हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

हेयर कलर्स और हेयर स्‍टाइलिंग को लेकर आजकल लोग काफी कॉन्शियस रहते हैं क्योंकि बाल मेकओवर का सबसे अहम हिस्सा हैं। किसी भी फंक्शन या पार्टी में जाते वक्त सब यही सोचते हैं कि मेरी हेयर स्टाइल औरों से बेहतर और यूनिक दिखे। इसके साथ ही एक अच्छी हेयर स्टाइल आत्मविश्वास को भी बढ़ा देते हैं। अगर आप भी बालों को हाईलाइट, ग्लोबल या स्ट्रीक्स कराने का सोच रहे हैं और कन्फ्यूज्ड हैं कि कौन-सा रंग कराएं तो इस आर्टिकल में ऐसे ही 7 हेयर कलर आईडिया दिए गए ये हेयर कलर बहुत ही ट्रेंडी हैं, जिन्हें आप एक स्मार्ट लुक के लिए अपना सकते हैं।

कैसे चुनें अपने लिए बेस्ट हेयर कलर?

आजकल  मिक्स एंड मैच का फैशन है। हेयर एक्सपर्ट वीना गुप्ता (वीएलसीसी, दिल्ली) का कहना है कि “आजकल हेयर कलर में काफी वैरिएशंस आ गए हैं। इनका इस्तेमाल ओवरऑल पर्सनैलिटी को ध्यान में रख कर किया जाता है। इसलिए, जो कलर पसंद आ गया, वही करा लेना ठीक नहीं है। अपनी स्किन टोन और फेसकट को ध्यान में रखकर ही हेयर कलर का चुनाव करें।” इसके अलावा आप आंखों के रंग के हिसाब से भी बालों का कलर चुन सकती हैं। जैसे-

  • यदि आपकी आंखों का रंग काला, भूरा, नीला या ग्रे है और कॉम्प्लेक्शन गेहुआं या सांवला तो ब्लैक, कॉफी ब्राउन, मीडियम ऐश ब्राउन (medium ash brown), मीडियम गोल्डन ब्राउन कलर का प्रयोग करें। इससे आपको ग्लैमरस लुक मिलेगा।
  • अगर आंखों का रंग हरा या काला है और त्वचा का रंग गोरा है तब आपको डीप ब्राउन विद गोल्ड और रेड, ग्रे विद येलो कास्ट, नेचुरल गोल्डन ब्लांडी जैसे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- छोटे बालों वाले पुरुष अपनाएं ये बीयर्ड स्टाइल, मिलेगा कूल लुक

रोज क्वार्ट्ज 

यह हेयर कलर आईडिया गुलाबी, बैंगनी और कोरल का ब्लेंड है। इस लुक के लिए बालों को पहले सिल्वर कलर किया जाता है, फिर अलग-अलग हिस्से पर गुलाबी कलर करना होगा। अगर आपकी स्किन टोन फेयर है तो आप यह कलर ट्राई कर सकते हैं। इससे आप भीड़ में भी लोगों से अलग लगेंगे। आप चाहे तो इसमें क्रीमी शेड्स भी डलवा सकते हैं जो काफी परफेक्ट लगेंगे। 

यह भी पढ़ें- जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

एडवेंचरस रेड (Adventurous Red)

फेयर रंग पर रेड कलर बहुत फबता है। ग्लैमरस लुक के लिए बालों पर रेड और बरगंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कम उम्र के लोगों पर बरगंडी और कॉपर के शेड्स और अधिक उम्र के लोगों को क्लासी अपील के लिए लाल भूरे रंग का विकल्प चुनना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

ऐश ग्रे (Ash grey)

अगर आप जेट ब्‍लैक या इंक ब्‍लैक कलर से बोर हो गए हैं लेकिन, बालों को डार्क हेयर शेड से ही रंगना चाहते हैं तो ऐस में ऐश ग्रे हेयर शेड अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बालों को ऐसे डाई करें कि जड़ो की तरफ वे डार्क रहें और ऊपर जाते-जाते वे लाइट होते जाएं।

यह भी पढ़ें- इन10 हेयर केयर टिप्स से बालों को बनाएं हेल्दी

मल्टी-कलर्ड हेयर (Multi-colored hair)

यदि आप पहले भी बालों को कलर कर चुके हैं, तो मल्टी-कलर्ड हेयर ट्रेंड आपके लिए उपयुक्त है। अपनी पसंद के कुछ रंग चुनें और अलग-अलग स्ट्रैंड्स पर अलग-अलग शेड्स करवाएं। बस इस हेयर कलर आईडिया को चुनते समय याद रखें कि रंगों का चुनाव अच्छा हो। इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह लें। 

चॉकलेट ऑम्ब्रे शेड (Chocolate Ombre shade)

यदि आप बहुत ज्यादा तड़क-भड़क वाला ऑम्ब्रे लुक नहीं चाहते हैं तो चॉकलेट शेड आजमाएं।  यह इंडियन स्किन टोन पर जंचनेवाला कलर है और इस सीजन में भी ट्रेंड में भी है। खासतौर पर यदि आप बालों को पहली बार कलर करा रहे हैं, तो यह हेयर कलर आईडिया आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा। 

यह भी पढ़ें- जानें हेल्दी बालों के घर पर कैसे करें हेयर स्पा?

वैरिएंट ब्राउन (Variant Browns)

ब्राउन रंग हर उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए बेहतरीन विकल्प है। इस रंग के कई शेड्स आते हैं, इसलिए यह हर तरह की स्किन टोन को कवर कर सकता है। डार्क ब्राउन चेस्टनेट स्ट्रीक के साथ आपको एकदम फ्रेश लुक देता है। जिनका रंग ज्यादा थोड़ा ज्यादा गोरा है, वे रिच चॉकलेट ब्राउन हेयर कलर (chocolate brown hair color) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्लम और गोल्ड हाईलाइट्स (Plum and gold highlights)

गोल्ड पिछले कुछ समय से चलन में है। बालों को ग्लोबल कलर करने के लिए भी ये शेड्स काफी पसंद किए जा रहे हैं लेकिन, अगर आप कुछ एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो प्लम को कॉपर-गोल्ड या रोज गोल्ड के साथ मिक्स कर सकते हैं। यह आपके लुक को काफी स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

यह भी पढ़ें- बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

बालों को कलर करने से पहले क्या करें?

  • हेयर कलर करवाने से पहले एलर्जी का ध्यान रखें।
  • यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें।
  • बालों को घर पर कलर कर रहे हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें।
  • आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें।
  • बालों को डाई या कलर करने के बाद बालों में शैंपू और कंडीशनर करना न भूलें।
  • हेयर कलर कराने के बाद समय-समय पर हेयर स्पा कराते रहें।
  • बालों को डाई करने वाले पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को गौर से पढ़ें।
  • हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही हेयर कलर प्रयोग करें।

बताए गए हेयर कलर आईडिया से आप अपने बालों के लिए सही रंग का चयन कर सकते हैं। यदि आप अपने बालों को थोड़ा अलग रंग में कलर चाहते हैं, तो उसको पहले बालों के कुछ स्ट्रैंड पर प्रयोग कर लें। इसके बाद ही अपने बालों पर लगाएं।

और भी पढ़ें-

इन 7 होममेड हेयर मास्क से घर पर करें हेयरस्पा

घर पर ही हेयर कलर करना होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स

क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 9, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे