home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार क्या है?

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार क्या है?

माइग्रेन क्या है? (What is migraine)

माइग्रेन एक आम समस्या है और प्रायः हम सभी सिरदर्द से परेशान होते हैं, लेकिन कभी-कभी ये सिरदर्द लंबे समय तक होता रहता है। अगर सिरदर्द की समस्या लगातार होती रहे तो ये माइग्रेन (Migraine) की परेशानी हो सकती है। यह ध्यान रखना चाहिए की जब सिर के किसी एक हिस्से में दर्द हो तो माइग्रेन की समस्या हो सकती है। माइग्रेन (सिरदर्द) के साथ-साथ जी मचलाना और उल्टी जैसी अन्य परेशानी भी होती है। यही नहीं माइग्रेन के मरीज को रोशनी के प्रति तीव्र संवेदनशीलता होना भी आम बात है। माइग्रेन का दर्द शुरू होने के बाद कई घंटों से कई दिनों तक रह सकता है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो यह बीमारी कार्य क्षमता और दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। सही उपचार के साथ माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार कर इस परेशानी से बचा जा सकता है।

कैसे समझें कि ये​ आम सिरदर्द नहीं माइग्रेन है? (How to understand that this common headache or migraine?)

इसे निम्नलिखित तरह से समझा जा सकता है। जैसे-

  1. सिरदर्द होने के साथ-साथ आंखों में दर्द और उल्टी होना
  2. अच्छी तरह से नींद नहीं आना
  3. तेज रोशनी और तेज आवाज से परेशानी महसूस होना
  4. सुबह उठते ही सिर में तेज दर्द होना
  5. मूड स्विंग होना
  6. तनाव महसूस करना
  7. चक्कर आना
  8. कभी-कभी नाक बंद होना, जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है और आपको बेचैनी महसूस हो सकती है
  9. बार-बार भूख लगना
  10. देखने की क्षमता कमजोर होना
  11. कब्ज की समस्या
  12. सिर के आधे हिस्से में दर्द होना
  13. 4 से 72 घंटे तक लगातार दर्द होना

और पढ़ें: Sore Throat: गले में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

‘मेदांता द मीडिया सिटी’ के अनुसार माइग्रेन की परेशानी होने पर कोई खास टेस्ट (जांच) करवाने की जरूरत नहीं होती है। हेल्थ एक्सपर्ट मरीज के लक्षणों से इसे समझा जा सकता है। इसलिए अगर आप ऊपर बताए गए लक्षणों को महसूस कर रहें हैं, तो इस परेशानी को नजरअंदाज न करें और ध्यान रखना शुरू कर दें।

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार क्या हैं? (What are the home remedies for migraine?)

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार निम्नलिखित हैं। जैसे-

1.आइस पैक (ice pack)

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो ऐसे में सिर, गर्दन और माथे पर आइस पैक लगाने से दर्द में राहत मिल सकती है। लेकिन, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि आइस पैक किस तरह से काम करता है।

2.कॉफी (Coffee)

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है कॉफी। एक से दो कप कॉफी पीने से दर्द में कुछ हद तक राहत मिल सकती है। हालांकि यह ध्यान रखें की कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए इसका सेवन ज्यादा न करें। देर शाम भी कॉफी या किसी भी कैफीन युक्त या हर्बल टी जैसे पदार्थों का सेवन न करें। इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, नींद नहीं आ सकती है। इसलिए दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: सिर दर्द के घरेलू उपाय अपनाएं और इससे राहत पाएं

3.शांति वाली जगह

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल शांत वातावरण। माइग्रेन का दर्द होने पर किसी शांत और कम रोशनी वाली जगह पर सोने की कोशिश करें। इस दौरान आराम करें और अपनी व्यस्तता से कुछ वक्त निकाल कर रिलैक्स करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा।

4.व्यायाम न करें

माइग्रेन का दर्द होने पर व्यायाम न करें। कोशिश करें कि जब सिरदर्द न हो तब व्यायाम करें और वर्कआउट के दौरान और बाद में भी खूब पानी पीएं।

5.हरी पत्तेदार सब्जियां

गहरी हरे रंग की सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। इनमें मिनरल अधिक मात्रा में होते हैं जो माइग्रेन को कम करने में सहायक हैं। माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल इन हरी सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर को विटामिन और मिनिरल की पूर्ति होते रहती है और माइग्रेन जैसी बीमारी से बच कर रह सकते हैं।

और पढ़ें: माइग्रेन में खाना क्या चाहिए जिससे मिलेगी जल्दी राहत

6.पूरी नींद लें

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार

सात से आठ घंटे की पूरी नींद लें। साउंड स्लीप अच्छी सेहत के लिए अत्यधिक जरूरी है। नींद की कमी कई शारीरिक परेशानियों को शुरू कर सकती है। इसलिए अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज का पालन करें। ऐसा करने से नींद पूरी होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।

7.योगा (Yoga)

एक्सपर्ट के सलाह अनुसार नियमित रूप से योगा करने की आदत डालें। इससे सेहत को फायदा होगा साथ ही माइग्रेन की परेशानी भी कम हो सकती है। अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं और माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार की तलाश में है, तो आप शवाशन, पद्मासन और शिशुआसन जैसे योगा किए जा सकते हैं। अगर आप योगा नहीं करते हैं, तो शुरुआत में योगा एक्सपर्ट की सलाह ले कर ये अलग-अलग आसान किए जा सकते हैं।

8.विटामिन (Vitamin)

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है विटामिन्स और मिनिरल्स। इस परेशानी से बचने के लिए विटामिन- बी 12, दूध, चीज, मछली और चिकन अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले हल्के गर्म दूध का सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। इसलिए अगर चिकेन और फिश का सेवन किसी कारण नहीं कर पा रहें हैं, तो ऐसे में कम से कम रोजाना दूध का सेवन अवश्य करें। इससे शरीर को फायदा मिलता है।

और पढ़ें: माइग्रेन के लिए मरिजुआना का कैसे किया जाता है इस्तेमाल?

9.पालक और गाजर

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है पालक और गाजर। सिरदर्द होने पर पालक और गाजर का जूस दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है।

10.सेब

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है सेब। सेब में मौजूद खनिज तत्व माइग्रेन के मरीजों के लिए लाभकारी होते हैं। रोज सुबह एक सेब के सेवन से लाभ मिलेगा।

11.जूस

नियमित रूप से जूस और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में दो से तीन लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. आपको सिरदर्द की परेशानी कब शुरू होती है?
  2. सिर के कौन से हिस्से में दर्द होता है?
  3. दर्द के पहले के लक्षण क्या होते हैं इसे समझें और डॉक्टर को बताएं।
  4. किस तरह के दवाइयों का सेवन आपने किया है।
  5. माइग्रेन की वजह से होने वाले दर्द से बचने के लिए हमेशा खुद से और इच्छा अनुसार दवाओं का सेवन न करें।

अगर आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं और माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार से जुड़े किसी भी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HEADACHES/https://uhs.berkeley.edu/sites/default/files/HeadachesMigraines.pdf/Accessed on 04/12/2019

What is Migraine?/https://www.medanta.org/migraine/Accessed on 19/02/2019

The Timeline of a Migraine Attack/https://americanmigrainefoundation.org/resource-library/timeline-migraine-attack/Accessed on 19/02/2019

What are some tips for instant migraine relief?/https://www.medicalnewstoday.com/articles/322814#1/ Accessed on 04/12/2019

Migraines: Simple steps to head off the pain/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/migraine-headache/in-depth/migraines/art-20047242/ Accessed on 04/12/2019

Yoga to cure migraine
and headache/https://www.artofliving.org/in-en/yoga/health-and-wellness/yoga-for-migraine/Accessed on 19/02/2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x