home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Rubbing eyelids: रबिंग आईलिड क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

परिचय|कारण|लक्षण|इलाज
Rubbing eyelids: रबिंग आईलिड क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

परिचय

रबिंग आईलिड क्या है?

रबिंग आईलिड यानी आंखों को रगड़ना। अक्सर आपने लोगों को अपनी आंखों को रगड़ते हुए देखा होगा। ऐसा वो खुजली होने पर करते हैं और उन्हें आराम भी मिल जाता है। लेकिन आंखों को बार-बार रगड़ना आपको परेशानी में डाल सकता है। ज्यादातर लोग इसे नियमित रूप से करते हैं।

रबिंग आईलिड ज्यादातर थकान होने पर, बुखार होने पर या घबराहट महसूस होने पर करते हैं। रबिंग आईलिड से आंखों से आंसू आने शुरू हो जाते हैं। जिससे धूल या गंदगी बाहर निकल आती है और जलन कम हो जाती है। कुछ डॉक्टर का मानना है कि आंखों को रगड़ना एक इलाज ही है। अपनी आईबॉल को नीचे की ओर दबाने से वेगस तंत्रिका पर असर पड़ता है, जो आपकी हार्ट बीट को धीमा कर देता है और तनाव से राहत देता है।

अगर आप अपनी आंख को बहुत बार या जोर से रगड़ते हैं, तो आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। आंखों को रगड़ने के कई मतलब हो सकते हैं। जो इस प्रकार हैं। आंख में संक्रमण होना, एलर्जी, या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। रबिंग आईलिड एक आदत भी हो स​कती है। रबिंग आईलिड से बचना चाहिए क्योंकि इससे आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या स्पर्म एलर्जी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है?

रबिंग आईलिड आजकल नॉर्मल हो गया है। आंखों में खुजली होने पर लोग रबिंग आईलिड करते हैं। रबिंग आईलिड से कुछ पल के लिए तो आराम मिल सकता है लेकिन यह लंबे समय के लिए राहत नहीं देता। इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

कारण

रबिंग आईलिड का कारण क्या है?

रबिंग आईलिड यानी आंख रगड़ने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ कारण इस प्रकार हैं:

आंख का संक्रमण

कंजक्टिवाइटिस, या लाल आंखों होने पर संक्रमण हो सकता है। ऐसे में आंखों में जलन के साथ खुजली भी होती है। ये संक्रमण उंगली से होता है। जब आप अपनी आंख को बार-बार छूते हैं तो बैक्टीरिया आंख में पहुंच जाते हैं जिससे ये संक्रमण हो जाता है। बार-बार आंख को छूने से संक्रमण फैल जाता है। संक्रमण से आपकी आंख लाल हो जाती है। साथ ही, आंखों के कोनों पर पीला तरल पदार्थ जमा हो जाता है।

संक्रमण की वजह से दर्द नहीं होता है, लेकिन खुजली हो सकती है। जिसकी वजह से आप अपनी आंखों को रगड़ सकते हैं। कंजक्टिवाइटिस संक्रामक है और यह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से आसानी से फैलता है।

ये भी पढ़ें: Eye allergies: आंख में एलर्जी क्या है?

एलर्जी

आंखों में एलर्जी होने पर भी लोगों को खुजली होती है, जिसकी वजह से वे अपनी आंखों को रगड़ते हैं। आंखों में एलर्जी होने पर बहुत बार छींक आएगी, आंखों से पानी निकलेगा और नाक में भी कुछ समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को मौसम की वजह से आंख में एलर्जी होती है। कुछ को किसी खाद्य पदार्थ, कीड़े के काटने या दवाओं की वजह से एलर्जी हो सकती है।

ब्लेफेराइटिस

ब्लेफेराइटिस तब होता है जब आंख की पलकें फूल जाती हैं। इसके लक्षणों की बात करें तो आंख में खुजली या सूजन हो सकती है। कभी-कभी आंखों से ​धुंधला दिखना शुरू हो जाता है। ऐसा भी एलर्जी की वजह से होता है।

जुकाम और साइनसाइटिस की वजह से भी आंखों में खुजली हो सकती है। कॉन्टैक्ट लेंस पहनना भी आंख में जलन​ और खुजली का कारण हो सकता है। ऐसे में ​लोग आंखों को बार-बार छूते हैं और उसे रगड़ते रहते हैं। ये हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Allergy Rhinitis: नाक में एलर्जी की समस्या का घरेलू इलाज क्या है?

लक्षण

रबिंग आईलिड के लक्षण क्या हैं?

रबिंग आईलिड के लक्षण किसी एलर्जी, संक्रमण, चोट या सर्जरी की वजह से हो सकते हैं। कुछ लक्षण इस प्रकार हैं:

  • आंखों में दर्द
  • आंखों से धुंधला दिखना
  • आंखों में रोशनी चुभना
  • आंखों में लालिमा और जलन
  • सिर दर्द
  • जुकाम
  • जी मिचलाना
  • थकान
  • आंख को बार-बार रगड़ने से बुरा असर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Dust Exposure: धूल से होने वाली एलर्जी क्या है?

इलाज

रबिंग आईलिड का इलाज क्या है?

रबिंग आईलिड यानी आंखों को रगड़ना नॉर्मल हो सकता है लेकिन ये अच्छी आदत नहीं है। इससे हमें कई बीमारियां हो सकती हैं। आंखों को रगड़ने से कुछ देर का आराम जरूर मिलता है लेकिन आगे चलकर कई बीमारियां हो सकती हैं। डॉक्टर से इलाज के अलावा आप खुद भी इसका उपचार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: स्किन एलर्जी से राहत पाने के 4 आसान घरेलू उपाय

दवा: कुछ आई ड्रॉप रबिंग आईलिड रोकने में कारगर हैं। आई ड्रॉप से आंखों की गंदगी निकल जाती है और वो साफ हो जाती है। यही गंदगी आंखों में जलन पैदा कर सकती हैं। आंखें साफ हो जाने के बाद खुजली भी नहीं होती है। अगर आपको कंजक्टिवाइटिस की समस्या है तो डॉक्टर से ही दवाई लेनी चाहिए। जलन दूर करने के लिए आप अपनी आंखों को किसी गर्म चीज से सेक भी सकती हैं।

अगर आप किसी लक्षण बिना सिर्फ एक आदत की वजह से अपनी आंखों को रगड़ रहे हैं तो इसे कम करने के लिए इन उपायों को अपनाएं:

  • बार-बार आंखों पर हाथ लगाने की आदत तो ध्यान रखें कि हाथ किसी गंदगी को न छू पाएं।
  • कोशिश करें कि हाथ, आंखों की ओर न जाए। इसका ध्यान रखने की जरूरत है।
  • अगर आपको लग रहा है कि अपने हाथों को आंखों को छूने से नहीं रोक पा रहे हैं तो दस्ताने पहनें। अगर उंगलियां दस्तानों से ढकी रहेंगी तो आंखों को रगड़ना मुश्किल होगा।
  • खाली समय में अपने हाथों को व्यस्त रख सकते हैं जिससे वो आंखों की ओर न जाएं।
  • अगर आंखों में समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आंखों में सूखापन महसूस होता है तो जलन, ला​लिमा, दर्द और खुजली जैसे लक्षण दिखते हैं। ये लक्षण आसानी से नहीं जाते। डॉक्टर ही इसका बेहतर इलाज बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

  • इसके अलावा ये सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ रहें। हाथों के जरिए ही बैक्टीरिया आंखों तक पहुंचते हैं जो संक्रमण का रूप ले लेते हैं।
  • कुछ लोग सोते समय भी अपनी आंखों को रगड़ते हैं। ऐसे लोग ठीक से सो नहीं पाते और उनके आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। ऐसे में सोते समय आपको अपनी आंखों पर नाइट बैंड बांध लेना चाहिए जिससे हाथ आंखों को न छू पाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Rubbing eyelids: https://www.healthline.com/health/eye-health/rubbing-your-eyes#takeaway   Accessed By 13 April 2020

Rubbing eyelids:  https://visioneyeinstitute.com.au/eyematters/dangers-rubbing-eyes/  Accessed By 13 April 2020

Rubbing eyelids:  https://www.essilorusa.com/newsroom/think-twice-before-you-rub-your-eyes  Accessed By 13 April 2020

Rubbing eyelids:   https://wexnermedical.osu.edu/blog/why-avoid-eye-rubbing Accessed By 13 April 2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/06/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x