home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Trismus:ट्रिस्मस क्या है?

परिचय|कारण|लक्षण|निदान|इलाज|जोखिम|जटिलताएं|टेकअवे
Trismus:ट्रिस्मस क्या है?

परिचय

ट्रिस्मस क्या है?(What is trismus?)

ट्रिस्मस कभी-कभी लॉकजॉ (lockjaw) के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें की ट्रिस्मस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके जबड़े की मांसपेशियों में ऐंठन होती है। यदि आपको ट्रिस्मस हुआ हैं, तो एक दर्दनाक स्थिति हो सकती है।। ट्रिस्मस में आप अपना मुंह चौड़ा करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। इस प्रक्रिया को करने में आपको असहनीय दर्द होता है। ट्रिस्मस विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों के साथ भी हो सकता है। यह ज्यादातर इन लोगों में होता है। जिन्होनें दांत को हटाने के लिए सर्जरी करवाया हो या किसी एक क्षेत्र में सिर और गर्दन का कैंसर हुआ है जो मुंह के किसी हिस्से को प्रभावित करती हैं। या सिर और गर्दन में सर्जरी या रेडिएशन उपचार किया गया है।टेटनस और दवा के साइड इफेक्ट के रूप में शामिल हैं। इसमें कभी-कभी इसमें सूजन भी आ जाती है, जिससे हम अपने मुंह पूरी तरह से खुल नहीं पाते हैं। बहुत से लोगों को लगता है की मुंह का मतलब है कि मुंह 35 मिलीमीटर तक खुल जाए लेकिन इसका अर्थ इससे नहीं है, मुंह खोलने इसका मतलब है दो उंगलियों की चौड़ाई से थोड़ा अधिक खुलना। तो क्या आपको मुंह खोलेने में समस्या हो रही है?

कारण

ट्रिस्मस के कारण क्या है?

ट्रिस्मस तब होता है जब मांसपेशियों में ऐंठन आपके जबड़े की गति को नियंत्रित करती है। आपका जानना जरुरी है कि मांसपेशी ऐंठन एक ऐसी स्थिति है जिसमें मांसपेशी अपनी सक्रिय स्थिति में रहती है और आराम नहीं कर पाती है। यह मांसपेशियों, तंत्रिका, हड्डी, कण्डरा, या लिगामेंट की चोट के कारण हो सकता है। ट्रिस्मस होने का सबसे आम कारण आपके जबड़े की मांसपेशियों में क्षति या चोट लगना हो सकता है। जैसे- ट्रिस्मस होने का एक गंभीर कारण टेटनस है। यह गंभीर जीवाणु संक्रमण अक्सर ट्रिस्मस का प्रमुख कारण होता है। आमतौर पर आपके यह पूरे शरीर में मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।जिस कारण से आपकी मांसपेशियों को दर्द होता है। यह संक्रमण ज्यादातर आपके अक्सर गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों को प्रभावित करता है। कभी-कभी यह शरीर के बाकी हिस्सों में फैल सकता है।किसी जानवर के काटने, जलने, कटने, घाव, कीड़े के काटने, टैटू, छेदने, क्रोनिक संक्रमण, इंजेक्शन दवा या यहां तक कि एक दांत के संक्रमण से टेटनस हो सकता है जो ट्रिस्मस का कारण बन सकता है।

Bedwetting : बिस्तर गीला करना (बेड वेटिंग) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

मुंह की सर्जरी

साधारण रुप से किसी भी मुंह की सर्जरी के बाद ट्रिस्मस हो सकता है। कई बार यह दांतों के निकालने के बाद देखा जाता है। (जबड़े के प्रत्येक तरफ बुद्धि दांत अंतिम दाढ़ होते हैं।) सर्जरी के दौरान या प्रक्रिया के दौरान जबड़े में सूजन पैदा होती है, इसके कारण ट्रिज्मस हो सकता है।जब एक सुई संवेदनाहारी अनजाने में आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है, इससे भी यह हो सकता है।

संक्रमण
आपके मुंह में कोई अन्य संक्रमण हुआ जो धीरे-धीरे आपके जबड़े की मांसपेशियों में संक्रमण फैल सकता है। जो जबड़े की गति को प्रभावित कर सकता है, इस कारण भी ट्रिस्मस हो सकता है। वैसे बहुत ही रेयर मामलों में देखा गया है कि संक्रमण के कारण आपकी तंत्रिका या मांसपेशी स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती है।

कैंसर के लिए रेडिएशन

आप जानते होंगे की ट्यूमर आपको जबड़े के कार्य में बाधा डालते हैं,वो ट्रिस्मस को जन्म दे सकते हैं। लेकिन यह आमतौर पर जबड़े से जुड़े कैंसर के रेडिएशन के कारण होता है। यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है यह आपके ज्वाइंट के आसपास ऊतक के निर्माण को जन्म दे सकता है।

इलाज
इलाज के दौरान ली गई कुछ दवाएं तंत्रिका कार्य को प्रभावित कर सकती हैं और ट्रिस्मस 10 रेजलोन (मेटोक्लोप्रमाइड) का कारण बन सकती हैं। कुछ एंटीसाइकोटिक दवाएं सबसे बहुत नुकसानदायक होती हैं। शायद ही कभी, एनेस्थेटिक्स एक दुर्लभ जटिलता पैदा कर सकता है जिसे घातक अतिताप कहा जाता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।शोध के अनुसार, TMJD रिपोर्ट वाले 11.2 प्रतिशत लोगों को अपना जबड़ा खोलने में कठिनाई होती है।”

टेम्पोरोमैंडिबुलर ज्वाइंट डिसार्डर

यह आपके जबड़े के प्रत्येक तरफ स्थित होता है। यह आपके जबड़े को आपकी खोपड़ी से जोड़ता है और आपको अपना मुंह खोलने और बंद करने की अनुमति प्रदान करवाता है। जब ज्वाइंट में शिथिलता (dysfunction) होती है, तो इससे आपको दर्द महसूस हो सकता है। जो इनका कारण बन सकता है।

  • आघात
  • तनाव से संबंधित व्यवहार जैसे कि आदतन चबाना और दांत पीसना
  • आनुवंशिकी
  • गठिया

लक्षण

ट्रिस्मस के लक्षण क्या हैं?

यदि आपको ट्रिस्मस है तो ऐसे में आपको मुंह खोलने में समस्या उत्पन्न होती है। ट्रिस्मस की पहचान आप इन लक्षणों से कर सकते है। इसके लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • जबड़े में दर्द
  • कुछ खाद्य पदार्थों को चबाने या निगलने में असमर्थता
  • कठिनाई या असुविधा करने वाली गतिविधियां जिनमें मुंह चौड़ा होना
  • कुछ खाद्य पदार्थों को निगलने में असमर्थता
  • सिर दर्द
  • कान का दर्द
  • जबड़े में ऐंठन

निदान

ट्रिस्मस का निदान कैसे किया जाता है?

निदान करने के लिए आपका डॉक्टर पहले पूरी तरह से आपकी परीक्षा करेगा, वे हाल की चोटों या दांत के बारे में पूछ सकते हैं और जबड़े की हड्डियों या ऊतकों में कैंसर या असामान्यताओं के लक्षण देख सकते हैं।आपके जबड़े में कोई अन्य असामान्य ऊतक जो ट्रिज्मस का कारण बन सकता है,उन संकेतों का पता लगाएगा।

  • किसी भी हाल के दांत उपचार या प्रक्रियाओं के बारे में पूछें
  • मुंह खोलने का एक माप
  • अपने जबड़े में किसी भी संभावित चोट के बारे में सवाल कर सकता है।
  • एक एमआरआई स्कैन कर सकता है।
  • आपके पिछली दुर्घटना से जुड़े सवाल कर सकता है।
  • सर्जरी या विकिरण चिकित्सा से जुड़े सवाल कर सकता है।
  • एक सीटी स्कैन कर सकता है।

इलाज

ट्रिस्मस का उपचार क्या है?

ट्रिस्मस को लेकर आपको बताएं की यह ज्यादातर अस्थाई रुप में होते हैं। लेकिन जितना पहले आप उपचार शुरू करते हैं, उतना जल्दी इससे छुटकारा मिल सकता है। उससे जुड़े कुछ उपचार इस प्रकार से हो सकते हैं।

जबड़े को खींचने वाले उपकरण का उपयोग। इस उपकरण को ऊपरी और निचले जबड़े के बीच फिट किया जाता हैं। आपका चिकित्सक आपको बताएगा कि इसको किस प्रकार और कितनी बार फैलाना है। कुछ अध्ययनों द्वारा पता चलता है कि डिवाइस 5 से 10 मिमी के तक मुंह खोलने में मदद मिलता है।

दवा। आपका डॉक्टर आपको कुछ दवा लिख सकता है जिससे आपकी मांसपेशियों में आराम मिल सकता है।ट्रिस्मस के लिए सामान्य दवाओं में दर्द से राहत के लिए मांसपेशियों को आराम देने वाले और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) शामिल हैं।लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, एक चिकित्सक मौखिक दवाओं या दवाओं को लिख सकता है जिन्हें जबड़े में इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। काउंटर पर NSAID के कुछ रूप भी उपलब्ध हैं। लक्षणों में सुधार करने के लिए आपके आहार में परिवर्तन की सलाह दी जाती है।

आहार में परिवर्तन इस प्रकार कर सकते हैं…

यदि आप चाहते हैं कि आपको जल्दी राहत मिले तो आप आपको आहार कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है। ज्यादातर लोगों के लिए, एक नरम खाद्य पदार्थ आहार का प्रयोग कर सकते है क्योंकि मुंह को बहुत अधिक खोले बिना इन खाद्य पदार्थों को खाना संभव है। यदि आप ज्यादा चबाने वाले आहार को खाते हैं तो इससे मुंह में दर्द हो सकता है। इस प्रकार के नरम खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।

जब तक ट्रिस्मस का निवारण नहीं हो जाता है, तब तक ऐसे नरम खाद्य पदार्थों से बचना फायदेमंद हो सकता है जो कठोर, कुरकुरे या चबाने वाले होते हैं, जैसे कैंडी बार, बिना पका सेब और सख्त मीट

घर पर ट्रिस्मस का प्रबंधन करना

ट्रिस्मस के इलाज के लिए मेडिकल ट्रईटमेंट के साथ-साथ आप कुछ निवारण अपने घर पर भी कर सकते हैं, जिससे ट्रिस्मस को राहत देने और इसे बिगड़ने से रोकने में मदद मिल सके।इस प्रकार इससे राहत के लिए प्रयास कर सकते हैं।

मालिश। आपके जबड़े के जिस हिस्से में दर्द है ,उस एरिया में अपनी उंगलियों को एक गोलाकार गति में घुमाते हुए लगभग 30 सेकंड के लिए उस क्षेत्र की मालिश करें।

  • अपने जबड़े को दाएं से बाएं घुमाएं, कुछ सेकंड के लिए पकड़ें और फिर इसे दाएं से बाएं घुमाएं।
  • अपने जबड़े को एक गोलाकार गति में घुमाएं। बाईं ओर 5 सर्कल बनाएं, और 5 दाईं ओर।
  • अपने मुंह को जितना आप आराम से खोल सकते हैं, इस स्थिति को कुछ सेकंड के लिए खींचकर रखें।

अपनी गर्दन को स्ट्रेच करें। सट्रेच करने के लिए अपनी ठोड़ी को अपनी छाती से टकराएं और 30 सेकंड के लिए पकड़ें, फिर अपने सिर को वापस लाएं और 30 सेकंड के लिए पकड़ें। इसी तरह, अपने सिर को बाईं ओर और फिर दाईं ओर ले जाएं। अंत में, अपने सिर को एक गोलाकार गति में घुमाएं। अपने जबड़े को बंद करने या अपने दांतों को एक साथ पीसने से बचें।

जोखिम

ट्रिस्मस के जोखिम क्या है?

जब कोई भी ट्रिस्मस विकसित करता है, कुछ कारक इसके जोखिम को बढ़ा सकते है।

जटिलताएं

ट्रिस्मस की जटिलताएं क्या है?

आपको बता दें ट्रिस्मस कई प्रकार की जटिलताओं का कारण हो सकता है जो आपकी गुणवत्ता पर प्रभाव डाल सकते हैं।

मौखिक स्वच्छता की समस्याएं (Oral hygiene problems)

यदि कोई व्यक्ति अपना मुंह पूरी तरह से नहीं खोल सकता है, तो इससे मौखिक स्वच्छता बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।इसमें इस प्रकार के तत्व शामिल हैं।

  • दंत क्षय
  • सांसों की दुर्गंध
  • संक्रमण

खाने में कठिनाई

यदि आप भोजन ठीक से नहीं चबा सकते, या ठीक से नहीं निगल सकते हैं, तो कुपोषण और निर्जलीकरण की संभावना है। अस्थायी रूप से मुख्य रूप से तरल और नरम खाद्य पदार्थों के आहार में जाने से इन जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

-ट्राइमस के कई संक्रामक और दर्दनाक कारणों में भी संबंधित जटिलताएं हो सकती हैं। जैसे, ट्राइमस के कारण होने वाला एक ओडोन्टोजेनिक संक्रमण चेहरे के सेल्युलिटिस या जबड़े के अस्थिमज्जा पर संक्रमण का कारण बन सकता है।

संक्रमण

यदि संक्रमण ट्राइमस का कारण है, तो संबंधित जटिलताएं हो सकती हैं, जैसे कि सेल्युलाइटिस। सेल्युलाइटिस त्वचा की सूजन है जो अक्सर संक्रमण के कारण होती है। लक्षणों में शामिल हैं-

टेकअवे

इसमें आपको दर्द हो सकता है, यह आमतौर पर अस्थायी होता है और दवा और भौतिक चिकित्सा दोनों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। यदि आपको पास सिर या गर्दन के कैंसर, दांत के इलाज लिए सर्जरी की जाती है, तो इस स्थिति को विकसित करने के अपने जोखिम को कम करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप बहुत पहले उपचार प्राप्त करते हैं, तो इसके परिणाम बेहतर होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Trismus

Accessed on 21-04-2020

Trismus

Accessed on 21-04-2020

What is trismus?

Accessed on 21-04-2020

Preventing Trismus

Accessed on 21-04-2020

Trismus

Accessed on 21-04-2020

Medical Definition of Trismus

Accessed on 21-04-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x