माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

माइग्रेन क्या है?

माइग्रेन एक आम समस्या है और प्रायः हम सभी सिरदर्द से परेशान होते हैं, लेकिन कभी-कभी ये सिरदर्द लंबे समय तक होता रहता है। अगर सिरदर्द की समस्या लगातार होती रहे तो ये माइग्रेन (Migraine) की परेशानी हो सकती है। यह ध्यान रखना चाहिए की जब सिर के किसी एक हिस्से में दर्द हो तो माइग्रेन की समस्या हो सकती है। माइग्रेन (सिरदर्द) के साथ-साथ जी मचलाना और उल्टी जैसी अन्य परेशानी भी होती है। यही नहीं माइग्रेन के मरीज को रोशनी के प्रति तीव्र संवेदनशीलता होना भी आम बात है। माइग्रेन का दर्द शुरू होने के बाद कई घंटों से कई दिनों तक रह सकता है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो यह बीमारी कार्य क्षमता और दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। सही उपचार के साथ माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार कर इस परेशानी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Sore Throat: गले में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

कैसे समझें कि ये​ आम सिरदर्द नहीं माइग्रेन है?

इसे निम्नलिखित तरह से समझा जा सकता है। जैसे-

  1. सिरदर्द होने के साथ-साथ आंखों में दर्द और उल्टी होना
  2. अच्छी तरह से नींद नहीं आना 
  3. तेज रोशनी और तेज आवाज से परेशानी महसूस होना
  4. सुबह उठते ही सिर में तेज दर्द होना
  5. मूड स्विंग होना 
  6. तनाव महसूस करना
  7. चक्कर आना
  8. कभी-कभी नाक बंद होना, जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है और आपको बेचैनी महसूस हो सकती है    
  9. बार-बार भूख लगना
  10. देखने की क्षमता कमजोर होना
  11. कब्ज की समस्या रहना।    
  12. सिर के आधे हिस्से में दर्द होना
  13. 4 से 72 घंटे तक लगातार दर्द होना

‘मेदांता द मीडिया सिटी’ के अनुसार माइग्रेन की परेशानी होने पर कोई खास टेस्ट (जांच) करवाने की जरूरत नहीं होती है। हेल्थ एक्सपर्ट मरीज के लक्षणों से इसे समझा जा सकता है। इसलिए अगर आप ऊपर बताए गए लक्षणों को महसूस कर रहें हैं, तो इस परेशानी को नजरअंदाज न करें और ध्यान रखना शुरू कर दें। 

यह भी पढ़ें: जानिए बच्चों में कब्ज होने के कारण और इलाज

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार क्या हैं?

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार निम्नलिखित हैं। जैसे-

1.आइस पैक-

अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो ऐसे में सिर, गर्दन और माथे पर आइस पैक लगाने से दर्द में राहत मिल सकती है। लेकिन, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि आइस पैक किस तरह से काम करता है।

2.कॉफी-

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है कॉफी। एक से दो कप कॉफी पीने से दर्द में कुछ हद तक राहत मिल सकती है। हालांकि यह ध्यान रखें की कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए इसका सेवन ज्यादा न करें। देर शाम भी कॉफी या किसी भी कैफीन युक्त या हर्बल टी जैसे पदार्थों का सेवन न करें। इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, नींद नहीं आ सकती है। इसलिए दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। 

3.शांति वाली जगह-

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल शांत वातावरण। माइग्रेन का दर्द होने पर किसी शांत और कम रोशनी वाली जगह पर सोने की कोशिश करें। इस दौरान आराम करें और अपनी व्यस्तता से कुछ वक्त निकाल कर रिलैक्स करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा। 

4.व्यायाम न करें-

माइग्रेन का दर्द होने पर व्यायाम न करें। कोशिश करें कि जब सिरदर्द न हो तब व्यायाम करें और वर्कआउट के दौरान और बाद में भी खूब पानी पीएं।

5.हरी पत्तेदार सब्जियां-

गहरी हरे रंग की सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। इनमें मिनरल अधिक मात्रा में होते हैं जो माइग्रेन को कम करने में सहायक हैं। माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल इन हरी सब्जियों के नियमित सेवन से शरीर को विटामिन और मिनिरल की पूर्ति होते रहती है और माइग्रेन जैसी बीमारी से बच कर रह सकते हैं।  

6.पूरी नींद लें-

सात से आठ घंटे की पूरी नींद लें। साउंड स्लीप अच्छी सेहत के लिए अत्यधिक जरूरी है। नींद की कमी कई शारीरिक परेशानियों को शुरू कर सकती है। इसलिए अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज का पालन करें। ऐसा करने से नींद पूरी होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

7.योगा-

एक्सपर्ट के सलाह अनुसार नियमित रूप से योगा करने की आदत डालें। इससे सेहत को फायदा होगा साथ ही माइग्रेन की परेशानी भी कम हो सकती है। अगर आप माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं और माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार की तलाश में है, तो आप शवाशन, पद्मासन और शिशुआसन जैसे योगा किए जा सकते हैं। अगर आप योगा नहीं करते हैं, तो शुरुआत में योगा एक्सपर्ट की सलाह ले कर ये अलग-अलग आसान किए जा सकते हैं। 

8.विटामिन-

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है विटामिन्स और मिनिरल्स। इस परेशानी से बचने के लिए विटामिन- बी 12, दूध, चीज, मछली और चिकन अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले हल्के गर्म दूध का सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। इसलिए अगर चिकेन और फिश का सेवन किसी कारण नहीं कर पा रहें हैं, तो ऐसे में कम से कम रोजाना दूध का सेवन अवश्य करें। इससे शरीर को फायदा मिलता है। 

9.पालक और गाजर-

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है पालक और गाजर। सिरदर्द होने पर पालक और गाजर का जूस दर्द से राहत दिलाने में  सहायक होता है।

10.सेब-

माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार में शामिल है सेब। सेब में मौजूद खनिज तत्व माइग्रेन के मरीजों के लिए लाभकारी होते हैं। रोज सुबह एक सेब के सेवन से लाभ मिलेगा। 

11.जूस-

नियमित रूप से जूस और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में दो से तीन लीटर पानी का सेवन करना चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान- 

  1. आपको सिरदर्द की परेशानी कब शुरू होती है?
  2. सिर के कौन से हिस्से में दर्द होता है?
  3. दर्द के पहले के लक्षण क्या होते हैं इसे समझें और डॉक्टर को बताएं।  
  4. किस तरह के दवाइयों का सेवन आपने किया है।      
  5. माइग्रेन की वजह से होने वाले दर्द से बचने के लिए हमेशा खुद से और इच्छा अनुसार दवाओं का सेवन न करें।

अगर आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं और माइग्रेन के लिए घरेलू उपचार से जुड़े किसी भी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :

Ceftriaxone: सेफ्ट्रायक्सोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने बाल झड़ते हैं ?

Papaya: पपीता क्या है?

जानिए क्यों होती है आपके कान में खुजली?

फर्टिलिटी डायट चार्ट, शायद नहीं जानते होंगे इसके बारे में

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Emanzen D: इमान्जेन डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    इमान्जेन डी दवा की जानकारी in hindi दवा के डोज, उपयोग और साइड इफेक्ट्स और चेतावनी को जानने के साथ इसके रिएक्शन और स्टोरेज को जानने के लिए पढ़ें आर्टिकल।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 8, 2020 . मिनट में पढ़ें

    Dart: डार्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    जानिए डार्ट टैबलेट की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, डार्ट टैबलेट के उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, dart डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by shalu
    दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 5, 2020 . मिनट में पढ़ें

    माइग्रेन में खाना क्या चाहिए जिससे मिलेगी जल्दी राहत 

    माइग्रेन में खाना क्या चाहिए, माइग्रेन में खाना इन हिंदी, माइग्रेन फूड्स, माइग्रेन डायट, माइग्रेन में क्या खाएं, Migraine Diet Food in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . मिनट में पढ़ें

    जानें बॉडी पर कैफीन के असर के बारे में, कब है फायदेमंद है और कितना है नुकसान दायक

    कैफीन के असर से क्या क्या होती हैं बीमारिया, कितना में मात्रा में सेवन करना है फायदेमंद, पूर्व में किए शोध से क्या पता चला है, तमाम जानकारी इस आर्टिकल में जानिए।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 6, 2020 . मिनट में पढ़ें