हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 31, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

हेल्दी स्किन के लिए आज क्या कुछ नहीं करना पड़ता। घर के बाहर निकलने ही प्रदूषण के साथ ही साथ ही पराबैगनी किरणें (ultaviolet rays) स्किन का हाल बेहाल कर देती है। हेल्दी स्किन के लिए लोग लाख जतन करते हैं, लेकिन सही उपाय न अपनाने पर मन मुताबित रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं। हेल्दी स्किन के लिए केवल अच्छी मॉस्चराइजिंग क्रीम ही जरूरी नहीं होती है। हेल्दी स्किन के लिए पौष्टिक आहार, त्वचा को जरूरत के मुताबिक नमी और पॉल्यूशन से बचाने की जरूरत पड़ती है। हो सकता है कि आप को अब तक स्वस्थ्य त्वचा का राज न पता हो, इस आर्टिकल के माध्यम से आप हेल्दी स्किन पाने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए रखें इन बातों का ध्यान (Tips for healthy skin)

हेल्दी स्किन के लिए सन प्रोटेक्शन और जेंटल क्लीनसिंग की जरूरत होती है। अगर आपके पास हेल्दी स्किन मेंटेन करने का टाइम नहीं है तो कुछ बेसिक स्टेप्स के साथ त्वचा का ख्याल रखा जा सकता है।

और पढ़ें : स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

हेल्दी स्किन के लिए धूप से बचें

अगर आप रोजाना धूप में निकलती हैं तो स्किन को हार्म पहुंच सकता है। लगातार धूप में रहने के कारण चेहरे में झांइया, स्पॉट के साथ ही अन्य समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही अधिक समय तक धूप में रहने के कारण स्किन कैंसर का खतरा भी हो सकता है। हेल्दी स्किन के लिए सनस्क्रीन यूज करना बहुत जरूरी है।

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन

एसपीएफ के साथ ही ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन को स्किन में अप्लाई जरूर करें। सनस्क्रीन को केवल चेहरे पर अप्लाई न करें। सनस्क्रीन को शरीर के उस हिस्से में जरूर अप्लाई करें, जो खुला हुआ रहता है। ये भी याद रखे कि सनस्क्रीन को केवल एक बार लगाकर भूल नहीं जाना चाहिए, हर दो घंटे में क्रीन का यूज जरूर करें। हेल्दी स्किन के लिए त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाना बहुत जरूरी है। अगर स्किन को धूप से सुरक्षित रखना है तो सुबह 10 बजे से शाम को चार बजे तक की धूप को अवॉयड करने की कोशिश करें। हेल्दी स्किन के लिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ये भी रखें ध्यान

सनस्क्रीन का यूज करने के साथ ही अल्ट्रावायलेट रेज को अवॉयड करने वाले क्लोथ पहनना भी बहुत जरूरी है। इस तरह के क्लोथ ऑनलाइन आसानी से अवेलेबल हो जाते हैं। अगर ऐसे कपड़े आपके पास नहीं है तो फुल क्लोथ पहनने की कोशिश करें, ताकि शरीर का अधिक भाग सीधे धूप के संपर्क में न आएं। अगर अल्ट्रावायलेट रेज को ब्लॉक करने वाले क्लोथ पहने जाएं तो हेल्दी स्किन के लिए ये बेहतर ऑप्शन साबित होगा।

और पढ़ें : चारकोल फेस मास्क के फायदे : ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी तो निखरेगी त्वचा चुटकियों में

छोड़ दें स्मोकिंग की बुरी आदत

अब आप सोच रहे होंगे कि हेल्दी स्किन और स्मोकिंग का क्या रिलेशन है ? स्मोकिंग करने से स्किन को हार्म पहुंचता है। स्मोकिंग के कारण स्किन में झुर्रियां पड़ जाती हैं। स्किन की आउटरमोस्ट लेयर में ब्लड वैसल स्मोकिंग के कारण सिकुड़ जाती हैं। इस कारण से उस जगह कि स्किन में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है। साथ ही स्किन में ऑक्सीजन और अन्य न्यूट्रिएंट्स भी नहीं पहुंच पाते हैं। अब आप सोच सकते होंगे कि स्मोकिंग से न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचता है बल्कि स्मोकिंग हेल्दी स्किन के लिए खतरनाक साबित होती है। जिन महिलाओं को अपनी त्वचा से बहुत प्यार है और वो स्मोकिंग भी नहीं छोड़ सकती हैं , उन्हें इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए स्मोकिंग छोड़ दें।

तम्बाकू में होते हैं टॉक्सिन एलीमेंट

तम्बाकू में 4000 से ज्यादा केमिकल्स पाए जाते हैं। ज्यादातर केमिकल्स के कारण कोलेजन और इलास्टिन को हानि पहुंचती है। स्किन में पाए जाने वाले फाइबर के कारण स्किन को स्ट्रेंथ और इलास्टिसिटी मिलती है। स्मोकिंग हो या फिर सेकेंड हैंड स्मोक, दोनों की हेल्दी स्किन के दुश्मन हैं। स्मोकिंग करने से समय से पहले स्किन ढीली पढ़ जाती है और साथ ही झाइयां भी पड़ने लगती हैं।

और पढ़ें : कर्ली बालों का रखना है ख्याल तो जरूर याद रखें ये टिप्स

हेल्दी स्किन के लिए रोजाना करती हैं ये काम ?

हेल्दी स्किन के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं होती है। घर में ही कुछ बातों का ध्यान रखकर हेल्दी स्किन पाई जा सकती है। रोजाना अगर कुछ चीजों को इग्नोर किया जाए तो बेहतर रहेगा जैसे-

ज्यादा बार न नहाएं

सुबह उठने के बाद नहाने का काम हर कोई करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा बार नहीं नहाना चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा दो बार नहाएं। गरम पानी से नहाने के कारण स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। हेल्दी स्किन के लिए न तो गर्म पानी से नहाएं और न ही ठंडे पानी से। गुनगुना  पानी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सोप पर दें ध्यान

नहाने के साथ ही सोप का यूज करना साधारण बात होती है। अगर आप स्ट्रॉन्ग सोप का यूज कर रहे हैं तो ये स्किन ऑयल को खत्म करने का काम करेगा। हेल्दी स्किन के लिए माइल्ड क्लीजनर्स का उपयोग करें।

स्किन ड्राई होने दें

नहाने के बाद कुछ लोग स्किन को ड्राई किए बिना ही न्यू क्लॉथ डाल लेते हैं। गीली स्किन को ड्राई करें और फिर उसे अच्छे से मॉस्चराइज करें। हेल्दी स्किन के लिए ये स्टेप करना बहुत जरूरी है।

और पढ़ें : हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

हेल्दी स्किन के लिए इन रूल्स को करें फॉलो

हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है कि उस पर किसी भी प्रकार की गंदगी न लगी हो। अगर मेकअप यूज किया है तो उसे साफ करना भी जरूरी होता है। रात को सोने से पहले स्किन को नॉर्मल पानी से क्लीन करें। उसके बाद कॉटन में ऑलिव ऑयल लें और फिर स्किन को साफ करें। ऑलिव ऑयल से स्किन को मसाज करना बेहतर रहेगा। ऐसा करने से डेड स्किन भी रिमूव हो जाएगी। साथ ही स्किन हेल्दी और ग्लोइंग भी हो जाएगी। आप चाहे तो स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए वॉलनट और योगर्ट का पेस्ट भी लगा सकती हैं। वॉलनट में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा का स्वस्थ्य बनाए रखने में सहायता करते हैं।

खाने में कहीं लापरवाही तो नहीं करती हैं आप ?

हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी डायट भी बहुत जरूरी होती है। खाने में फ्रेश फूड, ग्रीन फ्रूट्स और जरूरी प्रोटीन को शामिल करें। साथ ही विटामिन-सी और लो फैट शुगर डायट लेना न भूलें। लो शुगर डायट इंसुलिन लेवल को डाउन रखने का काम करता है। साथ ही सेल्स के स्वास्थ्य को सही रखने का काम भी करता है। अगर हेल्दी स्किन चाहिए तो कुछ फूड से तौबा भी करना पड़ेगा। जैसे फरमंटेड फूड, ज्यादा नमक, खट्टे फल, फ्राईड फूड आदि से दूर रहना हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है।

हेल्दी स्किन के लिए पसीना निकालना है जरूरी

हेल्दी स्किन के लिए एक्सरसाइज रोजाना करना जरूरी होता है। रनिंग, जॉगिंग और योगा की हेल्प से बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को सही किया जा सकता है। साथ ही बॉडी की सफाई की प्रोसेस भी तेज हो जाता है। वर्कआउट के बाद स्किन में ग्लो देखा जा सकता है। वर्कआउट के पहले और बाद में स्किन केयर करना बहुत जरूरी होता है। वर्कआउट करने से पहले त्वचा में टोनर अप्लाई करना जरूरी होता है। वर्कआउ करने के बाद स्किन में ऑलिव ऑयल लगाना जरूरी होता है। ऐसा करने से स्किन को नमी मिलती है। ये हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है।

और पढ़ें : यह वैक्सिंग टिप्स (waxing tips) फॉलो कर पाएं वैक्सिंग के बाद होने वाली समस्याओं से निजात

नींद के साथ न करें कॉम्प्रोमाइज

रोजाना आठ घंटे की नींद लेना हेल्दी स्किन के लिए जरूरी होता है। अगर रोजाना पूरी नींद न ली जाए तो स्किन भी थक सी जाती है। हेल्दी स्किन के लिए दिन में दो बार शहद फेस में अप्लाई किया जा सकता है। शहद को स्किन हील के लिए यूज किया जाता है। बेड में जाने से पहले स्किन को मॉस्चराइज करना न भूलें। ड्राय स्किन के लिए माइल्ड मॉस्चराइजर जरूर यूज करें। साथ ही गरम पानी से चेहरा धुलना छोड़ दें।

स्ट्रेस को करें बाय-बाय

हेल्दी स्किन के लिए हेल्दी फूड लेने के साथ ही सकारात्मक विचार रखना बहुत जरूरी है। जो लोग निगेटिव थिंकिंग रखते हैं, उन्हें स्ट्रेस आसानी से घेर लेता है, और फिर इसका असर स्किन में भी दिखने लगता है। हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है कि स्ट्रेस बिल्कुल न लें।

पानी और हेल्दी स्किन का है गहरा नाता

हम सब का शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। हेल्दी स्किन के लिए सात से आठ ग्लास पानी पीना बहुत जरूरी होता है। बेहतर रहेगा कि पानी के साथ ही कुछ ऐसे फल भी खाएं जाए जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। वॉटर मेलन, खीरा, ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी, ग्रेपफ्रूट आदि को जरूर शामिल करें। पानी को दिन में कब-कब पीना है, इस बात को ध्यान कर लें। ऐसा करने से शरीर को उचित मात्रा में पानी मिलता रहेगा।

और पढ़ें : फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

एक्ने के लिए करें ये उपाय

अगर फेस में एक्ने हैं तो बहुत सारे उपाय को अपनाने के बजाय चेहरे साफ जरूर रखें। चेहरे को साफ रखने से उसमे गंदगी इकट्ठा नहीं हो पाएगी। साथ ही अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड या बीटा हाइड्रॉक्सिल एसिड का यूज फेस को मसाज करने के लिए करें। साथ ही चेहरे में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं। चेहरे को साफ करने के बाद उसमे बेंजोइल परऑक्साइड का लोशन लगाएं। चेहरे में पिंपल को बार-बार न छुएं। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। पिंपल की जगह में रोज वॉटर अप्लाई करने के साथ ही चिल्ड ग्रीन टी बैग लगाएं। अगर चेहरे में चश्मा लगा रहे हैं तो सफाई का ध्यान रखने की जरूरत है।

स्किन ड्राय है तो क्या करें ?

अगर स्किन ड्राय है तो चेहरे में फ्रेश चेरी मास्क का प्रयोग करें। साथ ही फ्रेश चेरी का पल्प भी यूज किया जा सकता है। फेशियल मसाज चेहरे के लिए बहुत ही अच्छी साबित होती है। मसाज में एक्ट्रा ऑयल का यूज किया जाता है जो स्किन के लिए बेनीफिशियल होता है। स्किन को नरिश करने के लिए स्किन टाइट के अकॉर्डिंग ऑयल चुनना चाहिए। मस्टर्ड ऑयल, कोकोनट ऑयल,आलमंड का चुनाव किया जा सकता है। आप चाहे तो स्किन को मसाज करते समय अच्छा म्युजिक भी सुन सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपको खुद महसूस होगा कि स्किन ग्लो कर रही है।

और पढ़ें : कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

हेल्दी स्किन फूड

हेल्दी स्किन के लिए खाने में हेल्दी फूड भी शामिल करें जैसे

आम

मैंगो यानी आम में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपरटी होती है। मैंगो में पाए जाने वाले कम्पाउंड स्किन कम्पोनेंट जैसे कोलेजन की सुरक्षा का काम करते हैं।

टमाटर

टमाटर में स्किन केयर प्रिवेंशन बेनीफिट्स होते हैं। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि रोजाना टमाटर खाने से यूवी लाइट एक्सपोजर के कारण होने वाले स्किन कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। टमाटर के पल्प को भी हेल्दी स्किन के लिए यूज किया जाता है।

ऑलिव ऑयल

अगर स्किन में झाइंया हैं या फिर डार्क स्पॉट होते हैं तो ऑलिव ऑयल का यूज किया जा सकता है।

ग्रीन-टी का यूज हेल्दी स्किन के लिए

ग्रीन-टी का यूज हल्दी स्किन के बेनीफिट्स के लिए किया जाता है। ग्रीन-टी में पाए जाने वाले कम्पाउंड को पॉलीफिनॉल्स रेजुवेनेट कहते हैं। स्किन कंडीशन के लिए ग्रीन-टी का यूज करना अच्छा ऑप्शन है। स्किन वाउंड्स के लिए भी ग्रीन-टी बैग बेनीफीशियल होते हैं।

अगर आपको हेल्दी स्किन चाहिए तो अब कुछ उपाय अपना सकती है। स्किन सेंसिटिव होने पर किसी भी प्रकार के उपाय को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। सेंसिटिव स्किन में बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी उपाय को अपनाने पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर रहेगा कि एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

जानें गांजा पीना खतरनाक है या लोगों को राहत दिलाने का करता है काम

गांजा पीना कई मामलों में फायदेमंद है तो कुछ मामलों में शरीर के लिए हानिकारक भी है, इससे कई प्रकार की बीमारी होती है, वहीं आप बीमार हैं तो मौत तक हो सकती है

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अगस्त 12, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

विटिलिगो के घरेलू उपाय क्या है, क्या खाएं और क्या नहीं, वहीं क्या एहतियात बरतकर इस समस्या से पा सकते हैं निजात, इससे निजात पाने के लिए ट्रीटमेंट भी जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
त्वचा की बीमारियां, हेल्थ सेंटर्स अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Quit Smoking: इन आसान टिप्स से धूम्रपान छोड़ने के बाद नुकसान को बदलें फायदे में

धूम्रपान छोड़ने के बाद होने वाली समस्याएं, धूम्रपान के नुकसान, धूम्रपान छोड़ने के बाद फायदे, धूम्रपान छोड़ने के बाद टिप्स, Quit Smoking ,Quit Smoking tips

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अगस्त 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

त्वचा के रूखेपन का घरेलू उपाय, त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए इस आर्टिकल से लें पूरी जानकारी, dry skin home remedies in hindi, dry skin care tips.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

Recommended for you

डायबिटीज और स्मोकिंग/Diabetes and smoking

डायबिटीज और स्मोकिंग: जानें धूम्रपान छोड़ने के टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं यह विकल्प

धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं यह विकल्प, जानें कैसे बदलें इस आदत को

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कुकिंग ऑयल क्विज-Quiz cooking oil

खाना पकाने के लिए आपको किन तेलों से बचना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
स्मोकिंग का स्किन पर इफेक्ट

स्मोकिंग स्किन को कैसे करता है इफेक्ट?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 19, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें