home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

वेट लाॅस डायट के साथ अगर चीट मील प्लान करना है, तो फॉलो करें एक्सपर्ट के ये टिप्स

वेट लाॅस डायट के साथ अगर चीट मील प्लान करना है, तो फॉलो करें एक्सपर्ट के ये टिप्स

चीट मील करने के लिए कौन सा समय सबसे बेस्ट है? अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्या है?…डायटिंग वाले तो इसे बहुत अच्छे से समझ गए होंगे। जी हां, कहा जाए ताे चीट डे है ही इन्हीं के लिए। जो लोग डायटिंग कर रहे होते हैं, उन्हें 15 दिन में एक बार चीट डे भी दिया जाता है, जिसमें वो दिन में एक बा अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि दिन के कौन से चीट मील लिया जाए। वैसे तो यह दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे समय भी होते हैं, जब खाना आसानी से पच जाता है।

और पढ़ें: वीगन डायट से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

अब जानना यह जरूरी है कि दिन के कौन से समय चीट मील लेना सही है। लेकिन यह सुबह के समय किया जाए, तो ज्यादा सही है। इससे खाने को दिनभर पचने का समय मिलता है। दिनभर की एक्टिविटी में वर्कआउट भी हो जाता है। बहुत से लोग शाम के समय चीट मील लेना ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे इस समय भी ली जा सकती है। लेकिन शाम के मुकाबले में सुबह चीट मील लेना ज्यादा सही है, क्योंकि मॉर्निग के समय करने से उन्हें दिनभर कैलोरी बर्न करने का मौका मिल जाता है। इसे क्रोनोबायोलाॅजी भी कहते हैं।

और पढ़ें: एंटी एक्ने डायट में केले और खीरे के अलावा और भी हैं 11 खाने-पीने की चीजे शामिल

शायद आपने सुना होगा, इसीलिए डॉक्टर भी हमेशा सही सलाह देते हैं कि सुबह का नाश्ता भरपेट करना चाहिए। उसे मिस नहीं करना चाहिए। इसी के साथ शाम की तुलना में वर्कआउट करने का भी अच्छा समय मॉर्निंग ही है। इस समय आपका शरीर अच्छे से कैलोरी बर्न लेता है। इस समय शारीरिक क्षमता भी अच्छी होती है। आइए सबसे पहले यह जान लें कि चीट मिल है क्या?

और पढ़ें: डायजेस्टिव हेल्थ से हैं परेशान, तो अपनाएं इस लो FODMAP डायट को

चीट मील (Cheat Meal) क्या है?

चीट मील, यानि कि डायटिंग के दौरान आप अपने पंसद का कुछ खा सकें, वो भी बहुत थोड़ी सी मात्रा में। आपके ट्रेनर आपको चीट मील की इजाजत तब देंगे जब उन्हें लगता है कि आपकी बॉडी में एनर्जी और माइक्रोन्यूटिएंट्स बैलेंस है। इसके अलावा आपको कितने वेट लाॅस की जरूरत है, वो उसी अनुरुप तय करेंगे कि आपको सप्ताह या 15 दिन में कब एक या दो बार चीट मील ले सकते हैं। यदि आप लंबे समय से वजन घटाने के लिए हेल्दी डायट ले रहे हैं, तो आपको एक पूरे दिन के लिए भी चीट मिल दे सकते हैं। इससे आपके रूटिन और मूड में भी अच्छा बदलावा आता है। इसलिए चीट मिल कभी-कभी जरूरी भी है। इस तरह के इसके फायदे भी हैं।

और पढ़ें: कोरियन वेट लॉस डायट : जो आपके वजन को कम ही नहीं करती, बल्कि मेंटेन भी रखती है!

चीट मिल (Cheat Meal) के दौरान ध्यान रखें इन बातों का: एक्सपर्ट राय

जैसा कि चीज मील क्या है, यह तो आपने समझ लिया है। पर इसका फायदा तब ही है, जब इससे सप्ताह या 10 दिन में एक बार ही किया जाए। इसी के साथ कुछ खास बातों का ध्यान रखें, जैसे कि:

  • आप क्या खा रहे हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं, यह दोनों ही बातें बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें। इसलिए अपने चीट मील की मात्रा पर ध्यान दें और बहुत अधिक खाने से बचें। यदि आपको लगता है कि अगले हफ्ते कोई पार्टी या सोशल इवेंट है, तो उसी दिन अपने चीट मील की प्लानिंग करें।
  • भले ही आप हफ्ते में एक या दो दिन चीट मील ले रहे हों, लेकिन बहुत अधिक खाने से बचें और जो कुछ भी खाएं कम मात्रा में खाएं।
  • चीट मील लेने के बाद वजन बढ़ने से बचने के लिए एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने की कोशिश करें। एक या दो हफ्ते तक कार्डियो या अन्य एक्सरसाइज करने से चीट मील से जमा कैलोरी बर्न हो जाती है।
  • चीट मील में कुछ भी खाने से आपका फिजिकल और मेंटल हेल्थ प्रभावित हो सकता है। सामान्य सा केक या कैंडी खाने से ही आपका वजन काफी हद तक बढ़ सकता है। इसलिए फूड की क्वालिटी को ध्यान में रखकर खाएं, ताकि आपकी फिटनेस प्रभावित न हो।

और पढ़ें: पेलियो बनाम कीटो डायट: इनमें क्या है अंतर, साल 2021 में वेट लॉस के लिए कौन सी है बेस्ट?

क्या न खाएं

कुकीज़, डोनट और आईसक्रीम आदि फूड्स अधिक कैलोरी वाले होते हैं। इनका सेवन आपकी दिनभर की महनत को खराब कर सकता है। यह सब हाय कैलोरी डायट है, जो वजन बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए इस तरह के हाय कार्ब फूड से बचने की कोशिश करें। यदि आप मीठे के शौकिन हैं, तो आप फ्रूट कर्स्टड खा सकते हैं। इससे आपकी कैलौरी बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेंगी। इसी के साथ आपको फलों से सभी जरूरी पोषक तत्व भी प्रॉपत होंगे। चीट मील के दौरान बचें इन फूड्स के सेवन से।

चीट मील के दौरान इन फूड्स के सेवन से बचें

  • चाइनीज
  • पेस्ट्रीज
  • केक
  • अधिक आइसक्रीम
  • बहुत मसालेदार भोजन
  • पास्ता
  • पूड़ी आदि।

और पढ़ें: जानें ऐसी 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक जिनकी वजह से वेट लॉस डायट प्लान पर फिर रहा है पानी

आपक कम कार्ब वाले फूड का चुनाव करना चाहिए। ताकि आपको टेस्ट भी मिल सके और वजन भी ज्यादा न बढ़ें। इसके अलावा चीट मील आप करिए पर सप्ताह में एक ही बार। यदि ऐसा एक बार से अधिक हुआ तो आपके पूरे महीने की महनत बेकार है। एसा करने से आपका वजन घटने की जगह बढ़ने लगेगा। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप सही समय में सही डायट जरूर लें। चीट मिल लें और थोड़ी ही मात्रा में और कुछ फूड से बचा सकता है, तो बचें। अधिक जानकारी के लिए अपने डायटीश्यिन से बात करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. ज्ञान चंद्रा द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2021 को