home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रात में नींद नहीं आने की परेशानी होती हैं, जानें इसके उपाय

रात में नींद नहीं आने की परेशानी होती हैं, जानें इसके उपाय

रात की नींद एक हसीन सुबह के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या करें अगर कोई आपसे आपकी रातों की नींद ही चुरा ले। रात की नींद से बड़ा सुकून कुछ नहीं है। बीच रात में नींद खुलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में विस्तार से बात करेंगे। जानेंगे कि रात में नींद खुलना किस बात का संकेत है और ऐसा क्यों होता है। आइए जानते हैं किन कारणों से आपकी रातों कीनींद उड़ जाती है। नींद नहीं आने की परेशानी, ये समस्या इन कारणों की वजह से भी हो सकती है।

और पढ़ें : बेली फैट कम करने के लिए व्यायाम

रात में नींद नहीं आने की परेशानी, जानिए इसके क्या कारण हैं

1. किसी व्यक्ति या घटना के बारे में सोचने पर

दिन भर में हम कई लोगों से मिलते हैं। हर इंसान हमारेदिमाग पर अलग प्रभाव डालता है। कई लोग हमें बहुत अच्छे लगते हैं और कई बहुत बुरे। दोनों ही स्थितियों में आप इनके बारे में सोचने से बच नहीं सकते हैं। किसी घटना के बारे में भी बहुत अधिक सोचने पर आपकोनींद नहीं आएगी। कोई ऐसी घटना जो पहले कभी न हुई होया फिर जिसने आप पर बहुत गहरी छाप छोड़ी हो, वो भी नींद चुरा सकती है। ऐसा खासकर उन लोगों के साथ होता, है जो जरूरत से ज्यादा सोचते हैं या फिर जो हर किसी बात की गहराई में जानने की कोशिश करते हैं। कहा जाता है ऐसे लोग अपने ही ख्यालों से परेशान होते हैं। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि कई बार आपके ख्याल ही आपकीनींद के दुश्मन बन जाते हैं। रात में नींद नहीं आने की परेशानी, आपकी सोच की वजह से भी हो सकता है।

और पढ़ें : जानिए किस तरह व्यायाम डालता है पाचन तंत्र पर असर

2 . किसी परीक्षा के परिणाम के बारे में सोचने पर

जरा सोच कर देखिए कि आप कोई बड़ी परीक्षा देकर आ रहें हैं और अगले ही दिन उसका परिणाम आना है। मन में सफल होने या न होने की खलबली नींद नहीं आने की परेशानी की वजह बन जाती है। ऐसी स्थिति में हमेशा ये सोचें कि आपकी परीक्षा मात्र एक परीक्षा है। इसका परिणाम जो भी आएगा वो आपकी मेहनत पर आधारित होगा और बेकार में सोचने से आपका परिणाम नहीं बदलेगा।

3 . सेहत खराब होने पर भी हो सकती है नींद नहीं आने की परेशानी

शारीरिक समस्या होने पर,बुखार, शरीर में अकड़न,सिरदर्द की परेशानी होने पर भी आपकी नींद उड़ सकती है। शरीर मेंसंक्रमण होने पर भी हो सकता है नींद न आए। रात में नींद नहीं आने की परेशानी खराब सेहत की वजह से भी हो सकता है।

और पढ़ें : कंधे का दर्द (Shoulder pain) दूर करने के लिए करें ये व्यायाम

4 . उत्साह की वजह से भी उड़ सकती है नींद नहीं आने की परेशानी

क्या आपके साथ ऐसा होता है कि अगले दिन आपको किसी बहुत अच्छी जगह पर जाना हो या फिर कुछ ऐसा होने वाला हो जिसका आप बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहें हो तब आपको नींद न आई हो। ये भी बहुत ही आम समस्या है कई बार किसी चीज, घटना या व्यक्ति की वजह से आप इतने उत्साह में होते हैं किरात को नींद गायब हो जाती है।

यह भी पढ़ें : नींद में खर्राटे आते हैं, मुझे क्या करना चाहिए?

5. दिन में बहुत अधिक सोने पर भी हो सकती है नींद नहीं आने की परेशानी

कई बार बहुत से लोगों को दिन में सोने की आदत हो जाती है। जिसकी वजह सेस्लीप साइकिल बिगड़ जाती है और अक्सर रात को नींद नहीं आती। ऐसे में आपको दिन में सोना कम करना चाहिए। या फिर दिन की नींद का समय नियंत्रित करना चाहिए, जिससे रात को आप अच्छी नींद ले सकें।

अच्छी नींद है अच्छी सुबह का नुस्खा! इसलिए कुछ भी हो जाए रात की नींद का ख्याल जरूरी है।

और पढ़ें: भागदौड़ भरी जिंदगी ने उड़ा दी रातों की नींद? जानें इंसोम्निया का आसान इलाज

नींद नहीं आने की परेशानी हो सकती है गंभीर समस्या, अपनाएं ये उपाय

वेलेरियन जड़ (Valerian root)

वेलेरियन एशिया और यूरोप में पाई जाने वाली एक हर्ब है। इसकी जड़ का उपयोग आमतौर पर चिंता, अवसाद और मेनोपॉज (menopause) के लक्षणों को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए किया जाता है। वहीं, अमेरिका और यूरोप में वेलेरियन जड़ का उपयोग नींद में सुधार के लिए किया जाता है। अगर आप नींद नहीं आने की परेशानी के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सुरक्षित है। हालांकि, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें : बच्चे को पेट के बल सुलाना नहीं है सेफ, जानें सही बेबी स्लीपिंग पुजिशन

मेलाटोनिन सप्लिमेंट्स (Melatonin Supplements)

मेलाटोनिन शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पादित होने वालाहार्मोन है। यह हार्मोन बॉडी की स्लीप साइकिल (sleep cycle) बनाए रखने में मदद करता है। औसतन, व्यक्ति दिन के दौरान लगभग 16 घंटे जागता है और आठ घंटे सोता है। मेलाटोनिन नींद के इस चक्र को रेगुलेट करता है। इसलिए, नींद संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए मेलाटॉनिन सप्लिमेंट्स (melatonin supplements) उपचार के तौर पर दिए जाते हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल लंबे अंतराल के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : नींद में खर्राटे आते हैं, मुझे क्या करना चाहिए?

मैग्नीशियम (Magnesium)

मैग्‍नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो मस्तिष्क के कार्य और हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। रिसर्च से पता चलता है कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी से अपर्याप्त नींद और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसलिए, नींद नहीं आने की परेशानी के उपाय के तौर पर मैग्नीशियम युक्त फूड्स या सप्लिमेंट्स को डायट में शामिल करें। इसके साथ ही मैग्नीशियम एनर्जी बढ़ाने में भी मददगार होता है और हार्ट रेट को सामान्य रखने में भी मददगार होता है।

लैवेंडर (Lavender)

माना जाता है कि लैवेंडर की सूदिंग खुशबू नींद को बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से 30 मिनट पहले लैवेंडर का तेल सूंघने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। दरअसल, ऑयल की महक तनाव को कम करके रिलैक्स महसूस करने में मदद करती है। नेचुरल स्लीप ऐड (natural sleep aids) के रूप में लैवेंडर का उपयोग आपको बेहतर नींद लाने में सहायक होगा।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

सदियों से चिंता, तनाव, डिप्रेशन और नींद नहीं आने की परेशानी के उपचार के लिए कैमोमाइल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर आपको भी लंबे समय से नींद की समस्या हो रही है तो आप भीकैमोमाइल का चाय की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चाय को सोने की वक्त पीने से आपकी नींद बेहतर होने लगेगे। दरअसल,कैमोमाइल में apigenin नामक एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो आपको आराम पहुंचाता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपकी बॉडी से जहरीले तत्व निकालने के साथ-साथ बीमारियों से भी लड़ते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Insomnia https://www.helpguide.org/articles/sleep/insomnia-causes-and-cures.htm  Accessed 9 Nov, 2019

How to Sleep When You’re Excited https://www.dreams.co.uk/sleep-matters-club/sleep-when-excited/ – Accessed 9 Nov, 2019

Natural Sleep Aids: Home Remedies to Help You Sleep https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/natural-sleep-aids-home-remedies-to-help-you-sleep/accessed/13/November/2019

10 Best Natural Sleep Aids https://www.sleepjunkie.org/natural-sleep-aids//accessed/13/November/2019

Tips for sleeping better https://www.medicalnewstoday.com/articles/325303.php accessed/13/November/2019

9 Natural Sleep Aids That Are Backed by Science https://www.healthline.com/nutrition/sleep-aids#section8/accessed/13/November/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Suniti Tripathy द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/10/2019
x