घुंघराले बाल का ख्याल करना है तो जरूर याद रखें ये टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

घुंघराले बाल का ख्याल रखना अपने आप में एक चैलेंज है। स्ट्रेट बालों की तरह इनकी देखभाल इतनी आसान नहीं होती है। दो-चार नियम फॉलो करके सिर्फ घुंघराले बालों की देखभाल नहीं की जा सकती है। दिन में उठने से लेकर रात को सोने तक कर्ली बालों का ख्याल रखना पड़ता है। अगर ऐसा न किया जाए, तो बाल और चिड़िया के घोंसले में ज्यादा फर्क नहीं रह जाएगा। यदि आप भी अपने कर्ली बालों से परेशान हैं तो जानिए कैसे रख सकते हैं इनका ख्याल और कहां गलती कर रहे हैं आप?

घुंघराले बाल का ख्याल करें कुछ ऐसे

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए ये कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं। जैसे-

बाल हैं कर्ली तो दूर रहें गर्म पानी से

हो सकता है कि आपको ठंडा पानी अच्छा ना लगे लेकिन यह आपके बालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। ठंडे पानी से हेयर क्यूटिकल बंद हो जाते हैं, जिसके कारण बालों से मॉइस्चर गायब नहीं होता है। बालों में मॉइस्चर होने के कारण बाल कम उलझते हैं और इनमें चमक भी आती है। घुंघराले बाल का ख्याल करना है तो यह टिप्स याद रखें।

और पढ़ें : क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

रखना है घुंघराले बाल का ख्याल तो करें ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल

आमतौर पर रूखे और बेजान बाल ड्राय होने की वजह से ज्यादा उलझ जाते हैं ऐसे में उनका मॉइस्चर बरकरार रहना चाहिए। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू करने के धीमे-धीमे इसे बालों के टॉप से लेकर रूट तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा करने से आपके कर्ली बालों की समस्या दूर हो सकती है।

और पढ़ें : Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हॉट ऑयल मसाज

कर्ली बालों का ख्याल रखना चाहते हैं तो हॉट ऑयल मसाज करना न भूलें। हॉट ऑयल मसाज (hot oil massage) से बाल डीप कंडीशन होते हैं। इससे बालों अंदर से रिपेयर होते हैं यानी आप कह सकते हैं कि बाल अंदर से मजबूत होने लगते हैं। तेल से मसाज करने से बालों में कम उलझन, टूटना और रूखापन होता है। घुंघराले बाल का ख्याल है तो बालों में मसाज के लिए आप नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ेंः हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

घुंघराले बाल का ख्याल है तो बालों को दें पोषण

कर्ली बालों के लिए प्रोटीन की जरूरत ज्यादा होती है। घुंघराले बालों को पोषण नहीं दिया जाए तो वे रूखे लगते हैं और ज्यादा उलझते हैं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर पैक बना सकते हैं, जो आपके बालों को फिर से स्वास्थ होने में मदद करेंगे। इससे घुंघराले बाल का ख्याल रखना आसान होगा।

और पढ़ें: हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

सैटिन का तकिया कवर भी कर सकता है आपके बालों की देखभाल

कॉटन का तकिया कवर फ्रिक्शन पैदा करता है, जिसके कारण कर्ली बालों में ज्यादा उलझन होती है और वह टूटने लगते हैं। वहीं यदि आप सैटिन का तकिया कवर इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों में फ्रिक्शन नहीं आने देता, जिसके कारण बाल उलझते नहीं हैं।

और पढ़ें: एसी भी हो सकता है आपके बालों के टूटने-झड़ने का कारण

पाइनएप्पल ट्रिक रखेंगी बालों का रात भर ख्याल

सुबह उठने के बाद यदि आपके कर्ली बाल चिड़िया का तितर-बितर घोसला लगते हैं तो सोने से पहले आप पाइनएप्पल तकनीक अपनाए। इससे बालों को उलझने से बचाया जा सकता है। पाइनएप्पल तकनीक का मतलब है कि सिर के सबसे उंचे हिस्से में बालों को एकत्रित करके बन बनाना। हां! यह जरूर याद रखें कि बालों का जूड़ा कसकर ना बनाएं बल्कि बालों को थोड़ा ढीला ही रखें। इससे बालों के टूटने का डर तो कम होगा ही इसके साथ ही अगले दिन आप बिना बाल धोए भी ऑफिस जा सकते हैं।

खेलें क्विज और जानें : ये क्विज बताएंगे बालों का कितना ख्याल है आपको?

नीचे से कंघी करना शुरू करें

कर्ली बाल का ख्याल रखना हो तो इनमें कंघी कैसे की जाए? इस सवाल का जवाब सबसे पहले जानना जरूरी है। कर्ली बालों में बहुत उलझन होती है, इसी कारण इनके टूटने का भी डर ज्यादा होता है। इसलिए सबसे पहले तो ब्रश के बजाए मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। दूसरी बात जो ध्यान में रखने वाली है वह यह है कि बालों को जड़ से नहीं बल्कि बालों को नीचे से कंघी कर सुलझाने की कोशिश करें। यदि आप बालों को स्कैल्प से सुलझाने की कोशिश करते हैं तो उनपर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और इनमें ज्यादा उलझने पैदा हो जाती है। इसलिए आराम से नीचे से उपर की तरफ कंघी करें।

और पढ़ेंः कई तरह से लाभदायक है चेहरे की मालिश, जानिए इसके फायदे

माइक्रोफायबर टॉवल या पुरानी कॉटन टी-शर्ट

बाल चाहे कर्ली हो या स्ट्रेट हर तरह के बालों के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल या पुरानी कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करने की सलाह विशेषज्ञ देते हैं। चूंकि यह बालों में कम फ्रिक्शन पैदा करता है। बालों के गीले होने के कारण उनके टूटने का डर भी ज्यादा होता है। माइक्रोफायबर टॉवल या पुरानी कॉटन टी-शर्ट से बालों पर खिचाव नहीं पड़ता और वह कम टूटते हैं।

घुंघराले बाल का ख्याल है तो डायरेक्ट ब्लो ​ड्राय न करें

कर्ली बालों का ख्याल रखने वालों को डायरेक्ट बालों को ब्लो ड्राय करने से भी बचना चाहिए। कर्ली बालों को डिफ्यूजर के माध्यम से ही ब्लो ड्राय करें। इससे बालों में वॉल्यूम भी आता है और आपके कर्ल ज्यादा डिफाइन लगते हैं।

और पढ़ें: स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

घुंघराले बाल का ख्याल है तो करें ऑइलिंग

ज्यादातर देखा गया है कि कर्ली बाल ड्राई ही होते हैं। ऐसे में उनमें नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है। बालों में तेल लगाने के दौरान विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि कर्ली बालों में तेल आसानी से स्कैल्प तक पहुंच नहीं पाता है और बालों को पर्याप्त पोषण भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में घुंघराले बालों को नियमित रूप से तेल मसाज देते रहें।

और पढ़ें: जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

जब बाल हल्के गीले हों तभी सुलझा लें

वैसे तो गीले बालों में कंघी न करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, घुंघराले बालों के साथ ऐसा नहीं है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो उन्हें हल्का गीला होने पर ही कंघी कर लीजिए। याद रखें कंघी के दांत चौड़े होने चाहिए।

कर्ली बालों की देखभाल करना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन, ऊपर बताए टिप्स फॉलो करें। शैंपू, कं​डीशन के अलावा रात को ताकिए का कवर और सिर धोने के पानी का तापमान हर चीज पर ध्यान देने से ही आप घुंघराले बाल का ख्याल रख सकते हैं। इसलिए यदि चमकदार व सुलझे हुए बाल चाहिए तो इन सारी बातों को अपनी दिनचर्या बना लें। उम्मीद करते हैं आपको इन टिप्स से घुंघराले बाल का ख्याल रखना आसान हो जाएगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: आखिर खूबसूरती पर हक है आपका

सुबह जल्दी उठना, घर के कामों को निपटाकर बच्चे को जागना ये वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स से जुड़ा एक सबसे बड़ा टास्क हो सकता है। जानिए वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स क्या हो सकते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 19, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

लड़कों के हेयर स्टाइल जो हमेशा रहते हैं ट्रेंडी, जरूर करें ट्राई

जानिए लड़कों के हेयर स्टाइल in Hindi, ट्रेंडी लड़कों के हेयर स्टाइल, पुरुषों के लिए हेयर कट, पुरुषों के बाल कैसे लंबे करें, Trandy Hairstyle for Men, कर्ली बालों वालों के लिए हेयर स्टाइल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अगस्त 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

हेयर मसाज से दूर होती है दिल की बीमारियां, जाने अन्य 6 फायदे

जरुरी नहीं की सिर में दर्द होने पर ही हेयर ऑइल से मसाज किया जाए ,मसाज बालों को स्वस्थ, घने और मजबूत रखने के साथ-साथ आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जुलाई 8, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Dandruff: डैंड्रफ क्या है? जानें बालो में रुसी के कारण, लक्षण और उपाय

जानिए बालों में रूसी की परेशानी क्यों होती है in Hindi, निदान और उपचार, डैंड्रफ के क्या कारण हैं, Dandruff के लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फैक्टर, जानिए जरूरी बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Bhardwaj
के द्वारा लिखा गया Priyanka Srivastava
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जुलाई 5, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

रिफ्लेक्सोलॉजी

रिफ्लेक्सोलॉजी क्या है? जानें इसके फायदे और करने का तरीके

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ मार्च 16, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कर्ली बालों की समस्याएं और लाेगों के सवाल

Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
घुंघराले बाल सीधा करना-Curly hair straightening tips

घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ नवम्बर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
कर्ली बालों की देखभाल

कर्ली हेयर गर्ल्स ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, 9 आसान टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
प्रकाशित हुआ नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें