home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

दौड़ने के फायदे सिर्फ एक नहीं बल्कि हैं कई, रनिंग के दौरान क्या बरतें सावधानी

दौड़ने के फायदे सिर्फ एक नहीं बल्कि हैं कई, रनिंग के दौरान क्या बरतें सावधानी

फिटनेस के मामले में दौड़ने से अच्छा और किसी एक्सरसाइज को नहीं माना गया है। स्कूल में होने वाली एक्टिविटी से लेकर सेहत से जुड़े वर्कआउट सेशन तक सभी में दौड़ने को काफी महत्व दिया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि, रोजाना अपनी डेली लाइफ में दौड़ने को शामिल करके स्वास्थ्य को काफी बेहतर बनाया जा सकता है। अगर आप रोजाना किन्हीं कारणों से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो हफ्ते में दो से तीन दिन रनिंग की हेल्प से आप हेल्दी रह सकते हैं। अब तक आपने रोजाना रनिंग या फिर जॉगिंग के बारे में सुना होगा, लेकिन आप इसके फायदों (Benefits of running) के बारे में नहीं जानते होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको रोजाना दौड़ने के फायदे (Benefits of running) और इससे शरीर में आने वाले विभिन्न बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

  1. दौड़ने और जॉगिंग में क्या अंतर है?
  2. दौड़ने से जुड़ी अहम जानकारी क्या है?
  3. दौड़ने के फायदे क्या हैं?
  4. क्या रोजाना दौड़ना पूरी तरह से सुरक्षित है?
  5. किन लोगों को दौड़ने से परहेज करना चाहिए?
  6. किस तरह के खाद्य पदार्थों या पेय पदर्थों का सेवन करना चाहिए?

दौड़ने के फायदे (Benefits of running) जानने के साथ ये भी जानें कि जॉगिंग क्या है ?

आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि मैं जॉगिंग के लिए जा रहा हूं या फिर मैं रनिंग के लिए जा रहा हूं। क्या आप जानते हैं कि जॉगिंग और रनिंग में अंतर होता है? रनिंग यानी दौड़ने में अधिक तेजी होती है और रनिंग में ज्यादा कैलोरी खर्च होती है, जबकि जॉगिंग में रनिंग की तुलना में कम कैलोरी खर्च होती है। रनिंग और जॉगिंग दोनों ही फिजिकल एक्टीविटी हैं, जिसे करने के बाद ऊर्जा का एहसास होता है। आप जब भी रनिंग के बारे में सोचे तो बेहतर होगा कि आप जॉगिंग से शुरूआत करें। जॉगिंग से अगर आप शुरूआत करते हैं तो कम कैलोरी खर्च कर आप एक अच्छी शुरूआत कर सकते हैं। जॉगिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

  • जॉगिंग की शुरूआत अगर आप मॉर्निंग में कर रहे हैं तो रात में अच्छी नींद लें, ताकि सुबह आपको किसी भी तरह की थकान का अनुभव न हो।
  • जॉगिंग के पहले आपको वार्मअप जरूर करना चाहिए ताकि आपको समस्या न हो। शरीर को जब दौड़ के लिए तैयार करना होता है तो पहले हल्का व्यायाम यानी वार्मअप अहम भूमिका निभाता है
  • आप पहले दिन जॉगिंग उतनी ही करें, जितना आपकी क्षमता हो। अधिक जॉगिंग आपको बहुत थका सकती है। आप धीरे-धीरे दूरी बढ़ा सकते हैं।
  • अगर आप लंबी दूरी के लिए जॉगिंग कर रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल भी रखें। जॉगिंग के दौरान आपको पसीना आएगा और पानी न पीने पर आपको कमजोरी का एहसास भी हो सकता है। आप चाहे तो पानी की जगह एनर्जी ड्रिंक भी ले सकते हैं।

दौड़ने से जुड़ी कुछ अहम जानकारी

  1. दौड़ने से पहले वॉर्मउप जरूर करें।
  2. पहले कुछ दूर वॉक करें और फिर दौड़ना शुरू करें।
  3. रोजाना कितना किलोमीटर दौड़ना है?
  4. दौड़ने का सही वक्त चुने जैसे सुबह या शाम

और पढ़ें : वजन घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करती है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज

दौड़ने के फायदे (Benefits of running) क्या हैं?

दौड़ने के फायदे-Benefits of running

एक शोध के अनुसार रोजाना केवल 5 से 10 मिनट दौड़ने से आप हार्ट अटैक के रिस्क को काफी कम कर सकते हैं। दौड़ने से शरीर के सभी हिस्सों की एक्सरसाइज सामान्य रूप से हो जाती है। यह एक मात्र ऐसी गतिविधि है जिसे करने के बाद यदि आप और कोई एक्सरसाइज नहीं भी करते हैं, तो भी आप फिट रह सकते हैं। दौड़ने को हाई इम्पैक्ट एक्सरसाइज की श्रेणी में रखा जाता है। रोजाना एक घंटे दौड़ने के बदले यदि आप हफ्ते में 4 दिन भी ऐसा करते हैं तो आपको बहुत से लाभ मिल सकते हैं। हालांकि, हद से ज्यादा दौड़ने से आपको नुकसान हो सकता है। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि, आपका शरीर एक दिन में कितने घंटे या कितने किलोमीटर रनिंग करने के लिए सक्षम है। दौड़ने से होने वाले फायदे (Benefits of running) आपके शरीर को बहुत से मायनों में लाभ दिला सकते हैं।

और पढ़ें :इस तरह के स्पोर्ट्स से आप रह सकते हैं फिट, जानें इन स्पोर्ट्स के बारे में

दौड़ने के फायदे: दिल को होता है फायदा

रोजाना दौड़ने से होने वाले फायदों में मुख्य रूप से हार्ट से जुड़े फायदे सबसे ज्यादा हैं। आज हार्ट अटैक से होने वाले मौत की संख्या काफी बढ़ गई है। आए दिन कोई ना कोई ऐसी घटना सामने आती है, जिसमें मौत की वजह हार्ट अटैक को पाया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना केवल 5 से 10 मिनट दौड़ने से ही आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। रोजाना रनिंग से दिल को होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

दौड़ने के फायदे: कम होता है हार्ट अटैक का रिस्क

दौड़ने से धमिनयों में ब्लड का प्रवाह ठीक ढंग से होता है और आपको हार्ट को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल पाता है। जाहिर है कि, इससे हार्ट अटैक का रिस्क अपने आप ही कम हो जाता है। रोजाना रनिंग से होने वाले फायदों में एक फायदा ये भी है कि इससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। यदि आप नियमित रूप से रोज सुबह और शाम दौड़ने की आदत डालते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभ मिल सकता है।

और पढ़ें :अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है धनुरासन, जानें इसको करने का सही तरीका

दौड़ने के फायदे: दौड़ने से अल्जाइमर से बचाव

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन की बातें याद नहीं रहती है। शुरुआत में व्यक्ति को केवल कुछ बातें ध्यान नहीं रहती लेकिन धीरे-धीरे वो अपने आस पास के लोगों को भी भूलने लगते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इस बीमारी से बचने के लिए रोजाना रनिंग करने से भी लाभ मिल सकता है। रोजाना दौड़ लगाने से होने वाले फायदों में एक फायदा ये भी है।

दौड़ने के फायदे: दौड़ने से कम होता है कैंसर का खतरा

एक हालिया शोध से इस बात की जानकारी मिली है कि, रोजाना दौड़ने वाले व्यक्ति में उन लोगों की तुलना में काफी कम कैंसर होने का रिस्क रहता है, जो दौड़ते नहीं है। हालांकि, दौड़ने से कैंसर जैसी बीमारी पर काबू कैसे पाया जा सकता है इसपर काफी रिसर्च की जरूरत है। लेकिन अगर 1% भी ऐसा होता है तो रोजाना दौड़ने में कोई बुराई नहीं है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है इस बात से आप सभी भली भांति अवगत होंगें। इसलिए रोजाना रनिंग की आदत भी डाल लें ताकि इस बीमारी से कुछ हद तक भी आप सुरक्षित रह सकें।

दौड़ने के फायदे: दौड़ने से नींद अच्छी आती है

रोजाना दौड़ने के फायदे में एक फायदा आपकी नींद से भी जुड़ा है। आजकल अमूमन लोगों को नींद ना आने की समस्या होती है। किसी को टेंशन या तनाव की वजह से तो किसी को काम में आने वाली दिक्कतों की वजह से। एक शोध के अनुसार नींद न आने की समस्या को दूर करने में भी रोजाना दौड़ने की आदत लाभकारी साबित हो सकती है। दौड़ने के बाद शरीर को रिलैक्स फील होता है और नींद अच्छी आती है।

और पढ़ें :परिवृत्त पार्श्वकोणासन क्या है, जाने इसे कैसे करें और इसके क्या हैं फायदें

दौड़ने के फायदे: वजन कम करने में होगी आसानी

दौड़ने के फायदे-Benefits of running

आपने दौड़ने के कई फायदे जानें, लेकिन क्या आपको पता है कि रोजाना दौड़ने से वजन कम होता है। अगर आपने बहुत ज्यादा वेट गेन कर लिया है तो आप रनिंग कर सकते हैं। रनिंग करने के लिए आपको ये बात पता होनी चाहिए कि कितना दौड़ने से आपकी कितनी कैलोरी बर्न होगी। आप कैलोरी बर्न करने के लिए ट्रेडमील की हेल्प भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको किलोमीटर के साथ ही कैलोरी बर्न की जानकारी भी मिल जाएगी। अगर आप रोजाना एक घंटे रनिंग करते हैं तो आपकी करीब 850 कैलोरी बर्न होती है।

अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि रोजाना रनिंग करने से शरीर का फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। अगर आपको किसी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है तो रनिंग या किसी भी एक्सरसाइज से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। रनिंग धीरे-धीरे करनी चाहिए और फिर आप उसका समय धीमे-धीमे बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को बैली फैट की समस्या है, उनके लिए भी दौड़ना फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर खानपान पर ध्यान दिया जाए और हफ्ते में तीन से चार दिन रनिंग की जाए तो पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

दौड़ने के फायदे: थाई की टोनिंग के लिए रनिंग

रनिंग से वेट में कमी तो आती ही है और साथ ही ये पैरों को टोन करने का काम भी करता है। अगर आप अपनी मसल्स को टोन करना चाहते हैं तो आपको रनिंग जरूर करनी चाहिए। आपने देखा होगा कि जो एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उनकी जांघ बहुत मोटी हो जाती है और उसमे अतिरिक्स फैट दिखने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी थाई में अधिक फैट न दिखे तो आप सप्ताह में तीन से चार बार निश्चित समय के लिए रनिंग जरूर करें। आपको कुछ समय बात खुद ही असर नजर आने लगेगा।

रनिंग बेनिफिट्स : डायबिटीज की है समस्या तो रनिंग से होगा फायदा

आपने सुना होगा कि जब किसी व्यक्ति को मधुमेह की समस्या या डायबिटीज हो जाती है तो डॉक्टर उसे जॉगिंग या रनिंग की सलाह देता है। ये सच है कि रेगुलर जॉगिंग या रनिंग करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। आप अगर रेगुलर वॉक से भी शुरूआत करते हैं तो आपको बहुत फायदा पहुंच सकता है। आप चाहे तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

दौड़ने से मानसिक परेशानियां रहेंगी दूर

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार दौड़ना शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। दौड़ने की वजह से ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ हॉर्मोन लेवल भी बेहतर होता है, जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से दौड़ने पर डिप्रेशन जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है। अगर आपको दौड़ने के दौरान या दौड़ने के शारीरिक रूप से कोई परेशानी महसूस हो, तो हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करें।

दौड़ने के फायदे में शामिल है टेंशन फ्री रहना

तनाव या टेंशन किसी भी शारीरिक परेशानी को दावत देने का कार्य करता है। इसलिए ऐसी कोई शारीरिक परेशानी से दूर रहने के लिए नियमित रूप से दौड़ने या जॉगिंग की आदत डालें।

दौड़ने के फायदे में शामिल है बेहतर डायजेशन

रिसर्च के अनुसार अगर व्यक्ति फिजिकली एक्टिव न रहे, तो कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना दौड़ने की आदत डालें और कब्ज की परेशानी से बचें। इलसिए दौड़ने को बेहतर डायजेशन के लिए भी लाभकारी माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल रहता है बैलेंस्ड

कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस्ड रखने में रनिंग आपका साथ निभाता है। हेल्दी व्यक्ति के लिए दौड़ना उन्हें स्वस्थ्य बनायें रखने के साथ ही उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस्ड बनाये रखने का कार्य करता है।

इम्यून पावर होता है स्ट्रॉन्ग

हमसभी अपनी इम्यूनिटी पावर स्ट्रॉन्ग करना चाहते हैं, जिसे अगर सामान्य भाषा में समझें तो इसका अर्थ है रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाना। इम्यून पावर को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए जिस तरह से हेल्दी फूड आपका साथ निभाती है, ठीक उसी प्रकार से रोजाना दौड़ना भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखने में आपकी मदद करता है। दौड़ने की वजह से रेसपीरेटरी वायरल इंफेक्शन की परेशानी दूर होती है और आपको दौड़ने के फायदे मिलते हैं।

और पढ़ें :वृक्षासन योग से बढ़ाएं एकाग्रता, जानें कैसे करें इस आसन को और क्या हैं इसके फायदे

रनिंग बेनीफिट्स : क्या रोजाना दौड़ना पूरी तरह से सुरक्षित है?

यदि आप पहली बार अपने अंदर रनिंग की आदत को शुमार करने जा रहे हैं तो इससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। क्योंकि दौड़ने का असर आपकी पूरी बॉडी पर पड़ता है इसलिए अगर आप शुरुआत करने जा रहे हैं तो अहम बातों को ध्यान में अवश्य रखें। रोजाना एक सीमित समय से ज्यादा दौड़ना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके साथ ही दौड़ने की सही प्रक्रिया को फॉलो ना करने से आपको चोट भी लग सकती है। दौड़ने से पहले इन बातों को जरूर सुनिश्चित कर लें।

  • कभी भी पहले दिन 2 मिनट से ज्यादा न दौड़े, रनिंग से पहले थोड़ा वार्मअप करना भी आवश्यक माना जाता है।
  • एक हफ्ते में कम से कम 3 या 5 दिन अवश्य दौड़ें।
  • किलोमीटर के हिसाब से या समय के हिसाब से आप रोजाना या साप्ताहिक आधार में दौड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। एक ही दिन में हद से ज्यादा दौड़ लेने से दिक्कतें हो सकती हैं।
  • रनिंग बेनिफिट्स चाहिए तो दौड़ने के दौरान अच्छे जूतों का इस्तेमाल करना भी जरूरी माना जाता है। जूते यदि कम्फर्टेबल ना हो तो आपके पैरों में सूजन आ सकती है या चोट भी लग सकती है। टाइट जूते न पहनें और जूते के साथ अच्छे मोजे का भी चयन करें।
  • दौड़ने के लिए सही पोस्चर और दिशा का ध्यान रखना भी आवश्यक है।
  • पहले ही दिन तेज दौड़ने की जगह तेज कदमों से टहलना ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसके बाद आप धीरे-धीरे अपनी स्पीड बढ़ा सकते हैं।
  • अगर आप लॉन्ग रूट वॉकिंग करते हैं, तो हमेशा एक ही रस्ते में न दौड़ने।
  • ऐसे रोड पर दौड़ने न जाएं जहां ट्रैफिक हो या गाड़ियां ज्यादा चलती हों।
  • आप मॉर्निंग रनिंग, इवनिंग रनिंग या फिर जॉगिंग पर जाते हैं, जाने और वापस आने का टाइम तय रखें और दौड़ने या जॉगिंग के दौरान बात न करें। अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं, तो गाना सुनते हुए आप इस एक्टिविटी को कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखें की गाने की आवाज ज्यादा तेज न हो। क्योंकि अत्यधिक तेज आवाज कानों के लिए ठीक नहीं होती, तो वहीं तेज आवाज की वजह से आप जहां दौड़ रहें हैं वहां की बाहरी गति विधियों की भी जानकारी आप तक नहीं पहुंचेंगी।
  • दौड़ने या जॉगिंग पर जाने से पहले, दौड़ने के दौरान एवं दौड़ने के बाद बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।
  • दौड़ने के पहले अत्यधिक खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
  • फिट रहने के लिए जिस तरह दौड़ने को आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर रहें हैं या कर रहीं हैं, तो हेल्दी डायट प्लान फॉलो करें।
  • आपने साथ अपना मोबाइल फोन जरूर रखें। क्योंकि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने परिवार वालों या किसी निकट संबंधी को जरूर कॉल कर सकते हैं।
  • अगर दौड़ने के दौरान चोट लग जाती है, तो बिना देर किये डॉक्टर से संपर्क करें।

दौड़ना सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन कुछ खास शारीरिक परेशानियों से पीड़ित लोगों को दौड़ने से परहेज करना चाहिए। जैसे:

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

किस तरह के खाद्य पदार्थों या पेय पदर्थों का सेवन करना चाहिए?

दौड़ने का शरीर को बेहतर लाभ मिले इसलिए खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। रिसर्च के अनुसार निम्नलिखित खाद्य या पदार्थों का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। जैसे:

  • हरी सब्जियां
  • ताजे फल
  • बिन्स
  • नट्स
  • मीट (अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं) या ग्रिल्ड चिकेन का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है
  • चीनी का सेवन न करें या कम से कम करें
  • ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें कार्ब्स एवं प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो
  • दौड़ने के बाद चॉकलेट मिल्क का सेवन किया जा सकता है

हर व्यक्ति के दौड़ने का उदेश्य अलग होता है, जैसे कुछ लोग वजन कम करने के लिए दौड़ते हैं, कुछ लोग किसी कॉम्पिटिशन एग्जाम में पास होने के लिए दौड़ते हैं या कोई वजन न बढ़े इसलिए दौड़ते हैं। इसलिए अगर आप किसी खास उदेश्य से रनिंग करते हैं, तो बेहतर लाभ के लिए डायटीशियन से डायट प्लान को जरूर समझें।

अपने आहार में क्या शामिल करें और कब उसका सेवन करें? जानने के लिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें:

हम आशा करते हैं कि आपको दौड़ने के फायदे के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से जरूरी जानकारी मिली होगी। रनिंग सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर आप रनिंग करने के दौरान खुद को असहाय या बीमार महसूस कर रहे हो तो तुरंत इस बारे में डॉक्टर को जानकारी दें। कुछ हेल्थ कंडीशन में दौड़ना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Running for health. Even a little bit is good, but a little more is probably better/health.harvard.edu/blog/running-health-even-little-bit-good-little-probably-better-201407307310/Accessed on 12/10/2020

Jogging Benefits/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/running-and-jogging-health-benefits/Accessed on 12/10/2020

Running and Jogging/health.harvard.edu/blog/run-long-life-2017052411722/Accessed on 12/10/2020

Effect of running therapy on depression (EFFORT-D). Design of a randomised controlled trial in adult patients [ISRCTN 1894]/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3299590/Accessed on 12/10/2020

Mental health of joggings/https://www.helpguide.org/articles/healthy-living/the-mental-health-benefits-of-exercise/Accessed on 12/10/2020

Food as Fuel Before, During and After Workouts/https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/food-as-fuel-before-during-and-after-workouts/Accessed on 12/10/2020

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/10/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड