ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डायट

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 28, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

बहुत से लोग अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं और हमेशा शिकायत करते रहते हैं। कुछ लोग अपनी ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपने ड्राई स्किन को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं। दरअसल अधिक ड्राई और अधिक ऑयली स्किन दोनों ही समस्या का विषय है। जो लोग रूखी त्वचा से परेशान हैं वे ड्राई स्किन की समस्या को डायट यानी खान-पान के जरिए ही ठीक कर सकते हैं। रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान को फॉलो कर हम इस समस्या से जड़ से राहत प्राप्त कर सकते हैं। हमारी त्वचा कितनी हेल्दी है यह हमारे आहार पर और दिनचर्या पर निर्भर करता है। आपके खान-पान का प्रभाव न  केवल आपके शरीर के अंदर बल्कि बाहरी खूबसूरती और सुंदरता पर भी पड़ता है। ड्राई या रूखी त्वचा वाले लोगों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए अपने रूखी त्वचा की देखभाल करके उससे जल्दी ठीक करके बेदाग खूबसूरती पाइए।

वैसे रूखी त्वचा की समस्या सबसे अधिक ठंड के मौसम में होती है, लेकिन कुछ लोगों को यह समस्या हर मौसम यानि सालों साल तक रहती है। कभी-कभी ड्राईनेस की वजह से त्वचा में दरारे पड़ जाती है। जो कई बार दुखदाई भी हो सकता है। वैसे रूखी त्वचा होने के कई कारण हैं। रूखी त्वचा एक आम समस्या है। आपकी रूखी  त्वचा आपके आहार के बारे में बहुत कुछ बताती हैं। संतुलित आहार का सेवन त्वचा के लिए एक आहार जैसा है।

रूखी त्वचा के लिए डायट के बारे में जानने से पहले ड्राई स्किन के कारण और लक्षणों के बारे में पता कर लें।

स्किन ड्राई होने के कारण क्या हैं?

मौसम- सर्दियों में त्वचा अक्सर ड्राई हो जाती है क्योंकि इस दौरान तापमान और नमी कम होने लगती है, लेकिन अगर आप मरूस्थल वाले एरिया में रहते हैं तो सीजन का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

गर्म पानी से नहाना- लंबे समय तक गर्म से स्नान ड्राई स्किन को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल का ज्यादा यूज करने से भी स्किन ड्राई हो जाती है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में क्लोरीन होता है। जो स्किन को ड्राई करता है।

कैमिकल युक्त सोप और डिटर्जेंट का उपयोग- कई सारे साबुन, शैम्पू और डिटर्जेंट स्किन के मॉश्चर को का कम देते हैं क्योंकि इसका निमार्ण ऑइल को हटाने के किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप स्किन ड्राई हो जाती है।

दूसरी कंडिशन- डर्मेटाइटिस और सायोरिस जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों की स्किन जल्दी ड्राई हो जाती।

हीट- सेंट्रल हीटिंग, लकड़ी से जलने वाले स्टोव, हीटर्स ये सभी त्वचा की नमी को कम करते हैं और स्किन को ड्राई करते हैं।

और पढ़ें: डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

रूखी त्वचा के लिए क्या खाएं?

जब हम किसी त्वचा संबंधी समस्या या बीमारी के लिए किसी चिकित्सक से परामर्श लेते हैं। तो दवा के पर्चे के साथ-साथ डॉक्टर आपको कई प्रकार की रोक-टोक और सावधानी बरतने की सलाह देता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि आपकी त्वचा संबंधी हर समस्या का इलाज कुछ हद तक हम अपने आहार द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें आपको केवल यह जानने की आवश्यकता है कि आपकी समस्या के आधार पर आप क्या खा सकते हैं क्या नहीं खा सकते हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप रूखी त्वचा के लिए, इससे निजात पाने के लिए आप क्या खा सकते हैं। क्या नहीं खा सकते हैं। कुछ चीजें इसमें खाने के साथ-साथ लगाने के लिए भी बताई गई है। ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रूखी त्वचा के लिए डायट में शामिल करें मीठे आलू का सेवन

शकरकंद विटामिन ए के साथ पैक किया जाता है। त्वचा की मरम्मत के लिए विटामिन ए आवश्यक है। इसमें बीटा कैारोटीन की उच्च मात्रा भी त्वचा को रूखेपन से बचाने में मदद करती है। इसलिए यह रूखी त्वचा को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं।

और पढ़ें : खाने से एलर्जी और फूड इनटॉलरेंस में क्या है अंतर, जानिए इस आर्टिकल में

रूखी त्वचा के लिए डायट में दूध की मलाई है जरूरी 

दूध वास्तव में रूखी त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है। पूरे दूध में पाए जाने वाले पर्याप्त वसा और प्रोटीन को अपने प्रभावित क्षेत्र पर सीधा लगाएं। यह आपकी त्वचा को नमी देने में मददकर सकता है। यह आप बाहर से आने के बाद अपनी त्वचा को आराम देने के लिए कर सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए डायट में पालक को करें शामिल

पालक हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। सॉफ्ट और सुंदर त्वचा पाने के लिए इन सागों का सेवन करना आपकी समस्या को कम कर सकता है। पौष्टिक साग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद करते हैं। इस पत्तेदार सब्जी में मौजूद त्वचा के अनुकूल विटामिन ई, विटामिन ए और सी त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया में मदद करता है।

और पढ़ें : मुंह का स्वास्थ्य बिगाड़ते हैं एसिडिक फूड्स, आज से ही बंद करें इन्हें खाना

पानी की बोतल रखें साथ

रूखी त्वचा से लड़ने के लिए आपका हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। “जब आप अंदर से डीहाइड्रेट होते हैं, तो आपकी त्वचा शुष्क, नीरस,बेजान दिखाई देने लगती है, इसलिए कोई भी महीन रेखाएं अधिक दिखाई देने लगती हैं।”आपके चेहरे की त्वचा आपके सबसे बड़े सफाई अंगों में से एक है।”आपको अपने शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए एक महंगे रस की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप हाइड्रेटेड रहें ताकि आपकी त्वचा बैक्टीरिया के अवरोधक के रूप में अपना काम कर सके और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकाल सके।

रूखी त्वचा के लिए डायट: एवकाडो का सेवन

एवकाडो में बहुत अधिक प्रोटीन और गुड फैट पाया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट, बीटा कैरोटीन, फोलेट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन सी और ई का एक समृद्ध स्रोत, एवकाडो आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है। इस कारण यह आपकी त्वचा की समस्याओं को कम कर सकता है।

और पढ़ें : मुंह का स्वास्थ्य बिगाड़ते हैं एसिडिक फूड्स, आज से ही बंद करें इन्हें खाना

रूखी त्वचा के लिए डायट और नट्स और बीज का सेवन

एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड के साथ पैक, नट और बीज शरीर को अंदर से पोषण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नियमित अखरोट का सेवन त्वचा की कोशिका क्षति को मुक्त कणों से ठीक कर सकता है और त्वचा कोशिका की मरम्मत और पुनर्जनन की प्रक्रिया को तेज करता है।

नारियल का तेल बन सकता है रूखी त्वचा के लिए डायट का अहम हिस्सा

 नारियल के तेल में वसा और फैटी एसिड की एक प्रभावशाली मात्रा होती है। यह तेल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइजर  करता है और  रूखी त्वचा की मरम्मत करता है। इसका उपयोग त्वचा पर लगाने के साथ-साथ आप इसे कुकिंग ऑयल में भी उपयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त आप कच्चे नारियल को खाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह इस प्रकार भी आपकी त्वचा को नरिश करने में मदद कर सकता है।

मछली को न भूलें रूखी त्वचा के लिए डायट में

जब आप ‘गुड फैट’ के बारे में बात करते हैं, तो मछली इस चार्ट में सबसे ऊपर होती है। मछली में आवश्यक फैटी एसिड आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। मछली ओमेगा 3 और आयरन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है।

और पढ़ें:  Rheumatoid arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

रूखी त्वचा के लिए डायट में जरूर करें खीरे का सेवन

खीरे में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं। ऐसे वेजीज का सलाद से प्रयोग करना चाहिए। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खीरे में विटामिन सी होते हैं, जो आपको आसानी से प्राप्त हो जाते है, यह रूखी और सूजन वाली त्वचा का इलाज करने में मदद करता हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करते हैं।

रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान में गाजर का सेवन है जरूरी

गाजर विटामिन सी से भरा होता है, जो कोलेजन उत्पादन की ओर जाता है। इसमें विटामिन ए मिलाकर उपयोग करने से यह झुर्रियों और असमान त्वचा की टोन को ठीक करने में मददगार हो सकता है। आप गाजर को सलाद बनाकर या इसके जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग इसका पेस्ट बनाकर उपयोग करना भी सरल तरीका मानते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल रूखी त्वचा के लिए बहुत अधिक उपयोगी माना जाता है। यह एक शक्तिशाली एजेंट है। इसके नियमित उपयोग से आपको रूखी बेजान त्वचा से राहत मिल सकती है।

रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान में डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें

आपकी त्वचा पर कोको के प्रभाव बहुत अद्भुत होते हैं। न केवल कोको में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं बल्कि ये त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं। बल्कि वे झुर्रियों, त्वचा की मोटाई, जलयोजन, रक्त प्रवाह और त्वचा की बनावट में भी सुधार कर सकते हैं। 

और पढ़ें : खाना पैक करने के लिए आप भी करते हैं एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल, तो जान लें ये बातें

रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान में अनार है जरूरी 

अनार खाते समय उसके बीज को न खाना, यह आमतौर पर एक असंभव टास्क है। तो आपको रूखी त्वचा के लिए, अपनी बेजान त्वचा का इलाज करने के लिए उन बीजों की आवश्यकता होती है। अनार के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। इसलिए, वे रूखी त्वचा में सुधार करने और जलन, सूजन और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। अनार में पानी, विटामिन ए और सी, और कई खनिज में समृद्ध हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने में मदद करता है और रूखेपन के कारण बनी दरारों को ठीक करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप आधे कप अनार को नाश्ते के रूप में या अपने सुबह के नाश्ते के साथ लें। आप अपने सलाद में अनार भी डाल सकते हैं या अनार का रस पी सकते हैं। 

 रूखी त्वचा के डायट प्लान में जामुन को शामिल करना न भूलें

आपको बता दें कि, खीरे की तरह, पानी से भरे फल, त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। वहीं पीने के पानी की तुलना में जामुन खाना अधिक प्रभावी हो सकता है। लेकिन अपने शरीर और रक्त शर्करा के स्तर के लिए कम चीनी विकल्प जैसे कि रसबेरी, क्रेनबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और कीवी शामिल है। वहीं उच्च-चीनी किस्मों जैसे अंगूर, चेरी, आम और अंजीर का विकल्प है।

और पढ़ें: Quiz: रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण शरीर के किन अंगों को हो सकता है नुकसान?

रूखी त्वचा के डायट प्लान में बीजों को न भूलें

जो लोग मछली का सेवन नहीं करते हैं, उन लोगों के लिए फ्लैक्ससीड्स और चिया बीज कोलेजन को संरक्षित करने, सूजन से लड़ने और त्वचा को मजबूत रखने में मदद करते हैं। यदि आपने अभी तक इसका उपयोग नहीं किया है, तो एक बार इसको जरूर ट्राई करें। त्वचा की देखभाल के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड नहीं मिल रहा है, तो कद्दू के बीज न केवल एंटी-एजिंग बल्कि  नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। 

कैमोमाइल चाय भी है जरूरी रूखी त्वचा के डायट प्लान में

कैमोमाइल चाय विटामिन ए, फोलेट और कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम, सोडियम और आयरन जैसे खनिजों से भरी हुई होती है। कैमोमाइल चाय में कई विरोधी यौगिक होते हैं, जैसे कि अल्फा-बिसाबोलोल और चामज़ुलिन, जो रूखी त्वचा और खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर से विषाक्त को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कोशिकाओं को ठीक से काम करने की अनुमति मिलती है। कैमोमाइल चाय में मौजूद पानी त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसके उपयोग के लिए एक कप कैमोमाइल चाय लें। आप कैमोमाइल आइस्ड टी भी बना सकते हैं और स्वाद बदलने के लिए नींबू, अदरक या शहद का प्रयोग कर सकते हैं। अपनी त्वचा पर कैमोमाइल टी बैग से हल्के से मसाज करें। आप चाहे तो इसे अपने स्नान के पानी में नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस पानी से स्नान भी कर सकते हैं।

क्विज खेल जानें वर्कआउट के पहले क्या खाएं : Quiz: वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए? जानने के लिए खेलें प्री-वर्कआउट मील क्विज

रूखी त्वचा के डायट प्लान: अंडे का सेवन

अंडे में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाए जाते  हैं, लेकिन इसमें वसा कम मात्रा में पाया जाता है। यह सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देने और सल्फर और ल्यूटिन के साथ प्रदान करने के लिए संयुक्त रूप से काम करता  है, जो त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह आपके रूखी त्वचा के लिए अच्छा अच्छा विकल्प है।

रूखी त्वचा के डायट प्लान: दलिया का सेवन

इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी उच्च मात्रा में होता हैं। जो मृत त्वचा को निकालने में मदद करने और लालिमा को बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है। फाइबर भी स्वाभाविक रूप से चयापचय को बढ़ाता है और एक स्वस्थ पेट क्लियर स्किन के लिए आवश्यक होता है।

ग्रीन टी को जरूर शामिल करें रूखी त्वचा के डायट प्लान में

ग्रीन टी में पाए जाने वाले यौगिक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचा सकते हैं और लालिमा को कम करने का काम कर सकते हैं। यह त्वचा की नमी, खुरदरापन और लोच में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है। रूखी त्वचा के लिए यह बहुत असरदार है, लेकिन इसका बहुत अधिक उपयोग भी नहीं करना चाहिए। दिन में दो बार इसका उपयोग काफी है।

रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान में केले को करें शामिल

रूखी त्वचा के लिए केला बेस्ट ऑप्शन है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और डी पाया जाता है। इसके साथ ही ये जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और पोटेशियम का अच्छा सोर्स है। ये त्वचा में नमी लाने और उसे मुलायम बनाने का काम करता है जिससे ड्राईनेस की समस्या कम होती है। रोज एक केला खाने के साथ ही इसका पैक बनाकर आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। केले में शहद मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी के बाद चेहरा धो लें।

रूखी त्वचा के लिए डायट प्लान में एलोवेरा जूस को शामिल करें

एलोवेरा जूस भी ड्राई स्किन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स में लाभकारी है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 12 के साथ ही कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं , जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और उसमें नमी लाते हैं। यह कोलेजन को प्रोड्यूस करता है। जिससे एजिंग कर समस्या से छुटकारा मिलता है।

और पढ़ें: क्या बच्चों को अर्थराइटिस हो सकता है? जानिए इस बीमारी और इससे जुड़ी तमाम जानकारी

रूखी त्वचा से बचने के लिए ध्यान दें

  • शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बनता है।
  • शॉवर लेते समय रूखी त्वचा के लिए शॉवर जेल का उपयोग करें।
  • डी-स्ट्रेस के लिए हर दिन कुछ समय निकालें।
  • बेहतर तरीके से पूरी नींद लें।
  • शॉवर से बाहर निकलने के तुरंत बाद अच्छे बॉडी लोशन का प्रयोग करें।
  • ड्राई स्किन के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करें।
  • बाहर निकलने से पहले एक हाइड्रेटिंग सीरम और सनस्क्रीन लगाएं।
  • हमेशा अपने साथ एक अच्छा मॉइस्चराइजर और चैपस्टिक रखें, जिसे अधिक धूप में निकलने से पहले त्वचा पर लगा लें।

और पढ़ें : लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम के दौरान कहीं ज्यादा खाना तो नहीं खा रहे आप?

नोट: ऊपर बताए गए टिप्स का सही रूप से पालन करें और अपनी त्वचा को हाइड्रेट और पोषित करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आपको कुछ दिनों के बाद स्पष्ट अंतर दिखाई देगा। अपनी त्वचा को भीतर उपचार देना आवश्यक होता है। 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और रूखी त्वचा के लिए डायट से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

फीवर में डायट: क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

अक्सर गलत डायट बीमारी को बढ़ा देती है, इसलिए फीवर को हल्के में न लें और फीवर में डायट के बारे में सही जानकारी लें। Fever diet in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन सितम्बर 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

ये हैं जैकलिन फर्नांडीस की डायट और वर्कआउट के कुछ बेहतरीन टिप्स

जैकलिन फर्नांडीस की डायट और फिटनेस, अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीस के वर्कआउट के बारे में जानें, Jacqueline Fernandez diet and fitness secret

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
लोकल खबरें, स्वास्थ्य बुलेटिन अगस्त 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Emolene Cream : एमोलीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

एमोलीन क्रीम जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, एमोलीन क्रीम का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Emolene Cream डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

हार्ट अटैक के बाद डायट का रखें खास ख्याल! जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

हार्ट अटैक के बाद डायट, हार्ट अटैक के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, पाएं हार्ट अटैक के बाद स्वस्थ रहने की पूरी जानकारी, Diet after Heart Attack in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन अगस्त 21, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

महिलाओं के लिए डायट प्लान, diet plan

आपकी डायट प्लान से जुड़े अहम सवाल, बताएं अपनी डायट के बारे में

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
कीटो डायट और इंटरमिटेंट फास्टिंग-Keto diet and Intermittent Fasting

कीटो डायट और इंटरमिटेंट फास्टिंग: दोनों है फायदेमंद, लेकिन वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 13, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
आयुर्वेदिक डायट प्लान

आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये डायट टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
साइनस में डायट/ sinus diet

साइनस में डायट: क्या खाएं और क्या नहीं, जरूरी है इन चीजों से परहेज

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 16, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें