home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

इन 5 ​टिप्स को फॉलो कर खाने की बुरी आदतों से छुटकारा पाया जा सकता है

ऐसा मुमकिन है कि हमारे अंदर खाने की बुरी आदतों का वास हो। लेकिन, हम इन आदतों को बेहतर बना सकते हैं। ये खाने की बुरी आदतों के इंसान को कई गंभीर बीमारियां जैसे बदहजमी, पेट का अल्सर और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खाने की आदतें और रूटीन अगर अच्छा हो, तो आपको सही पोषण मिलेगा बल्कि आपका पेट इन सभी समस्याओं से दूर रहेगा। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके खाने की आदतों को बेहतर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Carpal Tunnel Syndrome : कार्पल टनल सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

खाने की बुरी आदतों की लिस्ट तैयार कीजिए

जब हमारा मन कुछ खाने का करता है, तो हम यह नजरअंदाज कर देते हैं कि हम जो खा रहे हैं वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है या नहीं। कभी-कभी तो आइसक्रीम खाने की चाह में हम एक के बाद एक आइसक्रीम चट कर जाते हैं और सही डाइट की धज्जियाँ उड़ा देते हैं। हमें एक फूड डायरी बनानी चाहिए जिसमें रोजाना के खान-पान की आदतों के बारें में लिखना चाहिए। इससे यह तय करने में आसानी होगी कि आपने किस प्रकार के फूड प्रोडक्ट्स कितनी मात्रा में खाए हैं। जैसे अगर आपने हफ्ते भर में बहुत जंक फूड या स्ट्रीट फूड खा लिए हों या फिर स्ट्रेस के दौरान बहुत ज्यादा मीठा। डायरी में यह बातें लिखने से आपको हफ्ते भर में अपने खाने में से क्या घटाना है और क्या बढ़ाना है, इसका सही अंदाजा रहेगा।

नाश्ता कभी न छोड़ें

आपने पहले भी सुना होगा, नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन होता है। फिर भी हम अक्सर अपने व्यस्त रूटीन के कारण नाश्ता स्किप कर देते हैं। अगर हर सुबह नाश्ता करें तो आपको दिन भर ऊर्जा मिलती रहेगी और आप स्वस्थ रहेंगे। सुबह हेवी नाश्ता करने से आपका पूरा दिन अच्छा गुजरेगा।

उन खाने की बुरी आदतों को हाईलाइट करें जिनको बदलना आपके लिए सख्त जरूरी है।

फूड डायरी बनाने के बाद, उन आदतों पर गौर करें जिनके कारण आप ज्यादा खाना खाने लगते हैं। ज्यादा खाना मोटापे का कारण बनता है और मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों की जड़ है। जानें क्या हैं वो आदतें जो आमतौर पर आपको मोटापे की ओर ले जाती हैं।

  • ऐसे समय खाना जब भूख न हो
  • खड़े हो कर खाना
  • अक्सर खाना स्किप करना
  • खाने का कोई ठीक समय न होना
  • हमेशा मीठा खाना
  • बहुत तेजी से खाना
  • प्लेट हमेशा साफ करना (तब भी जब उसमें आपकी भूख से ज्यादा खाना भरा हो)

इन खाने की बुरी आदतों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें ताकि आप खाने के जरिए सही पोषण और फायदे हासिल कर सकें।

यह भी पढ़ें : Aminacrine : ऐमीनाक्राइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खाने की बुरी आदतों से बचने के लिए हेल्दी स्नैक्स चुनें

दोपहर के बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है, लेकिन ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप चिप्स का पैकेट खाते हैं तो आपको चाहिए कि उसकी जगह कुछ और हेल्दी स्नैक्स जैसे ताजे फल, योगर्ट, मेवे और बीज आदि को अपने आहार में शामिल करें। सुबह का नाश्ता तैयार करते समय ही अपने स्नैक्स कि तैयारी भी कर लें, इससे आपको दिन भर जरूरत के हिसाब से ऊर्जा मिलती रहे।

अपनी डाइट में नए खाद्य पदार्थ शामिल करने की कोशिश करें

अगर आप हेल्दी खाने के चक्कर में रोज-रोज एक ही तरह की चीजें खाकर बोर हो रहे हैं, तो क्यों न कुछ नई कोशिश की जाए। आपको हजारों ऐसी रेसिपीज मिलेंगी जो आपको स्वाद के साथ-साथ एनर्जी भी देंगी। आप अपने परिवार को भी कुछ नया बनाकर खिला सकते हैं, यह आपको बातचीत के नए मौके देगा और आपको परिवार के करीब लाएगा।

खाने की बुरी आदतों से बचने के लिए हेल्दी स्नैक्स से जोड़ें रिश्ता

दोपहर के खाने के बाद 3 से 5 बजे के बीच एक बार स्नैक्स करना चाहिए। ताकि रात का खाना खाने से पहले आपके शरीर को थोड़ी हल्की-फुल्की डायट मिल जाए। खाने की बुरी आदत बदलने के लिए बहुत जरूरी है कि स्नैक्स में हेल्दी चीजें खाएं। आप चाहें तो फलों के ताजे जूस या दही या ड्राई फ्रूट्स को अपने ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर शामिल कर सकते हैं। लेकिन, इनकी कितनी मात्रा आपको खानी चाहिए इसका ध्यान रखें।

धैर्य रखकर भी खाने की आदतों से बचा जा सकता है

आदतें एक दिन में नहीं बनती। पुरानी आदतों को नई आदतों के जरिए बदलने में समय लगता है। जब भी आपको एहसास हो कि आप अपनी वही पुरानी गलतियां दोहरा रहे हैं तो उन्हें जल्द से जल्द रोकने की कोशिश करें। सब्र रखें- यह खुद में अच्छी आदतें लाने का सबसे जरूरी और अहम कदम है।

चीट डायट भी है जरूरी

चीट डायट मतलब आप जो भी हेल्दी डायट खा रहे हैं, उन्हें चीट करना या धोखा देखा। जैसे अगर आप हर दिन एक हेल्दी डायट फॉलो करते हैं, तो महीने या दो महीनें में एक बार आप फास्ट फूड भी खा सकते हैं। फिर चाहे वो पिज्जा ही क्यों न हो। हाालंकि, आपको इसकी मात्रा का भी ध्यान रखना होगा। तभी आप खाने की बुरी आदत दूर कर सकेंगे। आप चाहें तो इन खाने की बुरी आदत को दूर करने के लिए मोटिवेशनल किताबें या विडियो भी देख सकते हैं जिससे आप खुद में पॉजिटिव बदलाव ला सकते हैं। ऊपर दी गई सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से जरूर सलाह लें।

खाने की बुरी आदतों से बचने के लिए अपनी डायट की लिस्ट तैयार करें

याद रखें आप जो भी खाते हैं वही शरीर का भोजन होता है और उसी के माध्यम से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपको दिन में किस चीज की कितमी मात्रा खानी है सबसे पहले इसकी एक लिस्ट बनाएं। इसके लिए आप एक फूड डायरी बना सकते हैं, जिसमें हर रोज के खाने-पीने की आदतों के बारें में लिखना चाहिए। इससे यह तय करने में आसानी होगी कि आपको सबसे ज्यादा क्या खाने का मन करता है। इस तरह धीरे-धीरे आप अपनी खाने की बुरी आदत दूर कर सकेंगे। साथ ही, अपनी डायरी में यह भी नोट करें कि महीने में आपका वजन कितना घटा या बढ़ा है।

हमारे अंदर ऐसी बहुत सी बुरी आदतें होती हैं जिन्हें हम बचपन से अपनाते चले आ रहे हैं लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बदला नहीं जा सकता। अच्छी आदतें अपनाने के बाद आपको बेहतरीन जीवन गुजारने का मौका मिलेगा।

और पढ़ें :

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपनाएं डैश डायट (DASH Diet), जानें इसके चमत्कारी फायदे

उम्र के हिसाब से जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्दी डायट

तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

Basil: तुलसी क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Compulsive Overeating and How to Stop It. https://www.webmd.com/mental-health/eating-disorders/binge-eating-disorder/features/compulsive-overeating-and-how-to-stop-it#1. Accessed 3 December, 2019.

What are the best ways to stop overeating?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/325258.php. Accessed 3 December, 2019.

23 Simple Things You Can Do to Stop Overeating. https://www.healthline.com/nutrition/how-to-stop-overeating#1. Accessed 3 December, 2019.

Binge Eating Disorder. Accessed 3 December, 2019.

6 Steps to Changing Bad Eating Habits. https://www.webmd.com/diet/obesity/features/6-steps-to-changing-bad-eating-habits#1. Accessed 3 December, 2019.

9 Bad Eating Habits and How to Break Them. https://www.everydayhealth.com/diet-and-nutrition-pictures/bad-eating-habits-and-how-to-break-them.aspx. Accessed 3 December, 2019.

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/01/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x