home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Mom & Dad, यहां जानिए टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स की डिटेल्स!

Mom & Dad, यहां जानिए टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स की डिटेल्स!

मेरी दोस्त कहती है “जब मैं अपनी बेटी को देख लेती हूं, तो मेरी सारी थकान दूर हो जाती है।” ….ये लाइन चेहरे पर पॉजिटिव थिंकिंग, बच्चों की स्माइल और भी कई बेहतरीन ख्यालों को जोड़ने के लिए काफी हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बच्चों के अनहेल्दी होने की वजह से उदास भी रहते हैं। वैसे हममें से कई लोग ऐसे हैं, जो किसी परेशानी का हल ढूंढने के बजाये उदास हो कर बैठ जाते हैं! अगर आप अपने 1 से 2 साल के बच्चे की सेहत की वजह से टेंशन में हैं, तो अब हो जायें टेंशन फ्री (Tension free), क्योंकि बच्चे और पेरेंट्स की बॉन्डिंग तब और ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती है जब बेबी रहता है हेल्दी और आपको देखते ही देता स्माईल। भारत में मिलने वाले टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) की लिस्ट हम लेकर आएं हैं, जिससे आपका बेबी रहेंगे स्ट्रॉन्ग एंड हेल्दी।

और पढ़ें : टॉप 10 बेबी सीरियल्स की लिस्ट में कौन-कौन है शामिल?

नोट: मम्मी और पापा प्लीज इस बात का ध्यान जरूर रखें कि टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) अपनी मर्जी से देना ना शुरू करें। सबसे पहले पीडियाट्रिशियन से कंसल्ट करें और फिर उनके बताये अनुसार टॉडलर को इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स देना शुरू करें। आर्टिकल में आगे आपकी जानकरी के लिए टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) की लिस्ट दी जा रही है, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद ही बच्चों को ये सप्लिमेंट्स दें।

और पढ़ें : छोटे बच्चों के लिए 9 बेस्ट ब्रेकफास्ट सीरियल्स, पोषण की कमी को करेंगे पूरा

भारत के टॉप टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स की डिटेल्स (Immune booster supplements for toddlers)

टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers)

1. न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies)

भारत के टॉप टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स में शामिल न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies) बच्चों के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies), क्योंकि इसमें विटामिन-ए (Vitamin-A), विटामिन-सी (Vitamin-C) एवं विटामिन-डी (Vitamin-D) इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक माना जाता है। वहीं इस सप्लिमेंट्स में मौजूद विटामिन-बी 5 (Vitamin-B5) और विटामिन-बी 12 (Vitamin- B12) बच्चों को एनर्जेटिक रहने में सहायता प्रदान करता है। न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies) में मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ई (Vitamin-E) एवं जिंक (Zink) बच्चों के स्किन के लिए हेल्दी होता है। एसेंशियल विटामिन और मिनिरल बच्चों के ग्रोथ में अपनी खास भूमिका निभाता है। न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies) दो अलग-अलग फ्लेवर जैसे लेमोनेड (Lemonade) एवं स्ट्रॉबेरी (Strawberry) में उपलब्ध है। वहीं अगर आप अपने बच्चों को वीगन (Vegan) और वेजिटेरियन (Vegetarian) सप्लिमेंट्स देना चाहते हैं, तो आप पीडियाट्रिशियन से सलाह लेकर न्यूट्रीबियर्स मल्टीविटामिन गमिज (NutriBears Multivitamin Gummies) अपने बच्चों को दें सकते हैं। यह कैंडी की तरह होता है, जिस वजह से बच्चे बड़े ही पसंद से इसे खाते हैं।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

2. पीडियागोल्ड प्लस पाउडर वनीला (PediaGold Plus Powder Vanilla)

बढ़ते बच्चों को कंप्लीट न्यूट्रिशन का राज छिपा है पीडियागोल्ड प्लस पाउडर वेनिला (PediaGold Plus Powder Vanilla) में, क्योंकि इसमें अलग-अलग तरह के 42 वाइटल न्यूट्रीएंट्स (Vital nutrients) मौजूद होता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और बढ़ते बच्चों के विकास में सहायक होता है। यही नहीं ब्रेन डेवलपमेंट (Brain development) के साथ-साथ गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल (GI) के लिए भी लाभकारी होता है। पीडियागोल्ड प्लस पाउडर वेनिला (PediaGold Plus Powder Vanilla) उन बच्चों के लिए बेस्ट माना जाता है, जो खाने-पीने नहीं चाहते हैं।

और पढ़ें : बच्चों की ग्रोथ और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं जीवन के शुरुआती साल!

3. क्विस्टा किड्ज (Quista kidz)

बढ़ते बच्चों के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल है हिमालया का क्विस्टा किड्ज (Quista kidz) इसमें मौजूद बादाम (Almond), गोटू कोला (Gotu Kola), अदरक (Ginger), मिल्क प्रोटीन (Milk Protein), कोलोस्ट्रम (Colostrum) और हर्ब्स की क्वीन तुलसी (Tulasi) को भी शामिल किया गया है। क्विस्टा किड्ज (Quista kidz) में मौजूद ये सभी हर्ब्स टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) के लिए बेस्ट माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह बच्चों के ग्रोथ (Growth), इम्यूनिटी (Immunity) एवं मेमोरी (Memory) के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है

4. सिद्धयु इम्यून योग जूनियर (Siddhayu Immune Yogue Junior)

टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) में शामिल सिद्धयु इम्यून योग जूनियर (Siddhayu Immune Yogue Junior) के बारे में जान लेते हैं। इस इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स में शामिल है तुलसी (Tulsi), मुलैठी (Mulethi) एवं अडूलसा (Adulsa), जो बच्हन के इम्यून सिस्टम (Immune system) को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक माना जाता है। अगर बच्चे को कोल्ड या कफ की समस्या ज्यादा रहती है, तो भी सिद्धयु इम्यून योग जूनियर (Siddhayu Immune Yogue Junior) का सेवन करवाया जा सकता है। इसकी इन्हीं खूबियों की वजह से इसे टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स में शामिल किया गया है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए किस तरह से उपयोगी है तुलसी, जानिए तुलसी के अनजाने फायदें

5. कायोस मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (Kayos Multivitamin Gummies for Kids)

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के साथ-साथ बच्चों के पूरे शरीर के लिए कायोस मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (Kayos Multivitamin Gummies for Kids) लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद 16 एसेंशियल न्यूट्रीएंट्स (Essential nutrients) बच्चों के विकास में सहायक माने जाते हैं। कायोस मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (Kayos Multivitamin Gummies for Kids) वेजिटेरियन (Vegetarian) एवं ग्लूटेन फ्री (Gluten-free) होने की वजह से इसका सेवन बच्चों को रोजाना करवाया जा सकता है। इसके इन्हीं कारणों की वजह से टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) की लिस्ट में इसे शामिल किया गया है।

6. बैध्यनाथ जूनियर प्राश (Baidyanath Junior Prash)

टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) के तौर पर बैध्यनाथ जूनियर प्राश (Baidyanath Junior Prash) का सेवन करवाया जा सकता है। बढ़ते बच्चों के लिए या स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए भी यह लाभकारी माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद शंखपुष्पी (Shankpushpi), आंवला (Gooseberry), ब्राह्मी (Brahmi) एवं अन्य हर्ब्स बच्चों के विकास के लिए और इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक होते हैं।

और पढ़ें : स्पेशल चाइल्ड के ऑनलाइन एज्यूकेशन और मेंटल हेल्थ से जुड़ें सवालों पर जानें एक्सपर्ट ओपिनियन..

7. झंडू इममू टेस्टी आयुर्वेदिक इम्युनिटी सॉफ्ट चेव्स (Zandu ImmU Tasty Ayurvedic Immunity Soft Chews)

बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर जेली के फॉर्म में मौजूद झंडू इममू टेस्टी आयुर्वेदिक इम्युनिटी सॉफ्ट चेव्स (Zandu ImmU Tasty Ayurvedic Immunity Soft Chews) बच्चों के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद आंवला (Gooseberry), तुलसी (Tulsi), सेब (Apple) एवं शहद (Honey) का कॉम्बिनेशन बच्चों को स्वादिष्ट भी लगता है। अच्छे स्वाद और भारत के बेस्ट ब्रांड की लिस्ट में शामिल टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स झंडू इममू टेस्टी आयुर्वेदिक इम्युनिटी सॉफ्ट चेव्स (Zandu ImmU Tasty Ayurvedic Immunity Soft Chews) आपके बच्चों के लिए भी बेहतर विकल्पों की लिस्ट शामिल किया जा सकता है।

ये हैं भारत के टॉप 7 टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers), जो आपको आसानी से मिल सकते हैं। हालांकि आसानी से उपलब्ध टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स आप अपनी मर्जी से ना दें। जरूरत से ज्यादा किसी भी सप्लिमेंट्स या न्यूट्रिशन की मात्रा बच्चे की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

और पढ़ें : शिशु के लिए सोया फॉर्मूला कब रेकमंड किया जाता है? साथ ही जानिए 6 बेस्ट सोया फॉर्मूलाज के बारे में

इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स से जुड़े टिप्स (Tips for Immune booster supplements)

टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स लेने से पहले निम्नलिखित टिप्स का ध्यान रखें। जैसे:

  • सप्लिमेंट्स में कौन-कौन से हर्ब्स (Herbs) शामिल हैं।
  • किसी भी हर्ब्स से बच्चों को एलर्जी (Allergy) तो नहीं है।
  • प्रॉडक्ट पर कोई विशेष जानकारी तो नहीं दी गई है।

अगर आप टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स (Immune booster supplements for toddlers) से जुड़े घरलू उपायों से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आपका बच्चा किसी हेल्थ कंडिशन (Health condition) से पीड़ित है, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि बच्चों के हेल्थ को ध्यान में रखकर डॉक्टर टॉडलर के लिए इम्यून बूस्टर सप्लिमेंट्स देने की सलाह देंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Boost Your Kid’s Immunity Heading Into the New School Year/https://health.clevelandclinic.org/how-to-boost-your-kids-immunity-heading-into-the-new-school-year/Accessed on 31/05/2021

Developmental Milestones/https://www.cdc.gov/ncbddd/childdevelopment/positiveparenting/toddlers.html/Accessed on 31/05/2021

3 Vitamins That Are Best for Boosting Your Immunity/https://health.clevelandclinic.org/3-vitamins-best-boosting-immunity/Accessed on 31/05/2021

Dietary Supplements for Toddlers/https://www.narayanahealth.org/blog/immune-system-foods-that-boost-and-supplement-it/Accessed on 31/05/2021

6 Immunity Boosting Foods for Children/https://www.medanta.org/patient-education-blog/6-immunity-boosting-foods-for-children/Accessed on 31/05/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड