त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 29, 2020 . 11 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

खूबसूरत और निखरी त्वचा कौन नहीं पाना चाहता? लेकिन आजकल की प्रदूषण, तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी में त्वचा का मुरझा जाना स्वभाविक है। अपनी त्वचा में चमक और निखार लाने के लिए हम कई उपाय करते हैं, जैसे बाजार में उपलब्ध क्रीम, मॉश्चराइजर और अन्य उत्पादों का प्रयोग करना या ब्यूटीपार्लर में समय बिताना आदि। लेकिन इन उत्पादों और उपायों के प्रयोग से हमारी त्वचा को फायदा नहीं बल्कि नुकसान हो सकता है। क्योंकि इनमें कई केमिकल्स का प्रयोग होता है। अगर आप ग्लोइंग यानी चमकती हुई त्वचा चाहते हैं, तो कुछ बेहतरीन नुस्खे आपके घर में ही मौजूद हैं। यानी, त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय को अपनाने के बाद आप त्वचा में गजब का बदलाव ला सकते हैं। जानिए, त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-से हैं। 

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय जानने से पहले यह जानना भी जरूरी है कि आखिर त्वचा अपनी रौनक खो क्यों देती है। इसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं, जिनका सही तरह से इलाज होने के बाद ही घरेलू उपाय अच्छी तरह से असर कर पाएंगे। 

त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कारण कौन-कौन से हैं?

स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले कारण निम्नलिखित हैं। जैसे:

प्रदूषण-

त्वचा संबंधी बहुत सारी परेशानियों के पीछे प्रदूषण की भूमिका बहुत अहम् होती है। बाहर के वातावरण में जो विभिन्न तरह के गैसीय यौगिक (gaseous compound) होते हैं, वह सूरज के यूवी रे के साथ मिलकर त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। यहां तक कि घर के भीतर भी प्रदूषण रहता है, जो खाना बनाते समय, उसकी गर्मी और प्रकाश से पैदा होता है। ये सब मिलकर त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता को नष्ट करते हैं।

धूम्रपान और शराब का सेवन-

नियमित रूप से धूम्रपान करने या शराब पीने से त्वचा पर बहुत असर पड़ता है। इसके कारण जो एंटीऑक्सिडेंट गुण होता है,उसको बहुत नुकसान पहुंचता है। जिसके फलस्वरूप त्वचा की रौनक तो चली ही जाती है बल्कि, उसके साथ असमय त्वचा पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं। 

हॉर्मोनल बदलाव-

यह तो आपको पता ही है कि मेनोपॉज के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के लेवल में बदलाव होता है। जिसके कारण त्वचा पर उसका असर पड़ता है और ग्लो कहीं खो जाता है। 

तनाव और नींद की कमी-

आजकल के लाइफस्टाइल में यह दोनों फैक्टर्स बहुत कॉमन हैं। इन दोनों का प्रभाव बुरी तरह से त्वचा को प्रभावित करता है। इनके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, त्वचा पर झुर्रियां, काले धब्बे आदि की समस्याएं नजर आने लगती हैं।

अनहेल्दी डायट-

आपकी त्वचा आपके रहन-सहन और खान-पान का आईना होती हैं। जैसा आपका डायट होगा वैसी आपकी त्वचा होगी। अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो त्वचा की नैचुरल ब्यूटी और ग्लो बनी रहेगी, नहीं तो वह समय से पहले खो जाएगी। 

मेलाज्मा (Melasma) का असर-

मेलाज्मा स्किन की आम परेशानियों में से एक है। इसके कारण त्वचा पर भूरे रंग के हल्के या गाढ़े रंग के पैचेज बनने लगते हैं। यह गाल, नाक के ऊपर, माथे पर या होंठ के ऊपर ज्यादा होते हैं। यह महिलाओं को ही ज्यादा होता है, विशेष रूप से प्रेग्नेंसी और हार्मोन संबंधित दवा वैगरह लेने से यह समस्या ज्यादा होती है। 

इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार भी कफ, पित्त और वात का भी असर त्वचा पर बहुत पड़ता है।  पित्त के असंतुलन के प्रभाव के कारण पिंपल्स, एक्ने, रैशेज, सनबर्न आदि की समस्याएं ज्यादा होती है। वात दोष के असर के कारण त्वचा हद से ज्यादा ड्राई हो जाती है, जिसके कारण वह अपनी रौनक खो देती हैं। कफ दोष की वजह से त्वचा बहुत ऑयली हो जाती है, जिसके कारण गंदगी त्वचा पर ज्यादा बैठती है, और इसी कारण मुंहासे आदि की समस्या ज्यादा होती है।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या हैं?

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। जैसे:

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय 1: नींबू

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है नींबू

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो कुछ ही समय में त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकाल सकता है। इसके साथ ही, नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी भी होता है। जिससे त्वचा के नवीनीकरण में मदद मिलती है। त्वचा में मौजूद डार्क स्पॉट्स को दूर करने में नींबू सहयोगी होता है। नींबू एक ऐसा फल है जो  त्वचा के रंग को हल्का करने में भी मदद करता है। जिससे त्वचा निखरती है और उसमें चमक आती है। नींबू को हल्दी या शहद के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा शीशे की तरह चमक उठेगा। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में नियमित रूप से नींबू शामिल करें। हालांकि अत्यधिक नींबू के सेवन से बचें। 

और पढ़ें : स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय 2: हल्दी और शहद

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है शहद और हल्दी

हल्दी का एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में प्रभावी तरीके से काम करता है। इसके साथ ही यह त्वचा में होने वाली जलन, सूजन और त्वचा के संक्रमण को रोकने में भी लाभदायक होती और त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है। हल्दी के अन्य कई फायदे भी हैं। शहद त्वचा को खूबसूरत बनाने, त्वचा को मॉश्चराइज करने और संक्रमण रोकने में सहयोगी होता है। अगर हल्दी और शहद दोनों का पैक बना कर चेहरे पर लगाया जाए, तो यह जादू की तरह काम करता है। इसका प्रयोग करने के कुछ दिनों बाद ही आप अपनी त्वचा में आए ग्लो को महसूस करेंगे।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय 3: एलोवेरा और बेकिंग सोडा

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है एलोवेरा और बेकिंग सोडा

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपायों में शामिल है, एलोवेरा और बेकिंग सोडा का प्रयोग। एलोवेरा को चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि, इसमें  एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होने के कारण यह त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा में भी एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे, मुंहासे या अन्य स्पॉट्स को दूर करने में प्रभावी है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं और  गंदगी आदि को निकालने में सहायता करता है। त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के तौर पर एलोवेरा और बेकिंग सोडा दोनों को मिला कर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नई चमक आती है

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 4: पपीता और अखरोट

पपीता का प्रयोग त्वचा के दागों को दूर करने के लिए प्रभावी होता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा के रंग को हल्का करते हैं और इससे गहरे धब्बे भी दूर होते हैं। इसके साथ ही अखरोट भी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को स्वस्थ और फ्रेश बनाते हैं। इन दोनों का प्रयोग आपको अच्छे परिणाम पाने में मदद करेंगे। इसका प्रयोग करने के बाद त्वचा में जो नई रौनक लौटकर आती है। यही कारण है की आयुर्वेद में भी त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में पपीता और अखरोट को शामिल किया गया है। 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 5: टमाटर

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
टमाटर से चकेगी त्वचा

टमाटर त्वचा के रंग को निखारने और हाइपर-पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। टमाटर के गूदे को अपने चेहरे पर रगड़ें और इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रखें। टमाटर में जो लाइकोपीन होता है वह दाग धब्बों को दूर कर चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में टमाटर को फेस पर लगाने की सलाह अवश्य देते हैं।  

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 6: खीरा

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
ग्लोइंग स्किन पाने का राज है खीरा

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में खीरा भी महत्वपूर्ण है। चेहरे में चमक लानी है, तो खीरे का प्रयोग करना भी लाभदायक है। खीरे को काटे और इसके टुकड़े को अपने चेहरे, आंखों और गर्दन पर लगभग पंद्रह मिनटों तक लगाएं। यह एक प्रभावशाली ब्यूटी सीक्रेट है जिससे चेहरा न केवल खिलेगा, बल्कि त्वचा भी सेहतमंद रहेगी। इससे चेहरे के मुंहासे, ब्लैकहैड्स, झुर्रियां और ड्राईनेस भी दूर होता है। खीरा स्किन टोनर की तरह काम करता है। यह स्किन को ब्लीच करके सॉफ्ट और फेयर लुक देता है।

और पढ़ें : जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

दमकती त्वचा के लिए टिप्स 7: बेसन 

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

सदियों से हमारे घरों में बेसन का प्रयोग केवल कुकिंग में ही नहीं, बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है। यह एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है और अगर इसे रोजाना त्वचा या चेहरे पर लगाया जाए तो इसके अनेक लाभ होते हैं। इससे मुंहासे दूर होते हैं और त्वचा में चमक आती है। बेसन का प्रयोग आप कच्चे दूध के साथ पैक बना कर कर सकते हैं या बेसन, हल्दी और शहद का उबटन जैसा बना कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। त्वचा के पोर जो गंदगी जमने के कारण बंद हो जाते हैं, वहां उबटन का इस्तेमाल करने से गंदगी निकल जाती है और वह खुल जाते हैं। इससे त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है और रंग में भी निखार आता है।

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय 8: दही

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

दही को केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे में ग्लो लाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। दही में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं। जो त्वचा के डेड सेल्स को हटाते हैं और इसी से त्वचा निखरती है। इसके साथ ही दही में मौजूद बैक्टीरिया त्वचा को नरम और ग्लोइंग बनाते हैं। अगर आप इसे नींबू के रस के साथ प्रयोग करते हैं तो यह एक अच्छा क्लीन्जर की तरह काम करता है, जो त्वचा को नमी भी प्रदान करता है। दही आपको हेल्दी रखने के साथ ही त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में भी शामिल है।  

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 9: चीनी 

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक हो सकती है, लेकिन हमारी त्वचा के लिए यह लाभदायक साबित होती है। इसे स्किन को स्क्रब करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इससे चेहरे पर हल्के से स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं दूर होती हैं। चीनी में नींबू का रस और शहद कर प्रयोग करें। यह एक प्रभावी एक्सफोलिएंट है, जिससे आपकी त्वचा चमत्कार और फ्रेश दिखेगी। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में चीनी खाने के तौर पर न कर इसे स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 10: ओट्स

ओटस अशुद्धियों को दूर करने और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छा घरेलू उपाय है। ओटस लें और इसमें थोड़ा गर्म पानी मिला लें। पांच मिनट तक मिक्स करके इसका एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मालिश करें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें। ओट्स से मसाज से डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और स्किन में एक नया ही लुक आएगा। 

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय 11: ग्रीन टी

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

जी हां, ग्रीन टी सिर्फ वेट लॉस करने के लिए ही उपयोग नहीं किया जाता है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। ग्रीन टी में जो पॉलीफेनॉल्स होते हैं, वह त्वचा को सूरज की तेज रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही यह त्वचा को मॉश्चराइज करती है। यहां तक कि कील-मुंहासे की समस्या से भी कुछ हद राहत दिलाने में सहायता करती है। ग्रीन टी में एंटी एजिंग का भी गुण होता है।

आलू है त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening
त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है आलू

कहते हैं आलू एक, गुण अनेक। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है आलू भी। आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें और फिर त्वचा पर कुछ देर तक लगाकर रखें। इससे न सिर्फ असमय त्वचा में जो झुर्री आने की समस्या होती है, उससे निजात मिलता है बल्कि दाग-धब्बे और कील-मुंहासों भी निकल जाते हैं। आलू ब्लीच की तरह भी काम करता है। इससे त्वचा में कसाव और निखार दोनों आता है। घरेलू उपाय के रूप में इसका इस्तेमाल करने पर आपको अपना खोया हुआ यंग लुक फिर से मिल सकता है। इसके साथ ही आलू के रस को कॉटन की मदद से आंखों पर लगाने से डार्क सर्कल की समस्या भी दूर हो सकती है।

नारियल तेल से सिर्फ बालों में ही चमक नहीं बल्कि स्किन भी दिखती है जवां-जवां

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

क्या आप ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं? तो नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपको जल्द फल मिलेगा। ड्राई स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा नैचुरल तरीके से मॉश्चराइज हो जाती है और बेजान त्वचा में एक अलग ही सॉफ्ट लुक और जवां लुक नजर आने लगता है। यहां तक की एक शोध में पाया गया है कि यह हल्के घाव, चोट या रैशेज पर भी नारियल का तेल प्रभावकारी तरीके से काम करता है। वैसे रिसर्च के अनुसार नारियल तेल के साथ-साथ नारियल पानी भी त्वचा  की चमक बढ़ाने घरेलू उपाय में शामिल है। दरअसल नारियल पानी का एंटीबैक्टीरियल और एंटी- फंगल गुण त्वचा संबंधी बहुत सारी समस्याओं के लिए औषधि की तरह काम करता है। नारियल पानी न सिर्फ त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है बल्कि स्किन को मॉश्चराइज भी करता है। इसलिए नारियल के गुणों के बारे में जितना कहेंगे उतना ही कम होगा।

और पढ़ें : नारियल पानी के फायदे एवं नुकसान

केले से निखरेगी त्वचा

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

पका केला त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। केला एंटी रिंकल एजेन्ट की तरह काम करता है। केले को मैश करके त्वचा पर लगाने से न सिर्फ झुर्रियों से निजात मिलने में मदद मिलती है, बल्कि स्किन मॉश्चराइज भी होती है। एंटी रिंकल एजेन्ट होने की वजह से त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में केले को शामिल किया गया है। 

जानिए आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में इस वीडियो के माध्यम से

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ-साथ यह भी जानना जरूरी होता है कि किन-किन विटामिन्स को अपने आहार में रोजाना शामिल करने से त्वचा पर इसका असर सकारात्मक पड़ता है और आप दिख सकती हैं या आप दिख सकते हैं जवां-जवां। 

ग्लोइंग स्किन के लिए कौन-कौन से विटामिन हैं जरूरी?

निम्नलिखित विटामिन का सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में करने से स्किन होती है अच्छी। जैसे:

विटामिन बी-

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार हेल्दी त्वचा पाने के लिए या बनाये रखने के लिए विटामिन-बी का सेवन करना आवश्यक होता है। इसलिए विटामिन-बी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें।

विटामिन ए और डी- 

यह दोनों विटामिन त्वचा के लिए उपचारात्मक (Therapeutic) कार्य में सहायता करता है। इसलिए अपने डायट में इन दोनों विटामिनों को जरूर शामिल करें। हर दिन कम से कम आधा घंटा धूप में सुबह या शाम रहने की कोशिश करें। इससे त्वचा में चमक आती है।

विटामिन सी और ई- 

त्वचा की देखरेख के लिए विटामिन सी और ई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन सी, धूप के कारण त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है, उसको कम करने में बहुत मदद करता है। इसमें जो एंटीऑक्सिडेंट होता है, वह यूवी किरणों के कारण फ्री रैडिकल्स से जो स्किन को नुकसान होने का खतरा रहता है, उसको कम करने में सहायता करता है। इसलिए डेली डायट में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। विटामिन ई भी सनबर्न से त्वचा को बचाता है और इसकी कमी से स्किन ड्राई भी हो सकती है। 

और पढ़ें : एसिड एस्कोर्बिक (विटामिन सी) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आप तो यह जरूर जानते होंगे कि त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए या खोई हुई रौनक को वापस लाने के लिए जिस तरह से विटामिन्स को रोजाना के डायट में शामिल करना जरूरी है। उसी तरह से कुछ फल और सब्जियों को भी शामिल करना जरूरी है, जो शरीर के साथ त्वचा को पौष्टिकता प्रदान कर सके। उनमें से कुछ के नाम इस प्रकार से हैं-

गाजर-

 विटामिन ए, लाइकोपीन और एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर गाजर त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इसमें जो एन्टीऑक्सिडेंट होता है, वह दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन और झुर्रियों आदि के समस्याओं से निजात पाने में मदद करता है। आप इसको स्नैक्स में, सलाद के रूप में या फल के रूप में खा सकते हैं।

पालक- 

आयरन का मूल स्रोत पालक विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। अगर आपकी त्वचा बेजान लग रही है और आपको एनीमिया की समस्या है तो पालक को डायट में शामिल करना न भूलें। पालक को आप साग या सब्जी के रूप में पकाकर खा सकते हैं।

ब्रोकली- 

इस सब्जी का नाम सबने सुना होगा। अब यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली को भी हफ्ते में एक दो बार सेवन करने से फायदा मिलता है। सलाद के साथ-साथ ब्रोकली को सब्जी की तरह बनाकर भी खाया जा सकता है और त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल किया जा सकता है। 

और पढ़ें : जानिए ब्रोकली खाने के फायदे

चकोतरा (Grapefruit)- 

यह फल भी विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो त्वचा संबंधी बहुत तरह के समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करता है। आप चकोतरा का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के विकल्प में चकोतरा बेहतर विकल्प माना जाता है। 

बादाम या आलमंड- 

विटामिन ई से भरपूर आलमंड सूर्य की तेज रोशनी से त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है, उसको रोकने या बचाने में सहायता करता है। रात भर भिगोकर रखने के बाद बादाम का सेवन करने से त्वचा को बहुत फायदा मिलता है। अगर आप त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय करना चाहते हैं, तो बादाम का सेवन रोजाना करें। 

एवोकैडो– 

एवोकाडो  एक ऐसा फल होता है, जो विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है। यह स्किन से डेड स्किन सेल्स निकालने के साथ त्वचा को मॉश्चराइज करने में बहुत मदद करता है। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के तौर पर आप एवोकैडो का सेवन रोजाना कर सकती हैं। 

ग्लोइंग त्वचा के लिए खास टिप्स?

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय-Home remedies for skin lightening

ग्लोइंग त्वचा महिला हों या पुरुष सबकी चाह होती है। लेकिन त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में शामिल है कुछ खास टिप्स। जैसे:

  • संतुलित आहारत्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में एक यह भी है कि आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखें। आपके खाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखेगा। अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में फल, सब्जियों , साबुत अनाज आदि का सेवन करें। अधिक चीनी, नमक, मिर्च-मसाले और जंक फूड को खाने से बचें।
  • अधिक पानी पीएं – पानी पीने के फायदों से आप अनजान तो नहीं है। अनुसंधान से यह बात साबित हो चुका है कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आवश्यक होता है। क्योंकि, पानी का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं।

और पढ़ें : डिश वॉश लिक्विड से क्या त्वचा को नुकसान पहुंचता है?

  • व्यायाम करें – व्यायाम करने से न केवल आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगे बल्कि त्वचा भी सेहदमंद और ग्लोइंग बनेगी। योगा  भी इसमें आपकी मदद करेगा। योगा में सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं।  जिससे त्वचा फ्रेश होती है और उसमें ग्लो आता है।
  • स्मोकिंग न करें – क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान करने से त्वचा में झुर्रियां हो सकती हैं या कम उम्र में ही त्वचा बेजान दिख सकती है। दरअसल धूम्रपान करने से हमारे शरीर में ब्लड का फ्लो कम हो सकता है, जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। इसलिए ,अगर आप त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो धूम्रपान करना छोड़ दें।
  • तनाव से बचे – तनाव भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, तनाव से बचने के लिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं, अपनी पसंद का कार्य करें, भरपूर नींद लें आदि। तनाव या चिंता न करने के बाद आपकी त्वचा चमक उठेगी। इसलिए त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में यह भी शामिल करें टेंशन से रहें दूर।

और पढ़ें : National Rose Day: गुलाब त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जानिए और क्या हैं गुलाब के फायदे

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ ही किन-किन बातों का रखें ख्याल?

  • त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ ही अपनी त्वचा का ख्याल रखना भी आवश्यक है। अधिक समय तक नहाने से त्वचा में मौजूद लाभदायक तेल बाहर निकल सकते हैं, इसलिए कम समय के लिए नहाएं।  नहाने के लिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
  • स्ट्रांग साबुन या अन्य अन्य ब्यूटी उत्पाद भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आवश्यक है, इसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना। इसलिए, जब भी आप घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग अवश्य करें।
  • जब भी घर से बाहर जाएं, अपने चेहरे को हमेशा चश्मा, स्कार्फ या हैट की मदद से सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएं।
  • इसके अलावा डॉक्टर से परामर्श लेकर अपना हेल्दी डायट लें ताकि शरीर को पूरी तरह से पौष्टिकता मिले। साथ ही वात, पित्त और कफ का दोष संतुलित हो, जिससे त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सके।

अब तक के विश्लेषण से आप समझ ही गए होंगे कि त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ उसके कारण को भी जानना बहुत जरूरी है। कारण जानने पर ही आप इसका सही तरह से उपचार कर पाएंगे। इसके साथ ही अपने डायट और लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना उतना ही आवश्यक होता है। स्वस्थ आहार और अच्छी जीवनशैली ही आपकी स्वस्थ त्वचा की प्रतिच्छाया होती है। इसलिए खिली-खिली मुलायम त्वचा के लिए स्वस्थ आहार और स्ट्रेसफ्री लाइफ जरूरी होता है। त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय से जुड़ी किसी भी परेशानी या सवालों के जवाब को जानने और सझने के लिए एक्सपर्ट्स से अवश्य राय लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

ईएसआर(एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) लेवल को कम करने के लिए कौन से घरेलू उपाय हैं प्रभावी?

ईएसआर लेवल के घरेलू उपाय, ईएसआर लेवल को कम कैसे करें, एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट, ईएसआर लेवल क्या है, Home remedies for high ESR level , ESR Level

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन जुलाई 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण, घरेलू उपचार

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) के घरेलू उपाय, ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) के लक्षण, कारण, उपचार, पाइए पूरी जानकारी,Home remedies for leucorrhea, leucorrhoea

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
महिलाओं का स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन जुलाई 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय की जानकारी, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं, वजन कैसे बढ़ाएं, Home remedies for weight gain, Weight gain.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
हेल्थ टिप्स, फिटनेस, स्वस्थ जीवन जुलाई 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

त्वचा के कालेपन के घरेलू उपाय क्या हैं, त्वचा के रंग को गोरा कैसे करें, त्वचा के लिए घरेलू उपाय, skin whitening home remedies in hindi, home remedies

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जून 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय क्या हैं

पैरों में सूजन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं

पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं? पीलिया होने पर क्या करें, क्या न करें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 28, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
डिप्रेशन के घरेलू उपाय - home remedies of depression

डिप्रेशन से बचना है आसान, बस अपनाएं यह घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 24, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें