home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जॉन अब्राहम की फिटनेस का राज है डेडिकेशन, बुखार में भी जाते हैं जिम

जॉन अब्राहम की फिटनेस का राज है डेडिकेशन, बुखार में भी जाते हैं जिम

जॉन अब्राहम आज बॉलीवड के सबसे फिट एक्टर्स में से एक हैं। जॉन अब्राहम की फिटनेस को लेकर डेडिकेशन का अंदाजा उनकी बॉडी को देखने भर से ही लगाया जा सकता है। जॉन अब्राहम की फिटनेस और मस्क्युलर बॉडी के कारण ही आज बॉलीवुड में कई रोल मानों उन्हीं के लिए ही लिखे जाने लगे हैं। इस शानदार बॉडी के पीछे स्ट्रीक डायट और वर्कआउट का भी बड़ा हाथ है। जॉन अब्राहम की फिटनेस को लेकर डेडिकेशन के कारण ही आज उनकी एक्टिंग के अलावा उनकी बॉडी के भी लाखों फैन हैं। जॉन कभी भी अपना वर्कआउट मिस नहीं करते। वर्कआउट और डायट के साथ-साथ जॉन योगा भी प्रैक्टिस करते हैं। ऐसे में फिटनेस फ्रीक्स जॉन के जैसी बॉडी पाने के लिए उनके फिटनेस सीक्रेट और वर्कआउट के बारे में जानना चाहते हैं। आज हम आपके लिए जॉन अब्राहम की फिटनेस के सीक्रेट और वर्कआउट के बारे में खास जानकारी ले कर आए हैं।

यह भी पढ़ें : इन 7 अवस्थाओं में नहीं करने चाहिए पुश अप्स, जानिए क्यों

जॉन अब्राहम की फिटनेस के सीक्रेट्स

  • जॉन अब्राहम के ट्रेनर विनोद चन्ना का कहना है कि जिन लोगों का बॉडी टाइप जॉन की तरह होता है, वो एथलेटिक होते हैं। उनका शरीर इस तरह का है कि वो बहुत जल्दी अपना वजन अधिक और कम कर लेते हैं। इसलिए इस तरह के लोग अगर कम एक्सरसाइज भी करते हैं, तो भी उन्हें अच्छे परिणाम मिलते हैं।
  • जॉन अब्राहम की फिटनेस का एक सीक्रेट यह भी है कि वह अपने वर्कआउट के दौरान एक दिन में दो बॉडी पार्ट्स की ही एक्सरसाइज करते हैं, जैसे चेस्ट और ट्राइसेप्स एक दिन, कंधे और कमर दूसरे दिन, तीसरे दिन शरीर का निचला हिस्सा और बाकी दिन कार्डियो
  • जॉन अब्राहम का मानना है कि हर कोई फिट और शेप में रह सकता है अगर वो नियमित रूप से एक्सरसाइज करे। जॉन के अनुसार, फिट रहने और अच्छी बॉडी के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत है अच्छा खाना, अच्छी नींद और अच्छा रुटीन।

यह भी पढ़ें : रिवर्स क्रंचेस (Reverse crunches) क्या है? जानिए इसके लाभ और करने का तरीका

जॉन अब्राहम की फिटनेस के लिए वर्कआउट रुटीन

  • जॉन अब्राहम के मुताबिक, अच्छी बॉडी 60% आपके आहार और 40% आपके वर्कआउट पर निर्भर करती है। हालांकि, लोग व्यस्तता के कारण रोजाना वर्कआउट नहीं कर पाते। इसलिए, अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं है, तो कम से कम आप सही खा सकते हैं। अपने आहार पर ध्यान दें, सही समय पर सही खाएं। आपको इससे अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  • जॉन अब्राहम अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए रोज दो से तीन घंटे वर्कआउट करते हैं। जॉन अब्राहम की फिटनेस का राज रोजाना 30 मिनट तक कार्डियो एक्सरसाइज करना भी है। अन्य एक्सरसाइज के अलावा, जॉन अब्राहम को फिटनेस के लिए रनिंग और वॉकिंग भी पसंद है। वो दिन में लगभग 20 मिनट तक साइकिल चलाते हैं, ताकि उनकी लैग्स मजबूत हों। वर्कआउट के बाद जॉन कुछ देर वॉक करते हैं या दौड़ते हैं। उनके वर्कआउट प्लान में डंबल, क्रंचेस और स्‍क्वैट आदि भी शामिल हैं।
  • जॉन अब्राहम के अनुसार, अगर आप अपना वजन कम या ज्यादा करना चाहते हैं, तो परिणाम की उम्मीद तुरंत न करें। कई बार व्यस्त होने के कारण जॉन अब्राहम अपना वर्कआउट नहीं कर पाते। ऐसे में जॉन किसी खेल के माध्यम से अपनी बॉडी को एक्टिव रखते हैं, यानि जॉन अब्राहम की फिटनेस का एक राज यह भी है कि वे परिस्थितियों के अनुसार कसरत करने के तरीकों को बदल देते हैं।

यह भी पढ़ें : साइनस (Sinus) को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं ये योगासन, जरूर करें ट्राई

जॉन अब्राहम की डायट

  • जॉन अब्राहम की फिटनेस के लिए उनकी डायट भी बड़ी भूमिका निभाती है। जॉन दिन में आमतौर पर सिक्स मील्स लेते हैं। उनके आहार में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और थोड़ी मात्रा में फाइबर भी शामिल होता है। जॉन प्रोटीन के लिए एग योक और मछली खाते हैं, जो मसल्स के लिए जरूरी है। इसके अलावा, वो प्रोटीन सप्लिमेंट्स भी लेते हैं। वे कार्बोहाइड्रेट्स के लिए चुकंदर, कॉर्न और बाजरा आदि को अपनी डायट में शामिल करते हैं। फाइबर के लिए जॉन हरी सब्जियां और फल जैसे पपीता, सेब, संतरा आदि खाते हैं।
  • जॉन अब्राहम मैदे से बने फूड आयटम्स, चीनी और तली हुई चीजों से दूर रहते हैं। जॉन के अनुसार, इन सारी चीजों से स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है।
  • नाश्ते में जॉन एक कप ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी के साथ चार अंडे या कॉर्नफ्लेक्स या ब्राउन ब्रेड खाते हैं। ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। उनके पूरे दिन में भोजन में चिकन, मछली, दाल, रोटी, दही, सब्जी आदि शामिल होते हैं। इसके साथ ही वो फल भी खाते हैं।
  • इसके अलावा जॉन अब्राहम की फिटनेस का एक सीक्रेट दिन में कम से कम छह घंटे की नींद भी हैं। इसके अलावा शाम को पांच बजे के बाद जॉन कॉर्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करते। रात 9 बजे के बाद वह कुछ नहीं खाते। जॉन डायटिंग करने के खिलाफ हैं क्योंकि इससे शरीर को नुकसान होता है। यहीं नहीं लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहने से डायटिंग से कोई फायदा नहीं होता।

यह भी पढ़ें : पुरानी एक्सरसाइज से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें केलेस्थेनिक्स वर्कआउट

जॉन अब्राहम की फिटनेस से इंस्पायर्ड हैं तो अपनाएं ये टिप्स

  • जॉन अब्राहम फिटनेस टिप्स देते हुए एक इंटरव्यू में कहते हैं कि फिट रहने के लिए किसी को भी महंगे जिम की जरूरत नहीं है, बल्कि फुटबाल, टेनिस जैसे खेलों से कोई भी फिट रह सकता है।
  • उनके अनुसार, बाजू और छाती की तरह ही आपकी टांगों का भी सही शेप में होना जरूरी है। इसलिए आप लेग के लिए एक्सरसाइज करना भी न भूलें।
  • जॉन अब्राहम के अनुसार, व्यायाम और बाइक चलाना तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। वो कहते हैं कि जब भी वो लॉन्ग राइड पर जाते हैं या वर्कआउट करते हैं, तो उससे न केवल उनका तनाव दूर होता है, बल्कि उन्हें बेहद खुशी भी मिलती है।
  • जॉन अब्राहम बुखार होने और चोट लगने पर भी जिम जाते हैं, क्योंकि वो स्ट्रिक्टली इसका पालन करते हैं। उनके अनुसार, अगर आप किसी चीज को लेकर गंभीर नहीं हैं, तो उसे पाना आपके लिए मुश्किल है।

जॉन अब्राहम के ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि जैसे सफलता का कोई भी शॉर्टकट नहीं हैं, वैसे ही अच्छी बॉडी पाने का भी कोई शॉर्टकट नहीं हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और पूरी निष्ठा की जरूरत होती है। आपका बॉडी टाइप कैसा भी हो, आप उससे प्यार करें। खुद से प्यार करें और खुद का सम्मान करें।

और पढ़ें :

फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

फिटनेस के बारे में कितना जानते हैं, इस क्विज को खेलें और जानें।

Bani J Birthday : बानी जे की फिटनेस और मस्क्यूलर बॉडी का राज है ‘फाइव फैक्टर डायट’

Virat Kohli Birthday: ‘हाई एल्टिट्यूड मास्क’ भी है विराट की फिटनेस का राज

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/12/2019 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x