home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करना कितना है फायदेमंद, जानिए

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करना कितना है फायदेमंद, जानिए

लाइस यानी जुओं की समस्या कॉमन है। हर साल कई लोग इस परेशानी का शिकार होते हैं और इनमें से अधिकतर बच्चे होते हैं। स्कूल जानें वाले बच्चों में यह परेशानी सामान्य है। क्योंकि, लाइस एक बच्चे से दूसरे तक आसानी से पास हो सकती हैं। लाइस गंभीर कंडिशंस का कारण नहीं बनती हैं। लेकिन, यह बेचैनी और शर्मिंदगी की वजह बन सकती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप शैम्पू, दवाईयों या अन्य तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही एसेंशियल ऑयल्स भी इसमें लाभदायक साबित हो सकते हैं। आज हम बात करने वाले हैं लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) के बारे में। आइए जानते हैं लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) के बारे में। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं लाइस और एसेंशियल ऑयल्स क्या है?

लाइस (Lice) क्या हैं?

लाइस बहुत छोटे इंसेक्ट होते हैं। यह इतने छोटे होते हैं कि इन्हें आप सामान्य तरीके से देख तक नहीं पाते। इन का आकार तिल के दाने के जैसा होता है। लाइस को सर्वाइव करने के लिए स्किन के साथ चिपक कर रहना पड़ता है। क्योंकि, स्किन की गर्मी उनके जीवित रहने के लिए परफेक्ट जगह होती है। जुएं खून पी कर जीवित रहती हैं। यह अंडे देती हैं और बहुत तेजी से बढ़ती हैं। यह छोटे जीव बेहद संक्रामक होते है और आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे तक पास हो सकते हैं। हालांकि, यह हानिकारक नहीं होती हैं और न ही इनके कारण कोई रोग होता है। लेकिन, इसके कारण खुजली, बेचैनी और इंफेक्शन हो सकता है। यह तो थी लाइस यानी जुओं के बारे में जानकारी अब बात करते हैं लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) के बारे में। जानिए इसके बारे में।

और पढ़ें: बच्चों में रिंगवर्म: जानिए कैसे हो सकता है इस रोग का इलाज और किस तरह से संभव है बचाव

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स क्या हैं? (Essential oils for Lice)

एसेंशियल ऑयल्स पोटेंशियल बेनेफिशियल प्लांट्स के लिक्विड एक्सट्रेक्ट्स को कहा जाता है। इनका प्रयोग कई सामान्य कंडिशंस में किया जाता है। यह तेल खास प्लांट्स जैसे पत्ते, हर्ब्स, जड़ आदि से बनाया जाता है। ऑयल के रूप में इन्हें कंसन्ट्रेट करने के लिए कई तरीकों का प्रयोग किया जाता है। एसेंशियल ऑयल्स की स्ट्रांग एरोमा और एंटीमायक्रोबियल गुणों के कारण लाइस सफोकेट हो जाती हैं और उनकी ग्रोथ होना बंद हो जाती है। इससे संक्रमण से बचा जा सकता है। इसके साथ ही यह ऑयल हेयर ग्रोथ और हेल्दी स्केल्प के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

पिछले कुछ समय में लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) का प्रयोग बेहद लाभदायक साबित हो रहा है। अब जानते हैं उन ऑयल्स के बारे में जो आपके बच्चें में जुओं की समस्या से राहत पहुंचाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स के उदाहरण (Examples of Essential oils for Lice)

कई एसेंशियल ऑयल्स को लाइस की स्थिति में लाभदायक पाया गया है। लेकिन, ध्यान रहे एसेंशियल ऑयल्स का सेवन कभी नहीं किया जाता है। क्योंकि, इनमें से कुछ टॉक्सिंस होते हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स का प्रयोग करने से पहले उन्हें कैरियर ऑयल के साथ डायल्यूट करना चाहिए। अगर आप बच्चे के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले इसकी थोड़ी सी मात्रा को बच्चे की त्वचा पर डाल कर देख लें कि कहीं बच्चे को इससे रिएक्शन तो नहीं हो रहा। इसके साथ ही बच्चों में लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की राय लेना आवश्यक है। जानिए कौन से हैं वो एसेंशियल ऑयल्स जिनका प्रयोग बच्चों में लाइस की स्थिति में किया जा सकता है।

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

अधिकांश शोध यह बताते हैं कि लाइस और निट्स यानी लीख के उपचार में टी ट्री ऑयल बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इस एसेंशियल ऑयल में दो कॉन्स्टिट्यूएंट्स यानि संघटक होते हैं जो अपनी इंसेक्टिसायडल एक्टिविटी (insecticidal activity) के कारण लाइस और निट्स को नष्ट करने में प्रभावी हैं। इस तेल का प्रयोग करने से पहले इसकी दो या तीन ड्रॉप्स को शैम्पू या दो तीन ड्रॉप्स कैरियर ऑयल जैसे कोकोनट या ऑलिव ऑयल में मिला लें। इसके बाद बच्चों के सिर में इसका इस्तेमाल करें।

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स

और पढ़ें: बच्चों में हायपोकैल्सिमीया: कैल्शियम की कमी बच्चे को बना सकती है बीमारी!

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स में नीम ऑयल (Neem oil)

टी ट्री ऑयल की तरह नीम ऑयल भी लाइस से बचाव के लिए प्राकृतिक रूप से प्रभावी है। नीम ऑयल में वो कंपाउंड्स होते हैं, जो जुओं के लाइफ सायकल (Life Cycle) को प्रभावित कर सकते हैं। नीम ऑयल बेस्ड शैम्पू आराम से आपको बाजार में मिल जाएंगे या आप इसे आसानी से घर में भी बना सकते हैं। नीम ऑयल को आप शैम्पू या अन्य कैरियर ऑयल्स के साथ मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल (Lavender oil)

लैवेंडर ऑयल को लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) में आप शामिल कर सकते हैं। यह लाइस के उपचार के लिए बेहद सुरक्षित और प्रभावी है। इसके साथ ही यह इंफेक्शंस, इंस्टेक्ट्स और कवक के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में भी उपयोगी है। हालांकि, इससे निट्स यानी लीखों को नष्ट नहीं किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको इस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को थोड़े से पानी में मिक्स करना है और तीन हफ़्तों तक सप्ताह में एक बार इससे सिर को धोना है। कुछ ही समय में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)

लाइस के कारण खुजली की समस्या सामान्य है। लेकिन, पेपरमिंट ऑयल उस खुजली से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है, जो 6 हफ्ते या उससे भी अधिक समय से हो। इसकी स्ट्रांग गंध और कीटनाशी गुणों (Insecticidal properties) के कारण यह लाइस को नष्ट करने में असरदार होता है। इसका प्रयोग करने के लिए पेपरमिंट ऑयल को ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स कर के स्कैल्प पर लगाएं और उसके बाद तीस मिनटों तक ऐसे ही लगे रहने दें। अब एक पतली कोंब के साथ अपने बालों में कंघी करें। इससे डेड लाइस आपके बालों से बाहर निकल जाएंगी। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक सारी जुएं न निकल जाएं। लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) में पेपरमिंट ऑयल को भी अच्छा विकल्प माना जा सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज में ब्रेस्टफीडिंग, क्या इससे बच्चे को भी डायबिटीज हाे सकती है?

यूकेलिप्टस ऑयल (Eucalyptus oil)

यूकेलिप्टस ऑयल एक बेहतरीन कीटाणुनाशक है, जो सूजन से लड़ता है और घावों से राहत पहुंचाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि ऑस्ट्रेलियन यूकेलिप्टस ऑयल (Australian eucalyptus oil) सिर की जूं का प्रभावी ढंग से इलाज करता है और खुजली से राहत पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूकेलिप्टस ऑयल की कुछ बूंदे शैम्पू में मिलाएं। इसके बाद इसे बालों में लगाएं और कुछ मिनटों तक लगा कर रखें। अब अपने बालों में कंघी करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक लाइस की समस्या पूरी तरह से दूर न हो जाए।

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स में रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil)

लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) में इस एसेंशियल ऑयल में मौजूद वॉलेटायल कंपाउंड्स हेड लाइस को कम करने और स्कैल्प में खुजली से छुटकारा पाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसका प्रयोग भी अन्य एसेंशियल ऑयल्स के साथ कैरियर ऑयल्स के साथ कंबाइन कर के किया जा सकता है। इसके साथ ही रोजमेरी ऑयल हेयर ग्रोथ के लिए बेहद प्रभावी है। इसका इस्तेमाल भी अन्य एसेंशियल ऑयल्स की तरह ही किया जाता है। यानी, इसकी पांच से छे बूंदों को शैम्पू में मिक्स कर दें।

इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और उसके बाद पतली कोंब से बालों में कंघी करें। ताकि, जुओं के अंडे भी बालों से निकल जाएं। इसके बाद बालों को अच्छे से धो दें। यह तो थी लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) के बारे में जानकारी। अब जानिए जुओं से बचने के अन्य तरीकों के बारे में।

और पढ़ें: जीरो से पांच साल के बच्चे का विकास में पेरेंट्स काे इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए….

जुओं से बचने के अन्य तरीके कौन से हैं? (Prevention from Lice)

लाइस किसी बड़े रोग या समस्या का कारण तो नहीं बनती हैं। लेकिन, यह परेशानी की वजह बन सकती हैं। ऐसे में जरूरी है इनसे बचाव। इनसे बचने के लिए आपको बस कुछ आसान बातों का ध्यान रखना होना। जानिए, जुओं से बचने के तरीकों के बारे में:

  • अगर आपके किसी परिवार के सदस्य, दोस्त या करीबी को यह समस्या है तो लाइस को बढ़ने न दें। उस व्यक्ति के बहुत नजदीक जाने या उसकी अन्य चीज़ों को शेयर करने से बचें जैसे हैट्स या कंघी आदि।
  • अपनी कंधी, ब्रश या अन्य हेयर एक्सेसरीज को दूसरों को इस्तेमाल के लिए न दें। आप भी अपनी ही चीजों का प्रयोग करें।
  • अगर आप घर से बाहर हों तो अपने स्लीपिंग बैग या तकिये का प्रयोग करें।
  • गुड हाइजीन हैबिट्स को अपनाएं। अपने आपको, घर या आसपास की जगह के साथ ही कपड़ों आदि को भी साफ रखें।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: रसल सिल्वर सिंड्रोम : इस कंडिशन में हो सकती है बच्चे के विकास में देरी, समय रहते इसे पहचानना है जरूरी

उम्मीद है कि लाइस के लिए एसेंशियल ऑयल्स (Essential oils for Lice) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दूसरों के साथ चीजों को शेयर करना एक अच्छी आदत है, लेकिन जुओं को शेयर करने को इसके शामिल न करें। अगर आपको यह समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह लें। एसेंशियल ऑयल्स इसमें एक अच्छा विकल्प है लेकिन बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से अवश्य इस बारे में पूछ लें। एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल कैसे करना है, इस बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The potential effectiveness of essential oils as a treatment for headlice. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9439284/ .Accessed on 19/10/21

Essential Oils and Head Lice. https://achs.edu/blog/2015/10/06/essential-oils-for-head-lice/ .Accessed on 19/10/21

Effects of Seven Plant Essential Oils on Lice .https://li01.tci-thaijo.org/index.php/cast/article/view/221738 .Accessed on 19/10/21

Head lice prevention: What works, what doesn’t?. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/head-lice/expert-answers/head-lice-prevention/faq-20058386 .Accessed on 19/10/21

Head Lice.https://www.cdc.gov/parasites/lice/head/treatment.html .Accessed on 19/10/21

LICE PREVENTION INFO. https://www.fcrnew.org/lice-prevention-info/

.Accessed on 19/10/21

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/10/2021 को