बार-बार बीमार पड़ना हो सकता है लो इम्यूनिटी का संकेत, ऐसे बढ़ाएं इम्यून पावर

Medically reviewed by | By

Update Date जून 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

क्या आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते हैं? क्या आपको बार-बार खांसी जुकाम हो जाता है? अगर हां, तो ये आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने का संकेत हो सकता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, वो अक्सर ही बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय अपनाए। इसलिए हम आपको यहां इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय बताएं, वो भी घरेलू उपाय अपनाकर। जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय। लेकिन उससे पहले जानिए इसके पीछे के कारण।

और पढ़ें: सूर्य नमस्कार के पूरे स्टेप्स, मंत्र, और फायदे

इम्यूनिटी कम होने के मुख्य कारण

इम्यूनिटी कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाना या बहुत कम होना।
  • स्मोकिंग और शराब पीने से।
  • शरीर को जरूरत के अनुसार पोषण न मिलना।
  • दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करना।
  • शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान न देना।ज्यादा टेंशन लेना और खाने-पीने पर अच्छे से ध्यान न देना।
  • पूरी नींद न लेना और शरीर को आराम न मिलना।

इम्यूनिटी कम होने के लक्षण क्या हैं?

इम्यूनिटी कम होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ रहा है, जिसके लिए आपको सही उपचार लेना चाहिए। नीचे जानिए जब इम्यूनिटी कम होने लगती है, तो शरीर में क्या लक्षण देखने को मिलते हैं।

अगर आप घर के दूसरे सदस्यों की तुलना में बार-बार बीमार पड़ती हैं, लगातार सर्दी-जुकाम, एलर्जी, खांसी, स्किन रैशेज से परेशान रहती हैं तो समझ लें कि आपका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें बार-बार यूरीन इंफेक्शन, डायरिया, मसूड़ों में सूजन, मुंह में छाले, लिंफ नोड्स में सूजन की शिकायत होती है।

मौसम बदलते ही सबसे पहले इनको समस्या होती है, बुखार भी आ जाता है। इस बारे में होलिस्टिक न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ल्यूक कौटीनो बताती हैं, ‘ऐसे लोगों को रेग्युलर एक्सरसाइज करनी चाहिए। लहसुन, अदरक, दालचीनी और लौंग जैसे मसाले अपने भोजन में जरूर शामिल करने चाहिए।’

विटामिन डी-3 का कम स्तर

विटामिन डी-3 भी इम्यूनिटी का लेवल बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके ब्लड टेस्ट रिपोर्ट में विटामिन-डी का लेवल कम आता है तो आपको इसका लेवल ठीक करने के प्रयास करने चाहिए। विटामिन-डी कमी से आपको कई तरह की समस्या हो सकती हैं, जैसें :

  • थकान होना
  • सुस्ती आना
  • शरीर में ढीलापन महसूस होना
  • नींद न आने की समस्या होना
  • डिप्रेशन की समस्या होना
  • आंखों के नीचे डार्क सर्कल आदि होना।

इसके लिए आपको धूप में पर्याप्त समय में रहना चाहिए। पौष्टिक भोजन लेना चाहिए और जरूरत पड़ने पर सप्लिमेंट्स भी ले सकते हैं। आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही सप्लिमेंट का सेवन करें। ऐसे लक्षण दिखने पर आपको अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।

और पढ़ें: शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

जानिए इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय क्या हैं

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में ब्लैक टी और ग्रीन टी दोनों उपयोगी है। डेली एक-दो कप पीने से इम्यून पावर को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा ब्लैक टी और ग्रीन टी पीने लग जाएं। जरूरत से ज्यादा पीने से इसके नुकसान भी हैं।
  • बॉडी में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए विटामिन-सी काफी सहायक होता है। नींबू और आंवला में भरपूर विटामिन-सी होता है। आप डेली किसी न किसी रूप में इसको खा सकते हैं।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय और हैं, जिसका फायदा हेल्थ और फिटनेस के लिहाज से बहुत ही ज्यादा है। वो है योग और एक्सरसाइज। योग और एक्सरसाइज करके आप अपनी बॉडी को हमेशा फिट रख सकते हैं। साथ ही साथ बॉडी में इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं।
  • इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में कच्चा लहसुन भी बहुत कारगर है। लहसुन में विटामिन ए, सल्फर और जिंक होता है। जिससे बहुत ज्यादा इम्यून पावर बढ़ता है।
  • मोटापा होना या दुबलेपन की वजह से भी इम्यूनिटी कम होती है। इसलिए वजन को शरीर के अनुसार नियंत्रित रखें। शरीर में कमजोरी की वजह से ज्यादा इम्यूनिटी पावर कम होता है।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में विटामिन-सी काफी ऊपर आता है। खाने में विटामिन-सी के अलावा विटामिन-डी पर भी ध्यान दें। विटामिन-डी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसी तरह बादाम में विटामिन-ए होता है, जिससे इम्यून पावर बढ़ता है।
  • नवजात शिशु में इम्यून पावर (immunity power) बढ़ाने के लिए मां का दूध रामबाण काम करता है, जो छाेटे बच्चों को दस्त, बुखार, एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।
  • इसी तरह महिलाएं, बुजुर्ग और व्यस्क लोग इम्यून पावर बढ़ाने के लिए शतावरी, अश्वगंधा, तुलसी, शिलाजीत, गिलोय, मुलेठी का प्रयोग कर सकते हैं।
  • सभी लोग घर में खाने में दही को शामिल करके अपने शरीर में इम्यूनिटी को बैलेंस कर सकते हैं।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में आप सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। इसी तरह हरी पत्तेदार सब्जियों को हर तरह से सही माना जाता है। पालक में फोलिक एसिड होता है, जो शरीर में नए सेल्स व पुराने सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। पालक में फाइबर एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-सी होता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और इम्यूनिटी भी बढ़ता है।

और पढ़ें: जानें विटामिन ‘ई’ के फायदे

तो ये थे घरेलू तरीकों को अपनाकर इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय। अगर आपकी या आपके किसी अपने की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो इन उपायों को अपना सकते हैं।

कुछ अंतिम शब्द इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय पर

इस आर्टिकल में आपने जाना कि इम्यूनिटी कम किन कारणों से होती है और इसके लक्षण क्या हैं। तो अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षण दिखाई दें, तो ये लो इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय आजमाने चाहिए, जो हमने आपको इस आर्टिकल में बताए हैं।

इम्यून पावर बढ़ने से आप बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे और कई बैक्टीरिया, बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप कोई भी मेडिकल एडवाइज, उपचार या निदान की सलाह खुद से नहीं देता।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम ऐसे करें मजबूत, छू नहीं पाएगा कोई वायरस या फ्लू

बुजुर्गों को इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय की जरूरत होती है, क्योंकि इससे वह किसी वायरस या बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बच पाते हैं। आइए, जानते हैं कि किन इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स को अपनाना चाहिए। immunity power, tips to increase immunity, rog pratirodhak kshamta kaise badhaen hindi mein

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
सीनियर हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

रमजान में एक्सरसाइज को नहीं छोड़ना पड़ेगा, अपनाएं ये आसान टिप्स

रमजान में एक्सरसाइज कैसे करें, रमजान में एक्सरसाइज के टिप्स इन हिंदी, व्यायाम रमजान में कैसे करें, Exercise in Ramadan ramzan in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
फिटनेस, स्वस्थ जीवन अप्रैल 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या कोरोना से लड़ने में मदद करती है हर्ड इम्यूनिटी, जानें इसके बारे में सबकुछ

Is herd immunity a solution in Coronavirus treatment? हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) क्या है? क्या कोरोना को हर्ड इम्यूनिटी से हराया जा सकता है? भारत में हर्ड इम्यूनिटी को लेकर एक्सपर्ट्स की क्या राय है?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Mona Narang
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन अप्रैल 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

जानें क्यों झुककर लगाना चाहिए झाड़ू, पोछा लगाने के फायदे भी हैं कई फायदे

झाड़ू लगाना बॉडी के लिए कितना फायदेमंद है? पोछा लगाने के फायदे क्या हैं, पोछा लगाने, झाड़ू लगाने के फायदे क्या हैं, jhadu pochha lagane ke fayde in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
फिटनेस, स्वस्थ जीवन अप्रैल 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें