home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बिगड़ी हुई हार्ट रेट को ठीक कर सकती हैं ये दवाएं, बचा सकती हैं दिल से जुड़ी इस गंभीर बीमारी से

बिगड़ी हुई हार्ट रेट को ठीक कर सकती हैं ये दवाएं, बचा सकती हैं दिल से जुड़ी इस गंभीर बीमारी से

एरिदमिया (Arrhythmia) एक ऐसी स्थिति है जिसमें हार्ट बहुत तेजी से या असामान्य रूप से धड़कता है। कई मामलों में यह परेशानी गंभीर नहीं होती और ना ही इसके लिए ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। हालांकि, अगर डॉक्टर को लगता है कि एरिदमिया किसी गंभीर हार्ट प्रॉब्लम का कारण बन सकता है, तो वे एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाएं (Antiarrhythmics drugs in Arrhythmia) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। कई प्रकार की दवाएं एरिदमिया को कंट्रोल करने के साथ ही इस परेशानी को ठीक कर सकती हैं। दवाओं का प्रकार एरिदमिया के प्रकार पर निर्भर करता है।

एंटी एरिदमिक्स दवाएं (Antiarrhythmic drugs) कौन सी हैं?

एंटी एरिदमिक्स दवाएं तब प्रिस्क्राइब की जाती है जब टैकीकार्डिया (Tachycardia) जिसमें फास्ट हार्ट रेट होती है या प्रीमैच्योर या एक्सट्रा हार्टबीट्स की तकलीफ होती है। ये दवाएं हार्ट बीट की रिदम को ठीक करने का काम करती हैं। ये हार्ट बीट के द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक करंट (Electric current) में बदलाव कर नॉर्मल हार्ट रिदम (Heart rythem) को रिस्टोर करती हैं। ज्यादातर एंटी एरिदमिक दवाएं टैबलेट के रूप में आती है और इनका उपयोग लंबे समय तक किया जाता है। ये दवाएं जहां एरिदमिया (Arrhythmia) को ठीक करने में मदद करती हैं वहीं कई बार इनके उपयोग से एरिदमिया बहुत जल्दी और कई बार होने का रिस्क बढ़ जाता है जिसे प्रोएरिदमिया (Proarrhythmia) कहा जाता है।

चलिए अब जान लेते हैं एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाओं के उपयोग के बारे में।

और पढ़ें: वायरल मायोकार्डिटिस : इस तरह से किया जाता है इस हार्ट कंडीशन का ट्रीटमेंट!

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाएं (Antiarrhythmics in Arrhythmia)

एरिदमिया में उपयोग की जाने वाली एंटी एरिदमिक्स दवाओं में निम्न शामिल हैं।

  • ऐमियोडेरोन (Amiodarone)
  • फ्लेकेनाइड (Flecainide)
  • प्रोकेनामाइड (Procainamide)
  • सोटालोल (Sotalol)

ये दवाओं के जेनरिक नाम हैं और दवाएं अपने ब्रांड नेम उपलब्ध होती हैं। जैसे कि कोरडारोन टैबलेट (Cordarone Tablet), कोरडारोन एक्स टैबलेट (Cordarone X Tablet), फ्लेकाराइट 50 टैबलेट (Flecarite 50 Tablet) आदि। इनके अलावा बीटा ब्लॉकर्स, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स का उपयोग भी एरिदमिया के इलाज में किया जाता है।

यहां हम आपको एरिदमिया में एंटी एदरिमिक्स दवाओं के उपयोग और वे कैसे कार्य करती हैं इससे संबंधित जानकारी दे रहे हैं। ध्यान रखें यहां बताई जा रहीं दवाओं में से किसी का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं, बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई गई दवाओं की कीमत और जहां से आप दवा खरीदते हैं उसकी कीमत में अंतर हो सकता है।

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाओं (Antiarrhythmics drugs in Arrhythmia)

1.कोरडारोन टैबलेट (Cordarone Tablet)

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाओं (Antiarrhythmics drugs in Arrhythmia) में इस दवा का उपयोग किया जाता है। यह एंटी एरिदमिक मेडिसिन है जो हृदय को स्थिर करने के साथ ही रिदम को नियमित करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एमियोडेरोन (Amiodarone) पाया जाता है। यह दवा हार्ट में एब्नॉर्मल इलेक्ट्रिकल सिंग्नल्स (Abnormal electrical signal) रोककर काम करती है और अनियमित बीट कंट्रोल कर सामान्य करने में मदद करती है। साथ ही यह गंभीर हार्ट डिजीज को रोकने में मददगार है।

दवा के साइड इफेक्ट्स में लंग डैमेज, टैकीकार्डिया, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर और लिवर एंजाइम्स का बढ़ना शामिल हैं। दवा की वजह से लिवर, लंग्स और नर्व्स और थॉयरॉइड ग्लैंड में तकलीफ हो सकती है। ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दवा की ऑनलाइन कीमत 63 रुपए है।

और पढ़ें: हार्ट एरिदमिया को मैनेज कर सकते हैं इन एक्सरसाइजेज से, लेकिन रखना होगा कुछ बातों का ध्यान

2.फ्लेकैरिट (Flecarite 50 Tablet)

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाओं (Antiarrhythmics drugs in Arrhythmias) में फ्लेकैरिट दवा का उपयोग भी होता है। यह भी एक एंटी एरिदमिक मेडिसिन है जो हृदय को स्थिर करने के साथ ही रिदम को नियमित करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में फ्लैकेनाइड (Flecainide) पाया जाता है। यह दवा हार्ट में एब्नॉर्मल इलेक्ट्रिकल सिंग्नल्स रोककर काम करती है। यह अनियमित बीट कंट्रोल कर सामान्य करने में मदद करती है। दवा को फिक्स समय पर खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है। दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना करने से स्थिति और बिगड़ सकती है।

दवा के साइड इफेक्ट्स में चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, सिर में दर्द, पल्पिटेशन (Palpitation), डबल विजन, कमजोरी, बुखार, सूजन और अनियमित हार्ट बीट (irregular heartbeat) शामिल हैं। दवा का सेवन करते वक्त डॉक्टर ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) और किडनी फंक्शन (Kidney function) की रेगुलर मॉनिटरिंग की सलाह दे सकते हैं। हर दवा हर किसी को सूट नहीं होती है। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का उपयोग रिकमंड नहीं किया जाता है। इसलिए इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दवा की ऑनलाइन कीमत 127 रुपए है।

और पढ़ें: इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल टेस्टिंग : यह टेस्ट कैसे काम आता है दिल से जुड़ी समस्याओं के निदान में!

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के बारे में अधिक जानने के लिए देखिए ये 3डी मॉडल:

3. मैक्सोहर कैप्सूल (Mexohar Capsule)

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स (Antiarrhythmics in Arrhythmias) दवाओं की लिस्ट में मैक्सोहर कैप्सूल को भी शामिल किया जाता है। यह एक एंटी एरिदमिक मेडिसिन है जो हृदय को स्थिर करने के साथ ही रिदम को नियमित करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप मैक्सीलेटिन (Mexiletine) में पाया जाता है। यह दवा हार्ट में एब्नॉर्मल इलेक्ट्रिकल सिंग्नल्स रोककर काम करती है। यह अनियमित बीट कंट्रोल कर सामान्य करने में मदद करती है। यह गंभीर हार्ट डिजीज को रोकने में मददगार है।

दवा के साइड इफेक्ट्स में धुंधला दिखाई देना, सिर में दर्द, हार्ट रेट का बढ़ना, नींद ना आना, कमजोरी शामिल हैं। दवा का सेवन करते वक्त डॉक्टर ब्लड शुगर लेवल और किडनी फंक्शन की रेगुलर मॉनिटरिंग की सलाह दे सकते हैं। हर दवा हर किसी को सूट नहीं होती है। अगर आप किसी गंभीर लिवर, किडनी और हार्ट डिजीज से पीड़ित हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। दवा की ऑनलाइन कीमत 1752 रुपए है।

और पढ़ें: Heart rhythm disorder (Arrhythmia): हार्ट रिदम डिसऑर्डर क्या है?

4. एडेनोसिन इंजेक्शन (Adenosine Injection)

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स (Antiarrhythmics in Arrhythmia) दवाओं का उपयोग डॉक्टर के दिशानिर्देश के अनुसार ही करना चाहिए। यह भी एक एंटी एरिदमिक मेडिसिन है जो हृदय को स्थिर करने के साथ ही रिदम को नियमित करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एडिनोसिन (Adenosine) पाया जाता है। यह इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है। यह दवा हार्ट में एब्नॉर्मल इलेक्ट्रिकल सिंग्नल्स रोककर काम करती है। यह अनियमित बीट कंट्रोल कर सामान्य करने में मदद करती है

दवा के साइड इफेक्ट्स में चेहरे, कान, गर्दन और पेट के गर्म होने का एहसास शामिल हैं। डॉक्टर इस दवा का डोज और ड्यूरेशन डिसाइड करते हैं। डॉक्टर मरीज का ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट को चेक करते हैं तब तक कि यह स्टेबल ना हो जाए। मरीज को इंजेक्शन के बाद दूसरी दवाएं जो डॉक्टर ने लिखी है उन्हें भी जारी रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दवा की ऑनलाइन कीमत 208 रुपए है।

5.टैर्किया टैबलेट (Tachyra Tablet)

एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स दवाओं की लिस्ट में इस दवा को भी शामिल किया जाता है। यह एक एंटी एरिदमिक मेडिसिन है जो हृदय को स्थिर करने के साथ ही रिदम को नियमित करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एमियोडेरॉन (Amiodarone) पाया जाता है। यह दवा हार्ट में एब्नॉर्मल इलेक्ट्रिकल सिंग्नल्स रोककर काम करती है। यह अनियमित बीट कंट्रोल कर सामान्य करने में मदद करती है। दवा को फूड के साथ या इसके बिना लेने की सलाह दी जाती है। इसे हर दिन एक ही समय पर लेना चाहिए। दवा के उपयोग के दौरान हार्ट रेट (Heart Rate) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियमित निगरानी करना जरूरी है। दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना बंद ना करें अन्यथा स्थिति और गंभीर हो सकती है।

दवा के साइड इफेक्ट्स में लंग डैमेज, टैकीकार्डिया, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर और लिवर एंजाइम्स का बढ़ना शामिल हैं। दवा की वजह से लिवर, लंग्स और नर्व्स और थॉयरॉइड ग्लैंड में तकलीफ हो सकती है। ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। दवा की ऑनलाइन कीमत 104 रुपए है।

और पढ़ें: एक्टोपिक रिदम : ऐसी स्थिति, जब स्किप हो जाए दिल की धड़कन!

नोट: ये दवाएं दूसरी दवाओं से इंटरैक्ट कर सकती हैं। उदाहरण के लिए एमियोडेरॉन (Amiodarone) एटोरावास्टेटिन (Atoravastatin) के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इसलिए अगर आप किसी दूसरी दवा का उपयोग कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं।

उम्मीद करते हैं कि आपको एरिदमिया में एंटी एरिदमिक्स (Antiarrhythmics drugs in Arrhythmia) दवाओं के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

heart arrhythmia/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-arrhythmia/symptoms-causes/syc-20350668/ Accessed on 13th August 2021

arrhythmia/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16749-arrhythmia/Accessed on 13th August 2021

Antiarrhythmic Medications/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK482322/Accessed on 13th August 2021

Antiarrhythmic drugs/https://academic.oup.com/europace/article/20/5/731/4846844/Accessed on 13th August 2021

Common Medications for Arrhythmias/https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/16750-common-medications-for-arrhythmias/Accessed on 13th August 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x