वीडियो गेम खेलना बच्चों के लिए गलत या सही, जानें

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

आजकल के आधुनिक दौर में बच्चों को वीडियो गेम खेलना बहुत पसंद होता है। आए दिन नए-नए गेम्स के आने से बच्चे वीडियो गेम खेलने में व्यस्त रहते हैं। कई बार बच्चे में वीडियो गेम खेलने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि अपने माता-पिता की बात तक नहीं सुनते।

यह भी पढ़ेंः इस एक्सरसाइज से आसानी से मजबूत होती हैं मसल्स, जानें आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज के फायदे 

सवाल

क्या हमें बच्चों को वीडियो गेम खेलने देना चाहिये?

जवाब

अगर वीडियो गेम्स खेलने की बात करें तो हर पेरेंट्स बच्चो पर चीढ़ जाते है। हर पेरेंट अपने बच्चे को बोलता है कि गेम्स नहीं खेले इससे आंख खराब होती है। ये बात सही भी है की ज्यादा वीडियो गेम्स खेलने से आंख खराब हो सकती है। लेकिन इसके साथ ही वीडियो गेम खेलने की बहुत से फायदे भीं है। इसलिए अगर आपके बच्चे कहें की उन्हें वीडियो गेम खेलना है इसमें कोइ बुरी बात नहीं है। वीडियो गेम के लिए एक टाइम फिक्स करके आप बच्चो को एक्टिव रख सकते है।

वीडियो गेम्स खेलने से बच्चो की थिंकिंग पावर बढ़ जाती है कुछ गेम्स में प्रॉब्लम सॉल्विंग भीं होता है जैसे पजल्स इसको खेलने से बच्चों में प्राब्लम सॉल्विंग टेक्नीक बढ़ती है। बच्चे लीड लेने लगते हैं और कॉम्पिटेटिव खेलने लगते है।  ये चीज भीं डेवलपमेंट के हिसाब से जरुरी है। कुछ बच्चों को वीडियो गेम्स में क्रिएटिविटी लगती है कई बच्चो को ये दिलचस्प लगता है और वो उसी तरह से सोचने लगते है।

इलेक्ट्रॉनिक्स के अगर फायदे है तो कुछ नुकसान भी है इसलिए ये पेरेंट्स पर निर्भर करता है की वो अपने बच्चो को कितने समय खेलने देते है और बच्चों के खेलने के दौरान बच्चों पर नजर रखना भी जरुरी होता है। कई वीडियो गेम्स पर कॉशन भीं लिखा होता है जो पेरेंट्स को पड़ना जरूरी होता है की क्या ये खेलने से बच्चे कुछ गलत तो नहीं करेंगे। बच्चों को गेम के साथ आउटडोर एक्टिविटी खेलने के लिए बताएं क्योंकि जिससे वो हेल्दी और फिट रहें। इसके अलावा उनको बताएं कि लगातार वीडियो गेम खेलने से शरीर को नुकसान हो सकता है। 

और पढ़ेंः

बच्चों को बुरे प्रभावों से दूर रखने के लिए 5 टिप्स

खाने की बुरी आदतें डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

पहली ब्रेन सर्जरी जिसे लोगों ने फेसबुक पर लाइव देखा

अंडर आर्म के पसीने और बदबू से छुटकारा दिलाएगा मीराड्राई ट्रीटमेंट

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख दिसम्बर 2, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 10, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे