home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

कैंसर के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह से इसे गंभीर बीमारी मानने के बावजूद इससे लड़ना और इस बीमारी को हराना कुछ हद तक आसान हो गया है। कैंसर को अलग-अलग स्टेज में बांटा गया है। जैसे स्टेज 1, 2, 3 एवं 4 और इन्हीं स्टेजेस को ध्यान में रखकर इलाज भी किया जाता है। कहते हैं कैंसर का चौथा और आखरी स्टेज 4 होता है। इस स्टेज में कैंसर का इलाज जितना कठिन होता है, उतना ज्यादा ही कैंसर पेशेंट के लिए शारीरिक पीड़ा और मानसिक परेशानियों को बढ़ाने वाला हो सकता है! मैंने करीब से कुछ ऐसे कैंसर पेशेंट को देखा है, जिनकी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से जान चली गई वहीं कैंसर के स्टेज की जानकारी मिलने के बाद भी कुछ लोग समझदारी से और लापरवाही न करते हुए इस बीमारी को हारने में सफलता भी हासिल की है। आज इस आर्टिकल में स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) और स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है, इस बारे में पूरी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : ओवेरियन कैंसर भारत का तीसरा अधिक जानलेवा कैंसर है, बचाव के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) क्या है?

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer)

पैंक्रियाटिक कैंसर अगर स्टेज 4 में पहुंच जाए, तो इसका अर्थ है कैंसर का साइज कुछ भी हो सकता है और कैंसर दूसरे अंगों में फैल चुका होता है। स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर लिवर, लंग्स एवं पेरिटोनियम (Peritoneum) कैविटी में अपनी जगह बना चुका होता है। स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर पैंक्रियाज के साथ-साथ पैंक्रियाज के टिशू या लिम्फ नॉड्स में फैल सकता है। कुछ रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) को पैंक्रियाटिक कैंसर का आखरी स्टेज (End stage pancreatic cancer) भी कहते हैं। वहीं साल 2015 में पब्लिश्ड नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के रिपोर्ट के अनुसार 53 प्रतिशत लोगों में पैंक्रियाटिक कैंसर के स्टेज 4 में कैंसर (Stages of Pancreatic Cancer) की जानकारी मिलती है। इसलिए स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षणों को समझना चाहिए।

और पढ़ें : पैंक्रियाटिक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर: कुछ ऐसे संभव है इस रेयर ट्यूमर का उपचार!

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stage 4 Pancreatic Cancer)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण इस प्रकार हैं। जैसे:

  • शरीर के ऊपरी हिस्से (Upper abdomen) में दर्द होना।
  • पीठ में दर्द (Back pain) होना।
  • अत्यधिक थकान (Fatigue) महसूस होना।
  • जॉन्डिस (Jaundice) होना।
  • भूख (Appetite) नहीं लगना।
  • बिना कारण शरीर का वजन कम (Weight loss) होना।
  • डिप्रेशन (Depression) में रहना।

ये लक्षण स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) के हो सकते हैं। कुछ केसेस में अगर पेशेंट पहले से किसी अन्य बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में इन ऊपर बताये लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण भी देखे या महसूस किये जा सकते हैं।

और पढ़ें : Vulvar cancer: वल्वर कैंसर रेयर है, लेकिन इलाज भी संभव है!

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Stage 4 Pancreatic Cancer)

स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर हो या पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) की शुरुआत होने पर निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है। जैसे:

इन टेस्ट के अलावा पेशेंट के हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखते हुए अन्य टेस्ट की भी सलाह दी जा सकती है और फिर इलाज की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

और पढ़ें : वयस्कों और बच्चों में किस तरह से अलग होती हैं लिम्फोमा की स्टेजेस, जानिए!

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Stage 4 Pancreatic Cancer)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज पूरी तरह से तो कैंसर को ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षणों और उससे होने वाली शारीरिक परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है। इसलिए निम्नलिखित तरह से स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज किया जाता है। जैसे:

कीमोथेरिपी (Chemotherapy)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरिपी सबसे पहली ट्रीटमेंट मानी जाती है। हालांकि कीमोथेरिपी की मदद से स्टेज 1, स्टेज 2 या स्टेज 3 पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज भी किया जाता है। कीमोथेरिपी की मदद से कैंसर सेल्स को नष्ट किया जाता है, जिससे मरीज के लाइफ को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कीमोथेरिपी के दौरान कुछ अन्य ड्रग्स का भी इस्तेमाल भी पेशेंट की गंभीरता को देखते हुए कर सकते हैं।

कीमोरेडिएशन थेरिपी (Chemoradiation therapy)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान कीमोरेडिएशन थेरिपी की सहायता से परेशानी को कम करने की कोशिश की जाती है। कीमोरेडिएशन थेरिपी की मदद से पैंक्रियाज और उसके आसपास फैले कैंसर सेल्स को ही नष्ट करने में सक्षम होते हैं। वहीं दूसरे ऑर्गेन जैसे लंग्स या लिवर में फैले कैंसर के ट्रीटमेंट में सहायक नहीं होते हैं। रेडिएशन थेरिपी की मदद से ट्यूमर को छोटा किया जाता है। ऐसा सर्जरी के पहले या बाद में भी किया जा सकता है।

और पढ़ें : कीमोथेरिपी (Chemotherapy) के साइड इफेक्ट से बचने के लिए करें ये उपाय, मिलेगी राहत

पैलिएटिव सर्जरी (Palliative surgery)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज के दौरान पैलिएटिव सर्जरी की भी सहायता ली जा सकती है। इस दौरान-

बाइल डक्ट स्टेंट या बाइपास (Bile duct stent or bypass)

बाइल डक्ट स्टेंट या बाइपास ट्रीटमेंट के दौरान डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) में मौजूद फैट्स को ब्रेक किया जाता है। दरअसल बाइल डक्ट ब्लॉक होने की स्थिति में जॉन्डिस का खतरा बढ़ जाता है या फिर इस दौरान भूख नहीं लगने की भी समस्या शुरू हो सकती है। अगर ट्यूमर की वजह से बाइल डक्ट बंद होने लगता है, तो ऐसी स्थिति में स्टेंट या बाइपास की तकनीक की मदद ली जाती है, जिससे बाइल के फ्लो में सहायता होती है। दरअसल इस दौरान सर्जरी की मदद से बाइल डक्ट को स्मॉल इंटेस्टाइन (Small intestine) से जोड़ दिया जाता है। वहीं बीमारी की गंभीरता और पेशेंट के हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए छोटी ट्यूब से भी डक्ट को जोड़ सकते हैं, जिससे बाइल को प्रोटेक्ट करने में मदद मिल सकती है।

गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी (Gastric bypass surgery)

पैलिएटिव सर्जरी के दौरान गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी की भी मदद ली जा सकती है। दरअसल ट्यूमर की वजह से फूड को पेट और इंटेस्टाइन में जाने से रोक सकता है। इस प्रोसेस को मेडिकल टर्म में गैस्ट्रिक आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Gastric outlet obstruction) कहा जाता है।

और पढ़ें : स्टेज 1 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

मेडिकेशन (Medications)

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज के दौरान पेशेंट को महसूस होने वाले डिस्कंफर्ट या पेन को कम करने के लिए दवा भी प्रिस्क्राइब की जा सकती है। जैसे:

स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) के इलाज के दौरान इन ऊपर बताई गई अलग-अलग विकल्पों की मदद कैंसर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर ली जाती है। हालांकि स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर के इलाज के साथ-साथ एक और सबसे महत्वपूर्ण बात जरूरी है, जिसे शायद इग्नोर किया जाता है और वो है इमोशनल सपोर्ट। कैंसर पेशेंट के साथ-साथ उनका टेक केयर करने वालों के भावनाओं को भी समझना जरूरी होती है। इसलिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  • फैमली और फ्रेंड्स की सहायता लें।
  • काउंसलर के संपर्क में रहें।
  • पैंक्रियाटिक कैंसर और स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर से जुड़ी जानकारियों को समझें।
  • मेडिटेशन करें अगर योग कर सकते हैं, तो योग भी करें।
  • डॉक्टर से सलाह लेकर एक्सरसाइज करें।
  • नियमित टहलने की आदत डालें।
  • टेंशन फ्री रहने की कोशिश करें

और पढ़ें : स्टेज 2 पैंक्रियाटिक कैंसर: कैंसर के लक्षणों और इलाज को समझें यहां!

किसी भी कैंसर (Cancer) से बचाव के लिए क्या करें?

कैंसर से बचाव के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  • स्मोकिंग (Smoking) ना करें और स्मोक कर रहे व्यक्ति से भी दूर खड़े हों।
  • शरीर का वजन (Weight) बैलेंस बनाये रखें।
  • हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेकर एक्सरसाइज (Exercising) या योग (Yoga) नियमित करें।
  • मौसमी हरी सब्जी (Vegetables) एवं फलों (Fruits) का सेवन करें।
  • रेड मीट (Red meat) के सेवन से बचें।
  • पैक्ड फूड प्रॉडक्ट (Packed food product) का सेवन ना करें।

अगर आप पेंक्रियाज के कैंसर (Pancreatic Cancer) या स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer) के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और स्टेज 4 पैंक्रियाटिक कैंसर (Stage 4 Pancreatic Cancer) के लक्षणों को समझकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करेंगे।

कैंसर (Cancer) गंभीर बीमारियों की लिस्ट में जरूर शामिल है, लेकिन अगर शुरुआती स्टेज में इसे इग्नोर ना किया जाए, तो कैंसरस सेल्स को आसानी से खत्म किया जा सकता है और एक नई जिंदगी की शुरुआत की जा सकती है। नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और कैंसर से जुड़ी महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानिए।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pancreatic Cancer Stages/https://www.cancer.org/cancer/pancreatic-cancer/detection-diagnosis-staging/staging.html/Accessed on 09/06/2021

Stage 4 pancreatic cancer/https://www.pancreaticcancer.org.uk/information/just-diagnosed-with-pancreatic-cancer/stage-3-pancreatic-cancer/Accessed on 09/06/2021

Pancreatic Cancer: Stages/https://www.cancer.net/cancer-types/pancreatic-cancer/stages/Accessed on 09/06/2021

CONFRONTING PANCREATIC CANCER/https://pancreatica.org/Accessed on 09/06/2021

Pancreatic Cancer/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pancreatic-cancer/symptoms-causes/syc-20355421/Accessed on 09/06/2021

A new drug for pancreatic cancer/https://indiabioscience.org/news/2018/a-new-drug-for-pancreatic-cancer/Accessed on 09/06/2021

Drugs Approved for Pancreatic Cancer/https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/drugs/pancreatic/Accessed on 09/06/2021

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड