home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कुछ खाद्य पदार्थ बॉडी ऑर्गन जैसे क्यों दिखते हैं?

कुछ खाद्य पदार्थ बॉडी ऑर्गन जैसे क्यों दिखते हैं?

सात खाद्य पदार्थ जो बिल्कुल बॉडी ऑर्गन जैसे दिखते हैं :

पैष्टिक आहार शरीर को हेल्दी बनाने की लिए बहुत जरूरी है। यह बात तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या खाने से किस बॉडी पार्ट को फायदा होता है यह कैसे पता चलेगा? इस सवाल का जवाब विज्ञान दे न दे पर कुदरत ने दे दिया है। कुछ खाद्य पदार्थ हमारे बॉडी ऑर्गन जैसे दिखते हैं और यही कुदरत का इशारा है कि कौन सा खाद्य पदार्थ किस बॉडी ऑर्गन के लिए फायदेमंद है।

आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो की बात करेंगे जो न सिर्फ बॉडी ऑर्गन जैसे दिखते हैं बल्कि उनके लिए काफी फायदेमंद हैं जैसे की अखरोट। अखरोट तोड़ने पर अपने देखा होगा की यह बिल्कुल मानव मस्तिष्क जैसा दिखता है और इसको खाने से दिमाग तेज होता है। आप चाहें तो इसे संयोग भी कह सकते हैं पर ऐसे कई और भी खाद्य पदार्थ हैं जो जिस ऑर्गन जैसे दिखते हैं उनके लिए अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में।

यह भी पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

1. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: अखरोट (Walnut)

एक अखरोट दिखने में एकदम छोटे मस्तिष्क के समान दिखता है। यहां तक कि उस पर जो झुर्रियां दिखती हैं वे भी कोर्टेक्स के जैसी दिखती हैं। अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है क्योंकि अखरोट मस्तिष्क में तीन दर्जन से ज्यादा न्यूरॉन -ट्रांसमीटर के विकास में मदद करता है। इसलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। जिससे दिमाग सिग्नल का आदान- प्रदान तेजी से करता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है, जो ब्रेन को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन-ई होता है।

2. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: किडनी बीन्स (Kidney Beans)

किडनी बीन्स हमारी किडनी की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। यदि आप इसके आकार को ध्यान से देखेंगे तो आपको ये बिल्कुल इंसानों की किडनी की तरह नजर आएगी। शायद इसीलिए इसे किडनी बीन्स नाम भी दिया गया है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं। ये फाइबर का अच्छा स्त्रात है जो कब्ज से राहत दिलाता है। किडनी बीन्स को किडनी स्टोन की परेशानी को कोसों दूर रखने के लिए भी लाभदायक माना जाता है।

यह भी पढ़ें: विटामिन-ई की कमी को न करें नजरअंदाज, डायट में शामिल करें ये चीजें

3. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: प्याज (Onion)

प्याज का एक गोल स्लाइस काटकर देखने पर इसकी संरचना बिल्कुल शरीर की कोशिकाओं की तरह नजर आती है। शोध बताते हैं प्याज शरीर की कोशिकाओं से वेस्ट मटेरियल (अपशिस्ट पदार्थ) को बाहर निकालती है। प्याज काटने से जब आंखों से आंसू निकलते हैं तो उससे आंखे भी साफ होती हैं।

4. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: अदरक (Ginger)

अदरक का आकर पेट जैसा होता है और यह सालों से पेट की जलन को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। कभी भी किसी को पेट दर्द की शिकायत हो तो उसे अदरक का रस पीने की सलाह दी जाती है। अदरक में जिंजेरोल नामक पदार्थ होता है जो इसकी खूशबू और टेस्ट का कारण होता है। इसमें कई ऐसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो जी मिचलाना और उल्टी की शिकायत को दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल मितली और मोशन सिकनेस को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह आंतों के ट्यूमर की संभावना को भी कम करता है।

5. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: गाजर (Carrot)

गाजर खाना तो सभी को पसंद होता ह। कोई इसे सलाद, जूस या सब्जियों की तरह खाता है तो किसी को इसका हलवा पसंद होता है। गाजर खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही ये कई शारीरिक बीमारियों को दूर करने में भी लाभदायक है। क्या आपने गाजर को गोल-गोल स्लाइस में काटने के बाद ध्यान से देखा है। अगली बार आप जब कभी गाजर लेकर आए तो उसकी एक पतली स्लाइस काटने पर ध्यान से देखें। यह बिल्कुल आंख जैसी दिखती है और एक्सपर्ट्स के मुताबिक गाजर खाने से आंखो का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसे खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी काफी कम हो जाता है। गाजर में बीटा केरोटिन जैसे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो विजन लॉस (vision loss) को रोकने में मदद करते हैं। गाजर का सेवन करने से आंखों में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। गाजर में विटामिन-ए होता है जो आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: स्किन इन्फ्लेमेशन क्या है? जानिए एंटी इन्फ्लमेटरी डायट कैसे रोक सकती है इसे

6. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: टमाटर (Tomato)

टमाटर अंदर से कुछ दिल जैसा दिखता है क्योंकि इसमें 4 चेम्बर होते हैं और यह लाल रंग का होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन होता है। टमाटर दिल के लिए अच्छा होता है यह ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग टमाटर का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोगों के होने की संभावना कम होती है।

7. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: मशरूम (Mushroom)

मशरूम को बीच से काटने पर यह कान जैसा दिखता है और मशरूम खाने से सुनने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही इसमें विटामिन डी होता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा विटामिन-डी बढ़ती उम्र में कम सुनाई देने की परेशानी को भी दूर रखता है।

8. बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ: सिलेरी (Celery)

सिलेरी देखने में बिल्कुल हड्डियों के ढ़ाचे की तरह नजर आती है। ये हड्डियों को मजबूत बनाती है। मानव शरीर में जो हड्डियां होती हैं उनमें 23% सोडियम होता है। सिलेरी में अच्छी मात्रा में सोडियम पाया जाता है। यदि आपके शरीर में सोडियम की कमी है तो आप इसे डायट में शामिल कर अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। सिलेरी में विटामिन-के भी होता है जो स्पाइनल बोन की मिनरल डेंसिटी को कम करता है और मेनोपोज के दौरान हड्डियों को टूटने से बचाता है।

तो देखा अपने कैसे फल और सब्जियां खुद ही बताते हैं कि वो आपके लिए क्यों जरूरी है। इसे कुदरत का करिश्मा ही कह सकते हैं क्योंकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नजर नहीं आता। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में बॉडी ऑर्गन जैसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताया गया है। साथ ही ये कैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इसकी भी जानकारी दी गई है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सावाल हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Radhika apte के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x