home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पुरुषों में डायबिटीज की वजह से हो सकती हैं इतनी तकलीफें, क्या जानते हैं आप?

पुरुषों में डायबिटीज की वजह से हो सकती हैं इतनी तकलीफें, क्या जानते हैं आप?

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी कंडिशन है जो अपने साथ कई सारे कॉम्प्लिकेशन्स लेकर आती है और अगर बात पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men) की हो तो यह पुरुषों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करती है। पुरुषों में डायबिटीज की वजह से इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction), जेनिटल थ्रस (Genital thrush), मसल मास (Muscle mass) का कम होना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। पुरुषों पर डायबिटीज का असर काफी बुरा हो सकता है। ऐसा नहीं है कि डायबिटीज महिलाओं को प्रभावित नहीं करती, लेकिन इस आर्टिकल में हम पुरुषों पर डायबिटीज का असर बताने जा रहे हैं। पहले जान लेते हैं कि डायबिटीज क्या है?

डायबिटीज एक बीमारी है जिसमें बॉडी पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन (Insulin) का निमार्ण या उपयोग नहीं कर पाती। डायबिटीज में ब्लड में शुगर लेवल (Sugar level) बढ़ जाता है। अगर इसे कंट्रोल ना किया जाए तो यह कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकता है। डायबिटीज के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, अत्यधिक थकान रहना, धुंधला दिखाई देना, वजन का कम होना, हाथों और पैरों में झुनझुनी होना आदि। पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men) कई प्रकार के कॉम्प्लिकेशन का कारण बन सकती है। चलिए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

पुरुषों में डायबिटीज बन सकती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन की वजह (Diabetes can cause erectile dysfunction in men)

डायबिटीज का सामना कर रहे पुरुषों में इरेक्शन (erection) की समस्या देखी जाती है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार डायबिटीज का सामना करने वाले पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction ) की परेशानी तीन गुना ज्यादा देखी जाती है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन में पुरुषों को सेक्स के समय इरेक्शन में परेशानी होती है। यह स्थिति किसी भी पुरुष के साथ कभी भी हो सकती है, लेकिन डायबिटीज के मामले में यह परेशानी बढ़ जाती है। जिसकी वजह से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। दरअसल हाय ब्लड शुगर लेवल (High Blood sugar) और हाय ब्लड प्रेशर की वजह से नर्व डैमेज हो जाती हैं जो इरेक्शन में मदद करती हैं।

और पढ़ें: एनपीएच इंसुलिन: ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कर देता है कम, डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दोनों के लिए है उपयोगी

पुरुषों में डायबिटीज: जेनिटल थ्रश (Genital thrush)

पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men) जेनिटल थ्रस का कारण बन सकती है। यह एक फंगल यीस्ट इंफेक्शन (Fungal yeast infection) है। ब्लड में अधिक मात्रा में शुगर होने से अतिरिक्त शुगर यूरिन में निकल जाती है। यीस्ट शुगर पर पनपता और डायबिटीज का सामना कर रहे पुरुष के पीनस पर इसके बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए डायबिटिक पुरुषों में इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। जेनिटल थ्रश के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

  • पीनस के ऊपरी भाग के चारों और खुजली, सूजन और लालिमा होना
  • पीनस से बदबू आना
  • पीनस की स्किन पर सफेद दाग नजर आना
  • सेक्स के दौरान दर्द या अहजता

मसल मास का कम होना (Reduced muscle mass)

ब्लड में ब्लड शुगर लेवल का लगातार बढ़ने के चलते बॉडी एनर्जी के लिए मसल और फैट को ब्रेक डाउन करती जाती है। यह डायबिटीज टाइप 1 का सामना कर रहे पुरुषों में कॉमन होता है। जिससे मसल्स में कमजोरी और स्ट्रेंथ में कमी जैसी परेशानियां देखी जाती हैं।

और पढ़ें: क्या आप चाहते हैं डायबिटीज डायट से वजन घटाना? तो ये डायट प्लान आएंगे काम!

यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन (Urinary tract infection) (UTI)

पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men)

यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन की समस्या महिलाओं में अधिक देखी जाती है, लेकिन डायबिटीज का सामना कर रहे पुरुषों में इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा तब होता है जब किडनी से ब्लैडर की तरफ जाने वाली ट्यूब्स इंफेक्टेड हो जाती हैं। जब शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है तो इसके होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूरिन में शुगर होने पर बैक्टीरिया को ग्रो करने के लिए सही जगह मिल जाती है। बता दें कि यह सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन नहीं है। यूटीआई के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

पुरुषों में डायबिटीज के चलते होने वाली अन्य परेशानियां (Other problems caused by diabetes in men)

हाय ब्लड शुगर के चलते होने वाले नर्व डैमेज से पुरुषों को अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं।

  • मेल इंकॉन्टिनेंस (Male incontinence) – इसमें यूरिन लीक होने लगती है।
  • रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन (Retrograde ejaculation)- इस स्थिति में सीमेन ब्लैडर में रिलीज हो जाता है।
  • ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम का डैमेज होना (Damage to the autonomic nervous system)
  • ओवरएक्टिव ब्लैडर (Overactive bladder)- जिसमें ब्लैडर ओवरएक्टिव हो जाता है और बार-बार यूरिन पास होती है। रात को बार-बार पेशाब आती और यूरिन लीक भी हो सकती है।

और पढ़ें: Flour For Diabetes: डायबिटीज में कौन सा आटा है लाभकारी?

टाइप 2 डायबिटीज के बारे में अधिक जानने के लिए देखें 3डी मॉडल:

पुरुषों पर डायबिटीज का प्रभाव: जानिए पुरुषों में डायबिटीज का रिस्क (Diabetes risk in men)

एनसीबीआई में छपी एक स्टडी के अनुसार पुरुषों में डायबिटीज Diabetes in Men का रिस्क वेट गेन के कारण बढ़ जाता है। वही एक अन्य स्टडी में कमर की चौड़ाई का अध्ययन किया गया। उसमें यह पाया गया कि जो पुरुष टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित थे उनकी कमर चौड़ाई जिन पुरुषों को डायबिटीज नहीं थी कि तुलना में अधिक थी। उनका बीएमआई भी तीन अंक अधिक था। पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men) का रिस्क निम्न फैक्टर्स से बढ़ जाता है।

  • स्मोकिंग (Smoking)
  • वजन बढ़ना (Overweight)
  • फिजिकल एक्टिविटी ना करना
  • हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाय कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को कंट्रोल ना करना
  • 45 साल से अधिक उम्र का होना

डायबिटीज की वजह से होने वाली ऊपर बताई गई परेशानियों का मतलब है कि डायबिटीज मैनेजमेंट के प्लान पर फिर से काम करने की जरूरत है।

पुरुषों पर डायबिटीज का प्रभाव: डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management)

इस बारे में डॉक्टर से बात करें अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें जिससे ब्लड वेसल्स और नर्व डैमेज को रोका जा सके। साथ ही स्मोकिंग को छोड़ दें, हेल्दी वेट को मेंटेन रखें। हेल्दी डायट फॉलो करें जिसमें स्टार्च, सब्जियां, फल, फैट और प्रोटीन को शामिल करें। सोडा और कैंडीज को अवॉइड करें। रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है खासतौर पर वॉकिंग। फिजिकल एक्टिविटी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करती हैं। आप चाहे तो स्विमिंग को भी ट्राय कर सकते हैं।

डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को समय पर लें। समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करते रहे। मधुमेह और हृदय रोग जैसी जटिलताएं चिंता या अवसाद सहित भावनात्मक समस्याओं को जन्म दे सकती हैं। ये आपके इरेक्टाइल डिसफंक्शन और स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को खराब कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप निराशा, उदासी, चिंता या चिंता की भावनाओं का अनुभव करना शुरू करते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज में खाना बनाने की तकनीक : दे सकती है पोषण से भरपूर डायट!

उम्मीद करते हैं कि पुरुषों में डायबिटीज (Diabetes in Men) का स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर होता है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

diabetes and sexual problems – in men/https://www.diabetes.org.uk/guide-to-diabetes/complications/sexual-problems-men/ Accessed on 14th September 2021

Diabetes and Men/https://www.cdc.gov/diabetes/library/features/diabetes-and-men.html/ Accessed on 14th September 2021

Complications/diabetes.org/living-with-diabetes/complications/ Accessed on 14th September 2021

Diabetes, sexual and bladder problems/niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/preventing-problems/sexual-urologic-problems/ Accessed on 14th September 2021

Erectile dysfunction: What causes ED/diabetes.org/living-with-diabetes/treatment-and-care/men/erectile-dysfunction.html/ Accessed on 14th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x