हेयर कलर करवाने से पहले याद रखें ये 5 बाते

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट फ़रवरी 5, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

हेयर कलर करवाना कुछ लोगों के लिए फैशन है तो कुछ लोगों की मजबूरी है। आजकल धूल, प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जा रहे हैं। कई बार तो छोटे बच्चों के भी बाल सफेद होते देखने को मिल जाते हैं। काले बालों के बीच थोड़े बहुत सफेद बाल शोभा नहीं देते, इसलिए सफेद बालों से परेशान ज्यादातर लोग हेयर कलर करवाते हैं। इसी तरह कुछ लोगों को अलग-अलग स्टाइल और फैशन के लिए बालों को कलर करवाना अच्छा लगता है। हेयर कलर के लिए कुछ लोग सलॉन को बेस्ट मानते हैं तो कुछ लोग घर पर ही हेयर कलर करते हैं। 

बालों को कलर करते समय कुछ बातों का ध्यान में रखना है जरुरी:

आजकल फैशन के चलते लोग हेयर कलर करा रहे हैं लेकिन, बालों को रंग कराते समय कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए। ताकि हेयर कलर के बाद बालों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके इसके लिए ये कुछ टिप्स फॉलो करें। जैसे-

नेचुरल कलर (natural color) चुनें :

अक्सर लोग बालों को कलर करवाते समय फैशन या किसी मॉडल को ध्यान में रखते हैं। जबकि, बाल कलर करवाते समय हमें अपनी सुविधा का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप नेचुरल कलर से मिलता-जुलता कलर करवाते हैं तो इनका ध्यान रखना आसान होता है। अगर आप नेचुरल कलर से बिल्कुल अलग कलर करवाते हैं तो बालों का ध्यान रखने के लिए आपको ज्यादा मेहनत और ज्यादा समय चाहिए।

यह भी पढ़ें :  हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

उचित शेड का चुनाव करें:

बालों को कलर करवाने के लिए आजकल कई शेड्स आपको मार्केट में मिल जाएंगे। लेकिन आपको अपने बालों, अपनी हेयरस्टाइल और लेटेस्ट फैशन के मुताबिक उपयुक्त हेयर कलर चुनना चाहिए। कई हेयर कलर्स लंबे बालों पर अच्छे लगते हैं और कई छोटे या मीडियम बालों पर। ऐसे में अपने स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए कलर का चनाव करना चाहिए । इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि हेयर कलर आपके स्किन टोन पर अच्छा लगे।

यह भी पढ़ें : स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

सारे टूल्स रखें तैयार:

अगर आप घर पर ही बालों को कलर करना चाहते हैं तो इसके लिए कलरिंग  किट को तैयार रखें। कई बार बालों को कलर करते हुए जब किसी चीज की जरूरत हो और वो न मिल रही हो तो वो आपके लिए परेशानी की वजह हो सकती है। इसका बालों पर भी गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए बाल कलर करने से पहले दस्‍ताने, तौलिया, बड़ा ब्रश, कंघी, पुरानी शर्ट, हेयर ब्रश, हेयर कलर और खराब कपड़ा आदि तैयार रखें। इसके अलावा घर पर कलरिंग करते समय स्किन पर एलर्जी टेस्ट जरूर कर लें।

यह भी पढ़ें :  हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

विग पर टेस्ट कर लें:

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर आप अपने बालों में तीन शेड्स से ज्यादा का बदलाव करने वाले हैं तो इसे पहले विग पर टेस्ट कर लें। तीन शेड से ज्यादा के बदलाव में साइकोलॉजिकली अपना चेहरा कुछ समय के लिए अजीब लग सकता है। इसके अलावा विग पर ट्राई करने से आपको बाद में अगर हेयर स्टाइल चेंज करने की जरूरत पड़ती है तो आसानी रहती है।

यह भी पढ़ें : डैंड्रफ के लिए हेयर स्पा है फायदेमंद, घर पर ही करें ऐसे स्पा

एक शेड कम कलर खरीदें:

बालों को कलर करने के बाद अक्सर लोगों को लगता है कि कलर वैसा नहीं हुआ है, जैसा कि उन्होंने सोचा था। इसका कारण यह भी है कि आमतौर पर पैक पर जो भी कलर दिया होता है, हेयर कलर उससे थोड़ा डार्क ही होता है। ऐसे में कई बार हमें अपना मनपसंद कलर नहीं मिल पाता है। लेकिन इस समस्या का हल ये है कि आप जब भी हेयर कलर चुनें, एक शेड लाइट कलर खरीदें। इसके अलावा विग (wig) पर ट्राई करने से भी आपको इसके सही रंग के बारे में पता चल जाएगा।

हेयर कलर के बाद फॉलो करें ये टिप्स

बालों पर रंग ज्यादा दिनों तक टिके, इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए जैसे-

  • बालों को कलर कराने के बाद याद रखें कि बालों में हीटिंग स्टाइल ज्यादा न करें
  • हेयर कलर के बाद बाल बेहद रूखे होने लगते हैं। इसलिए, बालों को हाइड्रेट रखने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे कलर कराने के बाद आपके बालों को नुकसान नहीं होगा। अगर सलून जाना हर बार संभव न हो पाए तो घर पर हेयर मास्क (hair mask) भी लगाया जा सकता है
  • बालों को जितना हो सके सूरज की हानिकारक किरणों से बचाकर रखें इसके लिए घर से बाहर निकलते वक्त बालों को स्कार्फ, हैट या कैप से ढककर ही बाहर निकलें। इससे बालों का कलर फीका होने से बचेगा।
  • स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों में नारियल तेल लगाना न भूलें।
  • हेयर कलर करने के बाद बालों को कम से कम 72 घंटों तक शैम्पू न करें। साथ ही अगर पहले सप्ताह में तीन से चार बार आप बालों को शैम्पू करते थे तो बालों को कलर कराने के बाद हेयर वॉश सप्ताह में सिर्फ दो से तीन बार ही करें।
  • कुछ लोग मानते हैं कि हेयर कलर के बाद बालों में तेल कम लगाना चाहिए। लेकिन, ऐसा न करें। हेयर ऑयलिंग नियमित रूप से करें। न ही तो बाल ज्यादा रूखें और बेजान होने लगेंगे।
  • बालों में कलर लगाने के बाद नॉर्मल शैंपू के इस्तेमाल करने की बजाए सल्फेट फ्री शैंपू प्रयोग करें इसके लिए आप अपने हेयर एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं
  • बालों को कभी भी गरम पानी से न धोएं। क्योंकि इससे आपके बाल जड़ों से ड्राई हो जाएंगे। जड़ों से सूखने पर बालों में डैंड्रफ और खुजली की शिकायत भी हो सकती है।
  • साथ ही अपनी डायट संतुलित रखें बालों की सेहत के लिए ऊपर बताए टिप्स फॉलो करने के साथ ही आहार में उचित पोषक तत्व शामिल करना भी जरूरी है।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको तो घर पर हेयर कलर आसानी से कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आपको किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा। उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। आपको लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

और पढ़ें : 

बच्चों में पोषण की कमी के ये 10 संकेत, अनदेखा न करें इसे

डैंड्रफ से लेकर मुंहासे तक के लिए फायदेमंद है लैवेंडर ऑयल

घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    पुरुषों के बाल झड़ना कैसे रोकें? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

    पुरुषों के बाल झड़ना, अचानक बाल झड़ने के कारण, पुरुषों के बाल गिरने समाधान, पुरुषों में बाल झड़ने से रोकने के उपाय, पुरुषों के बाल क्यों झड़ते हैं, hair fall in men in hindi, hair care tips in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    बालों का टाइप जानें, फिर करें शैंपू का चुनाव

    क्या आप जानते हैं कि बालों के टाइप की तरह हमको शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में जानें हर तरह के बालों के लिए शैंपू का चुनाव कैसे करें, बालों की देखभाल, hair care tips in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    कर्ली हेयर गर्ल्स ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, 9 आसान टिप्स

    क्या आप जानते हैं कि कर्ली बालों की देखभाल कैसे की जाती है? क्या आप जानते हैं कि लगातार शैंपू, गर्म पानी जैसी कई गलतियां हमारे बालों को खराब करती हैं?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    हेयर कलर्स को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें फ्रॉस्टिंग हेयर कलर टेक्निक के बारे में

    क्या आप हेयर कलर टेक्निक के बारे में जानते हैं? अगर आप कंफ्यूज हैं कि आपको कौन सा हेयर कलर करना है और पुराने बरगंडी कलर से बोर हो चुके हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। परमानेंट हेयर कलर, हेयर कलर कैसे करें, हेयर कलर करने का तरीका, hair color technique in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    डैंड्रफ और रूसी के घरेलू उपाय

    अगर डैंड्रफ या रूसी के कारण ब्लैक ड्रेस पहनना छोड़ दिया है तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish Singh
    प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
    डेटिंग प्रोफाइल dating profile/man bun

    आपकी डेटिंग प्रोफाइल में “मेन बन” वाला लुक लगा देगा चार चांद

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया shalu
    प्रकाशित हुआ मई 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    टेलोजेन एफ्लुवियम-Telogen effluvium

    Telogen effluvium : टेलोजेन एफ्लुवियम क्या है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma
    प्रकाशित हुआ नवम्बर 26, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें
    स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट - skin lightening treatment

    सुंदर त्वचा और गोरेपन के लिए अपना सकते हैं ये स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    प्रकाशित हुआ नवम्बर 20, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें