दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट डायजेस्ट न होने के ये कारण भी हो सकते हैं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 23, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कहते हैं कि एक गिलास दूध रोजाना पीना चाहिए। इससे आप स्वस्थ रहेंगे, लेकिन अगर आपको दूध या उससे जुड़े प्रोडक्ट लेने के बाद परेशानी होने लगे तो? कई बार दूध पीने के बाद या ऐसे खाद्य पदार्थ जो डेयरी उत्पाद शामिल हैं खाने के बाद पेट फूलना, गैस, दस्त , पेट में दर्द या ऐंठन जैसी परेशानियां होती हैं। ऐसे में कहा जाता है कि ऐसा दूध में मौजूद लैक्टोज की वजह से ऐसा होता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं।

क्या है लैक्टोज? What is lactose?

सामान्य भाषा में अगर लैक्टोज को समझा जाए तो डेयरी प्रोडक्ट में प्राकृतिक रूप से शुगर मौजूद होता है। कुछ लोगों में दूध डाइजेस्ट नहीं होने की परेशानी होती है। यह तब होता है जब छोटी आंत (Small Intestine) लैक्टोज को डाइजेस्ट नहीं कर पाती है, लेकिन दूध को ठीक तरह से नहीं पचा पाना सिर्फ लैक्टोज की वजह से नहीं होता है।

सबसे पहले जानते हैं दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व कौन-कौन से हैं?

एक कप दूध में निम्नलिखित पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं:

एक रिसर्च के अनुसार 60 प्रतिशत युवाओं को दूध पचाने में परेशानी होती है। वैसे अक्सर देखा जाता है की बच्चें और बड़ों को दूध पीना पसंद नहीं आता है। इसके डाइजेस्ट नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं। लैक्टोज और डेयरी प्रॉडक्ट से एलर्जी होना अलग-अलग कारण है। ऐसा भी हो सकता है की आपको डेयरी प्रॉडक्ट से ही एलर्जी हो। डेयरी प्रॉडक्ट एलर्जी होना कभ-कभी जानलेवा भी हो सकता है। डेयरी एलर्जी वाले लोगों को उन सभी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचने की आवश्यकता होती है जिनमें दूध या अन्य डेयरी उत्पाद होते हैं। हर व्यक्ति में एलर्जी अलग-अलग तरह से और अलग-अलग चीजों से होती हैं।

और पढ़ें: जानकर हैरान रह जाएंगे केले के 12 फायदे

दूध डायजेस्ट नहीं होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं :

दूध का ना पचना

  • दूध से एलर्जी होना (Allergic to milk)- एलर्जी की समस्या किसी को भी हो सकती है और यह किसी भी खाद्य या पे पदार्थों से हो सकती है।
  • दूध का स्वाद पसंद न आना (Do not like the taste of milk)- कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। इस वजह से भी परेशानी महसूस हो सकती है। ऐसी परिस्थिति में आप दूध में चॉकलेट पाउडर, ड्राई फ्रूट्स या कोई और खाद्य पदार्थ जो आपको पसंद हो उसे मिलाकर पी सकते हैं। बाजार में ऐसी कई चीजें उपलब्ध हैं जिसे दूध में मिलाकर पीया जा सकता है।
  • दूध का अत्यधिक सेवन करना (Excessive intake of milk)- किसी भी खाद्य पदार्थ के अत्यधिक सेवन से उसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है अब वो चाहे दूध ही क्यों न हो।

दूध के सेवन से आसानी से पौष्टिक तत्व शरीर को मिल जाता है। अगर आप किसी कारण दूध का सेवन नहीं कर पा रहें तो आपको निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अपनी समस्या डॉक्टर को बताएं, इससे आपको और डॉक्टर दोनों को ही समझने में आसानी होगी की आप दूध का सेवन क्यों नहीं कर पा रहें हैं।

और पढ़ें: दिमाग तेज करने के साथ और भी हैं चिलगोजे के फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ दूध के बदले आहार में शामिल किये जा सकते हैं।

  • सोया मिल्क या सोया पनीर
  • ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, नट्स या काजू
  • अंजीर
  • ब्रोकली
  • फल
  • हरी पत्तीदार सब्जी

दूध के सेवन से हो सकते हैं मुहांसे (Consumption of milk can cause acne)

दूध

कई मामलों में देखा गया है कि दूध से कुछ लोगों को एलर्जी होती है। इस कारण उन्हें स्किन पर परेशानियां हो सकती है। ऐसे में लोगों को चेहरे पर मुंहासे और फुंसियां हो सकती है। दरअसल, दूध में कॉम्पलेक्स फैट होता है, जिसे पचाने में कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है। इसी के कारण लोगों को फुंसी या मुंहासों को दिक्कत होती है।

और पढ़ें: Lactose intolerance: लैक्टोज इनटॉलेरेंस क्या है?

मिल्क से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल (Milk can increase cholesterol)

दूध में फैट की काफी मात्रा होती है। ऐसे में दूध पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इससे मोटापा, ब्लड प्रेशर और अन्य ह्रदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

दूध से पेट में दर्द होने की समस्या (Milk causes stomach ache)

जिन लोगों को लेक्टोज से एलर्जी होती हैं, उन्हें दूध पीने से पेट दर्द की परेशानी हो सकती है। जब पेट में दूध पच रहा होता है और यदि इंसान को दूध से एलर्जी है, तो उसके पेट में जलन शुरू हो जाती है। इस कारण कुछ मामलों में पेट और आंतों में सूजन की समस्या भी हो जाती है। ऐसी स्थिति नें तुरंत दूध का सेवन बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है।

और पढ़ें: Goat’s Milk: क्या बच्चों के लिए बकरी का दूध होता है फायदेमंद?

दूध के साथ इन चीजों का सेवन न करें (Do not consume these things with milk)

दूध के साथ कुछ चीजों को भी खाने से बचने की जरूरत होती है।

नींबू और दूध (Lemon and milk)

दूध के साथ नींबू या नमक से बनी कोई भी चीज जैसे सब्जी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नही इससे स्किन इंफेक्शन होने की आशंका बनी रहती है। जिसकी वजह से उन्हे दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा जैसी बीमारियां हो सकती है।

अम्लीय पदार्थ न खाएं (Do not eat acidic substances)

दूध के साथ गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन जैसी चीजों का भी सेवन नही करना चाहिए और फिर भी यदि आप इन चीजों का सेवन करना चाहते हैं तो खाने से पहले या खाने के 2 घंटों का गैप रखें।

खट्टी चीजों का सेवन ( Avoid Sour foods with milk)

दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन तो भूल कर भी ना करें। ऐसा करना आयुर्वेद के अनुसार दूध विषैला बना देता है। नुकसान देता है।

गर्म चीजों के साथ न पिएं दूध (Do not drink milk with hot things )

दूध की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं पीना चाहिए। यह भी जान लें की मछली के साथ दूध भूलकर भी नहीं पिएं, क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है। जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदेय है।

ऊपर दी गई कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपको करना चाहिए, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट को अपनी समस्या जरूर बताएं और डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह को फॉलो करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और मिल्क प्रोडक्ट्स के सेवन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

फीवर में डायट: क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

अक्सर गलत डायट बीमारी को बढ़ा देती है, इसलिए फीवर को हल्के में न लें और फीवर में डायट के बारे में सही जानकारी लें। Fever diet in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
स्पेशल डायट, आहार और पोषण September 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

एम एस धोनी डाइट प्लान को जान आप भी उन खाद्य पदार्थ को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर हेल्दी रह सकते हैं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

के द्वारा लिखा गया Satish singh
स्पेशल डायट, आहार और पोषण August 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें

न्यू मॉम के लिए सेल्फ केयर व पेरेंटिंग हैक्स और बॉडी इमेज

नयी मां अपनी देखभाल कैसे करें और शारीरिक बदलाव के साथ कैसे समन्वय बैठाए। इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण पेरेंटिंग हैक्स के बारे में बता रही हैं हमारी एक्सपर्ट। Parenting Hacks, Self Care for New Moms, Body Image

के द्वारा लिखा गया Sanket Pevekar

World Milk Day : कितनी तरह के होते हैं दूध, जानें इनके अलग-अलग फायदे

दूध के बारे में तो सब लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपने दूध के प्रकार के बारे में सुना है। दूध के विभिन्न प्रकार में अलग-अलग पोषण होता है, आप भी जानिए। Milk different type

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
आहार और पोषण, पोषण तथ्य May 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

बच्चों के लिए बकरी का दूध,Goat milk for babies

Goat’s Milk: क्या बच्चों के लिए बकरी का दूध होता है फायदेमंद?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ February 3, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
बच्चों का मिल्क चार्ट (Toddler milk chart)

बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ February 3, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी क्विज

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी पहुंचा सकती है शरीर को नुकसान, जानकारी है तो खेलें क्विज

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ October 29, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
दूध का पाचन

दूध का पाचन होने में कितना समय लगता है? जानिए दूध के बारे में सबकुछ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ September 16, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें