home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

होने वाली ब्राइड, ब्यूटीफुल स्किन के लिए फॉलों करें ये 4 वीक डायट प्लान और सुपर फूड्स को

होने वाली ब्राइड, ब्यूटीफुल स्किन के लिए फॉलों करें ये 4 वीक डायट प्लान और सुपर फूड्स को

अपने वेडिंग डे (Wedding Day) पर हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। जिसके लिए उनकी प्लानिंग काफी पहले से शुरू हो जाती है। कई लोग ग्लाइंग स्किन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा बेस्ट मानते हैं, पर ये ऊपरी चमक से कुछ नहीं होने वाला। होने वाली ब्राइड की सुंदर त्वचा के लिए जरूरी है, उसके खानपान का सही होना। कई लड़कियां अक्सर शादी से पहले यही गलती करती हैं कि वो डायटिंग की तरफ ज्यादा फोक्स करती हैं, बजाए हेल्दी फूड की तरफ। जैसे-जैसे शादी का दिन करीब आता है, तो होने वाली ब्राइड की टेंशन (Bride) भी बढ़ती जाती है, कोई इससे उन्हें वो रिजल्ट नहीं पाता है, जैसा वो चाहती थीं। वैसे भी आजकल लोगों में त्वचा संबधि समस्याएं भी काफी बढ़ चुकी हैं। मुहांसे, टैनिंग और दाग-धब्बों का होना सबसे बड़ी समस्या है। इसलिए ब्राइड को अपने डायट (Diet) की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। उन्हें अपने खानपान में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जो नेचुरल रूप से उन्हें ग्लाेइंग स्किन देने में मद्द करे। आज हम बात करेंगे ब्राइड ब्यूटी डायट (Beauty Bride Diet) की। लेकिन इसके अलावा आपको ब्राइड ब्यूटी डायट के साथ आपको और भी कई बातों का ध्यान रखना होगा।

ब्राइड ब्यूटी डायट (Beauty Bride Diet) :एक्सपर्ट टिप्स (Expert Tips)

किडनी रोगी की डायट

इस बारे में दिल्ली के कलर सैलून की ब्यूटी एक्सपर्ट रेनू महेश्वरी का कहना है कि वैसे तो खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियों का सबसे पहला फोक्स डायटिंग की तरफ जाता है। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आप ऐसा कर के सुंदर दिख सकें। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर लोग डायटिंग खुद से ही शुरू कर देते हैं। बिना किसी डायटिशियन की सलाह के, कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। जिसके कारण शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी हो जाती है। जिसका असर चेहरे पर भी दिखता है, त्वचा से वो चमक ( Glowing Skin) चली जाती है। इसलिए ब्राइड को फिटनेस और ग्लोइंग स्किन के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डायट (Healthy Diet) की तरफ ध्यान देना चाहिए। उन्हें ऐसे फूड खाने चाहिए, जो डिटॉक्स के साथ उनकी त्वचा को अंदर से चमक बढ़ाएं।

और पढ़ें : जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

ब्राइड के लिए 4 वीक डायट प्लान (4 week diet plan for bridal)

अपने वेडिंग लुक के लिए ब्राइड को अपनी ब्यूटी डायट की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। उनके लिए भरपूर नींद के साथ अच्छी डायट लेना जरूरी है। इसके लिए वो ये 4 वीक का वेडिंग डायट प्लान फॉलो कर सकते हैं।

डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड Diet and Eating Plan A-Z

ब्राइड ब्यूटी डायट : सप्ताह 1, एनर्जी मैंटेन डायट

  • ब्राइड को अपनी ब्यूटी डायट प्लान के पहले सप्ताह में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए। जो उनके बॉडी और फेस को कम करने में मदद करे और शरीर में एनर्जी के लेवल को भी बढ़ाए। इसके लिए आप अपने खाने के पैटर्न को बदलें। ऐसे खादपदार्थों का सेवन करें, जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिले। जिसकी हमें दिन में ज्यादातर जरूरत होती है। नाश्ते और दोपहर के भोजन में थोड़ा और रात के खाने में थोड़ा कम खाएं । यानि कि मॉर्निंग में हैवी ब्रेकफास्ट से शुरूआत करें और बढ़ते दिन के साथ डायट को कम करते जाएं और रात के डिनर में केवल लाइट फूड ही लें।
  • अपने डायट में फलों और सब्जियों को अधिक सेवन करें, जैसे कि आपकी दिनभर की डायट के 70 प्रतिशत भाग में फल और सब्जियां शामिल हों। इसी के साथ अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का कम सेवन करें।
  • कार्ब्स से बचें! लेकिन गुड फैट को जरूर लें, जिसके लिए आप क्विनोआ, मल्टीग्रेन आटे की रोटी, शकरकंद, नए आलू, ब्राउन राइस और सभी तरह की दालें सबसे अच्छी हैं। इसके अलावा व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पास्ता, मैदा, व्हाइट राइस और केक जैसे मैदे के बने अन्य समाग्रियों के सेवन से बचें।
  • प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए डायट में इसे इग्नोर न करें। यह नाश्ते में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसके लिए अंडे , दही, दलिया, नट और सीड्स का सेवन करें।
  • ब्राइड ब्यूटी डायट में आपको कई बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा दिन भर कैफीन से दूर रहने की कोशिश करें।

ब्राइड ब्यूटी डायट : सप्ताह 2, स्किन ग्लोइंग के लिए

थायराइड डाइट प्लान

  • ब्यूटी ब्राइड डायट में (Beauty Bride Diet)हर ब्राइड चाहती है कि इस दिन उनकी त्वचा चमकदार और खूबसूरत हो। इसलिए इस सप्ताह आप ऐसे फूड का सेवन करें, जो आपकी स्किन को नेचुरल मॉइश्चर देने का काम करे। इसके लिए आप फिश ऑयल, नट्स और चिया सीड्स का सेवन करें
  • अपने डायट में हाई एंटीऑक्सीडेंट फूड को शामिल करें, जैसे कि जामुन, अनार, अंगूर, आलूबुखारा, टमाटर (Tomato), केला (Banana), ब्रोकोली (Broccoli), चुकंदर (Beetroot), पालक (Spinach), कोको (Coco) और हल्दी ( Turmeric)। इनमें मैक्रो-एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) होते हैं, जो सामान्य खाद्य पदार्थों से अधिक शक्तिशाली और लंबे समय तक चलने वाले एंटीऑक्सिडेंट संरक्षण प्रदान करते हैं, साथ ही इससे आपको कोलेजन एसिड प्राप्त होगा।
  • ब्यूटी ब्राइड डायट में खुद को हायड्रेट भी रखें, यानी कि दिन भर में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। यह झुर्रियों ( Wrinkles) को कम करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। इसके लिए पानी और हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद है। सबसे पहले शरीर को डिटॉक्स (Detox) करते हैं यानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए। रोजाना 10-12 गिलास पानी पिएं। दिन में एक बार जूस लें। इससे त्वचा में नमी आएगी और साथ ही उसे टोन भी करेगा। एक बार शरीर में पानी का स्तर सही हो जाने के बाद, भूख कम हो जाएगी जो वजन घटाने में आपकी मदद करेगी।
  • ब्यूटी ब्राइड डायट में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। चीनी आपकी त्वचा के लिए सबसे हानिकारक खाद्य पदार्थों में से एक है। जब यह कोलेजन और इलास्टिन के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह त्वचा की कोशिकाओं को कठोर बना देता है और त्वचा अपनी चमक खाे देती है। इससे एंटी एजिंग का खतरा भी बढ़ जाता है।

और पढ़ें : नारियल पानी के फायदे एवं नुकसान

ब्यूटी ब्राइड डायट :सप्ताह 3, साथ में भरपूर नींद लें (Quality Sleep)

Walnuts

  • जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो त्वचा सुस्त दिखती है और हम अधिक तनाव महसूस करते हैं और शरीर एक हाॅर्मोन जारी करता है। बढ़ते तनाव के कारण मुंहासे की समस्या भी बढ़ने लगती है।
  • आपको पता है क्या कि कुछ ऐसे खादपदार्थ हैं, जो कि नींद को बढ़ावा देने वाले एमिनो एसिड मौजूद होते हैं, जैसे कि नट, बीज, टर्की, चिकन, केले, टोफू, जई, अंडे, मछली, सेम और मसूर।
  • रात में हैवी डिनर से बचें, जैसे कि रेड मीट, तले हुए खाद्य पदार्थ, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और मसालेदार भोजन जैसे खाद्य पदार्थों को पचाने में मुश्किल होती है। इसकी जगह हरी सब्जियां, रोस्टेड फिश या रोस्टेड चिकन खाया जा सकता है।
  • सोने से कम से कम 3 घंटे पहले भोजन करें । सोने से पहले भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय देने से, इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और अगले दिन एनर्जी लेवल और अच्छा होता है।

ब्यूटी ब्राइड डायट :सप्ताह 4, हैल्दी स्किन के लिए ( For Healthy Skin)

दालचीनी पैक से पाएं निखार/dalchini

  • इस अंतिम सप्ताह के डायट प्लान में आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना है, जो कि आपको ग्लाइंग स्किन के साथ आपके वेट मैनेजमेंट और मूड स्विंग में सुधार लाए।
  • ब्यूटी ब्राइड डायट के इस सप्ताह ग्लूटन और डेयरी प्रोडक्ट को लेने से बचें।
  • अन्य ब्लोटिंग खाद्य पदार्थों से बचें; जैसे कि फ्लेवरड ड्रिंक, आर्टिफिश्यल स्वीटनर , बीन्स, दाल और क्रूसिफेरस सब्जियां (ब्रोकोली, केल, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि)।
  • ब्यूटी ब्राइड डायट में खाने में नमक की मात्रा सीमित लें।
  • ओवर ईटिंग से पाचन तंत्र की प्रभावशीलता कम हो जाती है, जिससे सूजन हो सकती है, इसलिए इससे बचें।
  • ब्यूटी ब्राइड डायट में एंटी-ब्लोटिंग खाद्य पदार्थ शामिल करें; पपीता, अनानास, ककड़ी, शतावरी, अदरक, पुदीना चाय, पानी, सौंदर्य और गो स्किन डिटॉक्स
    प्रोबायोटिक और प्री-बायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे कि लाइव (सोया या नारियल) दही, आटिचोक, शतावरी, प्याज, लहसुन और चिकोरी शामिल करें और दैनिक प्रोबायोटिक पूरक लें। इसमें एक विशेष प्रकार का फाइबर होता है, जिसे एंटीऑक्सीडेंट आहार फाइबर कहा जाता है।

ब्यूटी ब्राइड डायट :होने वाली ब्राइड के लिए डायट चार्ट (Diet Chart)

ब्यूटी ब्राइड डायट में शादी के कुछ महीनों पहले से ही आप कुछ इस प्रकार का डायट प्लान भी फॉलो कर सकते हैं, जैसे कि

ब्रेकफास्ट में

  • पोहा (Poha)
  • उपमा (Upma)
  • सब्जियां (Vegetables)
  • अंकुरित स्प्राउट्स (Sprouts)
  • नाश्ते के 2 से 3 घंटे के बीच कुछ मौसमी फल या फ्रूट चाट बचाएं (Fruits chart)।

लंच में

  • एक मल्टीग्रेन आटे की रोटी (Multigrain Flour Roti)
  • आधा कप ब्राउन राइस (Brown Rice)
  • हरी सब्जियां (Green Vegetables)
  • दाल और सलाद (Salad)।

शाम के समय

  • नारियल पानी (Coconut Water)
  • रोस्टेड ड्रायफ्रूट्स (Roasted Dry fruits)
  • भुना हुआ मखाना (Roasted Makhana)
  • रोस्टेड चना (Roasted Chana)
  • भीगे हुए चने (soaked chickpeas)

डिनर में

  • सब्जी खिचड़ी (Khichdi)
  • दाल चीला (Dal Chila)
  • उबली हुई सब्जियां (Boiled Vegetable)
  • सलाद (Salad)

और पढ़ें : एसिड एस्कोर्बिक (विटामिन सी) क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ब्यूटी ब्राइड डायट में स्किन ग्लाेइंग के लिए सुपर फूडस ( Skin Glowing Foods)

होने वाली ब्राइड के लिए जरूरी है कि फिटनेस के साथ अपने डायट में कुछ ऐसे सुपरफूड्स को भी शामिल करें, जो नेचुरल रूप से त्चचा में ग्लो लाने का काम करते हैं। इन फूड्स को वैसे तो रोज खाना चाहिए। कोशिश करें कि आप इसका सेवन कम से कम 3 महीने पहले से ही शुरू कर दें।

संतरे का जूस (Orange Juice)

Oranges

इसमें विटामिन-सी, ए, फाइबर, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण होते हैं। संतरे के साथ-साथ इसका जूस निकाल कर पीना भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। पोषक व औषधीय गुणों से भरपूर संतरा सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ करके नई त्वचा बनाने में मदद करता है। ऐसे में स्किन गहराई से पोषित होने के साथ साफ, निखरी व जवां नजर आती है।

बादाम (Almond)

Almond Oil

ग्लोंइग त्वचा के लिए बादाम सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है। इसमें पाएं जाने वाला विटामिन-ई त्वचा के लिए जरूरी होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से त्वचा मुलायम और ग्‍लोइंग बनी रहेती है। इतना ही नहीं बादाम आपके बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा में होती है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसीलिए कई स्किन प्रॉब्लम और त्वचा की रिपयेरिंग के लिए बादाम का तेल फायदेमंद माना जाता है।

और पढ़ें: क्यों बादाम को भिगोकर खाने की दी जाती है सलाह? जानें भीगे हुए बादाम के फायदे

हल्दी (Turmeric)

हल्दी और निखरी त्वचा/Haldi

होने वाली ब्राइड के लिए हल्दी का महत्व तो सभी जानते हैं। एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण हल्दी त्वचा की समस्याओं के लिए काफी प्रभावकारी है। यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को कम करने के साथ त्वचा में चमक भी लाने का काम करती है। इसके लिए दूध में थोड़ी सी कच्ची हल्दी को बॉयल कर के पिएं। इसके अलावा हल्दी त्वचा के दाग-धब्बों को भी साफ करता है। एक तरह से इसका सेवन त्वचा को डिटॉक्स करने का काम करता है। यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को कम करने में हेल्‍प करती है। इसलिए शादी से पहले हल्‍दी की रस्‍म भी की जाती है ताकि दुल्‍हन का चेहरे चांद से चमकता दिखे।

और पढ़ें : जानिए ब्रोकली खाने के फायदे

चिया के बीज (Chia Seeds)

होने वाली ब्राइड को स्किन ग्लोइंग फूड में चिया बीज का भी सेवन करें, तो बेस्ट रहेगा। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। “ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ त्वचा सेल के निमार्ण के साथ और नए कोलेजन उत्पादन के लिए बेस्ट माना जाता है। यह एंटी एजिंग (Anti Aging) की समस्या को भी कम करने के साथ आपके त्वचा में कसावट (Skin Tightening) लाने का भी काम करता है। इसके अलावा ये कोशिका सेल मेम्‍ब्रेन को मजबूत करने के लिए जाना जाता है जो बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड बॉडी में तनाव हार्मोन को कम करने में भी मदद करता है।

टमाटर (Tomato)

टमाटर से पाएं जवां त्वचा/tomato juice

होने वाली दुल्हन के लिए टमाटर का सेवन उनकी खूबसूरती को भी निखार सकता है। सलाद में इसका सेवन लाइकोपीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो कि एक एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट है और त्वचा में रिपयर का भी काम करता है। कुछ शोध बताते हैं कि लाइकोपीन (Skin brightening) शरीर के लिए कई प्रकार से भी फायदेमंद है। टमाटर को स्किन ब्राइटनिंग (Skin brightening) के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

ओटमील (Oatmeal)

Oatmeal

अगर त्वचा में आपको दमक लाना है तो होने वाली ब्राइड के लिए ओटमील को सबसे बेस्ट माना जाता है। यह भोजन ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम होता है, इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के वसा के प्रभाव को कम करता है। ओटमील का सेवन ब्ल्ड शुगर के लेवल को कम करने के साथ एंजी एजिंग को भी रोकता है। इसमें पाए जानें कई वाले पोषक तत्व के लिए प्रभावकारी हैं। अगर ब्राइड शादी के 3 महीने पहले से इसका सेवन शुरू कर दें, तो ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें सारे प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं और प्रोबायोटिक्स आपकी त्वचा, पाचन तंत्र और ब्लोट कंट्रोल के लिए बहुत अच्छे हैं।

गाजर (Carrot)

Carrots

गाजर को ग्लोइंग त्वचा के लिए सुपर फूड (Superfood) माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए त्वचा में कसावट लाने के साथ फाइन लाइन को कम करता है। विटामिन ए डेरिवेटिव त्वचा में तेल के उत्पादन को कम करने में मदद करने में मददगार है। यह मुंहासे का इलाज करने के लिए उपयोगी माना जाता है। गाजर, विटामिन ए (Vitamin A) का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए आप रोज गाजर के जूस को पीएं। सुबह के समय इसे पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

ग्रीन टी (Green Tea)

Green Tea

वेट लॉस के लिए अधिकतर लोग ग्रीन टी रोज पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये स्किन के लिए भी सबसे बेस्ट है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी धूप से होने वाली डैमेज स्किन सेल्‍स को ठीक करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल कैटेचिन मुंहासों से लड़ते हैं और त्चचा को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। इसके अलावा, कैटेचिन बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं और विशेष रूप से ड्राई स्‍कैल्‍प के इलाज में काफी प्रभावी होते हैं।

और पढ़ें: 10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेटृ- Dark Choclate

डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन स्ट्रेस बूस्टर होने के अलावा यह आपकी त्वचा में कोलेजन के टूटने को रोककर त्‍वचा को ग्‍लोइंग और जवां बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा, इसमें मौजूद जिंक और आयरन आदि ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे यह बालों के विकास के लिए एक उत्कृष्ट उत्तेजक बन जाता है। महिलाएं मानव द्वारा बनाई गई इस अद्भुत चीज को मजा लेने के लिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी पैक से पाएं निखार/dalchini

ब्यूटी बूस्टिंग फूड में दालचीनी भी काफी प्रभावकारी है, जिसे सिम्पसन कहते हैं कि ऑक्सीजन और पोषक तत्व सीधे त्वचा में लाते हैं। साथ ही, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर और संतुलित करने में मदद कर सकती है, जो महत्वपूर्ण है, वह कहती हैं, जब चीनी और परिष्कृत कार्ब्स में भारी आहार तेल उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है। वह सुझाव देती है कि अपने दिन की शुरुआत सही से करने के लिए अपने कॉफी या चाय में मसाला मिलाएं, या सुबह की स्मूदी में कुछ मिलाएं।

ऐवोकाडो (Avocado)

एवोकैडो ऑयल-Avocado Oil

एवोकोडो में उच्च स्तर के स्वस्थ तेल और विटामिन ई, जो दोनों एवोकाडोस में पाए जाते हैं, जो स्वस्थ त्वचा सेल फंक्शन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करते हैं। ब्यूटी बूस्टिंग के लिए ये सबसे अच्छा सुपरफूड है। ये स्किन रिपयेर के साथ त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मददगार है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन टाइनिंग का भी काम करते हैं। ब्राइड को इसका सेवन कुछ महीनों पहले से ही सलाद के रूप में शुरू कर देना चाहिए।

और पढ़ें: वर्किंग मॉम के लिए ब्यूटी टिप्स: आखिर खूबसूरती पर हक है आपका

पपीता (Papaya)

खिली खिली त्वचा के लिए पपीता/papaya ripe

बॉडी डिटॉक्स और ग्लाेइंग स्किन के लिए पपीते को सबसे बेस्ट माना जाता है। तो आप इसे अपने वेडिंग डायट प्लान में जरूर शामिल करें। शादी से तीन महीने पहले से ही रोजाना एक बाउल पपीता खाने की आदत डालें। इसमें कई सुपर एंजाइम और पपैन होता है, जो तेजी से डायजेशन और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करता है, ये त्‍वचा पर ग्‍लो लाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है।

और पढ़ें: Papaya: पपीता क्या है?

नारियल पानी (Coconut Water)

Coconut water during pregnancy: Is it safe?

नारियल पानी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, आपकी जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। नारियल पानी पीने से कई स्किन प्रॉब्लम दूर दूर होती है। इसको पीने से सनबर्न कम होता है। कई डॉक्टर और ब्यूटी एक्स्पर्ट भी नारियल पानी को ब्यूटी और एंटी एजिंग रोकने के लिए सबसे बेस्ट मानते हैं। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है। साथ ही दिल में में होने वाली जलन में भी आराम मिलता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, लॉरिक एसिड प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। लॉरिक एसिड त्वचा को संक्रमण से बचाता है। आप चाहें तो रोजाना नारियल पानी पी सकते हैं। इसी के साथ ही मुहांसे से भी निजात दिलाता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी नींबू रस के साथ पिएं।

इस तहर का डायट प्लान और सुपर फुड को अपने डायट प्लान में फॉलो कर के आप अपने वेडिंग डे पर खूबसूरत नजर आ सकती हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.theskinclinic.org.in/

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/expert-answers/healthy-skin/faq-20058184

https://fruitsandveggies.org/stories/healthy-weight-healthy-skin/

https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/high-fiber-foods.htm

https://fcer.org/foods-good-for-skin/

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x