home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुंह में HPV का कारण है ओरल सेक्स, कुछ ऐसे बचें इस इंफेक्शन से!

मुंह में HPV का कारण है ओरल सेक्स, कुछ ऐसे बचें इस इंफेक्शन से!

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (Sexually Transmitted Infection) वो इंफेक्शन होते हैं, जो सेक्शुअल कांटेक्ट के माध्यम से फैलते हैं। इसमें स्किन टू स्किन कांटेक्ट भी शामिल है। लेकिन, सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन से बचाव संभव है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार तीस से भी अधिक बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी सेक्शुअल कांटेक्ट के माध्यम से फैल सकते हैं। इन्हीं में से एक है ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) जिसे एचपीवी (HPV) के नाम से भी जाना जाता है। आज हम बात करने वाले हैं मुंह में HPV (HPV in Mouth) या ओरल एचपीवी (Oral HPV) के बारे में। जानिए क्या है मुंह में HPV (HPV in Mouth) या ओरल एचपीवी। किस तरह से हो सकता है इसका उपचार।

क्या है मुंह में HPV? (HPV in Mouth)

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) स्किन टू स्किन कांटेक्ट से फैलता है। सेक्शुअल इंटरकोर्स के माध्यम से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पास हो सकता है। ऐसे में अगर कोई ओरल सेक्स करता है तो मुंह या गले में भी यह इंफेक्शन फैल सकता है। इसे ओरल एचपीवी (Oral HPV) या मुंह में HPV (HPV in Mouth) कहा जाता है। मुंह में HPV (HPV in Mouth) के आमतौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। यानी, संक्रमित व्यक्ति भी यह जान नहीं पाता है कि उसे यह समस्या है। ऐसे में, वो इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम नहीं उठा पाते हैं। कुछ मामलों में मुंह या गले में वार्ट्स होना संभव है, लेकिन यह सामान्य नहीं है।

मुंह में HPV के क्या हैं लक्षण? (Symptoms of Oral HPV)

HPV के लक्षण भी विभिन्न लोगों के लिए अलग हो सकते हैं। जिन लोगों को यह समस्या कम होती है, वो कुछ सामान्य लक्षणों को महसूस कर सकते हैं। जब यह संक्रमण शुरू होता है तो मुंह में होने वाली ग्रोथ के लक्षण इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़ें : ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (HPV) कहीं नॉर्मल से ना बन जाए कैंसेरियस!

  • ग्रोथ छोटी और सख्त होती हैं (Small and Hard)
  • यह सफेद, पिंक, त्वचा के रंग की या लाल हो सकती है (White, Pink, Flesh-Colored or Red)
  • यह स्पॉट भी हो सकती है तो थोड़ी उभरी हुई भी (Slightly Raised or Flat)
  • इसमें दर्द नहीं होता (Painless)
  • इसका विकास धीरे-धीरे होता है (Usually Slow Growing)
  • यह एक या एक से ज्यादा हो सकती हैं (Single or Multiple)
  • यह मुंह में कहीं भी हो सकती है लेकिन जीभ, मुंह के ऊपर और होंठों में यह अधिक होती है (It can Occur anywhere in the Mouth but it is More in the Tongue, above the Mouth and on the Lips)

मुंह में HPV

इस तरह का ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) ऑरोफरीन्जियल कैंसर (Oropharyngeal Cancer) में भी बदल सकता है। लेकिन, ऐसा होना बेहद दुर्लभ है। अगर किसी व्यक्ति को यह कैंसर होता है, तो कैंसर सेल गले में बीच में बन जाते हैं, जिनमें जीभ, टोंसिलस आदि भी शामिल हैं। यह सेल्स ओरल एचपीवी (Oral HPV) से विकसित हो सकती हैं। ऑरोफरीन्जियल कैंसर के शुरुआती लक्षण इस प्रकार हैं:

  • निगलने में समस्या (Trouble Swallowing)
  • लगातार कान में दर्द (Constant Earaches)
  • खांसी में खून आना (Coughing up Blood)
  • अचानक वजन का कम होना (Unexplained Weight Loss)
  • लिम्फ नोड्स का बढ़ना (Enlarged Lymph Nodes)
  • लगातार गले में खराश (Constant Sore Throats)
  • गालों पर गांठ (Lumps on the Cheeks)
  • गर्दन पर गांठ (Lumps on the Neck)
  • गले का बैठना (Hoarseness)

अगर आपको कोई भी ऐसा लक्षण नजर आता है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूरी है।

oral HPV

क्या आप जानते हैं मुंह में HPV के कारणों के बारे में? (Causes of HPV in Mouth)

मुंह में HPV (HPV in Mouth) के फैलने का कारण ओरल सेक्स और दो लोगों के बीच में माउथ टू माउथ कांटेक्ट है। मुंह से जेनिटल या मुंह से मुंह का कांटेक्ट होने पर वायरस से संक्रमित व्यक्ति की लार या बलगम के माध्यम से यह संक्रमण दूसरे व्यक्ति तक फैल सकता है। मुंह में लगे कट या घाव (Lesions) से भी यह दूसरे व्यक्ति तक पास हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) बच्चों तक भी फैल सकता है। यही नहीं, दूषित बर्तन या चिकित्सा उपकरण से माध्यम से भी यह पास हो सकता है। हमारा इम्यून सिस्टम आमतौर पर बीमारी का कारण बनने से पहले ही HPV पार्टिकल्स (HPV Particles) पर अटैक करता है और हेल्दी इम्यून सिस्टम आमतौर पर एचपीवी संक्रमण का समाधान कर देता हैं। लेकिन, कुछ एचपीवी संक्रमण इसके बाद भी जारी रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : HPV के प्रकार और वैक्सिनेशन से जुड़ी ये जानकारी आपके बेहद काम आ सकती है!

क्या हैं ओरल एचपीवी से जुड़े रिस्क फैक्टर? (Risk Factors related to Oral HPV)

ओरल एचपीवी (Oral HPV) के होने और फैलने का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है किसी ऐसे व्यक्ति के साथ ओरल सेक्स या माउथ टू माउथ कांटेक्ट, जो पहले से ही इससे संक्रमित हो। अभी इससे जुड़े रिस्क फैक्टर्स के बारे में शोध किए जा रहे हैं। हालांकि, इसके कुछ फैक्टर्स इस प्रकार हैं:

ओरल हायजीन के बारे में क्या जानते हैं आप? क्विज से जानें अपने दांतों की हालत

कैसे हो सकता है इस समस्या का निदान? (Diagnosis of Oral HPV)

मुंह में HPV (HPV in Mouth) के निदान के लिए कोई आसान तरीका मौजूद नहीं है। यही नहीं ,इसके लिए कोई टेस्ट भी नहीं है। हालांकि, एचपीवी के लिए पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (Polymerase Chain Reaction) टेस्ट किया जा सकता है। इस समस्या का निदान तब होता है, जब डेंटिस्ट या डॉक्टर कैंसर स्क्रीनिंग के दौरान आपके मुंह में घावों (Lesions) को नोटिस करते हैं या आप ही खुद इन घावों (Lesions) को नोटिस करते हैं। दुर्लभ मामलों में, जब यह घाव (Lesions) मुंह में मौजूद होते हैं, तो एक डॉक्टर एक ही टेस्ट से एचपीवी का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं। अगर आपको यह घाव हैं तो डॉक्टर बायोप्सी भी कर सकते हैं ताकि पता चल सके कि यह कैंसरस है या नहीं। इसके साथ ही वो HPV के बायोप्सी के नमूने की भी जांच कर सकते हैं।

मुंह में HPV का उपचार (Treatment of HPV in Mouth)

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) का अभी ऐसा कोई इलाज नहीं है। इनकी ग्रोथ कम करने के लिए भी कोई उपचार मौजूद नहीं है। शोधकर्ता एचपीवी की ग्रोथ पर कई टोपिकल दवाइयों का प्रयोग कर चुके हैं। लेकिन, अभी कोई सही परिणाम नहीं मिल पाया है। ऐसे में सर्जरी से मुंह में मौजूद वार्ट्स को रिमूव करना ही इसी ग्रोथ के उपचार का सही तरीका है।

इस समस्या के निदान के बाद रोगी को हर आठ से बारह महीनों के बाद टेस्टिंग के लिए जाना पड़ता है। जब तक यह इंफेक्शन पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता या DNA सैंपल में दिखाई नहीं देता है। कई तरह के ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) कोई भी हेल्थ इशू का कारण बनने से पहले ही ठीक हो जाते हैं।

अगर आप मुंह में HPV (HPV in Mouth) की वजह से ओरल वार्ट्स की समस्या महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर इसे रिमूव कर सकते हैं। टोपिकल ट्रीटमेंट से इसका उपचार मुश्किल है। हालांकि, डॉक्टर इनके इलाज के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं, जैसे:

मुंह में HPV (HPV in Mouth) से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है वेक्सिनेशन। इसके साथ ही इस समस्या और इसके जोखिमों से बचने के लिए अन्य तरीकों को भी अपनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या HPV के साथ सेक्स करना सुरक्षित है?

वैक्सीनेशन (Vaccination)

अगर आप नौ और चौदह साल के बीच में हैं तो आपको ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papillomavirus) के दो शॉट्स 6 से 12 महीनों के बीच में लगेंगे। जो लोग 15 साल से अधिक उम्र के होते हैं, उन्हें तीन शॉट्स लगते हैं।उम्र के अनुसार इसके हर शॉट को लगवाना जरूरी है। यह वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है।

मुंह में HPV

ओरल HPV से बचने के लिए आसान उपाय (Prevention tips for Oral HPV)

मुंह में HPV (HPV in Mouth) एक सामान्य समस्या है जिसका उपचार संभव है। लेकिन, अगर सही समय पर इसका निदान और उपचार न कराया जाए, तो यह बीमारी बढ़ सकती है। ऐसे में इससे बचना आवश्यक है। इससे बचने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  • सेक्शुअल एक्टिविटी के दौरान कंडोम और डेंटल डैम जैसे सुरक्षित तरीकों को अपनाएं ( Adopt Safe Methods such as Condoms and Dental Dams during Sexual Activity)
  • जब आपको या आपके पार्टनर के मुंह में कोई घाव या कट हो, तो ओरल सेक्स और डीप किसिंग से बचें (Avoid Oral Sex and Deep Kissing when you or your Partner has Lesions or Cuts in Mouth)
  • अगर आप सेक्शुअली एक्टिव है, तो नियमित रूप से सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन की स्क्रीनिंग कराएं (If you are Sexually Active, Regularly get Sexually Transmitted Infection Screening)
  • अगर आपको यह समस्या है, तो अपने पार्टनर को अवश्य बताएं ताकि वो भी अपनी स्क्रीनिंग करा सके (If you have this Problem, share With your Partner)
  • इस समस्या के शुरुआती निदान के लिए नियमित रूप से इन चीजों को करें:

1) नियमित डेंटल चेकअप कराएं (Regular Dental Check-up)
2)किसी भी असामान्य ग्रोथ के लिए अपने मुंह या जीभ को हर महीने जांचें (Check your Mouth or Tongue every Month for any Abnormal Growth)
3) अगर दो या तीन हफ्तों तक आपके मुंह में कोई घाव या अन्य कुछ समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़ें : HPV & Fertility : एचपीवी क्या बन सकता है इनफर्टिलिटी का कारण?

ऐसा माना जाता है कि HPV इंफेक्शन होने पर यह समस्या बिना उपचार के ठीक हो जाती है। इसमें हमारा इम्यून सिस्टम हमारी मदद करता है और इससे कोई हानि नहीं होती। यही नहीं, कोई भी व्यक्ति बिना निदान और जटिलताओं के इस समस्या के साथ रह सकता है। अधिकतर, लोगों में इस समस्या का कोई लक्षण नजर नहीं आता है। लेकिन, अगर मुंह में HPV (HPV in Mouth) का आपको अनुभव होता है या कोई भी लक्षण नजर आता है, तो तुरंत इससे बचने के लिए मेडिकल मॉनिटरिंग (Medical Monitoring) जरूरी है। क्योंकि, यह छोटी लगने वाली समस्या कैंसरस हो सकती है। इसके साथ ही आप इसे दूसरे व्यक्ति तक फैलने से भी बचा सकते हैं।

अगर आपमें इस समस्या का निदान हो जाता है, तो अपने पार्टनर को भी अपनी जांच कराने के लिए कहें। किसी भी स्थिति में डॉक्टर की सलाह अनिवार्य है। सेक्शुअल रूप से एक्टिव व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी मुंह में HPV (HPV in Mouth) की समस्या जरूर होती है, लेकिन इसे स्प्रेड होने से बचा जा सकता है। HIV से जुड़े कैंसर और हेल्थ प्रॉब्लम सामान्य नहीं हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HPV transmission during oral sex . https://www.health.harvard.edu/blog/hpv-transmission-during-oral-sex-a-growing-cause-of-mouth-and-throat-cancer-201306046346 .Accessed on 23/2/21

STD Risk and Oral Sex – CDC Fact Sheet. https://www.cdc.gov/std/healthcomm/stdfact-stdriskandoralsex.htm .Accessed on 23/2/21

HPV of The Mouth: What it Means and How to Treat It. https://www.providence.org/news/uf/599424474 Accessed on 23/2/21

An update on oral human papillomavirus infection. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3841675/ .Accessed on 23/2/21

Oral Health and HPV. https://www.vdh.virginia.gov/content/uploads/sites/11/2019/01/oral-health-and-hpv.pdf .Accessed on 23/2/21

Oral human papillomavirus infection. https://www.ucsfhealth.org/medical-tests/007762 .Accessed on 23/2/21

लेखक की तस्वीर
AnuSharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x