छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल जो आपको देंगे कूल लुक

    छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल जो आपको देंगे कूल लुक

    छोटे बालों वाले पुरुषों के लिए कई तरह के बीयर्ड स्टाइल गाइड मौजूद हैं। छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल भी कई हैं, जो उन्हें सबसे अलग और आकर्षक बना सकती हैं। इसके अलावा, छोटे बालों के साथ दाढ़ी उन्हें काफी मर्दाना दिखाती है। जिसकी वजह से वो महिलाओं को भी दूसरे पुरुषों के मुकाबले अधिक पसंद आते हैं।

    कामकाजी पुरुषों के लिए छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल कैरी करना सबसे ज्यादा प्रभावी माना जा सकता है। क्योंकि, छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल ने इस अंदाज के साथ वो ऑफिस लुक में परफेक्ट नजर आएंगे और दोस्तों के बीच भी उनका लुक चर्चा का केंद्र बना रहेगा।

    हमने छोटे बालों वाले पुरुषों के लिए सबसे सुंदर बीयर्ड स्टाइल की एक गाइड तैयार की है। इसकी मदद से वो अपने लुक को और भी ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

    और पढ़ें : टीथिंग के दौरान ब्रेस्टफीडिंगः जब बच्चे के दांत आने लगें, तो इस तरह से कराएं स्तनपान

    1.ग्रूम्ड बीयर्ड स्टाइल

    ग्रूम्ड बीयर्ड स्टाइल लंबे आकार के चेहरे वाले पुरुषों के लिए सबसे परफेक्ट हो सकती है। ग्रूम्ड स्टाइल में बालों के साथ बीयर्ड के बाल भी हमेशा छोटे रखने होते हैं। इसके लिए आपको हफ्ते में दो से तीन बार अपने बीयर्ड को ट्रिम करना पड़ेगा। आपको यह ध्यान रखना कि बीयर्ड के बाल बड़े या छोटे न दिखाई दें। सभी बालों की लंबाई एक जैसी ही हो। पहली बार अगर इस लुक को कैरी करने जा रहे हैं, तो इसके लिए किसी अच्छे सैलून में ही जाएं।

    2.मीडियम केम्प्ट बियर्ड

    अगर आपके गाल भरे हुए हैं, तो आप पर मीडियम केम्प्ट बियर्ड लुक काफी अच्छी लगेगी। इस स्टाइल को कैरी करने के लिए आपको सिर के बाल मीडियम रखने होंगे और दाढ़ी को ट्रिम करना होगा। जबकि, मूछों के बालों को लंबा कर सकते हैं।

    और पढ़ें : इंटिमेसी की स्टेज से समझें कब करें पहली बार सेक्स, जानिए किस स्टेज पर हैं आप

    3.स्क्वैर शेप बीयर्ड स्टाइल

    स्क्वैर शेप बीयर्ड स्टाइल में बालों को छोटा करवाना होता है। जबकि, चेहरे पर घनी दाढ़ी होनी चाहिए। दाढ़ी के किनारों को चिन तक सीधा रखें।

    4.बड़ी बीयर्ड स्टाइल के साथ बिखरे बाल

    इस स्टाइल के लिए बालों के दोनों किनारों को ट्रिम करना होगा। जबकि, सिर के बीच के बालों को लंबा रखना होगा। इसके साथ ही लॉन्ग बीयर्ड स्टाइल कैरी करें। जिनके दाढ़ी के बाल घने हैं, उन पुरुषों पर यह स्टाइल काफी आकर्षक लगेगा।

    5.लॉन्ग अनकेम्प्ट बियर्ड स्टाइल

    अगर आपके गाल अंदर की तरफ धंसे हुए हैं और चेहरा चपटा लगता है, तो लॉन्ग अनकेम्प्ट बियर्ड स्टाइल आप कैरी कर सकते हैं। इसके लिए बालों को सेट करवाना होता है और दाढ़ी के बालों को थोड़ा लंबा रखना होता है। हालांकि, हर दिन आपको दाढ़ी के बालों को सेट भी करते रहना होगा ताकि, दाढ़ी के बाल बड़े या छोटे न दिखाई दें।

    6.ग्रूम्ड हेयर कट के साथ लंबी मूछें

    अगर आपको लंबी मूछें रखने का क्रेज है, तो ग्रूम्ड हेयर कट के साथ लंबी मूछें रख सकते हैं। इसमें बालों को छोटा कटवाना होता है और दाढ़ी ट्रिम करवानी होगी लेकिन, मूछों के बालों को लंबा रखना होगा। यह स्टाइल लंबे कद वाले पुरुषों और पुष्ट बॉडी वाले पुरुषों पर ज्यादा पसंद की जाती है।

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल अपनाने से पहले इन बातों को भी जान लें

    आमतौर पर यौवनावस्था शुरू होने के दौरान ही पुरुषों में दाढ़ी के बाल और मूंछें आना शुरू हो जाते हैं। ये पुरुषों में यौवनावस्था आने के कुछ बदलाव भी होते हैं जो कि आमतौर पर, लड़कों के 15 से 16 साल की उम्र के बीच होते हैं। जब लड़के अपनी यौवनावस्था में प्रेवश करते हैं, तो उनमें मेल हॉर्मोन कहे जाने वाला टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने लगता है। टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ने से लड़कों के चेहरे पर फेशियल हेयर यानि मूंछों और दाढ़ी के बाल मोटे होने और डार्क होने के साथ-साथ लंबाई में भी बढ़ने लगते हैं। हालांकि, हर पुरुषों में इसकी प्रक्रिया और लेवल अलग-अलग हो सकती है। यह काफी हद तक लाइफस्टाइल और पारिवारिक जीन्स पर भी निर्भर करता है। जिसकी वजह से सभी पुरुषों की दाढ़ी के बालों को विकास और प्रकार अलग-अलग होता है।

    दूसरी तरफ, छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के बढ़ने की गति टेस्टोस्टेरोन के ही बायप्रोडक्ट डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन की मात्रा से निर्धारित होती है। डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हेयर फॉलिकल की ऑइल ग्लैंड में एक एंजाइम के द्वारा सक्रिया होता है, जो कि आपके दाढ़ी के बाल बढ़ने की गति को संयमित करता है।

    और पढ़ें : हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

    दाढ़ी के बाल कैसे बढ़ाएं?

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल अपनाने के साथ ही इनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप तेलों की भी मदद ले सकते हैं, जैसे-

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के लिए अपनाएं जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil)

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल और दाढ़ी के बालों के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए जोजोबा ऑयल काफी महत्वपूर्ण होता है। जोजोबा ऑयल दाढ़ी की त्वचा और बालों को मॉस्चराइज और कोमल बनाता है। इससे दाढ़ी के बाल चमकदार और ग्रूम्ड नजर आती है। कई बार दाढ़ी के बालों के नीचे की त्वचा सूख जाती है, जिससे दाढ़ी की त्वचा में खुजली और जलन पैदा होती है। इस स्थिति में दाढ़ी के बाल गिरने लगते हैं। जोजोबा ऑयल दाढ़ी की त्वचा पर एक रक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है। यह स्किन से नमी के निकलने को रोकता है। इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन, मुंहासे और रूसी को रोकने में सहायता मिलती है।

    और पढ़ें : योनि से जुड़े तथ्य, जो हैरान कर देंगे

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के लिए अफनाएं बादाम का तेल

    छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के लिए बादाम का तेल भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह दाढ़ी के बालों के लिए काफी बेहतर माना जाता है। बादाम के तेल में फैट, प्रोटीन और विटामिन ई की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा, बादाम के तेल में अनेकों पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के विकास के लिए जरूरी हो सकते हैं। छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल के अलावा यह त्वचा और बॉडी के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। बादाम के तेल के इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से इसे दाढ़ी उगाने और छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल का तेल भी कहा जाता है। बादाम के तेल में जिंक और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होता है जो बालों को लंबा करने और रूसी और इनफ्लेमेशन को कम करने के लिए काफी जरूरी होते हैं।

    ध्यान रखें कि किसी भी बीयर्ड स्टाइल या कोई भी हेयर कट करवाने के लिए हमेशा किसी अच्छे सैलून में ही जाएं। साथ ही, बालों के साथ-साथ दाढ़ी के बालों की साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें। अगर दाढ़ी के बाल सफेद होने लगे हैं, तो हमेशा किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की परामर्श में ही दाढ़ी के बालों को रंगना चाहिए।

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल से किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr. Pooja Bhardwaj


    Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 03/05/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement