महिलाओं के लिए सेक्स के लाभ: इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही तनाव होता है कम

Medically reviewed by | By

Update Date मई 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

क्या आपको पता है कि सेक्स के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं? हां, सेक्स  स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, कुछ लोग सेक्स को सिर्फ शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से देखते हैं लेकिन, ऐसा नहीं है। बता दें कि सेक्स के कई लाभ होते हैं। जिनका असर कई प्रकार से देखा जा सकता है। कहते हैं कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्स करती हैं वे अधिक खुश रहती हैं और अपने पार्टनर से अधिक जुड़ाव महसूस करती हैं। सेक्स महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद है, जानिए इसके बारे में –

सेक्स के लाभ: सेक्स से तनाव कम होता है

कई महिलाओं के शरीरिक समस्याओं की वजह उनका तनाव होता है। कई बार सेक्स तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, सेक्स के दौरान, आपके कॉर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) का स्तर नीचे गिर जाता है और मस्तिष्क में डोपामाइन (हैप्पी हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है। इससे आपके मन को शांति मिलती है और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य अच्छा होता है। सेक्स आपके तनाव को कम करता है।

ये भी पढ़े ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

सेक्स के लाभ: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं, उनकी लार में इम्युनोग्लोबुलिन ‘ए’ का स्तर अधिक पाया गया इम्युनोग्लोबुलिन ‘ए’ एक एंटीबॉडी है, जो आपके शरीर को बाहरी हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करती है।

सेक्स के लाभ: रक्तचाप को कम करता है

उच्च रक्तचाप आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। हाई ब्ल्ड प्रेशर गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेक्‍स करती हैं, उन्‍हें उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होने की संभावना कम होती है।

यह भी पढ़ें  जानिए महिलाओं में सेक्स एंजाइटी के कारण

सेक्स के लाभ: बेहतर नींद के लिए

आपने अक्‍सर यह महसूस किया होगा कि सेक्स के बाद अच्छी नींद आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, सेक्स करने के दौरान महिलाओं में प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो नींद को प्रेरित करता है।

सेक्स के लाभ: दर्द कम होता है

कुछ अध्‍ययनों के अनुसार नियमित सेक्‍स महिलाओं के बदन दर्द को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि, सेक्‍स के दौरान ऐसे हार्मोन उत्‍सर्जित होते हैं जो दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं। नियमित सेक्‍स करने से पुराने दर्द के साथ-साथ मासिक धर्म की ऐंठन, सिर दर्द और पैर दर्द को भी कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

सेक्स के लाभ: हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

सेक्स का स्वास्थ्य के साथ गहरा संबंध है। कई स्टडीज में पाया गया है की जिन महिलाओं की सेक्स लाइफ अच्छी होती है ,उनमें उच्च रक्तचाप और अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। सेक्स आपके एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है और जब इन हार्मोन्स का स्तर असंतुलित होता है तो ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है।

सेक्स के लाभ: ब्लैडर में सुधार लाता है

यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन सेक्‍स आपकी पेल्विक एरिया की मांसपेशियों के लिए एक कसरत की तरह है। सेक्स के दौरान मांसपेशियों में संकुचन होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह आपके मूत्र संबंधी विकारों को कम करने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स, कैफीन और चीज को लेकर महिलाएं रहती हैं कंफ्यूज

सेक्स के लाभ: कैलोरी बर्न करता है

सेक्स कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है। जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं, उनके लिए सेक्‍स बहुत फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि सेक्‍स भी एक प्रकार का व्‍यायाम है। इसके अलावा सेक्‍स करने पर मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद मिलती है।

सेक्स के लाभ: आपकी कामेच्छा को बढ़ाता है

सेक्स करने से आपकी सेक्शुअल लाइफ बेहतर होती है और आपकी कामेच्छा में सुधार होता है। सेक्स, महिलाओं में वजाइनल ल्युब्रिकेशन, रक्त प्रवाह और लचीलेपन को बढ़ाता है, जिससे सेक्स की अधिक लालसा होती है।

सेक्स वैवाहिक संबंधों को तो बेहतर बनाता ही है साथ में इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। सप्ताह में दो से तीन बार सेक्स करने वाली महिलाएं ज्यादा​ फिट रहती हैं।

यह भी पढ़ें : पुरुष सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए ये फूड्स होंगे फायदेमंद

टेंशन फ्री:

जो कपल्स ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं उनके लिए सुबह के समय में यौन-संबंध स्थापित करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। सुबह-सुबह आनंददायक सेक्शुअल एक्टिविटी करने से आपके स्ट्रेस हार्मोंन कम होते हैं। इससे चरम यौन सुख प्राप्‍त करने की भी संभावना बढ़ जाती है। सुबह की शुरुआत अगर आप सेक्स के साथ करते हैं तो पूरा दिन आप खुश और एक्टिव रहते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपने पार्टनर के साथ दिन की शुरुआत अच्छी नोट पर करते हैं। कपल्स एक-दूसरे के क्लोज आते हैं जिससे तनाव ख़त्म होता है। तनाव उत्पन करने वाले हॉर्मोन को कम करता है।

दूर होती है कॉफी लत:

अगर आप कॉफी बहुत पीते हैं और अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं तो मॉर्निंग सेक्स काफी मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : शावर सेक्स का बनाया है प्लान तो पहले चुनें सेफ सेक्स पुजिशन 

गुड-डे की शुरूआत होती है:

सुबह सेक्स करने से आप फ्रेश फील भी करते हैं। मॉर्निंग सेक्स की वजह से मस्तिष्क में  कडल हॉर्मोन ‘ऑक्सीटोसिन’ का निर्माण होता है जो कपल्स में प्यार और बॉन्डिंग बढ़ता है।

प्यार बढ़ता है

मॉर्निंग सेक्‍स के दौरान शरीर से ऑक्‍सीटोन हॉर्मोन रिलीज करता है। इसको कडल हार्मोन (cuddle hormone) के नाम से भी जाना जाता है। ऑक्‍सीटोसिन एक ऐसा रसायन है जो मस्तिष्‍क में प्यार और संबंध को नियंत्रित करने में सहायता करता है। सुबह के समय शारीरिक संबंध स्थापित करने से इस हार्मोन की अधिक मात्रा उत्‍सर्जित होती है पार्टनर के प्रति लगाव ज्यादा महसूस होता है।

शारीरिक संबंध होते हैं ज्यादा प्रगाढ़

शोध कहते हैं कि बॉडी में जितना अधिक टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) हॉर्मोन होता है सेक्शुअल इंटरकोर्स उतना ही अमेजिंग होता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन का उच्च स्‍तर आपके पार्टनर कामोत्तेजित करने और यौन क्रिया में सुधार लाने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही शरीर में टेस्‍टेस्‍टेरोन हॉर्मोन का हाई लेवल स्‍तंभन शक्ति (erection strength) को भी बढ़ा सकता है। इसलिए, मॉर्निंग सेक्स के दौरान टेस्‍टेस्‍टेरोन का उच्‍च स्‍तर ज्यादा देर तक सेक्शुअल एक्टिविटी करने के लिए लाभदायक होता है।

हमें उम्मीद है कि सेक्स के लाभ पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए किसी सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह और निदान और उपचार प्रदान नहीं करते।

और पढ़ें:

वेलेंटाइन डे पर अपनाएं ये असरदार सेक्स टिप्स, रोमांस में लगाएं तड़का

सेक्स में विथड्रॉ मेथड क्या होता है, क्या इससे गर्भवती होने का डर है?

First time Sex: महिलाओं के फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

Contraceptive Pills: क्या आप गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या आप हर वक्त सेक्स के बारे में सोचते हैं? ये हाई सेक्स ड्राइव का हो सकता है लक्षण

हाई सेक्स ड्राइव क्या है, हाई सेक्स ड्राइव के लक्षण क्या है, हाइपरसेक्सुअलिटी का इलाज क्या है, तीव्र कामेच्छा को कम कैसे करें, high sex drive hypersexuality in HIndi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

हाइपरटेंशन कर सकता है आपकी सेक्स लाइफ को खराब!

क्या हाइपरटेंशन का सेक्स पर असर पड़ता है? हाइपरटेंशन का सेक्स पर क्या असर पड़ सकता है? हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के क्या उपाय हैं?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Hema Dhoulakhandi
हेल्थ सेंटर्स, हाइपरटेंशन मार्च 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Logwood: लॉगवुड क्या है?

जानिए लॉगवुड की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, लॉगवुड उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Logwood डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Mona Narang
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल मार्च 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Spasmo Proxyvon Plus: स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

जानिए स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, spasmo proxyvon plus डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Sunil Kumar
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल फ़रवरी 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

Sex benefits- सेक्स के फायदे

सेक्स के फायदे हैं लाजवाब, तो एक बार ध्यान दें जनाब

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सर्जरी के बाद सेक्स

ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Manjari Khare
Published on मई 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
पार्टनर के सामने न्यूड-partner ke samane nude

बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Hema Dhoulakhandi
Published on मई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सेक्स के नए तरीके /sex new style

क्या है सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज, कैसे करें एसटीडी से बचाव?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on अप्रैल 14, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें