home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Wedge Resection: वेज रिसेक्शन कैसे कम करता है फेफड़ों की समस्या को, जानिए यहां

Wedge Resection: वेज रिसेक्शन कैसे कम करता है फेफड़ों की समस्या को, जानिए यहां

लंग कैंसर की समस्या होने कैंसरस सेल्स को हटाना बहुत जरूरी हो जाता है। लंग से कैंसर की कोशिकाओं को हटाने के लिए एक प्रक्रिया यानी प्रोसेस की जाती है, जिसे वेज रिसेक्शन ( Wedge Resection) के नाम जाना जाता है। ये एक प्रकार की सर्जरी होती है, जिसे कैंसर पेशेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये लंग मास (Lung mass) के साथ ही फेफड़े के एक छोटे हिस्से को हटाने में इस्तेमाल की जाती है। वहीं कुछ अन्य सर्जरी जैसे कि लोबेक्टोमी (Lobectomy) का इस्तेमाल लंग में पाए जाने वाले एक या अन्य लोब्स को हटाने के लिए किया जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) के बारे में अधिक जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि कब इसकी जरूरत पड़ सकती है।

और पढ़ें: लंग कैंसर क्या होता है, जानें किन वजहों से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) की क्यों पड़ती है जरूरत?

कई मामलों में डॉक्टर वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) की सलाह देते हैं। लंग्स में बहुत छोटे ट्यूमर होने पर, अर्ली स्टेज नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर के ट्रीटमेंट के दौरान वेज रिसेक्शन का सहारा लिया जा सकता है। अगर लंग कैंसर की स्टेज (Lung Cancer Stage) की शुरुआत ही हुई है और ट्यूमर फेफड़े के बाहरी हिस्से में दो इंज से भी छोटा है, तो डॉक्टर वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) की सलाह दे सकते हैं। डॉक्टर सर्जरी की सलाह देने से पहले बायोप्सी (Biopsy) करते हैं ताकि कैंसर नोड्यूल के बारे में जानकारी मिल जाए। डॉक्टर इस सर्जरी का इस्तेमाल ट्युबरकुलोसिस फिर एम्फसीमा (Emphysema) के लिए भी कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को पहले से कोई हेल्थ कंडीशन (Health condition) है, तो ये प्रोसीजर सुरक्षित रहता है। अधिक उम्र में भी वेज रिसेक्शन किया जा सकता है। अगर लंग कैंसर ट्यूमर का साइड दो इंज से अधिक है और वो ऐसे स्थान में है, जहां सर्जरी नहीं की जा सकती है, तो इस प्रोसीजर को नहीं किया जाता है। आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

लंग कैंसर के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो –

और पढ़ें: स्मॉल सेल लंग कैंसर क्या है? क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार?

वेज रिसेक्शन से पहले क्या की जाती हैं जांच (What are the tests done before Wedge Resection)?

वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) से पहले जांच बहुत जरूरी होती है। डॉक्टर लंग कैंसर के सभी पेशेंट्स में वेज प्रोसीजर नहीं कर सकते हैं। फिजिकल टेस्ट के साथ ही डॉक्टर मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी लेते हैं और साथ ही इमेजिंग टेस्ट जैसे कि एमआरआई या सीटी स्कैन (MRI or CT scan) किया जाता है। ऐसा करने से कैंसर के ट्यूमर के साइज के बारे में जानकारी मिल जाती है और साथ ही ये भी पता चल जाता है कि कैंसर कितने हिस्से में फैला हुआ है। डॉक्टर ब्लड टेस्ट के माध्यम से किडनी और लिवर फंक्शन (Liver function) के बारे में जानकारी लेते हैं। डॉक्टर ओपन चेस्ट सर्जरी (Thoracotomy) या फिर वीडियो कैमरा की हेल्प से इंवेसिव सर्जरी (Video-assisted thoracoscopic) कर सकते हैं। अगर वेज प्रोसीजर के पहले जांच के दौरान डॉक्टर को लगता है कि पेशेंट के लिए वेज प्रोसीजर संभव नहीं है, तो इसे नहीं किया जाता है।

वेज प्रोसीजर के बाद रिकवर होने में लगता है कितना समय (Recovery after Wedge Procedure?)?

आपको वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) के बाद रिकवर होने एक महीने से अधिक का समय लग सकता है। सर्जरी के बाद हॉस्पिटल में रिकवरी और फिर घर में रिकवरी में थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी रिकवरी तेजी से हो, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ध्यान देने की जरूरत है। हॉस्पिटल में आपके चेस्ट में एक ट्यूब डाला जाता है, ताकि बेकार फ्लूड को बाहर निकाला जा सके। रेस्पायरेटरी थेरेपिस्ट (Respiratory therapist) की मदद से आपको ब्रीथिंग थेरिपी (Breathing therapy) दी जाती है ताकि आप सही से सांस ले सकें। घर जाने से पहले डॉक्टर रिकवरी प्लान तैयार करते हैं और साथ ही आपको दवाओं की जानकारी भी देते हैं, जिनका सही समय पर सेवन करना बहुत जरूरी होता है। घर जाने के बाद आपको कुछ दिनों तक थकान का एहसास होगा। डॉक्टर आपको धीरे-धीरे चलने की सलाह भी दे सकते हैं।

अगर आप रोजाना डायट के साथ ही दवाओं का ध्यान रखेंगे, तो आपको खुद ही कुछ दिनों बाद अच्छा महसूस होने लगेगा। आपको सर्जरी के बाद हैवी वेट उठाने से बचना चाहिए। आपको ऐसे में किसी भी तरह के नशे जैसे कि स्मोकिंग या फिर एल्कोहॉल से दूर रहने की जरूरत है। आपको इन्हें पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए। अगर आपको स्मोकिंग छोड़ने में दिक्कत हो रही है, तो डॉक्टर से भी जानकारी ले सकते हैं।

और पढ़ें: लंग कैंसर में क्या एक्युपंक्चर दिखाता है अपना असर?

वेज प्रोसीजर से पहले डॉक्टर से पूछ सकते हैं ये सवाल

अगर आपको वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) कराने की सलाह दी गई है, तो आपको डॉक्टर से पहले कुछ सवाल पूछने चाहिए। यहां हम आपको सवालों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • क्या मेरी इस बीमारी के लिए कोई अन्य ट्रीटमेंट उपलब्ध है?
  • सर्जरी (Surgery) में कितना समय लगेगा?
  • सर्जरी के बाद मुझे रिकवर होने में कितना समय लेगेगा?
  • मैं वापस अपने काम में कब तक जा सकता हूं?
  • क्या वेज प्रोसीजर (Wedge procedure) के बाद किसी थेरिपी की जरूरत है?
  • सर्जरी के बाद डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?
  • क्या दवाओं के दुष्रभाव होंगे, अगर हां तो क्या करना चाहिए?

और पढ़ें: स्क्वामस सेल कार्सिनोमा: लंग कैंसर के इस टाइप के बारे में जानते हैं आप? स्मोकिंग है इसका पहला कारण

क्या सेगमेंटक्टमी (Segmentectomy) सर्जरी के बाद रिस्क रहता है?

शरीर में होने वाली सभी सर्जरी के साथ रिस्क जुड़ा हुआ है। सेगमेंटेक्टमी (Segmentectomy) या वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) के बाद भी कुछ मामलों में रिस्क जुड़ा हुआ होता है। एनेस्थीसिया (Anesthesia) रिएक्शन जैसे कि एलर्जिक रिएक्शन के साथ ही सांस लेने में समस्या बनी रह सकती है। कुछ पेशेंट्स में ब्लीडिंग का खतरा (Risk of bleeding) भी बना रहता है। ब्लड क्वॉट के खतरे के साथ ही इंफेक्शन का डर भी रहता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि वेज प्रोसीजर से गुजरने वाले सभी पेशेंट्स में ये समस्याएं देखने को मिलें लेकिन पेशेंट्स के साथ ये रिस्क हमेशा जुड़े रहते हैं। अगर आपको वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) कराने की सलाह दी गई है, तो डॉक्टर से सर्जरी से जुड़े रिस्क के बारे में जानकारी जरूर लें।

आपको लंग कैंसर से बचने के लिए स्मोकिंग (Smoking) की बुरी आदत को पूरी तरह से न कहना पड़ेगा। हेल्दी लाइफस्टाइल और पौष्टिक आहार न केवल आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है बल्कि कई खतरों को कम कर देता है। आपको फिट रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने की भी जरूरत है। अगर आपको लंग कैंसर के लक्षण दिखें, तो तुरंत फेफड़ों के कैंसर का ट्रीटमेंट कराएं। आप वेज रिसेक्शन (Wedge Resection) के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड