मेंटल स्ट्रेस कम करना है तो जानें ईवनिंग वॉक के फायदे

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

हेल्थ और फिटनेस को लेकर सीरियस रहने वाले लोग माॉर्निंग वॉक के लिए ज्यादा पॉजिटिव रहते हैं। हम अपने आसपास हमेशा देखते हैं कि लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं और दूसरों को भी मॉर्निंग वॉक के लिए फोर्स करते हैं। लेकिन, यहां समझने के लिए जरूरी है कि जितने फायदे मॉर्निंग वॉक के हैं, उतना ही ईवनिंग वॉक के फायदे हैं। अधिकांश लोग जानकारी के आभाव में इवनिंग में वॉक करने नहीं जाते हैं और उनके पास मॉर्निंग में वॉक करने के लिए टाइम नहीं होता है। लेकिन, ईवनिंग वॉक के फायदे कई हैं। ईवनिंग वॉक करने या जॉगिंग करने से ब्लड प्रेशर सही रहता है। इसके अलावा आपका वेट भी कंट्रोल में रहता है।

 जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं, उनके लिए इवनिंग में वॉक करना या जॉगिंग करना काफी फायदेमंद है। आप जब दिनभर ऑफिस में काम करके दिमागी रूप से और शारीरिक रूप से थक जाते हैं, तो ईवनिंग में जॉगिंग या वॉक करने से आपको रिलीफ मिलता है।

यह भी पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

जानिए ईवनिंग वॉक के फायदे

एक्सरसाइज करने में मदद करता है

ईवनिंग वॉक के फायदे में सबसे बड़ा फायदा शरीर में स्फूर्ति आना है। जबकि मॉर्निंग में आप एक्सरसाइज करने जाते हैं, उस वक्त आपका शरीर सुस्त रहता है। आप जो भी वर्कआउट करते हैं, वो आलस में करते हैं। मॉर्निंग में इतना समय नहीं रहता है कि आप वॉक के बाद एक्सरसाइज भी कर सकें। जबकि, ईवनिंग में आप घर पर लौटकर आते हैं, तब आप कुछ देर आराम करके वॉक, जॉगिंग और एक्सरसाइज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : घर पर ही कर सकते हैं जुंबा डांस, बस इन चीजों का ध्यान रखें

अच्छी नींद आना ईवनिंग वॉक के फायदे में है एक

ईवनिंग वॉक या जॉगिंग करने के बाद आपको रात में नींद अच्छी आती है, क्योंकि ईवनिंग में पार्क में वॉक करने के बाद आपका बॉडी रिलैक्स हो जाता है। आपके मांइड में जो स्ट्रेस रहता है, वो ईवनिंग में वॉक या जॉगिंग से कम हो जाता है। लेकिन, वॉक या जॉगिंग करने के बाद आप फिजिकली थक जाते हैं और थकावट में आपको रात में नींद अच्छी आती है। इसलिए अच्छी नींद आना ईवनिंग वॉक के फायदे में से सबसे बेहतरीन फायदा है।

ये जरूर पढ़ें: जानिए क्यों वॉकिंग है फिटनेस का बेस्ट पार्ट

दिमाग को रखता है हेल्दी

पूरे दिन व्यस्त रहने के बाद आपके माइंड को रेस्ट की जरूरत होती है। इसलिए ईवनिंग में आपको वॉक या जॉगिंग करनी चाहिए। आप जब ईवनिंग में वॉक करते हैं, उस वक्त आपका माइंड काफी रिलैक्स रहता है, क्योंकि ईवनिंग में आपको कहीं जाने की हड़बड़ी नहीं रहती है। आप ईवनिंग में सिर्फ अपने लिए समय निकालते हैं।

पीठ दर्द कम करता है

ईवनिंग वॉक के फायदे में एक यह भी फायदा है कि वह ऑफिस में हो रहे दर्द की दवा बनता है। ऑफिस में दिनभर काम करने से कंधों और पीठ में और रीढ़ की हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। लेकिन, ईवनिंग में वॉक करने से आपके बॉडी की पुजिशन फिर से सही हो जाती है। आपको दर्द से काफी आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें : जंक फूड-सोशल मीडिया को ‘बाय’ बोल तय की फैट से फिटनेस तक की जर्नी

डाइजेशन सही रखता है

डाइजेशन को दुरुस्त करना ईवनिंग वॉक के फायदे में से एक शानदार फायदा है। अगर आप डिनर के बाद वॉक के लिए जाते हैं तो आपका खाना डाइजेस्ट हो जाता है। रेग्युलर ईवनिंग में वॉक करने से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है। आपको गैस, एसिडिटी की शिकायत नहीं रहती है।

ये भी पढ़ें: स्वस्थ सेहत के लिए रनिंग (Running) है जरुरी

वजन कम करता है

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ईवनिंग वॉक के फायदे बहुत हैं। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का समय नहीं है, वो ईवनिंग में वॉक करके ही खुद को फिट रख सकते हैं। रेग्युलर ईवनिंग में कुछ घंटे वॉक करने से काफी कैलोरी कम होता है। बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वो पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। रेग्युलर इसी तरह वॉक करने से हमारा वेट कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें : व्यायाम शुरू करने वाले हैं, तो अपनाएं ये तरीके

मसल्स के लिए ईवनिंग वॉक के फायदे है बहुत

रेग्युलर ईवनिंग वॉक करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं ईवनिंग वॉक करना इफैक्टिव एक्सरसाइज है। ईवनिंग वॉक करने से आपकी मांसपेशियों में टोन आता है। ईवनिंग वॉक करने से नई मसल्स बनती है। यही नहीं, ईवनिंग में वॉक करने से मसल्स स्ट्रेचेबल होता है। अगर आपके पैरों में दर्द है या चोट लगी हो तो वॉक करके उसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

अगर इंसान रोज आधे घंटे की वॉक करता है तो उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक मेटाबॉलिज्म की गति तेज होती है। हेल्थ और फिटनेस के लिहाज से मॉर्निंग वॉक के साथ ईवनिंग वॉक के फायदे हैं। बशर्ते ध्यान रखें, बाहर से आते ही ईवनिंग वॉक के लिए नहीं निकल जाएं। आप कुछ समय रेस्ट करने के बाद हल्का कुछ खाकर, एक दो घंटे बाद ईवनिंग वॉक के लिए निकल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए किस तरह जॉगिंग आपको शेप में लाने में करती है मदद

ईवनिंग वॉक के फायदे उठाते समय रखें इन बातों का ध्यान

ईवनिंग वॉक करते वक्त निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें

यह भी पढ़ें : पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बेस्ट हैं स्क्वैट्स, जानिए कैसे

इस तरह ईवनिंग वॉक आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ईवनिंग वॉक के फायदे आपके पाचन से लेकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने तक हैं। साथ ही, हड्डियों में मजबूती भी पैदा करते हैं और शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। अब आप ईवनिंग वॉक के फायदे को तो जान ही चुके हैं, आज से ही ईवनिंग वॉक शुरू कर दें। अगर आप वॉकिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

नए संशोधन की डॉ. शरयु माकणीकर द्वारा समीक्षा

और पढ़ें : 
एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे

हेल्दी लंग्स पाने के लिए करें ये लंग्स एक्सरसाइज

महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

सिर्फ डायट बढ़ाने से नहीं बनेगी बात, वेट गेन करना है तो ऐसा भी करें

Share now :

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 20, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 30, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे