home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हेड लाइस : बच्चों को परेशान करने के लिए काफी है ये समस्या! पर समय पर इलाज हो सकता है प्रभावशाली

हेड लाइस : बच्चों को परेशान करने के लिए काफी है ये समस्या! पर समय पर इलाज हो सकता है प्रभावशाली

बच्चों की बढ़ती उम्र में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और यह समस्याएं माता-पिता के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होती। यदि बच्चों की सेहत के प्रति लापरवाही बरती जाए, तो वह कई तरह के संक्रमण और समस्याओं का शिकार बन जाते हैं। ऐसी ही एक समस्या है जो लगभग हर बच्चे को परेशान करती है और यह समस्या है हेड लाइस की। हेड लाइस (Lice) की समस्या लगभग हर बढ़ते बच्चे में देखी जाती है, जो समय के साथ बार-बार होती है। हेड लाइस (Head Lice) से आगे चलकर सिर की त्वचा में संक्रमण और खुजली (Infection and itching) की तकलीफ होती है। हेड लाइस बहुत तेजी से बढ़ती हैं और एक बच्चे से दूसरे बच्चे तक फैल सकती है। इसलिए हेड लाइस की समस्या का निवारण समय रहते करना बेहद जरूरी माना जाता है। आइए जानते हैं हेड लाइस की समस्या किस तरह कंट्रोल की जा सकती है, लेकिन इससे पहले जानते हैं हेड लाइस आखिर है क्या।

और पढ़ें: Body Lice : बॉडी लाइस क्या है?

क्या है हेड लाइस (Head Lice) की समस्या?

सिर में पनपने वाली हेड लाइस (Head Lice) एक प्रकार की परजीवी मानी जाती है, जो बालों में रहती है और सिर की त्वचा के जरिए खून चूसती है। इसके काटने से त्वचा में घाव बन जाते हैं और यह घाव खुजली का कारण बनते हैं। यदि समय रहते इस समस्या का निवारण न किया जाए, तो आगे चलकर इस की तादाद बढ़ती चली जाती है। इससे बच्चे को न सिर्फ सिर की त्वचा का संक्रमण झेलना पड़ता है, बल्कि इससे बच्चे के सिर में दर्द और अन्य तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं, बच्चों में हेड लाइस (Lice) की समस्या बेहद आम है, खास तौर पर यह समस्या उन बच्चों को होती है जिनकी उम्र 5 साल से 12 साल के बीच है। साथ ही यह उन बच्चों को भी परेशान करती है, जो स्कूल जाते हैं। कई बार स्कूल में एक बच्चे से दूसरे बच्चे को हेड लाइस की समस्या हो सकती है। आइए अब जानते हैं बच्चों में हेड लाइस की समस्या के क्या कारण हो सकते हैं।

और पढ़ें: जूं के घरेलू उपाय में शामिल है 10 आसान उपाय

बच्चों में क्या हैं हेड लाइस का कारण? (Causes of Head Lice)

बच्चों में हेड लाइस (Head Lice) की समस्या का मुख्य कारण संक्रमण माना जाता है। सिर्फ सिर में हो रही गंदगी ही इसका एक कारण नहीं है। दरअसल बच्चों में होने वाली हेड लाइस को पैडीक्यूलोसिस कैपिटिस नाम से जाना जाता है, जिसके होने के कई कारण हो सकते हैं।

  • यह किसी भी बच्चे को हो सकती है जो बाद में दूसरे बच्चे में संक्रमण के ज़रिए फैलती है। यदि हेड लाइस की समस्या से ग्रसित बच्चे के तकिए या कपड़ों का इस्तेमाल किया जाए, तो यह दूसरे बच्चे को भी हो सकती है।
  • साथ ही साथ हेड लाइस की समस्या से ग्रसित बच्चे की टोपी, हेयर ब्रश, तौलिया इत्यादि कपड़ों का इस्तेमाल करने पर भी यह दूसरे व्यक्ति को हो सकती है। आइए अब जानते हैं कि बच्चे में हेड लाइस (Lice) की समस्या को किस तरह पहचाना जा सकता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

कैसे पहचाने बच्चों में हेड लाइस (Head Lice) की समस्या को?

हालांकि बच्चों में हेड लाइस की समस्या परेशानी का सबब बनती है, लेकिन इसे पहचानना उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है। ये दिखने में बेहद छोटी होती है और बालों में इन्हें ढूंढना आसान काम नहीं होता। बच्चों में हेड लाइस की समस्या को इन लक्षणों से पहचाना जा सकता है –

  • बच्चों के बालों के बीच सफेद छोटे-छोटे कण के रूप में यह हेड लाइस (Head Lice) पीले या भूरे रंग में दिखाई देती हैं, इसलिए समय-समय पर बच्चों के बालों का मुआयना करना जरूरी माना जाता है।
  • जब बच्चे को हेड लाइस की समस्या होती है, तो आमतौर पर सिर में खुजलाहट होती है। जब यह हेड लाइस बढ़ती है, तो सिर में खुजलाहट बढ़ सकती है। इसलिए खुजली इसका एक ऐसा लक्षण है, जिस पर ध्यान देना जरूरी है।
  • जब हेड लाइस (Head Lice) सिर की त्वचा से खून चूसती है, तो इससे बालों के बीच स्कैल्प में घाव हो सकते हैं। यह एक तरह का संक्रमण माना जाता है। यदि समय पर ध्यान ना दिया जाए, तो इससे गर्दन के पीछे लालिमा दिखाई दे सकती है। साथ ही साथ गर्दन या कंधों पर छोटे छोटे दाने भी दिखाई देते हैं। इसलिए इस पर ध्यान देना जरूरी है।

और पढ़ें: बच्चों में हो जाए कॉमन न्यूट्रिएंट्स डिफिशिएंसी, तो ऐसे कर सकते हैं उन्हें पूरा!

इन लक्षणों को देखने के बाद आप को समय रहते इसका इलाज करना जरूरी होता है। समय पर इलाज ना करने पर जुएं बढ़ जाती हैं और बच्चे को स्किन इंफेक्शन (Skin infection) हो सकता है। इसके लिए आप बालों में शैंपू करने के बाद कंघी के जरिए बच्चों के बालों का मुआयना कर सकते हैं। यदि बच्चा बार-बार सर खुजला रहा है, तो हो सकता है कि बच्चा हेड लाइस की समस्या से ग्रसित हो। ऐसी स्थिति में हेड लाइस (Head Lice) के लिए आने वाले स्पेशल शैंपू का इस्तेमाल करके बच्चे को राहत दिलाई जा सकती है। आइए अब जानते हैं किस तरह बच्चों में हेड लाइस की समस्या का निवारण किया जा सकता है।

बच्चों में हेड लाइस की समस्या को कैसे किया जा सकता है ठीक? (Treatment for Head Lice)

हेड लाइस (Head Lice)

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, बच्चों में हेड लाइस (Head Lice) की समस्या न सिर्फ माता-पिता के लिए, बल्कि बच्चे के लिए भी तकलीफदेह साबित हो सकता है। लगातार खुजलाहट, इरिटेशन और संक्रमण (Itching, Irritation and Infection) की वजह से बच्चा परेशान हो सकता है, इसलिए बच्चों में हेड लाइस की समस्या के लिए कुछ इलाज किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में हेड लाइस के इलाज के बारे में।

  • बाजार में कई तरह के एंटी हेड लाइस शैंपू (Anti head lice shampoo) प्रचलित हैं। डॉक्टर की सलाह लेकर आप इनमें से कोई भी शैंपू बच्चे के लिए चुन सकते हैं और इसके निर्देशों पर ध्यान रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के शैंपू हेड लाइस (Lice) को बाहर निकालने का काम करते हैं, जिससे आप आसानी से इन्हें चुन सकते हैं और मार सकते हैं। ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करने से पहले आपको ध्यान देना जरूरी है कि यह केमिकल युक्त ना हो और बच्चे के लिए सुरक्षित हो। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही इनका चुनाव करना चाहिए।
  • दूसरा तरीका बेहद आसान है। बच्चों में हेड लाइस की समस्या का निवारण हाथों से इन्हें निकाल कर भी किया जा सकता है। यह एक अच्छा और आसान विकल्प है, जिसमें दवाओं का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए आपको छोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना पड़ता है और इस दौरान बच्चे के स्कैल्प को साफ रखने की जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में हेड लाइस (Head Lice) की समस्या के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

और पढ़ें: Pubic Lice : प्यूबिक लाइस (क्रैब्स) क्या है?

बच्चों में हेड लाइस के लिए घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद (Home remedies for Head Lice)

जैसा कि हमने पहले बताया बच्चों में हेड लाइस (Lice) की समस्या आम तौर पर देखी जाती है। ऐसे में हर बार केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि कुछ घरेलू उपाय अपनाए जाएं। बच्चे की स्किन काफी सेंसिटिव होती है और जब बात हो रही हो स्कैल्प की, तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी भी तरह के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए। यह उपाय वैसे तो बेहद आसान माने जाते हैं और नैचुरल होने की वजह से इससे नुकसान होने के चांसेस कम होते हैं, इसलिए डॉक्टर की सलाह लेकर बच्चे की जरूरत के अनुसार आप इन उपायों को चुन सकते हैं। आइए जानते हैं हेड लाइस (Head Lice) के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

  • जैतून का तेल (Olive oil) – बच्चों में हेड लाइस की समस्या के लिए जैतून का तेल आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रभावी रूप से हेड लाइस का सफाया कर सकता है। इसके लिए आपको सोने से पहले बालों में जैतून का तेल लगा कर तौलिए से सिर को लपेट लेना है और सुबह बारिक दांतों वाली कंघी से सिर को साफ करना है। इससे हेड लाइस बाहर आने लगेगी और आप आसानी से इन्हें साफ कर पाएंगे। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से आपको बच्चों के बालों को धो देना है।
  • नीम (Neem) – नीम एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माना जाता है, इसलिए बच्चों में हेड लाइस (Lice) की समस्या के लिए यह काफी मददगार साबित होता है। नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे स्कैल्प में 1 घंटे तक लगाया जा सकता है, इसके बाद माइल्ड शैंपू (Mild shampoo) से बालों को धोया जा सकता है। सप्ताह में दो बार इस उपाय को करने से बहुत हद तक हेड लाइस की समस्या खत्म हो सकती है।
  • टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) – टी ट्री ऑयल एक तरह का प्राकृतिक कीटनाशक माना जाता है। यही वजह है कि बच्चों में हेड लाइस (Head Lice) की समस्या के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी माइल्ड शैंपू में टी ट्री ऑयल को मिलाकर इसका पैक बनाया जा सकता है, जिसे गीले बालों में लगाने के बाद कुछ देर रखा जा सकता है और फिर गुनगुने पानी से बालों को धोया जा सकता है। इससे आसानी से बच्चों में हेड लाइस की समस्या का निवारण हो सकता है।

और पढ़ें: बच्चों को फ्लू से बचाने में मदद करती है वैक्सीग्रिप वैक्सीन, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लें

इन आसान उपायों से बच्चों में हेड लाइस (Lice) की समस्या ठीक की जा सकती है। घरेलू उपाय को सप्ताह में कम से कम दो बार किया जा सकता है, जिससे धीरे-धीरे प्राकृतिक तरीके से हेड लाइस की समस्या खत्म हो जाए।लेकिन यदि इन घरेलू उपायों से हेड लाइस (Head Lice) की समस्या ठीक ना हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि समय पर हेड लाइस की समस्या को ठीक ना किया जाए, तो यह बच्चों में संक्रमण का कारण बन सकती है और लंबे समय तक यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए डॉक्टर से संपर्क करके बच्चों में हेड लाइस की समस्या को ठीक किया जाना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 13 Oct, 2021

Head Lice

https://www.healthychildren.org/English/health-issues/conditions/from-insects-animals/Pages/Signs-of-Lice.aspx

Head Lice

https://kidshealth.org/en/parents/head-lice.html

Head Lice

https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/head-lice/symptoms-causes/syc-20356180

Head Lice

https://www.headlice.org/comb/

Head Lice

https://pediatrics.aappublications.org/content/135/5/e1355

 

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को