कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए अपनाना न भूलें यह हेल्दी हैबिट्स

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए अपनाना न भूलें यह हेल्दी हैबिट्स

    कैंसर न केवल गंभीर बल्कि एक ऐसा रोग है, जो अक्सर अनप्रेडिक्टेबल होता है। कैंसर का होना किसी भयानक सपने से कम नहीं है। लेकिन, कुछ चीजों से हम कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार कुछ हेल्दी चॉइसेस को अपना कर कई तरह के कैंसर्स का जोखिम लो होने में मदद मिलती है। आज हम कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer) के बारे में बात करने वाले हैं। आइए जानें, कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer ) के बारे में विस्तार से।

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer )

    कैंसर को उस डिजीज के रूप में परिभाषित क्या गया है, जिसमें उन एब्नार्मल सेल्स की डेवलपमेंट होती है जो अनकंट्रोलबली बढ़ते हैं। यह रोग शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। कैंसर होना किसी भी व्यक्ति के लिए न परेशानी की वजह हो सकती है, लेकिन यह जानना बेहद आवश्यक है कि कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer ) अपनाना बेहद महत्वपूर्ण है। जानिए इन हेल्दी हैबिट्स के बारे में:

    अपने वजन को सही बनाए रखें (Maintain a Healthy Weight)

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer ) में सबसे पहली है, अपने वजन को सही बनाए रखना। अगर आप ओवरवेट ,हैं तो आपको अपने वजन को कम करने के तरीकों के बारे में सोचना चाहिए। इससे आपको अपनी संपूर्ण हेल्थ को इम्प्रूव करने में मदद मिलेगी। इसके लिए इन तरीकों को अपनाना न भूलें:

    • नियमित फिजिकल एक्टिविटीज को अपनाएं। आपको कौन सी एक्सरसाइजेज करनी चाहिए, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी आप बात कर सकते हैं।
    • अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें, जैसे अधिक से अधिक फल, सब्जियों को साबुत अनाज आदि का सेवन करें।
    • स्मॉल पोरशंस का चुनाव करें और धीरे-धीरे खाएं।
    • अपने स्क्रीन टाइम को कम करें।
    • हेल्दी स्नैक्स का ही चुनाव करें।

    और पढ़ें: स्किन कैंसर के उपचार में काम आनेवाली क्रायोसर्जरी के बारे में ये जानकारी है जरूरी !

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स में नियमित व्यायाम करें (Exercise Regularly)

    नियमित व्यायाम या शारीरिक एक्टिविटीज करना भी कैंसर के रिस्क को कम करने में उपयोगी साबित हो सकती हैं। अगर आप दिन में फिजिकल एक्टिविटीज के लिए अधिक समय न निकाल पाएं तो कम से कम तीस मिनट अवश्य निकालें। नियमित व्यायाम के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

    • ऐसी एक्टिविटीज का चुनाव करें, जिन्हें करना आप पसंद करते हैं। जैसे वॉक करना, डांसिंग,स्विमिंग और गार्डनिंग आदि।
    • एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बना लें।
    • एक्टिव गेम्स खेलें।
    • बच्चों को भी बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें।

    और पढ़ें: वल्वर लाइकेन स्क्लेरोसस के कारण क्या बढ़ जाती है स्किन कैंसर की संभावना?

    स्मोकिंग से बचें (Don’t Smoke)

    आपने इसके बारे में सुना होगा कि अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो अपनी हेल्थ को सही रखने के लिए इसे छोड़ना सबसे बेहतरीन उपाय है। हालांकि, स्मोकिंग छोड़ना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं। इसमें आपकी विल-पावर भी काम में आएगी। क्विट स्मोकिंग प्रोग्राम को भी आप ज्वाइन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि स्मोकिंग आपका छोड़ना न केवल आपके लिए बल्कि आपके घर के अन्य लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही सेकंडहैंड स्मोकिंग से भी बचें।

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स में सही डायट का सेवन करें (Eat a Healthy Diet)

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer) में अगली महत्वपूर्ण हैबिट्स है हेल्दी हैबिट्स को अपनाना। हेल्दी डायट का सेवन करना न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। आपको अधिक से अधिक फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। यही नहीं, आप सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स को कम लें। इसकी जगह हेल्दी फैट्स का चुनाव भी करें। इसके बारे में आप डॉक्टर और डायटिशन की मदद भी ले सकते हैं। इसके बारे में आप इन टिप्स को अपनाना न भूलें:

    • फल और सब्जियों को अपने हर मील का हिस्सा बना लें।
    • रेड मीट की जगह चिकन, फिश और बीन्स आदि का सेवन करें।
    • रिफाइंड ग्रेन्स की जगह साबुत अनाज सीरियल, ब्राउन राइस और होल-वीट ब्रेड आदि का सेवन करें।
    • ऐसे तेलों को चुनें, जिनमें हेल्दी फैट्स अधिक हों जैसे ऑलिव ऑयल और केनोला ऑयल आदि।
    • जंक फूड, अधिक मिर्च-मसालेदार, अधिक चीनी या नमक युक्त आहार का सेवन करना उपयुक्त विकल्प है।
    • कैफीन युक्त आहार का सेवन कम मात्रा में करें जैसे चाय, कॉफी आदि। आपके लिए संतुलित आहार के बारे में जानने के लिए डॉक्टर या डायटीशियन से बात करें।
    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer)
    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer)

    और पढ़ें: कैंसर और डायबिटीज के साथ जीवन: कितना आसान और कितना है मुश्किल?

    सीमित मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन करें (Drink Alcohol Only in Moderation)

    सीमित मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन करना हार्ट के लिए अच्छा होता है। ऐसा भी माना जाता है कि अधिक एल्कोहॉल से कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आप ड्रिंक नहीं करते हैं, तो इस ड्रिंक करने के बारे में सोचे भी नहीं। इस के लिए इन टिप्स का ध्यान अवश्य रखें:

    • मील्स और पार्टीज के लिए नॉन-एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों का चुनाव करें।
    • अगर आपको एल्कोहॉल से प्रॉब्लम है तो अपने डॉक्टर से अवश्य बात करें।
    • फैमिली गैदरिंग में एल्कोहॉल को जरूरी पार्ट के रूप में शामिल करने से बचें।

    सूरज की हानिकारक किरणों से खुद की सुरक्षा करें (Protect Yourself from Sun)

    हालांकि, सूरज के अपने फायदे हैं। लेकिन, बहुत अधिक सूरज की रोशनी या गर्मी में रखने से स्किन कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। स्किन डैमेज बचपन से ही शुरू हो जाती है। इसलिए, अपने बच्चों को प्रोटेक्ट करना बेहद जरूरी है। इससे बचने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

    • सीधे तौर पर सनलाइट से बचने के लिए सुबह दस से लेकर शाम के चार बजे तक सनलाइट के सीधे संपर्क में न आएं।
    • जब भी घर से बाहर निकलें हैट, लॉन्ग स्लीव्स शर्ट्स पहनें और SPF 15 या इससे अधिक SPF वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से बात करें।

    और पढ़ें: Cancer: कैंसर क्या है? जानें शुरू से लेकर अखिर तक, कैंसर से जुड़ी हर जानकारी!

    सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस से बचें (Protection From Sexually Transmitted Infections)

    कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer ) में अगली हैबिट्स हैं सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस से बचना। कई सेक्शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शंस जैसे ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) को विभिन्न कैंसर्स के साथ जोड़ा जाता है। इन इंफेक्शंस से बचाव से कैंसर के रिस्क को कम किया जा सकता है। इसके कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

    और पढ़ें: बेबी पाउडर के साइड इफेक्ट्स: इंफेक्शन, कैंसर या सांस की परेशानी दे सकती है दस्तक!

    स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं (Get Screening Tests)

    ऐसे कई जरूरी स्क्रीनिंग टेस्ट हैं जो आपको कैंसर के अगेंस्ट आपको सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इन टेस्ट्स से कैंसर्स का जल्दी निदान हो सकता है और उसका सही उपचार हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इन कैंसर्स के लिए नियमित रूप से अपना टेस्ट कराएं:

    और पढ़ें: हार्ट अटैक और ब्रेस्ट कैंसर का भी हो सकता है कनेक्शन, ऐसा नहीं सोचा होगा आपने

    उम्मीद है कि कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits to Lower Your Risk of Cancer ) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। कैंसर को जेनेटिक भी माना जाता है। यानी, अगर आपके परिवार में किसी को यह समस्या है, तो आपको भी यह समस्या होने की संभावना हो सकती है। अगर आपको कैंसर की फैमिली हिस्ट्री है, तो आपको भी कैंसर हो सकता है। ऐसे में प्रीकॉशनरी मेजर्स के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ऊपर बताई हेल्दी हैबिट्स भी आपको न केवल कैंसर बल्कि अन्य कई गंभीर समस्याओं से राहत पाने में मददगार हो सकती है। इससे आपके जीवन की क्वालिटी भी बढ़ती है। इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो अपने डॉक्टर से अवश्य इसे पूछें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Cancer prevention: 7 tips to reduce your risk.

    https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/cancer-prevention/art-20044816 .Accessed on 8/1/22

    CANCER PREVENTION: 10 HEALTHY HABITS TO LOWER YOUR RISK.https://www.mclaren.org/main/blog/cancer-prevention-10-healthy-habits-to-lower-your-1470  .Accessed on 8/1/22

    Diet, Nutrition, & Healthy Lifestyle Help Reduce Cancer Risk, https://my.clevelandclinic.org/health/articles/4516-diet–nutrition–healthy-lifestyle-help-reduce-cancer-risk  .Accessed on 8/1/22

    Diet and Physical Activity: What’s the Cancer Connection.https://www.cancer.org/cancer/cancer-causes/diet-physical-activity/diet-and-physical-activity.html  .Accessed on 8/1/22

    8 Ways to Stay Healthy and Prevent Cancer. https://siteman.wustl.edu/prevention/take-proactive-control/8-ways-to-stay-healthy-and-prevent-cancer/  .Accessed on 8/1/22

    Physical Activity and Cancer. https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/obesity/physical-activity-fact-sheet  .Accessed on 8/1/22

    How to Prevent Cancer or Find It Early. https://www.cdc.gov/cancer/dcpc/prevention/index.htm  .Accessed on 8/1/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड