पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

Medically reviewed by | By

Update Date जुलाई 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

सेक्स स्टेमिना काफी हद तक सेक्शुअल लाइफ को प्रभावित करता है। सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए अधिकतर पुरुष दवाइयों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर समझते हैं। हालांकि, लंबे समय तक अगर दवाओं का इस्तेमाल किया जाए, तो यह सेहत के लिए घातक भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में बचे रहने के लिए, आपको नैचुरल तरीकों से सेक्स स्टेमिना बढ़ाना चाहिए। इसके लिए आप खाने-पीने की चीजों का सहारा ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से सेक्स स्टेमिना बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः ये 7 तरीके बताएंगे कि कैसे चुनें अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक

ड्रिंक्स जो बूस्ट करें सेक्स स्टेमिना

1.चुकंदर का जूस

चुकंदर में दूसरी सब्जियों के मुकाबले 20 गुना ज्यादा नाइट्रेट होता है। इसमें बोरॉन मिनरल की भी भरपूर मात्रा होती है। बोरॉन सेक्स हॉर्मोंस को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा, अगर आप नियमित तौर पर हर दिन एक गिलास चुकंदर का जूस पीते हैं, तो यह आपके ब्लड फ्लो में भी सुधार ला सकता है और सेक्स स्टेमिना भी बढ़ाने में मदद करेगा।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है चुकंदर का जूस?

चुकंदर के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। यह दिल और त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। चुकंदर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। चुकंदर का बोटेनिकल नाम बीटा वल्गरिस (Beta Vulgaris) है, जो कि अमेरेंथेसी (Amaranthaceae) परिवार से संबंध रखता है। आमतौर पर चुकंदर एक मोटा जड़ होता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। इसकी जड़ स्वाद में हल्की मीठी होती है। यह लाल, गुलाबी, जामुनी, सफेद और पीला रंग में होता है। सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप चाहें तो चुकंदर का जूस पीएं या इसे सलाद के तौर पर खाएं या फिर इसे उबाल कर या भून कर भी खा सकते हैं।

2.एलोवेरा का जूस

एलोवेरा के जूस में टेस्टोस्टीरोन का लेवल बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी और सुरक्षित तरीके से अपनी कामेच्छा यानी सेक्स स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं। सेक्स स्टेमिना के साथ-साथ यह शरीर की एनर्जी को भी बूस्ट करता है।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है एलोवेरा का जूस?

कई खूबियों से भरपूर एलोवेरा का पौधा गर्म और शुष्क इलाकों में उगाया जा सकता है। आमतौर पर ऐलोवेरा के पौधे से निकलने वाले जैल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, इसकी पत्तियों की त्वचा के ठीक नीचे की कोशिकाओं में से एक तरह का वनस्पति दूध मिलता है जिससे लैटेक्स बनाया जाता है। कई औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है। हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक, इसमें पाया जाने वाला रसायन असमाननं (Acemannan) एचआईवी (एड्स) की समस्या से भी राहत दिला सकता है और साथ ही सेक्स स्टेमिना को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है। कुछ लोग एलोवेरा का इस्तेमाल वजन घटाने, मधुमेह, हेपेटाइटिस, आंतों की सूजन, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पेट के अल्सर, अस्थमा, त्वचा के घावों, बुखार, खुजली और सूजन आदि समस्या में भी करते हैं।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

3.दूध

दूध के फायदे तो हर किसी ने बचपन से भी जान लिए होंगे। दूध में फैट की मात्रा अधिक होती है। इसका फैट शरीर को ऐक्टिव रखता है, ताकि हमारा शरीर इस फैट को बर्न कर सके। दूध ब्लड फ्लो के स्तर को सुधारता है जो यौन संबंध के दौरान सेक्स स्टेमिना को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

4.अनार का जूस

अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। आपके यह कहावत भी सुनी होगी कि एक अनार आपको डॉक्टर से दूर रख सकता है। यानी अगर आप हर दिन अनार खाते हैं, तो आप बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। अनार का जूस ब्लड सर्क्युलेशन सुधारता है। अनार में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो आपके सेक्स स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आपको लिंग के इरेक्शन में समस्या है, तो आप इसकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सेक्स स्टेमिना के लिए क्यों फायदेमंद है अनार का जूस?

कहा जाता है कि अनार पृथ्वी पर सबसे पौष्टिक फलों में से एक है। अनार का वानस्पतिक नाम प्यूनिका ग्रेनेटम (Punica Granatum) है। यह लाल रंग का होता है और इसके अंदर लाल रंग के छोटे-छोटे रसीने दाने होते हैं। अनार के छिलके और दाने के साथ-साथ इसके पत्ते, छाल, बीज, फूल और जड़ का भी इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है। अनार के जूस में 100 फाइटो केमिकल्स होते हैं। इसमें विटामिन सी, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है।

5.शहद और वनीला का जूस

शहद शरीर में सेक्स स्टेमिना के एनर्जी लेवल को बढ़ाने और टेस्टोस्टीरोन बनने में मददगार होता है। वहीं, वनीला कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर वनीला में शहद मिलकर उसे पिया जाए, जो यह सेक्स स्टेमिना बढ़ाने का सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। इस मिश्रण का जूस आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगी।

6.ऐवोकाडो जूस

ऐवोकाडो में कई पोषक तत्व, मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही, इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी-6 की भी मात्रा पाई जाती है। विटामिन बी-6 जहां हार्मोन संतुलन बनाता है, तो वहीं फोलिक एसिड शरीर को एनर्जी देता है।

यह भी पढ़ें : क्या वाकई में सेक्स टॉयज का इस्तेमाल रियल सेक्स जैसा प्लेजर देते हैं?

7. बनाना शेक

बनाना शेक भी सेक्स हार्मोन बनाने और सेक्स स्टेमिना बढ़ाने में काफी मदद करता है। एक गिलास बनाना शेक में थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से सेक्शुअली परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है।

8. वॉटरमेलन जूस

वॉटरमेलन जूस में एमिनो एसिड होता है, जो इरेक्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एल-सिट्रुलिन नाम का एमिनो एसिड पेनिस में ब्लड फ्लो इम्प्रूव करने में मदद करता है, जिससे इरेक्शन बेहतर तरीके से होता है।

यह भी पढ़ेंः इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपके पास ढेरों विकल्प मौजूद हैं। लेकिन, अगर सुरक्षित तौर पर अपने सेक्स पावर को बढ़ाना चाहते हैं, तो प्राकृतिक चीजों और उपायों का ही सहारा लें। इनका असर महसूस करने में आपको कुछ समय लग सकता है लेकिन, यह पूरी तरह से सुरक्षित होते है। जबकि, सेक्स स्टेमिना बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन कई तरह के साइट इफेक्ट्स कर सकती हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको सेक्स स्टेमिना बढ़ाने में किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें:-

क्या वाकई में घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स ड्राइव हो गई है कमजोर, इन तरीकों से करें बूस्ट

सेक्स ड्राइव में हो रही है समस्या? अपने पार्टनर को सेटिस्फाई करना चाहते हैं? इस लेख में जानते हैं कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम...

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mona Narang

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने के 9 फायदे

शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने से कौन-से फायदे होते हैं, जानें। कब शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीना चाहिए? Honey Lemon Water Mixture in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mousumi Dutta
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 21, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

पार्टनर के सामने न्यूड कैसे हों? इस बात कर डर लगभग हर महिला को सताता है। खासकर तब जब वो पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने का विचार बनाती हैं। इसके लिए आप यहां पर बताए गई कु बातों का ध्यान रख सकती हैं। Getting Naked In Front Of Your Lover For The First Time? How To Prepare To Be Naked In Front Of Your Partner?

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Hema Dhoulakhandi

गाय का दूध कैसे डालता है सेहत पर असर?

गाय का दूध कितना फायदेमंद है? गाय का दूध पीने से कुछ नुकसान होते हैं, जैसे की यह आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by shalu
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन मई 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

तीव्र कामेच्छा

क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
किशोर सेक्स के बारे में जानें

अपने बच्चे या किशोर को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, जानिए यहाँ

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सबमिसिव सेक्स

पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on जून 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स के बाद गर्भावस्था के लक्षण

सेक्स के बाद कितनी जल्दी हो सकती हैं प्रेग्नेंट? जानें यहां

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on जून 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें