शावर सेक्स का बनाया है प्लान तो पहले चुनें सेफ सेक्स पुजिशन 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट नवम्बर 24, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स लाइफ को रोचक बनाने के लिए कपल्स बेडरूम के अलावा भी कई जगहों पर शारीरिक संबंध बनाना पसंद करते हैं। उन्हीं में से एक है शावर सेक्स। कई लोगों की पार्टनर के साथ शावर सेक्स करना एक फैंटसी होती है। सेक्शुयल हेल्थ प्रोडक्ट्स बनाने वाली एक कंपनी ने ऑर्गेज्म को समझने के लिए 1000 लोगों पर सर्वे किया। सर्वे में 54 फीसदी लोगों ने कहा कि शावर सेक्स उन्हें ज्यादा संतुष्टि देता है।  इसलिए, अगर आप भी शावर सेक्स का अनुभव करना चाहते हैं तो पहले इन बातों को ध्यान में रखें। 

शावर सेक्स के टिप्स

फ्लेक्सिबल रहें

शावर सेक्स से पहले कपल्स को थोड़ी तैयारी और वर्कआउट (workout) कर लेना चाहिए। बाथरूम सेक्स उम्दा तरीके से हो सके। इसके लिए पति-पत्नी को लचीला होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें – स्विमिंग पूल में सेक्स करना कहीं भारी न पड़ जाए, रखें इन बातों का ध्यान

शावर को करें साथ में एंजॉय 

शावर सेक्स के दौरान कामोत्तेजना को बढ़ाने के लिए पार्टनर्स को एक साथ ही शावर लेना चाहिए। पानी में सेक्स का आनंद लेते समय आप एक-दूसरे की बॉडी को स्क्रब भी कर सकते हैं। इससे दोनों एक-दूसरे के ऊपर अच्छे से फोकस कर पाएंगे और पार्टनर को उत्तेजित करना भी आसान होगा।

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

पानी का तापमान 

शावर सेक्स के दौरान किसी को भी परेशानी न हो। इसके लिए जरूरी है कि पानी का तापमान पहले से ही सुनिश्चित कर लें। ध्यान दें पानी न ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म हो।

सेक्स के बारे में ही न सोचें 

एक साथ शावर लेने से पार्टनर्स के बीच इंटिमेसी बढ़ती है। जब आप अपने साथी के साथ शावर ले रहे हों तो ध्यान रखें कि आप हर समय सेक्स के बारे में ही न सोचें। बाथरूम में पेनेट्रेटिव सेक्स (penetrative sex) की जगह शावर के नीचे फोरप्ले (foreplay) करके लव हार्मोन्स को जगाकर यौन क्रिया को बेडरूम में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअली सैटिसफाई

सही लुब्रिकेंट चुनें 

शावर में यौन संबंध बनाते समय लुब्रिकेंट्स के लिए गलती से भी शावर जेल या साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे जलन हो सकती है। साथ ही वॉटर बेस्ड लुब्रिकेंट्स (water based lubricants) की जगह सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करें।

एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें 

वॉटर सेक्स के लिए खासतौर पर डिजाइन की गई एक्सेसरीज मार्केट में उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल शावर सेक्स को सुरक्षित बनाता है। सिंगल लॉक वाले सक्शन फुटरेस्ट और लॉकिंग सक्शन हैंड्ल्स के इस्तेमाल से कपल्स अलग-अलग सेक्स पुजिशन्स भी ट्राय की जा सकती हैं। नॉन-स्लिपरी मैट की मदद से बाथरूम में फिसलने का खतरा भी कम हो जाता है।

फोरप्ले भी है जरूरी

पानी में सेक्स करने के दौरान पार्टनर को ऑर्गेज्म तक पहुंचाना आसान होता है। इसलिए, पार्टनर को चरम सुख तक पहुंचाने के लिए इंटरकोर्स से पहले फोरप्ले पर ज्यादा ध्यान दें। इसके लिए दोनों लोग शीशे के सामने एक-दूसरे को गले लगाएं, एक-दूसरे को शॉवर में ही किस और स्मूच करें, एक-दूसरे की नेकेड बॉडी को महसूस करें। इससे आप दोनों का मूड टर्न ऑन होगा और फिजिकल इंटिमेसी (physical intimacy) भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें : फोरप्ले (Foreplay) है बेहद जरूरी, इस दौरान बरतें ये सावधानियां

शॉवर में ये पुजिशन हैं बेहतर

यदि आप शावर में पहली बार सेक्स करने जा रहे हैं तो हो सकता है आपको थोड़ी कठिनाई हो। खासकर अगर पार्टनर्स की हाइट अलग-अलग है। शावर सेक्स के दौरान बाथरूम में कितना स्पेस है। इससे ही सेक्स पुजिशन (sex position) तय करें। 

यह भी पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

शावर सेक्स के लिए सेक्स पुजिशन 

यूं तो शावर सेक्स में कोई बेस्ट पुजिशन नहीं होती है। वैसे आप जिस पुजिशन में सहज हैं बाथरूम सेक्स में आप उसी को ट्राय कर सकते हैं। अगर बाथरूम में स्पेस ज्यादा है तो मिशनरी पुजिशन भी की जा सकती है। यहां कुछ ऐसी ही सेक्स पुजिशन बताई जा रहीं हैं, जिनको अपनाकर आप यौन क्रिया का आनंद उठा सकते हैं।

स्टैंडिंग डॉगी सेक्स पुजिशन (Standing doggy sex position)

shower sex

स्टैंडिंग डॉगी सेक्स पुजिशन बाथरूम सेक्स के लिए बेस्ट रहती है। इससे महिला साथी के जी-स्पॉट तक पहुंचना काफी आसान हो जाता है। इस पुजिशन में फीमेल पार्टनर को चाहिए कि वह अपने हाथों को दीवार पर रखें और आगे की तरफ थोड़ा-सा झुक जाएं। फिर घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ लें। इससे मेल पार्टनर आसनी से पीछे से वजायना तक पहुंच सकता है। महिला साथी की कमर पकड़कर उन्हें पर्याप्त सहारा दें। इससे वॉटर सेक्स करने में आसानी होती है और प्लेजर भी मिलता है।

यह भी पढ़ें : सेक्स पर किस ड्रग का क्या होता है असर

रैप राउंड पुजिशन (Wrap and round position)

शावर सेक्स की इस पुजिशन में फीमेल पार्टनर को दीवार के सहारे पुरुष साथी के ठीक सामने खड़ा होना होता है। इसके बाद महिला को चाहिए की वह अपने साथी की कमर पर अपने पैर को रख लें और मेल पार्टनर को महिला की कमर को सहारा देना चाहिए। इस सेक्स पुजिशन में महिला का एक पैर जमीन पर होता है और दूसरे पैर से पुरुष साथी की कमर को बांध लेती है। इसलिए इसे रैप रांउड पुजिशन (Wraparound position) कहते हैं। 

यह भी पढ़ें : फीमेल कंडोम और मेल कंडोम में क्या अंतर है?

सिट एंड स्लाइड पुजिशन (Sit and slide sex position)

इस पुजिशन को अपनाते समय मेल पार्टनर बाथटब में पैर फैलाकर बैठ जाता है। महिला पार्टनर अपनी सुविधा अनुसार कोई भी वुमन ऑन टॉप (woman on top) पुजिशन में सेक्स कर सकती है।

यह भी पढ़ें : कंडोम कैसे इस्तेमाल करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

हैंगिंग गार्डन सेक्स पुजिशन (Hanging garden sex position)

इस सेक्स पुजिशन में महिला को अपने पार्टनर की कमर के चारों और पैर कस कर लपेटना होता है। मेल पार्टनर महिला साथी को गोद में उठाकर सहारा देता है। जिससे कपल शारीरिक संबंध बनाने के साथ-साथ फोरप्ले (foreplay) भी कर सकते हैं। यह सेक्स पुजिशन शावर सेक्स के लिए सबसे कामुक मानी जाती है।

गेट द लेग अप सेक्स पुजिशन (Get a leg up sex position)

पानी में सेक्स के दौरान यह पुजिशन अपनाते समय बाथ टब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सेक्स पुजिशन में महिला का एक पैर जमीन पर और दूसरा पैर बाथ टब के ऊपर होता है। महिला को आगे की तरफ थोड़ा सा बेंड होना पड़ता है जिससे आगे या पीछे से आसानी से सेक्स किया जा सकता है। हालांकि, इस सेक्स पुजिशन में थोड़ा फिसलने का डर रहता है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

लव चेयर पुजिशन (Love chair position)

इस तरह की सेक्स पुजिशन में आपको टॉयलेट सीट या बाथरुम बेंच का उपयोग करना चाहिए। इसमें मेल पार्टनर बेंच पर बैठ जाता है और महिला को पुरुष की गोद में बैठना होता है। फिर कुछ रोमांटिक गतिविधियों और फोरप्ले के बाद इंटरकोर्स तक पहुंचना होता है। 

ओरल सेक्स (Oral sex)

शावर में पेनेट्रेटिव सेक्स की जगह ओरल सेक्स का ऑप्शन भी अच्छा रहता है जो कि पानी में काफी सेक्सी भी लगता है। साथ ही पार्टनर्स के लिए यह एक अच्छा जरिया हो सकता है एक-दूसरे के कामोत्तेजक पॉइंट्स (जैसे-क्लिटरिस) को जानने में आसानी होगी। 

शावर सेक्स का आनंद लेते समय आप जो भी सेक्स पुजिशन अपनाएं, बस सावधानी बरतें। पानी में सेक्स करना कई मायनों में खतरनाक भी हो सकता है। फिसलने से चोट लगने के साथ ही कई तरह के इंफेक्शन का खतरा भी ज्यादा रहता है। इसलिए सेफ सेक्स पुजिशन चुनने के साथ ही ऊपर बताए गए शावर सेक्स के टिप्स भी फॉलो करें।

और पढ़ें – पानी में सेक्स करने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले पढ़ें यह वॉटर सेक्स गाइड

क्या आप जानते हैं कि फीमेल कॉन्डम इन मामलों में है फेल

सेक्स के दौरान महिलाएं आखिर क्यों निकालती हैं आवाजें?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    क्लाइटोरिस को क्यों कहते हैं फीमेल पेनिस, जानें इसके बारे में

    क्लाइटोरिस (clitoris) को "फीमेल पेनिस" भी कहते हैं, जो महिलाओं के शरीर का सबसे ज्यादा उत्तेजित करने वाला अंग माना गया है।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Pawan Upadhyaya

    Recommended for you

    प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स पोजिशन

    जानें कौन सी सेक्स पोजिशन प्रेग्नेंट होने के लिए सही है?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    Published on जून 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    शावर सेक्स टिप्स- shower sex tips

    शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi
    Published on मई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Water sex - वॉटर सेक्स

    पानी में सेक्स करना (वॉटर सेक्स) कितना सही है?

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    Published on नवम्बर 14, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    स्विमिंग पूल में सेक्स

    स्विमिंग पूल में सेक्स करना कहीं भारी न पड़ जाए, रखें इन बातों का ध्यान

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Shikha Patel
    Published on नवम्बर 14, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें