गर्भावस्था के दौरान कितना खाएं? प्रत्येक तिमाही के अनुसार जानें

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

गर्भावस्था के दौरान शरीर को अच्छी तरह काम करने के लिए कैलोरी और पोषक तत्वों की ज्यादा आवश्यकता होती है। क्योंकि शिशु को भी आपके खाने से पोषक तत्व मिल रहे होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सामान्य से बहुत अधिक खाने की जरूरत है। कई महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि गर्भावस्था में कितना खाएं? यही वो समस्य जब उच्च गुणवत्ता और पोषक तत्व वाले आहार सेवन करने के बारे में सोचना चाहिए। कई महिलाएं अच्छी डायट के लिए नट्स का भी उपयोग करती हैं। पोषक तत्व शरीर और बच्चे का विकास सर्वोत्तम तरीके से करने में मददगार होते हैं।

गर्भावस्था में कितना खाएं?

गर्भावस्था में पोषक तत्वों की जरूरत बढ़ जाती है। पहली तिमाही में शरीर को शिशु के लिहाज से अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि इस वक्त भ्रूण छोटा होता है। गर्भावस्था के दूसरी और तीसरी तिमाही में कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है। यदि गर्भवती होने से पहले आपका वजन संतुलित था, तो दूसरी तिमाही के दौरान प्रति दिन लगभग 300 कैलोरी चाहिए। वहीं तीसरे तिमाही के दौरान लगभग 500 कैलोरी की आवश्यकता होगी। सही मात्रा में वजन रहने पर गर्भावस्था की जटिलताओं को कम रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान खानपान में इग्नोर करें ये 13 चीजें, हो सकती हैं हानिकारक

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान पोषण की कमी से होने वाले खतरे

पहला ट्राइमेस्टर 

आखिरकार आप गर्भधारण कर चुकी हैं। अब आपको खुद से ज्यादा गर्भ में तैयार हो रहे शिशु की सेहत का ख्याल रखना पड़ेगा। पहली तिमाही अपने डायट को अपडेट करने का अच्छा समय और जरूरत भी है। इसके लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, बीन्स, नट्स, कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज और लाइट प्रोटीन को डायट में शामिल करें। सिर्फ कैलोरी वाली चीजें जैसे सोडा, तले हुए खाद्य पदार्थ और हाइली रिफाइंड ग्रेन्स तथा एक्स्ट्रा शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। गर्भावस्था के पहली तिमाही के दौरान आपकी कैलोरी की जरूरत नहीं बढ़ती हैं। अगर आपके पेट में जुड़वा बच्चे पल रहे हों तब कैलोरी की ज्यादा आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें: दूसरे ट्राइमेस्टर में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये रेसिपीज, बनाना भी है बेहद आसान

दूसरा ट्राइमेस्टर

प्रेग्नेंसी के दूसरी तिमाई में आपको भूख अधिक लग सकती है। आपको अपनी दूसरी तिमाही में अपने दैनिक आहार में लगभग 300 कैलोरी जरूर शामिल करना चाहिए। आप इसके लिए अपने भोजन में अतिरिक्त स्नैक्स जोड़ सकते हैं।  

यहां कुछ आहार के नाम दिए गए हैं, जिन्हें उपयोग कर अपने दैनिक आहार में एडिशनल कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं:

  • एक कप दाल का सूप एक साबुत अनाज के रोल के साथ।
  • 50-60 ग्राम चीज के साथ एक छोटा सेब या एक कप मीठे-ताजे अंगूर।
  • चावल के केक के साथ 2 बड़े चम्मच नट बटर।
  • मफ्फिन के ऊपर आधा एवोकैडो एक कप बेरीज का सेवन करें।
  • ½ कप ट्रेल मिक्स (जिनमें नट्स, बीज और ड्राई-फ्रूट्स होते हैं)।
  • शुद्ध ग्रेन टोस्ट को दो तले हुए अंडे पर बारीक कटे हुए टमाटर के साथ सेवन करें।

यह भी पढ़ें: क्या टमाटर के भर्ते से बढ़ सकती है पुरुष की फर्टिलिटी?

तीसरा ट्राइमेस्टर

गर्भावस्था में तीसरी तिमाही के दौरान आपको डेली लगभग 500 कैलोरी की एक्सट्रा आवश्यकता होगी। आप और शिशु की जरूरत के सभी पोषक तत्वों के लिए छोटे-छोटे मील खाएं या इनमें अतिरिक्त स्नैक्स जोड़ें।

यहां कुछ आहारों के बारे में बताया गया है जो तीसरी तिमाही में जरूरी एडिशनल कैलोरी की पूर्ति कर सकते हैं।

  • ½ कप ट्रेल मिक्स (जिनमें नट्स, बीज और ड्राई-फ्रूट्स होते हैं) आधी कप नॉर्मल दही के साथ।
  • मीठा आलू आधे कप काली बींस, एक चौथाई एवोकैडो, सॉस और ग्रीन सलाद के साथ।
  • एक कप भुनी हुई सब्जियां (गाजर, ब्रसिल स्प्राउट्स, बटरनट स्क्वॉश) दो बड़े चम्मच से पाइन नट्स, तीन औंस सैल्मन और 1/3 कप साबुत अनाज चावल के साथ खाएं। यह कैलोरी के बहुत अच्छे स्रोत हैं।
  • एक पीनट बटर और केला सैंडविच (केला सैंडविच बनाने के लिए एक केला, दो बड़े चम्मच नट बटर और 2 स्लाइस ग्रेन ब्रेड को मिलाकर बनाया जाता है।)

यदि आपको गर्भावस्था में कितना खाएं या वजन बढ़ने के बारे में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर या डायटीशियन से संपर्क जरूर करें।

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 8, 2019

सूत्र