home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Urethritis (Male)- मूत्रमार्गशोथ क्या है?

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम|उपचार
Urethritis (Male)- मूत्रमार्गशोथ क्या है?

परिचय

मूत्रमार्गशोथ क्या है?

मूत्रमार्गशोथ एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेशाब को शरीर के बाहर ले जाया जाता है जिसके वजह से सूजन हो सकती है। सीमन (seman) भी पुरुषों को उनके मूत्रमार्ग द्वारा होकर गुजरता है। पेशाब करते समय मूत्रमार्गशोथ दर्द का कारण बनता है और पेशाब करने के लिए एक बढ़ा आग्रह है। मूत्रमार्गशोथ का पहला कारण बैक्टीरिया द्वारा संक्रमण है।

मूत्रमार्गशोथ यूरिनरी ट्रेक्ट संक्रमण(यूटीआई) के समान नहीं है। मूत्रमार्ग यूरेथरा (Urethra) की सूजन है, जबकि एक यूटीआई मूत्र पथ का संक्रमण है। जिसके लक्षण समान हो सकते हैं, लेकिन मूत्रमार्गशोथ के कारण के आधार पर उपचार के कई तरीकों की आवश्यकता होती है।

यूरेथराइटिस सभी उम्र के लोगों को हो सकता है। महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता हैं। हालांकि, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में विकसित होने की अधिक संभावना है। क्योंकि पुरुषों के मूत्रमार्ग महिलाओं की तुलना में अधिक लंबे होता है। एक महिला का मूत्रमार्ग आमतौर पर डेढ़ इंच लंबा होता है जिससे बैक्टीरिया को मूत्रमार्ग में प्रवेश करना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ेंः पेशाब का रंग देखकर पहचान सकते हैं इन बीमारियों को

लक्षण

मूत्रमार्गशोथ के लक्षण

पेशाब करते समय जलन और दर्द मूत्रमार्गशोथ के क्लासिक लक्षण हैं। यहां तक की सामान्य से अधिक बार पेशाब करना भी महसूस कर सकते हैं। अन्य लक्षणों में खुजली, कोमलता, या लिंग में सूजन, संभोग के साथ दर्द या मूत्र या पेसाब में रक्त शामिल हो सकता हैं।

1- कुछ संक्रमण भी लिंग के साथ जुड़े हो सकते हैं। गुप्तांगो में दर्दनाक अल्सर, दाद मूत्रमार्गशोथ के साथ मौजूद हो सकता है इसके साथ ही ओर भी यौन संचारित रोग हो सकते हैं।

2- यदि यह रोग गुप्तांग या मूत्र मार्ग के अन्य अंगों में या रक्त प्रवाह में फैलता है, तो इसका परिणाम निम्नलिखित हो सकता है:

  • पीठ दर्द
  • पेट में दर्द
  • बुखार
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • पूरे शरीर में जोड़ों में सूजन और बीमारी के अन्य लक्षण

यह भी पढ़ेंः क्या पेशाब से जुड़ी बीमारियां जानते हैं आप? खेलें क्विज और जानें यूरिन इंफेक्शन के बारे में

कारण

मूत्रमार्गशोथ के कारण

1- यौन संचारित रोग गोनोरिया (gonorrhea) और क्लैमाइडिया (chlamydia) संक्रामक मूत्रमार्ग का कारण बनता हैं। वायरस जो यौन क्रिया के दौरान दाद और अन्य संक्रमण का कारण बनता है, वह मूत्रमार्गशोथ का कारण भी बन सकता है।

2- साबुन, लोशन, और कोलोन (colognes) के कारण होने वाली जलन मूत्रमार्ग में अस्थायी दर्द पैदा कर सकती है। कोंडम और गर्भनिरोधक जेली, क्रीम, या फोम में स्पर्मीसाइड होने से भी जलन पैदा हो सकता है।

3- लिंग या माइनर आघात के यांत्रिक हेरफेर से मूत्रमार्गशोथ हो सकता है। चिकित्सा प्रक्रिया, मोटे कपड़ों पर रगड़ना साथ ही यौन क्रिया या हस्तमैथुन मूत्रमार्ग में जलन पैदा कर सकता है।

4- कभी-कभी इजेकुलेशन (ejaculation) मूत्रमार्गशोथ के समान एक अस्थायी भावना पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर किसी भी विशिष्ट उपचार के बिना दूर हो जाता है।

5- क्रोनिक मूत्रमार्गशोथ बैक्टीरिया के कारण होता है या यह स्वयं ट्यूब (मूत्रमार्ग) के कारण भी हो सकता है।

डॉक्टर को कब दिखाएं

साबुन या लोशन का उपयोग करने से हल्के मूत्रमार्गशोथ आते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को दिखाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। लेकिन मूत्रमार्ग के अन्य मामलों की जांच करने की आवश्यकता हो सकती है-

1-यदि आप एक चिकित्सा प्रक्रिया के बाद पेशाब में दर्द महसूस करते हैं तो उपचार के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। दर्द प्रक्रिया का एक अपेक्षित दुष्प्रभाव हो सकता है, या ये संक्रमण की शुरुआत का संकेत हो सकता है।

2-पेशाब के साथ जलन के लिए 24 घंटे के अंदर चिकित्सक को दिखाने की आवश्यकता होती है।

यदि आप बीमारी के अन्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि बुखार, जुखाम, उल्टी, पीठ और पेट में दर्द, तो आपको आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। इन लक्षणों का मतलब हो सकता है कि संक्रमण मूत्रमार्ग से परे चला गया है। इन गंभीर स्थितियों में आपके डॉक्टर या आपातकालीन विभाग की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके मूत्रमार्ग में या आपके लिंग पर कोई अन्य चोट लगी है, तो अस्पताल के आपातकालीन विभाग में तुरंत चिकित्सक देखभाल लें। ये स्थिति संक्रमण में तेजी से प्रगति कर सकता हैं।

यह भी पढ़ेंः पेशाब में संक्रमण क्यों होता है? जानें इसके कारण और इलाज

जोखिम

मूत्रमार्गशोथ के जोखिम

मूत्रमार्गशोथ के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक असुरक्षित यौन संबंध हैं, खासकर उन पुरुषों में जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं। निम्नलिखित अन्य जोखिम कारक हैं:

1-निम्न सामाजिक आर्थिक स्थिति

2-पहले या वर्तमान एसटीडी

3-नए या कई सेक्स पार्टनर

4-परिशुद्ध करण (Circumcision)

मूत्रमार्गशोथ को रोकना

जो मूत्रमार्ग का कारण बनता हैं कई बैक्टीरिया, वे यौन संपर्क के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को भी हो सकता हैं। इस वजह से, सुरक्षित सेक्स करना एक महत्वपूर्ण उपाय है। नीचे दिए गए टिप्स आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1-कई सहयोगियों के साथ संभोग करने से बचें।

2-हर बार सेक्स करने के दौरान कोंडम का इस्तेमाल करें।

3-नियमित रूप से जांच करवाएं।

4-दूसरों की रक्षा करें। यदि आपको पता है कि आपके पास एक एसटीआई है, तो उन लोगों को सूचित करें जिन्हें संक्रमण का खतरा है।

सुरक्षित यौन के अलावा, अच्छे मूत्रमार्ग आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता हैं। यह आपके मूत्रमार्गशोथ और शरीर के हिस्से को प्रभावित करने वाली कुछ अन्य स्थितियों को कम कर सकता है। खूब सारे तरल पदार्थ पिएं और संभोग के तुरंत बाद पेशाब करना सुनिश्चित करें। एसिडिक फूड खाने से बचें। इसके अलावा, स्परमीसिड के संपर्क में आने से बचें, खासकर यदि आप पहले से ही जानते हैं कि वे आपके मूत्रमार्ग में जलन हो रहा हो।

यह भी पढ़ेंः पेशाब संबंधित बीमारियां होने पर क्या संकेत दिखते हैं

उपचार

मूत्रमार्गशोथ के उपचार

मूत्रमार्गशोथ के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं या एंटीवायरल दवा का एक कोर्स शामिल होता है। मूत्रमार्गशोथ के कुछ सामान्य उपचारों में शामिल हैं-

  • एजिथ्रोमाइसिन, एक एंटीबायोटिक दवा है जिसे एक बार की खुराक के रूप में लिया जाता है।
  • डॉक्सीसाइक्लिन, एक एंटीबायोटिक है जो दिन में दो बार सात दिनों के लिए लिया जाता है।
  • एरिथ्रोमाइसिन, एक एंटीबायोटिक रूप से प्रशासित किया जाता है, सात दिनों के लिए दिन में चार बार लिया जाता है।
  • ओफ्लॉक्सासिन, एक मौखिक एंटीबायोटिक है जो सात दिनों के लिए दिन में दो बार लिया जाता है।
  • लेवोफ्लॉक्सासिन, एक एंटीबायोटिक है जिसे आमतौर पर दिन में एक बार सात दिनों के लिए दिया जाता है।

यदि कोई एसटीआई संक्रमण का कारण बनता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि सभी यौन साथी इस दवा का सेवन करें। यदि आवश्यक हो तो परीक्षण और उपचार से गुजरें। यह एसटीआई के प्रसार और सुदृढीकरण (reinfection) को रोकता है।

उपचार शुरू करने के कुछ दिनों बाद ही अपने लक्षणों में सुधार दिखाई दे सकता है। आपको अभी भी चिकित्सक द्वारा दिए गए सलाह को पूरा करना चाहिए। मूत्रमार्गशोथ से पीड़ित लोगों को एक सप्ताह इंतजार करना चाहिए और यौन गतिविधि को दोबारा शुरू करने से पहले उपचार समाप्त करना चाहिए।

मूत्रमार्गशोथ के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के लिए संभावित दवा में शामिल हैं:

1-रक्त को पतला करने वाली दवाएं

2-दिल की दवाएं

3-जब्ती दवाओं (seizure medications)

मूत्रमार्गशोथ के घरेलू उपचार

क्रैनबेरी जूस मूत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह इस पर आधारित है कि क्रैनबेरी में पीएसी (प्रोएन्थोसायनिडिन) पाया जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार बड़ी संख्या में PACs बदल सकता हैं जिसमें बैक्टीरिया मूत्र प्रणाली के भीतर कैसे रहता हैं इस बात का पता चलता है। समस्या पीएसी का स्तर है जो मूत्र मार्ग के अंदर बदलता रहता है। वहीं पीएसी केवल क्रैनबेरी कैप्सूल यानी कि केंद्रित क्रैनबेरी का एक रूप हैं।

अपने लक्षणों से राहत पाने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जब तक कि आप अपने डॉक्टर से नहीं मिल सकते हैं:

-AZO (पाइरिडियम) काउंटर पर ले जाएं।

– गुप्तांगो में सुगंधित उत्पादों या साबुन से बचें

– कैफीन, कृत्रिम मिठास, शराब, टमाटर और मसालेदार भोजन जैसी चीजें लेने से बचें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

Leprosy: कुष्ठ रोग क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न लगवाएं ये तीन वैक्सीन, हो सकता है खतरा

सेक्स के लिए सोमवार सबसे बुरा दिन : टिंडर सर्वे

मुंह से जुड़ी 10 अजीबोगरीब बातें, जो शायद ही जानते होंगे आप

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Risk factors for urethritis in heterosexual men. The role of fellatio and other sexual practices. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/9293607. Accessed on 11 April, 2020.

Urethritis. https://www.healthline.com/health/urethritis. Accessed on 11 April, 2020.

Urethritis. https://www.webmd.com/a-to-z-guides/urethritis-symptoms-causes-treatments#1. Accessed on 11 April, 2020.

What Is Urethritis in Men?. https://www.verywellhealth.com/cause-and-treatment-of-an-itchy-urethra-in-men-49401#causes. Accessed on 11 April, 2020.

What Is a Urethritis?. https://www.emedicinehealth.com/urethritis_in_men/article_em.htm. Accessed on 11 April, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड