम से जुड़ी कुछ और भी खास बातें।

और पढ़ें : 5 मंथ प्रेग्नेंसी डाइट चार्ट, जानें इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट की क्यों है जरूरत? (Best Calcium Supplements for pregnancy)

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट खास तौर पर उन महिलाओं के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, जिनकी उम्र कम होती है। जिससे उनकी हड्डियों का सही विकास हो सके और जरूरी पोषण उन्हें मिल सके। एक गर्भवती महिला को कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत रोजाना होती है, इसलिए गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) किसी भी महिला के लिए बेहद जरूरी माना जाता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको ज्यादा कैल्शियम की जरूरत पड़ती है, जिससे आपके बच्चे की सेहत का पूरी तरह से डेवलपमेंट हो सके। आपके बच्चे की हड्डियों और दांत के विकास, साथ ही साथ उसके हार्ट मसल और हार्मोन के लिए भी कैल्शियम जरूरी माना जाता है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान आपका शरीर बच्चे के विकास के लिए सारा कैल्शियम इस्तेमाल कर लेता है, जिससे आपको कैल्शियम डेफिशिएंसी (Calcium deficiency) की दिक्कत हो सकती है।

कैल्शियम और फीटस का क्या है ताल्लुक?

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy)

द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गर्भवती महिला में कैल्शियम की कमी भ्रूण के हृदय विकास में समस्या उत्पन्न कर सकती है। साथ ही गर्भवती में कैल्शियम की कमी होने वाले बच्चे में उच्च रक्तचाप का जोखिम भी बढ़ा सकती है। स्टडी के दौरान शरीर में फैट की बढ़त, बच्चों में ट्राईग्लीसराइड और इंसुलिन रेसिस्टेंस (Triglyceride and insulin resistance) को मां में कैल्शियम की कमी से जोड़ा गया। अध्ययन के दौरान पता चला कि गर्भवती महिला में कैल्शियम की कमी का असर भ्रूण और नवजात शिशु के बोन मिनरल डेंसिटी (Bone mineral density) पर पड़ा। जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम सप्लिमेंट दिया गया था, उनके होने वाले बच्चे में हाई बोन मिनिरल कम्पोजिशन देखने को मिला। वहीं, जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय कैल्शियम सप्लिमेंट नहीं दिया गया था, उनके फीटस में लो बोन मिनिरल कम्पोजिशन देखने को मिला।

ये तो थी बच्चे की बात, लेकिन यदि गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) ना लिया जाए, तो भविष्य में आपको भी कॉम्प्लिकेशन का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट बेहद जरूरी माने जाते हैं।हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों से हमें कैल्शियम की आपूर्ति हो सकती है, जिसमें –

  • डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products), जैसे दूध, चीज, योगर्ट इत्यादि
  • अन्य खाद्य पदार्थ, जैसे, ब्रॉक्ली, सोयाबीन, बादाम इत्यादि

इनका समावेश होता है, लेकिन रोजाना की जरूरत के अनुसार हम इन खाद्य पदार्थों से कैल्शियम नहीं ले पाते। इसलिए गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट बेहद जरूरी माना जाता है। आइए जानते हैं हमें गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) कौन-कौन से लेने चाहिए।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में भूख ज्यादा लगती है, ऐसे में क्या खाएं?

गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट : क्योंकि ये सप्लिमेंट हैं जरूरी

नेचर मेड कैल्शियम (Nature Made Calcium)

इस सप्लिमेंट में कैल्शियम कार्बोनेट के रूप में 600 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, इस हिसाब से प्रत्येक खुराक में कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। कैल्शियम कार्बोनेट (Calcium carbonate) न केवल अन्य रूपों की तुलना में आसानी से उपलब्ध है, बल्कि ये सस्ती भी है। साथ ही साथ इस सप्लिमेंट में विटामिन डी भी मौजूद है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है। डॉक्टर की सलाह और अपनी जरूरत के मुताबिक आप गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) का सेवन कर सकते हैं।

प्योर एनकैप्स्यूलेशन कैल्शियम सिट्रेट (Pure Encapsulations Calcium Citrate)

इस सप्लिमेंट की एक सर्विंग में आपको 300 मिलीग्राम की खुराक मिलती है, साथ ही इस सप्लिमेंट में मौजूद कैल्शियम साइट्रेट (Calcium citrate), कैल्शियम का एक रूप है जो शरीर द्वारा बहुत अच्छी तरह से अवशोषित होता है। यह कैल्शियम सप्लिमेंट ग्लूटेन फ्री (Gluten free) है, जो इसे फ़ूड सेंसेटिव या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। इसे आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं।

वेगा स्पोर्ट प्रो कैल्शियम (Vega Sport Pro Calcium)

इसे कैल्शियम कार्बोनेट (Calcium carbonate) का उपयोग करके बनाया गया है, जो आसानी से उपलब्ध और सस्ता माना जाता है। इसमें प्रति खुराक 600 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जिससे आपको दिन भर में जरूरी कैल्शियम के आधे भाग की आपूर्ति हो जाती है। जो लोग वीगन डायट फॉलो करते हैं, उनके लिए सप्लिमेंट एक अच्छा ऑप्शन माना गया है। आप अपनी जरूरत के मुताबिक डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन कर सकते हैं।

नेचर मेड कैल्शियम 750 एमजी + डी + के (Nature Made Calcium 750 mg + D + K)

इसमें न सिर्फ कैल्शियम कार्बोनेट से 750 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, बल्कि विटामिन डी और के की खुराक भी पाई जाती है। विटामिन डी और विटामिन के दोनों हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) या हड्डियों को नुकसान पहुंचाने वाली स्थितियों की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, विटामिन डी (Vitamin D) कैल्शियम की अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है ताकि हड्डी की ताकत को बनाए रखा जा सके। इसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं।

और पढ़ें :क्या हैं आंवला के फायदे? गर्भावस्था में इसका सेवन करना कितना सुरक्षित है?

देखिए बच्चे के जन्म से जुड़ा ये खास 3 डी मॉडल

पोस्ट प्रेग्नेंसी में जरूरी है कैल्शियम (Post pregnancy calcium)

बच्चा जब मां का दूध पीता है, तो भी कैल्शियम की जरूरत होती है। लेक्टेशन के दौरान कैल्शियम की जरूरत बढ़ जाती है। कैल्शियम सप्लिमेंट के साथ विटामिन-डी (Vitamin D) की जरूरत होती है। ये कैल्शियम के अवशोषण का काम करता है। कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है कि इसे खाने से पहले लें।

शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति करने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान आपको अपने खाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। एक बैलेंस डायट के जरिए आप प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी रह सकते हैं, साथ ही साथ आपके बच्चे को भी स्वस्थ रख सकते हैं। गर्भावस्था में कैल्शियम सप्लिमेंट (Best Calcium Supplements for pregnancy) आप अपने डॉक्टर की सलाह से अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 28 April, 2021

Guidelines for Calcium Supplementation during Pregnancy  –  http://nhsrcindia.org/sites/default/files/Guidelines%20for%20Calcium%20Supplementation%20during%20Pregnancy%20and%20Lactation.pdf

Calcium Supplementation during Pregnancy  – https://www.nhp.gov.in/sites/default/files/pdf/9789241505376_eng.pdf

Nutrition During Pregnancy –  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK235246/

Extra Protection for Pregnant Women: Calcium Supplement Reduces Blood Lead – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2627886/

Calcium Supplementation during Pregnancy  –  https://www.ajog.org/article/S0002-9378(05)00711-8/fulltext

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Toshini Rathod द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x