सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां 

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 30, 2020
Share now

यौन संबंध बनाना एक ऐसी शारीरिक प्रक्रिया है जो सिर्फ रिश्ते पर ही न ही बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। इसलिए, एक खराब सेक्स लाइफ इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा असर डालती है। अक्सर सेक्स लाइफ के प्रभावित होने के पीछे पुरुष की ही गलती मानी जाती है जबकि कई बार महिलाएं भी सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) करती हैं। ये सेक्स मिस्टेक्स लाइफ की रोचकता को भी कम कर देती हैं। यौन संबंधों में आकर्षण बना रहे, इसके लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं कि महिलाएं ऐसी कौन सी गलतियां करती हैं जिनसे पुरुष साथी का मूड यौन-संबंध स्थापित करने के दौरान खराब हो जाता है।

महिलाओं के द्वारा की जाने वाली सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes)

जाने-अनजाने बेडरूम में महिलाओं से होने वाली कुछ सामान्य सी सेक्स मिस्टेक्स जिससे आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो सकती है। जैसे-

सेक्स मिस्टेक्स: सेक्स की पहल न करना 

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सेक्स के लिए पहल करना पति का ही काम है। भले ही आपका मन सेक्स के बारे में उत्सुक हो। लेकिन, अपनी इच्छा को दबाए क्यों रखना? महिलाओं को अपनी इस सेक्स मिस्टेक्स को सुधारने के लिए कभी-कभी खुद से भी पहल कर लेना चाहिए। इससे रिलेशनशिप पर भी एक अलग ही असर दिखेगा। आपकी एक छोटी-सी पहल सेक्स लाइफ (sex life) को फिर से चार्ज कर सकती है। अगर कभी आप पहल करेंगी तो यकीन मानें आपके पार्टनर को खुशी होगी और एक अच्छा सेक्स टाइम बीतेगा।

यह भी पढ़ें- कुछ इस तरह दें अपने पार्टनर को सरप्राइज

सेक्स मिस्टेक्स: अपनी पसंद का जिक्र नहीं करना

अक्सर पुरुष सेक्स में जल्दबाजी करते हैं और फीमेल्स को चाहिए कि उनका पार्टनर सेक्सुअल इंटरकोर्स से ज्यादा फोरप्ले करे। अगर आपके पुरुष साथी को बताएं कि आपको फोरप्ले पसंद है तो यह बेहतर होगा। यकीनन, एक बार उनको आपकी जरूरत समझ आ गई तो वे आपकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करेंगे और आपकी सेक्स लाइफ और भी इंटरेस्टिंग बन जाएगी। 

यह भी पढ़ें- कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

सेक्स के लिए हमेशा ना कहना सबसे बड़ी सेक्स मिस्टेक्स में से है एक 

आमतौर पर होता है कि यौन संबंध के लिए पति ही पत्नी को मनाता है और महिलाएं ज्यादातर ना ना ही करती हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना ठीक नहीं है। आज मूड नहीं है कि रट, तुम्हें बस यही करना होता है, कभी और जैसे बहाने आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकते हैं। अपने इस व्यवहार को बदलें।  एक बार मूड को बदलकर यौन क्रिया के लिए खुद को तैयार करें। यकीन मानें आपको अच्छा फील होगा।

यह भी पढ़ें- इन तरीकों से उठाएं देर तक सेक्स करने का आनंद, बढ़ाएं अपना सेक्स टाइम

सेक्स मिस्टेक्स : ज्यादा देर तक बातें करना

अब आप इसे सेक्स मिस्टेक्स कहें या एक्सपेक्टेशन। दरअसल, महिलाओं को सेक्शुअल रिलेशनशिप (sexual relationship) के दौरान बात करना पसंद होता है। वहीं, पुरुषों को महिलाओं का बिस्तर पर लंबी-लंबी बातें करना पसंद नहीं आता है। इसलिए, इंटिमेट होने के दौरान पार्टनर से बातें थोड़ा कम करें। अभी इस पल का लुत्फ उठाएं और अपने पार्टनर को भी खुश रखें। आपको बातें करनी ही हैं तो कुछ रोमांटिक बातें करें जिससे पति और उत्साहित हो। 

यह भी पढ़ें- कोरी सेक्स लाइफ में फिर से रंग भरने के लिए 7 टिप्स

सेक्स मिस्टेक्स: सेक्स के बाद व्यवहार पर दें ध्यान 

अक्सर महिलाएं सेक्स के बाद “तुम तो बड़े बेशर्म हो” ”हो गई तुम्हारे मन की” जैसी फालतू बातें बोलकर अपने पार्टनर का मूड ऑफ कर देती हैं। लेकिन, ऐसा करना सही नहीं है। इससे अगले दिन अगर पति का मूड होगा भी तो वह कुछ भी नया करने में संकोच कर सकता है। इसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर ही पड़ेगा। यकीन मानिए यह महिलाओं की सबसे बड़ी सेक्स मिस्टेक्स में से एक है। अच्छी सेक्स लाइफ के साथ रिलेशनशिप में भी मिठास आ सके। इसके लिए आपको अपनी यह आदत सुधारनी होगी

यह भी पढ़ें- रुटीन की सेक्स पुजिशन से कुछ हटकर करना है ट्राय तो इन्हें आजमाएं

बंधनों में बांधना है सेक्स मिस्टेक्स में से एक

सेक्स के दौरान ज्यादातर महिलाएं पुरुष साथी को कुछ नियमों में बांध देती हैं। जैसे- समय का ध्यान, लाइट ऑफ करना आदि। इस तरह की महिलाओं की सेक्स मिस्टेक्स से बेडरूम में पति का मूड काफी खराब हो जाता है। इससे बचने के लिए महिला को चाहिए कि पति को किसी तरह के बंधन में न बांधे। बल्कि अपनी सोच को बदले। किसी दिन सुबह उठने में थोड़ा लेट भी हो जाए तो क्या।

सेक्स मिस्टेक्स: नए प्रयोग से इंकार करना 

बहुत-सी महिलाओं की यह भी आदत होती है कि वे सेक्स में नए एक्सपेरिमेंट करने से कतराती हैं। पति द्वारा दिए गए किसी भी प्रपोजल जैसे नई सेक्स पोजीशन (sex positions), किसिंग स्टाइल (kissing style) आदि से इंकार कर देती हैं, जिससे पार्टनर का मूड खराब हो सकता है और वह सेक्स न करने का मन बना लता है। इसलिए, महिलाओं की अनजाने में की गई ऐसी सेक्स मिस्टेक्स पार्टनर को टर्न ऑफ कर देती हैं।

यह भी पढ़ें : Anal Sex: एनल सेक्स से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच

सेक्स मिस्टेक्स: उत्साह में कमी

यौन संबंध स्थापित करने के दौरान कई बार महिलाएं अपने एक्ससाइटमेंट को दबाए रखती हैं। उनको लगता है कि पुरुष साथी कुछ गलत न समझे। महिलाओं की कई सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) में से यह काफी आम है। ऐसा करने से पुरुष साथी को लगता है कि आप सिर्फ फॉर्मेलिटी निभा रही हैं। इससे पार्टनर काफी निराश महसूस करता है जिसका सीधा असर आपके यौन संबंधों पर पड़ता है। इन प्रकार की सेक्स मिस्टेक्स से बचने के लिए आपको चाहिए कि बेड पर पूरे जोश के साथ पार्टनर का साथ दें।

सेक्स मिस्टेक्स: पार्टनर की सराहना करें

गौरतलब है कि पुरुष अपनी महिला साथी को आनंद की चरम सीमा तक पहुंचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। हालांकि, यह सभी जानते हैं कि हर महिला को ऑर्गेज्म (orgasm) नहीं होता है। इसलिए, उनके प्रयासों की सराहना करें और सेक्स के बारे में आपको क्या पसंद है क्या नापसंद अपने साथी को बताएं। अपनी सेक्स लाइफ में उत्सुकता को बनाए रखने के लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए। 

महिलाओं की सेक्स मिस्टेक्स पर आधारित आपको यह लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अगर आपका इस विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें-

सेक्स के दौरान आवाज आखिर क्यों निकालती हैं महिलाएं?

कैसे करें अपनी साथी महिला को सेक्स के लिए उत्तेजित?

जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले (Foreplay) करने के जानें कुछ खास टिप्स

संबंधित लेख:

    सूत्र

    6 Sex Mistakes Women Make/accessed/24/October/2019

    Every Woman’s Guide to Never Having Bad Sex Again. /accessed/24/October/2019

    5 Mistakes Women Make in Bed.  /accessed/24/October/2019

    Sex: What Can Go Wrong. /accessed/24/October/2019

    10 common mistakes women make in bed /accessed/24/October/2019

    15 Big Mistakes Women Make During Sex/accessed/24/October/2019

    Three Common Mistakes Women Make In The Bedroom.  /accessed/24/October/2019

     

     

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

    कामुक स्तनपान क्या है, इरोटिक लैक्टेशन इन हिंदी, एडल्ट ब्रेस्टफीडिंग, लैक्टोफीलिया, lactophilia erotic lactation, adult lactation in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

    पार्टनर के सामने न्यूड कैसे हों? इस बात कर डर लगभग हर महिला को सताता है। खासकर तब जब वो पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने का विचार बनाती हैं। इसके लिए आप यहां पर बताए गई कु बातों का ध्यान रख सकती हैं। Getting Naked In Front Of Your Lover For The First Time? How To Prepare To Be Naked In Front Of Your Partner?

    Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
    Written by Hema Dhoulakhandi

    शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस

    आपको जानकर हैरानी होगी कि शावर सेक्स टिप्स महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को अधिक पसंद आता है। आप भी अपने बोरिंग हो रहे सेक्स लाइफ में शावर सेक्स टिप्स की मदद से रोमांच ला सकते हैं। Shower Sex Tips in HIndi.

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Hema Dhoulakhandi

    युवाओं के लिए कामसूत्र की जानकारी क्यों अहम है?

    युवाओं के लिए कामसूत्र की जानकारी क्यों जरूरी है? सिर्फ शारीरिक संबंध ही नहीं बल्कि कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है कामसूत्र से।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Hema Dhoulakhandi