कोरोना लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान पुरुष इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Medically reviewed by | By

Update Date मई 26, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
Share now

महिलाओं को अपनी त्वचा की देखभाल करने से संबंधित कई खबरें आपने सुनी और पढ़ी होंगी, लेकिन पुरुषों को त्वचा की देखभाल के लिए चिंतित होने जैसी खबर इससे पहले न सुनी होगी और न पढ़ी होगी। दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। इसके कारण लोग लॉकडाउन और क्वारंटीन में हैं। जानकारी मिली है कि लगातार लॉकडाउन और क्वारंटीन में रहने के कारण पुरुषों की त्वचा बीमार हो रही है। पुरुषों को लॉकडाउन और क्वारंटीन में त्वचा की देखभाल करने में भी परेशानी हो रही है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप कोरोना लॉकडाउन और क्वारंटीन में स्किन केयर के उपाय करके चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए बेहतरीन उपाय बता रहे हैं। इन उपायों का पालन करके आप लॉकडाउन और क्वारंटीन में भी अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल कर पाएंगे।

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः वर्क फ्रॉम होम के कारण पुरुषों को नहीं मिल रहा समय

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

कोविड-19 के कारण लोगों की पूरी जीवनशैली ही बदल गई है। लॉकडाउन और क्वारंटीन के कारण लोग घर के अंदर बंद हैं। घर में भी लोग आराम नहीं कर पा रहे हैं। कंपनियां लोगों से वर्क फ्रॉम होम करा रही है। खुद को घर में फंसा हुआ महसूस करने के कारण लोगों के व्यवहार में बदलाव होने लगा है। 

लगातार बिजी रहने से लोगों के आपसी संबंधों में खटास भी आने लगी है। कई घरों से भाई-बहनों और परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होने की खबर भी आई है। इन सभी बातों से पैदा हुए चिंता और तनाव के कारण पुरुष ठीक से अपना ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। 

ये भी पढ़ेंः  कोरोना वायरस के लक्षण तेजी से बदल रहे हैं, जानिए कोरोना के अब तक विभिन्न लक्षणों के बारे में

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः छह आसान टिप्स से रखें त्वचा को स्वस्थ

कोरोना महामारी के डर और घबराहट वाले इस माहौल में लोग अपनी जरूरत की चीजों पर भी कम ध्यान देने लगे हैं। खासकर पुरुष अपनी खुद की देखभाल सही से नहीं कर पा रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए सभी लोग नियमित रूप से हाथों की सफाई कर रहे हैंऔर इसके लिए साबुन और सेनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन लोगों को यह नहीं पता है कि लगातार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से उनके हाथों की त्वचा भी खराब होने की संभावना बन सकती है। 

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

अगर आप भी ऐसी परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञों के इन उपायों से लॉकडाउन और क्वारंटीन में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। यहां कोरोना लॉकडाउन में स्किन केयर के लिए छह बहुत ही आसान टिप्स बताए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ेंः  फार्मा कंपनी ने डोनेट की 34 लाख हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन टैबलेट्स, ऐसे होगा इस्तेमाल

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः अच्छी नींद लेने से आपकी त्वचा होगी सुंदर

इस समय आप घर पर पूरा दिन बिता रहे हैं। ऐसे में शरीर आलसी हो गया होगा। आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे होंगे, तो भी आम दिनों की तरह आप शारीरिक गतिविधियां नहीं कर पा रहे हैं। खाली समय आप टीवी आदि पर पसंदीदा प्रोग्राम देखने में बिताते होंगे। इसके कारण पूरी संभावना है कि आप रात में देर तक जागते होंगे। रात में देर तक जागने के बाद आपको सुबह काम के लिए जल्दी जागना पड़ता होगा। इन कारणों से आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे होंगे।

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है। अगर आप आठ घंटे से कम नींद लेते हैं, तो इससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। डॉक्टर ने कहा कि नींद कई समस्याओं की जड़ है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने सोने और जागने का समय निर्धारित करना है और नियमित रूप से इसका पालन करना है। लॉकडाउन और क्वारंटीन में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इस नियम का पालन करना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः  कोरोना से होने वाली फेफड़ों की समस्या डॉक्टर्स के लिए बन रही है पहेली

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः दिन में कम से कम दो बार चेहरे को जरूर धोएं

कोरोना लॉकडाउन या क्वारंटीन के दौरान आप जैसे नियमित तौर पर अपने हाथों की सफाई करते हैं, उसी तरह से अपने चेहरे को भी धोएं। चेहरे को दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं। चेहरे को धोने के लिए आप ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो और जिससे आपकी त्वचा पर खुजली, फोड़े-फुन्सी आदि जैसी कोई खराबी न हो। धोने से चेहरे की गंदगी साफ होगी और लगातार ऐसा करने से आपकी त्वचा स्वस्थ भी होगी।

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

ये भी पढ़ेंः  कहीं सब्जियों के साथ आपके घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः मॉइस्चराइजर का करें नियमित इस्तेमाल

मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। त्वचा में नमी की मात्रा कम हो जाने से भी कई तरह के रोग हो सकते हैं। इसलिए लॉकडाउन या क्वारंटीन में अपनी त्वचा की देखभाल करते समय आप मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल जरूर करें। अपनी त्वचा के अनुकूल मॉइस्चराइजर चुनें और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। 

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

कई लोग ऐसा सोच सकते हैं, कि वे हमेशा घर के अंदर ही रहते हैं। ऐसे में मॉइस्चराइजर की क्या जरूरत है। आपका सोचना गलत है। चेहरे की सुंदरता बनी रहे, इसके लिए त्वचा में नमी होना बहुत जरूरी है और त्वचा को नमी युक्त रखने के लिए आपको नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना है। जैसे आप रोज अपने चेहरे को धोते हैं, उसी तरह रोज मॉइस्चराइजर का भी इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ेंः  कोरोना का प्रभाव: जानिए 14 दिनों में यह वायरस कैसे आपके अंगों को कर देता है बेकार

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः चेहरे को छूने से पहले हाथों को करें साफ

कोरोना महामारी के दौरान आपको घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही घर से बाहर की वस्तु और स्थानों को भी न छूने की सलाह दी गई है, क्योंकि इससे आप नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इन उपायों के साथ-साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञ, डॉक्टर और डब्ल्यूएचओ लोगों को अपने चेहरे को बार-बार न छूने की भी सलाह दे रही है।

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक अपने चेहरे को छूने से बचें। अगर आपका अपने चेहरे को छूना जरूरी है, तो सेनिटाइजर या साबुन से अपने हाथों को साफ कर लें और इसके बाद ही चेहरे को छुएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो इससे आप कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। इसके अलावा आपके चेहरे की त्वचा भी बीमार हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः  कोविड-19 के इलाज के लिए 100 साल पुरानी पद्धति को अपना रहे हैं डॉक्टर, जानें क्या है प्लाज्मा थेरेपी

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः हफ्ते में कम से कम एक बार मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान त्वचा की देखभाल करने के लिए आप इन उपायों के साथ-साथ दूसरे तरीके भी आजमा सकते हैं। आप हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे की त्वचा को अच्छे से साफ (एक्सफोलिएट) करें। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, या दूसरी तरह की मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न केवल आपकी त्वचा का पीएच (pH) संतुलन बना रहेगा, बल्कि यह गहराई से त्वचा की सफाई करेगा। हालांकि इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन चेहरे की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए ऐसा करना जरूरी है। 

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

ये भी पढ़ेंः  कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटीन में त्वचा की देखभालः रोज पिएं दो लिटर पानी

इन सभी उपायों के अलावा अपने आपको हाइड्रेट भी रखें। यह सबसे जरूरी उपाय है, जिससे आपकी त्वचा पर चमक बनी रहेगी। रोजाना कम से कम दो लिटर पानी पिएं। प्यास नहीं लगने के बाद भी आपको कम से कम दो लिटर पानी जरूर पीना है। इसके अलावा आप फ्रेश मिस्ट और माइक्रेलर वाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: भारत
आंकड़े

648,315

कंफर्म केस

394,227

स्वस्थ हुए

18,655

मौत
मैप

ये भी पढ़ेंः  विश्व के किन देशों को कोरोना वायरस ने नहीं किया प्रभावित? क्या हैं इन देशों के कोविड-19 से बचने के उपाय?

त्वचा रोग विशेषज्ञ से जानें त्वचा की देखभाल के उपाय

नोएडा स्थिति जेपी हॉस्पिटल की त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. साक्षी श्रीवास्तव ने बताए लॉकडाउन और क्वारंटीन में पुरुष कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल 

प्रश्न- लॉकडाउन और क्वारंटीन में पुरुषों को अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

घर में रोज नहाएं। नाखूनों को काट कर रखें। बालों को साफ रखें।  साफ-सफाई पर ध्यान दें। 

प्रश्न- भोजन में पुरुषों को किन चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए, जिससे त्वचा स्वस्थ बने?

डॉ. साक्षी श्रीवास्तव ने बताया, “लोगों को फल और स्प्राउट खाना चाहिए। सब्जियों और प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए। पानी बहुत पीना चाहिए। व्यायाम और योगा करें। प्राणायम करें। इससे स्किन अच्छी होती है।”

ये भी पढ़ेंः  लोगों में हो रही हैं लॉकडाउन के कारण मानसिक बीमारियां, जानें इनसे बचने का तरीका

प्रश्न- किन चीजों से परहेज करना चाहिए, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है?

घर में बैठे हुए हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हमेशा सोते रहें। अधिक सोने से भी चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है। इसलिए नियमित दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें। समय पर सोएं और समय पर जागें।

प्रश्न- आप पुरुषों को क्या सलाह देना चाहेंगी?

डॉ. साक्षी श्रीवास्तव के अनुसार, “धूम्रपान और शराब का सेवन न करें। चेहरे को हमेशा साफ रखें। हेल्दी फूड का सेवन करें। ज्यादा तला-भुना न खाएं।”

लॉकडाउन और कोरोना क्वारंटाइन में त्वचा की देखभाल-corona quarantine me twacha ki dekhbhal

ये भी पढ़ेंः  कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया में फैल रही इन 10 बातों पर न करें यकिन

कोरोना वायरस एक भयंकर बीमारी है और इससे बचने के लिए आप घर के अंदर बंद हैं। आपको पता है कि अगर आप घर से बाहर जाएंगे, तो बाहर की बीमारी से संक्रमित हो सकते हैं और यह बीमारी आपके परिवार में भी फैल सकती है। 

जिस तरह आप अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और सुरक्षा के लिए हर उपाय का पालन कर रहे हैं। ऐसे ही आपको लॉकडाउन और क्वारंटीन में रहते हुए त्वचा की देखभाल भी करनी है।  कोरोना लॉकडाउन या क्वारंटीन में स्किन केयर के इन टिप्स को आजमाकर आप अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। लॉकडाउन में चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः  सावधान ! क्या आप कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में भी जानते हैं? स्टडी में सामने आई ये बातें

 हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ेंः

कोविड-19 के खिलाफ वरदान साबित हो सकते हैं ये 7 ईटिंग हैक्स

कोविड-19 और अल्जाइमर मरीजः जानिए रोगी की देखभाल के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के बताए हुए उपाय

क्या कोविड-19 के कारण समाज में धीरे-धीरे जन्म ले रही अकेलेपन की समस्या?

कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

कोरोना वायरस की दवा : डेक्सामेथासोन (dexamethasone) साबित हुई जान बचाने वाली पहली दवा

कोरोना की दवा के रूप में डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल और प्रभावशीलता काफी अच्छे रिजल्ट्स दे रही है। कोरोना संक्रमित लोगों की जान बचाने के लिए तुरंत इस्तेमाल की जा सकती है। corona virus first medicine Dexamethasone in hindi

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shikha Patel
कोरोना वायरस, कोविड 19 उपचार जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है कोरोना का इलाज, सतर्क रहें इस फर्जी प्रिस्क्रिप्शन से

कोरोना वायरस वायरल प्रिस्क्रिप्शन, कोरोना वायरस फेक प्रिस्किप्शन क्या है? इस वायरल पर्चे में कोरोना के इलाज की बता कही गई है। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा (Hydroxychloroquine), क्रोसीन (Crocin) और सीट्रीजिन (Cetrizine)...corona virus viral priscription in hindi

Written by Shikha Patel
कोरोना वायरस, कोविड 19 सावधानियां जून 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

एक्सपर्ट ने दी कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस, यात्रा में रहेंगे सेफ

कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस इन हिंदी, कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस बताएं, कोरोनावायरस ट्रेवल एडवाइजरी, कोरोना काल में ट्रेन से सफर करते समय किन बातों का रखें ध्यान, covid-19 travel advice.

Written by Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 सावधानियां जून 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

कोविड-19 संक्रमण के मामले सितंबर मध्य तक हो सकते हैं कम: जानें क्या कहती है रिसर्च

जानिए कैसे कम होने कोविड-19 संक्रमण के मामले? क्या कहती हैं मेंथेमेटिकल एनालेसिस? जानिए टिप्स इस जानलेवा इंफेक्शन से बचने के।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें