पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

सेक्स स्टेमिना काफी हद तक सेक्शुअल लाइफ को प्रभावित करता है। सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए अधिकतर पुरुष दवाइयों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर समझते हैं। हालांकि, लंबे समय तक अगर दवाओं का इस्तेमाल किया जाए, तो यह सेहत के लिए घातक भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में बचे रहने के लिए, आपको नैचुरल तरीकों से सेक्स स्टेमिना बढ़ाना चाहिए। इसके लिए आप खाने-पीने की चीजों का सहारा ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से सेक्स स्टेमिना बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः ये 7 तरीके बताएंगे कि कैसे चुनें अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक

ड्रिंक्स जो बूस्ट करें सेक्स स्टेमिना

1.चुकंदर का जूस

चुकंदर में दूसरी सब्जियों के मुकाबले 20 गुना ज्यादा नाइट्रेट होता है। इसमें बोरॉन मिनरल की भी भरपूर मात्रा होती है। बोरॉन सेक्स हॉर्मोंस को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा, अगर आप नियमित तौर पर हर दिन एक गिलास चुकंदर का जूस पीते हैं, तो यह आपके ब्लड फ्लो में भी सुधार ला सकता है और सेक्स स्टेमिना भी बढ़ाने में मदद करेगा।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है चुकंदर का जूस?

चुकंदर के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। यह दिल और त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। चुकंदर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। चुकंदर का बोटेनिकल नाम बीटा वल्गरिस (Beta Vulgaris) है, जो कि अमेरेंथेसी (Amaranthaceae) परिवार से संबंध रखता है। आमतौर पर चुकंदर एक मोटा जड़ होता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। इसकी जड़ स्वाद में हल्की मीठी होती है। यह लाल, गुलाबी, जामुनी, सफेद और पीला रंग में होता है। सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप चाहें तो चुकंदर का जूस पीएं या इसे सलाद के तौर पर खाएं या फिर इसे उबाल कर या भून कर भी खा सकते हैं।

2.एलोवेरा का जूस

एलोवेरा के जूस में टेस्टोस्टीरोन का लेवल बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी और सुरक्षित तरीके से अपनी कामेच्छा यानी सेक्स स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं। सेक्स स्टेमिना के साथ-साथ यह शरीर की एनर्जी को भी बूस्ट करता है।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है एलोवेरा का जूस?

कई खूबियों से भरपूर एलोवेरा का पौधा गर्म और शुष्क इलाकों में उगाया जा सकता है। आमतौर पर ऐलोवेरा के पौधे से निकलने वाले जैल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, इसकी पत्तियों की त्वचा के ठीक नीचे की कोशिकाओं में से एक तरह का वनस्पति दूध मिलता है जिससे लैटेक्स बनाया जाता है। कई औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है। हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक, इसमें पाया जाने वाला रसायन असमाननं (Acemannan) एचआईवी (एड्स) की समस्या से भी राहत दिला सकता है और साथ ही सेक्स स्टेमिना को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है। कुछ लोग एलोवेरा का इस्तेमाल वजन घटाने, मधुमेह, हेपेटाइटिस, आंतों की सूजन, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पेट के अल्सर, अस्थमा, त्वचा के घावों, बुखार, खुजली और सूजन आदि समस्या में भी करते हैं।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

3.दूध

दूध के फायदे तो हर किसी ने बचपन से भी जान लिए होंगे। दूध में फैट की मात्रा अधिक होती है। इसका फैट शरीर को ऐक्टिव रखता है, ताकि हमारा शरीर इस फैट को बर्न कर सके। दूध ब्लड फ्लो के स्तर को सुधारता है जो यौन संबंध के दौरान सेक्स स्टेमिना को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

4.अनार का जूस

अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। आपके यह कहावत भी सुनी होगी कि एक अनार आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। यानी अगर आप हर दिन अनार खाते हैं, तो आप बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। अनार का जूस ब्लड सर्क्युलेशन सुधारता है। अनार में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो आपके सेक्स स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आपको लिंग के इरेक्शन में समस्या है, तो आप इसकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है अनार का जूस?

कहा जाता है कि अनार पृथ्वी पर सबसे पौष्टिक फलों में से एक है। अनार का वानस्पतिक नाम प्यूनिका ग्रेनेटम (Punica Granatum) है। यह लाल रंग का होता है और इसके अंदर लाल रंग के छोटे-छोटे रसीने दाने होते हैं। अनार के छिलके और दाने के साथ-साथ इसके पत्ते, छाल, बीज, फूल और जड़ का भी इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है। अनार के जूस में 100 फाइटो केमिकल्स होते हैं। इसमें विटामिन सी, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है।

यह भी पढ़ेंः 7 तरीकों से लड़की को फर्स्ट डेट पर करें इम्प्रेस

5.शहद और वनीला का जूस

शहद शरीर में सेक्स स्टेमिना के एनर्जी लेवल को बढ़ाने और टेस्टोस्टीरोन बनने में मददगार होता है। वहीं, वनीला कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर वनीला में शहद मिलकर उसे पिया जाए, जो यह सेक्स स्टेमिना बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। इस मिश्रण का जूस आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगी।

6.ऐवोकाडो जूस

ऐवोकाडो में कई पोषक तत्व, मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही, इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी-6 की भी मात्रा पाई जाती है। विटामिन बी-6 जहां हार्मोन संतुलन बनाता है, तो वहीं फोलिक एसिड शरीर को एनर्जी देता है।

यह भी पढ़ें : क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

7. बनाना शेक

बनाना शेक भी सेक्स हार्मोन बनाने और सेक्स स्टेमिना बढ़ाने में काफी मदद करता है। एक गिलास बनाना शेक में थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से सेक्शुअली परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है।

8. वॉटरमेलन जूस

वॉटरमेलन जूस में एमिनो एसिड होता है, जो इरेक्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एल-सिट्रुलिन नाम का एमिनो एसिड पेनिस में ब्लड फ्लो इम्प्रूव करने में मदद करता है, जिससे इरेक्शन बेहतर तरीके से होता है।

यह भी पढ़ेंः इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद हैं। लेकिन, अगर सुरक्षित तौर पर अपने सेक्स पावर को बढ़ाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक चीजों और उपायों का ही सहारा लें। इनका असर महसूस करने में आपको कुछ समय लग सकता है लेकिन, यह पूरी तरह से सुरक्षित होते है। जबकि, सेक्स स्टेमिना बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन कई तरह के साइट इफेक्ट्स कर सकती हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको सेक्स स्टेमिना बढ़ाने में किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें:-

क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

Share now :

रिव्यू की तारीख सितम्बर 4, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया फ़रवरी 4, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे