home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

यूरिक एसिड बढ़ने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

यूरिक एसिड बढ़ने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

जब किसी वजह से किडनी की फिल्टर यानी छानने की क्षमता कम हो जाती है, तो यूरिया, यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है, जो हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है। यह एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं। इसमें से यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है, जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है। लेकिन, अगर यह एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती है, तो खून में इसका लेवल बढ़ जाता है। बाद में, यह हड्डियों के बीच में जमा हो जाता है और इससे गाउट की समस्या पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, इसलिए यूरिक एसिड के घरेलू उपाय जानते हैं।

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय – यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

शुरुआत में यूरिक एसिड के बढ़ने का पता नहीं लग पाता। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती कि यूरिक एसिड के बढ़ने को कैसे पहचानें। कुछ लक्षण हैं, जिन्हें देख आप पहचान सकते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ रहा है :

  • जोड़ों में दर्द होना। उठने-बैठने में परेशानी होना
  • उंगलियों में सूजन आना
  • जोड़ों में गांठ की शिकायत होना
  • पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द
  • जल्दी थकना

और पढ़ें : क्यों आते हैं खर्राटे? जानिए इसके घरेलू उपाय

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय – यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

  • खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव
  • अगर डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है
  • रेड मीट, सी फूड, तूअर दाल, राजमा, मशरूम, गोभी खाने से भी एसिड बढ़ता है
  • खाने के रूप में लिया जाने वाला प्यूरिन प्रोटीन भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाता है
  • ओबेसिटी के कारण भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।
  • इसके अलावा, अगर परिवार में किसी को यह समस्या है (जेनेटिक), तो भी व्यक्ति का यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय क्या हैं?

अजवाइन का सेवन (Ajwain)

अजवाइन यूरिक एसिड के घरेलू उपाय का सबसे बेहतर विकल्प माना जा सकता है। यह इसे कम करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है, क्‍योंकि यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है। यह रक्त में क्षार के स्‍तर को नियंत्रित कर सूजन को कम करने में मदद करती है।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा जोड़ों का दर्द कम करने में मदद करता है। क्योंकि, यह शरीर में मौजूद नेचुरल अल्कलाइन लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड घुलनशील बन जाता है और वह किडनी के द्वारा आसानी से शरीर से बाहर निकल जाता है।

और पढ़ें : सनबर्न से बचने के घरेलू उपाय

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय – भरपूर मात्रा में पानी (Drink Water)

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय के लिए आप शरीर को हाइड्रेट रखकर भी इसके स्‍तर को कम कर सकते हैं। शरीर में पानी का उचित स्‍तर इस एसिड को बाहर निकालने के लिए जरूरी होता है। पानी की पर्याप्‍त मात्रा (एक दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीएं) से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरीन के रास्ते से बाहर निकल जाता है। इसलिए, थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

गुड़हल का सेवन (Gudhal ke Fayde)

बढ़े हुए यूरिक एसिड में गुड़हल (hibiscus) भी फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी में यह भी साबित हुई है कि गुड़हल का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर में गिरावट आ सकती है। इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

वजन को नियंत्रित रखें (Control Weight)

मोटे लोग प्‍यूरिन युक्त आहार बहुत अधिक मात्रा में लेते हैं। और प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के स्‍तर को बढ़ा देते है। लेकिन, साथ ही यह तेजी से वजन कम होने का एक कारक भी है। इसलिए आपको सभी मामलों में क्रैश डाइटिंग से बचना चाहिए। अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए अपने वजन को नियंत्रित करें।

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय – फाइबर युक्त भोजन करें (Fiber Diet)

फाइबर युक्त भोजन करना भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से राहत दिलाने में मदद करता है। फाइबर शरीर में ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है।

और पढ़ें: काली गर्दन को गोरा करने के घरेलू उपाय क्या हैं?

विटामिन-सी से भरपूर फलों का सेवन करें (Vitamin C rich fruits)

अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाये कई सारी शारीरिक परेशानी शुरू हो जाती है। ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ गया है, तो विटामिन-सी युक्त आहार का सेवन ज्यादा करें। इससे ब्लड में बढ़ी हुई यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल होता है और गट से जुड़ी परेशानी ठीक हो सकती है। दरअसल विटामिन सी एक पानी में घुलने वाला विटामिन है जिसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। विटामिन-सी यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

चेरी का सेवन करें (Cherry ke fayde)

चेरी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है।

यही नहीं हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ये अल्जाइमर रोग, दिल की बीमारी, ऑस्टियोआर्थराइटिस, डायबिटीज, गाउट और हाई कोलेस्ट्रॉल के इलाज में भी कारगर है। इसका प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। दरअसल चेरी में विटामिन-सी और विटामिन-ए दोनों मौजूद होता है, जिससे इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। हमारे शरीर के अंदर ये एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसमें फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं।

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय – कॉफी का सेवन करें (Coffee ke fayde)

कॉफी का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए एक दिन में दो से तीन कप कॉफी का सेवन किया जा सकता है। कॉफी के संतुलित मात्रा में सेवन से गट से जुड़ी परेशानी भी दूर हो सकती है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीजों से दूर रहें

प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ

शरीर में एसिड के स्‍तर को नियंत्रित करने के लिए प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। रेड मीट, समुद्री भोजन, ऑर्गन मीट और कुछ प्रकार के सेम (फली) सभी प्‍यूरिन से भरपूर होते हैं। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सब्जियां जैसे मटर, मशरूम से बचना चाहिए।

शराब के सेवन से बचें (Avoid Alcohol)

शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसलिए, शराब के सेवन से बचना चाहिए। बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से दूर रहें। एल्कोहॉल के साथ-साथ ऐसे पे पदार्थों से भी दूरी बनायें जिनमें चीनी की मात्रा ज्यादा हो। दरअसल ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

तो इस तरह ऊपर बताई गईं बातों को ध्यान में रखते हुए आप बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से राहत पा सकते हैं। अगर आप यूरिक एसिड से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sugar: Its many disguises – https://www.health.harvard.edu/blog/sugar-many-disguises-201605189590 Accessed on 09/01/2020

High Fructose Corn Syrup Questions and Answers – https://www.fda.gov/food/food-additives-petitions/high-fructose-corn-syrup-questions-and-answers Accessed on 09/01/2020

High uric acid level – https://www.mayoclinic.org/symptoms/high-uric-acid-level/basics/causes/sym-20050607 Accessed on 09/01/2020

Uric acid – blood – https://medlineplus.gov/ency/article/003476.htm Accessed on 09/01/2020

Which Foods are Safe for Gout? – https://www.arthritis.org/health-wellness/healthy-living/nutrition/healthy-eating/which-foods-are-safe-for-gout Accessed on 09/01/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x