कौन से हैं स्किन के प्रकार और किस तरह से की जा सकती हैं इनकी देखभाल?

    कौन से हैं स्किन के प्रकार और किस तरह से की जा सकती हैं इनकी देखभाल?

    हर व्यक्ति की स्किन अलग तरह की होती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह स्किन केयर करना आवश्यक है और इसके साथ ही जरूरी है त्वचा के प्रकार या स्किन टाइप के बारे में जानकारी होना। स्किन टाइप्स वो कैटेगरी होती हैं जिनसे हम यह बता सकते हैं कि हमारी त्वचा कितनी ऑयली, ड्राय या सेंसिटिव है। क्योंकि, अगर हमें अपनी त्वचा के प्रकार का पता है, तो हमारे लिए उसकी देखभाल करना बेहद आसान हो सकता है। आज हम त्वचा के प्रकार (Types of Skin) कौन से होते हैं, इसके बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं। त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के साथ ही इसकी देखभाल करने के सही तरीकों के बारे में भी जानें।

    त्वचा के प्रकार कौन से हैं? (Types of Skin)

    आपने नोटिस किया होगा कि बाजार में ऑयली, ड्राय या सेंसिटिव स्किन के लिए कई उत्पाद मौजूद हैं। ऐसे में, अपने स्किन के लिए बेहतरीन उत्पाद को चुनने के लिए यह पता होना चाहिए कि आपकी स्किन का प्रकार क्या है। त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में इस बात से भी जाना जा सकता है कि हमारी स्किन कितना ऑयल या सीबम (Sebum) प्रोड्यूस करती है। सीबम वो सब्सटेंस है, जिसे त्वचा मॉश्चर को सील करने के लिए बनाती है। द अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (The American Academy of Dermatology) की मानें, तो त्वचा के पांच प्रकार हैं, जैसे:

    • ड्राय (Dry)
    • ऑयली (Oily)
    • कॉम्बिनेशन (Combination)
    • सेंसिटिव (Sensitive)
    • नार्मल (Normal)

    अब जानते हैं इनके बारे में विस्तार से

    और पढ़ें: सर्दियों में त्वचा हो जाती है बेजान, इन टिप्स को अपनाकर डाल सकते हैं नई जान

    त्वचा के प्रकार (Types of Skin) में ड्राय स्किन (Dry skin)

    अगर किसी की स्किन ड्राय है, तो इसका अर्थ है कि उसकी स्किन जरूरत से कम सीबम प्रोड्यूस करती है। ड्राय स्किन से पीड़ित लोग यह सब महसूस कर सकते हैं:

    • स्किन का टाइट या ड्राय महसूस करना, खासतौर पर नहाने या स्विमिंग के बाद
    • स्किन में फ्लेक्स, खुजली या क्रैक्स होना
    • त्वचा का डल या रफ होना

    त्वचा के प्रकार (Types of Skin) में ऑयली स्किन (Oily skin)

    अगर किसी की स्किन ऑयली है, तो इसका अर्थ है कि उसकी स्किन जरूरत से अधिक सीबम का उत्पादन कर रही है। ऑयली स्किन में लोग यह सब महसूस कर सकते हैं:

    • ग्रीसी
    • त्वचा का शाइनी लगना, खासतौर पर नाक और माथे पर
    • पोर्स का बड़ा होना
    • ऐसी त्वचा पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स की संभावना अधिक रहती है।

    कॉम्बिनेशन स्किन (Combination skin)

    कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों में उनकी त्वचा का कुछ हिस्सा ऑयली होता है, जबकि कुछ हिस्सा उन्हें ड्राय महसूस होता है। ऐसे लोगों के माथे, नाक और ठोड़ी अधिक ऑयली होते हैं, जिन्हें टी-जोन कहा जाता है। जबकि गाल या अन्य हिस्से सामान्य या ड्राय लग सकते हैं।

    और पढ़ें: ग्लोइंग त्वचा पाने के आसान उपाय हैं ये फेस एसिड्स!

    सेंसिटिव स्किन (Sensitive skin)

    सेंसिटिव स्किन परेशानी भरा हो सकती है और उसमें आसानी से सूजन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इस त्वचा के प्रकार (Types of Skin) में लोग इन समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं

    • जब आप इस तरह की त्वचा पर किसी उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें जलन या खुजली अनुभव होती है। यही नहीं, इनसे बम्प्स या हाइव्स की समस्या भी हो सकती है।
    • अन्य त्वचा के प्रकार के विपरीत, सेंसिटिव स्किन का पता इस बात से नहीं चलता है कि हमारी त्वचा कितना सीबम प्रोड्यूस कर रही है।
    • ड्राय या ऑयली स्किन वाले लोगों की स्किन सेंसिटिव हो सकती है। हालांकि यह अक्सर ड्रायनेस से जुड़ी होती है।
    • कुछ मामलों में, सेंसिटिविटी, कई स्किन कंडिशंस से संबंधित होती है, जैसे कि एक्जिमा (Eczema) या रोसैसिया (Rosacea) आदि।

    त्वचा के प्रकार (Types of Skin) में नार्मल स्किन (Normal skin)

    आमतौर पर नार्मल स्किन को उस तरह की स्किन के रूप में पारिभाषित किया जाता है जिसमें त्वचा ऑयली, ड्राय या सेंसिटिव महसूस नहीं होती है। इस प्रकार की त्वचा बिना ग्रीसी हुए स्किन को समान रूप से हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त सीबम का उत्पादन करती है। सामान्य त्वचा वाले लोगों को ब्लेमिशिज हो सकती हैं। संक्षेप में कहा जाए तो सामान्य त्वचा का प्रकार न तो बहुत अधिक ऑयली होता है और न ही ड्राय होती है। यह आमतौर पर एक्सटर्नल एग्रेसर्स (External aggressors) के प्रति कम रिएक्टिव होती है और इसे मेंटेन करना बहुत आसान होता है।

    त्वचा के प्रकार, Types of skin
    त्वचा के प्रकार, Types of skin

    और पढ़ें: एल्कोहॉल का त्वचा पर क्या असर होता है?

    यह तो थी जानकारी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में। अब जानते हैं कि अपनी स्किन के प्रकार के बारे में कैसे जानें?

    अपनी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में जानने के क्या हैं तरीके?

    अपनी स्किन टाइप के बारे में जानने का बेहद आसान तरीका है। यह तरीका इस प्रकार है:

    • सबसे पहले किसी जेंटल क्लीन्जर के साथ धो लें।
    • अब अपने चेहरे को साफ तौलिये से धो लें।
    • इसके बाद ऑब्जर्व करें कि चेहरा धोने के तुरंत बाद आपकी स्किन कैसी दिखती है या आपको कैसे महसूस होता है।

    इस बात पर भी ध्यान दें कि अगले कुछ घंटों में आपकी त्वचा में क्या बदलाव आते हैं। जैसे ड्राय स्किन मुंह धोने के बाद ड्राय और टाइट महसूस होती है। इसके साथ ही यह डल या रफ लग सकती है। ऑयली स्किन मुंह धोने के कुछ समय के बाद शायनी या ग्रीसी लगती है। कॉम्बिनेशन स्किन में ऑयली टी जोन और नार्मल या रूखे गाल शामिल हो सकते हैं। सामान्य स्किन क्लियर लगती है, यहां तक कि इसमें स्किन टोन और टेक्सचर भी क्लियर लगता है और इसे धोने के बाद आप टाइट या कोई समस्या महसूस नहीं करेंगे। सेंसिटिव स्किन में मुंह धोने के बाद जलन, खुजली या अन्य समस्या हो सकती है। यह तो थी जानकारी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में जानने की। अब जानिए कि अपनी स्किन की देखभाल हमें कैसे करनी चाहिए?

    और पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम में कंप्यूटर पर कर रहे हैं काम तो हो जाएं सावधान, त्वचा को ऐसे हो रहा नुकसान

    कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल?

    अधिकतर लोग अगर अपनी त्वचा को साफ, हायड्रेटेड रखें या अल्ट्रावॉयलेट लाइट् से उसे बचाएं, तो इससे ही उनकी त्वचा हेल्दी रहती है और अच्छी दिखती है। इसके लिए अपने चेहरे को अच्छे से धोएं, अगर स्किन आपको ड्राय या टाइट लगे, तो मॉइस्चराइजर लगाएं। घर से बाहर निकलते हुए हमेशा SPF 30 या अधिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। दिन के अंत में मेकअप या सनस्क्रीन को रिमूव करना और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें। इसके साथ ही अगर आपको अपनी स्किन को लेकर कोई परेशानी है. तो आप डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह भी ले सकते हैं। इसके साथ ही अपनी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के अनुसार इन चीजों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

    ड्राय स्किन (Dry skin)

    ड्राय स्किन से पीड़ित लोगों को जेंटल क्लींजर और अधिक मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। इसके साथ ही ड्राय स्किन वालों को दिन में बार-बार मॉइस्चराइजर अप्लाई करना चाहिए, खासतौर पर नहाने के बाद या हाथ धोने के बाद। ड्राय स्किन के मामले में आमतौर पर, वाशिंग के लिए ऐसे में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

    ऑयली स्किन (Oily skin)

    मुहांसे किसी को भी हो सकते हैं। लेकिन जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें मुंहासे होने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में डॉक्टर ऑयली स्किन वाले लोगों को नॉन-कमेड़ोजेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही ऐसे में लोगों को लाइट मॉइस्चराइजर की सलाह भी दी जाती है। ताकि, स्किन को अतिरिक्त ऑयल से बचाया जा सकता है। इसके साथ ही ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऑयली स्किन वाले लोग हार्श क्लींजर का इस्तेमाल से बचें और ऐसे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें, जिसमें एल्कोहॉल हो। इसके साथ ही ऑयल-बेस्ड प्रोडक्ट्स की जगह वॉटर-बेस्ड मेकअप का प्रयोग करना एक अच्छा विचार है। अगर यह समस्या अधिक हो, तो डॉक्टर की सलाह लें।

    और पढ़ें: Saggy Skin: जानिए ढ़ीली त्वचा के कारण और स्किन टाइटनिंग टिप्स

    कॉम्बिनेशन स्किन (Combination skin)

    त्वचा के प्रकार (Types of Skin) में कॉम्बिनेशन स्किन से पीड़ित लोगों को ऑयली स्किन से पीड़ित लोगों की तरह ही अपनी स्किन की देखभाल करनी चाहिए। जेंटल क्लीजर और लाइटवेट या ऑयल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, ताकि टी-जोन में ऑयलनेस को कमी किया जा सके। ड्राय पैचेज के लिए इन भागों में अधिक इंटेंसिव मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    सेंसिटिव स्किन (Sensitive skin)

    सेंसिटिव स्किन से पीड़ित लोगों को अपनी स्किन के लिए उत्पादों को बेहद सावधानी से चुनना चाहिए। अपनी त्वचा में किसी भी उत्पाद का प्रयोग करने से पहले त्वचा के छोटे एरिया में टेस्ट अवश्य कर लें। अगर किसी व्यक्ति को बिना किसी कारण के लगातार रैशेज हो रहे हों, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें, क्योंकि इसका कारण अंडरलायिंग कंडीशन हो सकती है।

    और पढ़ें: डायबेटिक्स का स्किनकेयर: डायबिटीज से पीड़ित लोग इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल!

    यह तो थी जानकी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में जानकारी। आपकी त्वचा चाहे कोई भी हो, अपनी स्किन को साफ और हायड्रेटेड रखना बेहद आवश्यक है। आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करते हैं, इसी पर हमारी स्किन टोन भी निर्भर करती है। इसलिए, अपनी त्वचा के प्रकार (Types of Skin) के बारे में जानना और उसके अनुसार सही केयर करना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही आप मेडिकल एडवाइस या ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं। अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Know Your Skin Type Before Choosing Skin Care Products.https://my.clevelandclinic.org/health/drugs/10981-know-your-skin-type-before-choosing-skin-care-products .Accessed on 28/1/22

    Skin care: 5 tips for healthy skin.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/skin-care/art-20048237 .Accessed on 28/1/22

    Your Skin. https://www.fda.gov/radiation-emitting-products/tanning/your-skin .Accessed on 28/1/22

    Skin (Integument). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470464/ .Accessed on 28/1/22

    Sun’s effect on skin. https://medlineplus.gov/ency/anatomyvideos/000125.htm .Accessed on 28/1/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड