ठंड में गर्मी बढ़ाने के लिए खानपान में अपनाएं यह बदलाव, इन फूड्स का सेवन कर सर्दी में पाएं गर्मी का एहसास

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट January 4, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

ठंड बढ़ने के साथ शरीर को गर्माहट पहुंचाने के लिए खानपान का काफी ज्यादा योगदान रहता है। हम चाहें तो डायट में हल्का बदलाव कर शरीर को गर्माहट महसूस करा सकते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में हम ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान के बारे में जानने के साथ उसकी पौष्टिकता के बारे में जानते हैं। वहीं जानने की कोशिश करते हैं कि उसका सेवन कर हम कैसे हेल्दी रह सकते हैं। तो ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान को जानने के लिए और न्यूट्रिशन से भरपूर फूड का सेवन करने के लिए पढ़ें यह खास रिपोर्ट।

ओटमील है बेस्ट ऑप्शन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान के लिए आप अपनी डायट में ओटमील को शामिल कर सकते हैं। जैसे-जैसे सर्दियां अपने चरम पर होती है, वो समय ओटमील का सेवन करने का सही समय होता है। ओट अनाज की श्रेणी में आने वाला खाद्य पदार्थ है। इसे खाने से उन्नत मात्रा में फाइबर, प्लांट बेस्ड प्रोटीन हासिल होता है। यही वजह है कि सिर्फ एक कटोरा भर खा लेने से व्यक्ति का पेट भर जाता है। इसके अलावा ओटमील में शक्तिशाली स्टार्च पाया जाता है, जिसे बीटा ग्लूकॉन (beta-glucan) कहा जाता है। खाद्य पदार्थों में न्यूट्रिशन का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि यदि प्रति दिन कोई व्यक्ति ओट का सेवन कर तीन ग्राम बीटा ग्लूकॉन की मात्रा का सेवन करता है तो ऐसा कर वो अपने शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को पांच से 10 फीसदी तक कम कर सकता है। इतना ही नहीं यदि आप ओटमील में एक्स्ट्रा टॉपिंग्स डालते हैं तो आप और भी ज्यादा न्यूट्रिशन हासिल कर सकते हैं। यदि आपको डायट में हेल्दी फैट चाहिए तो आप उसमें आलमंड बटर और चिया सीड्स (almond butter and chia seeds) डाल सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए हॉट चॉकलेट का करें सेवन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में आप हॉट चाकलेट का सेवन कर सकते हैं। यह आपके बेस्ट ऑप्शन में से एक हो सकता है। यदि आप डार्क चॉकलेट को आलमंड मिल्क के साथ सेवन करें तो यह न्यूट्रिशन से भरपूर होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है। खानपान में हल्का डार्क चॉकलेट को जोड़कर आप सेहतमंद बन सकते हैं। चॉकलेट में मौजूद स्वीट में फ्लेवेनॉयड्स होते हैं। यह  एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मुक्त कण (free radicals) के कारण होने वाले डैमेज की भरपाई करता है। कैंसर और कार्डियोवेस्कुलर डिजीज को भड़काने वाले मुक्त कण को कम करने का काम करता है। इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जर्नल ऑफ इम्मयुनोलॉजी रिसर्च के शोध में यह पाया गया कि फ्लेवेनॉयड्स से भरपूर कोकोआ का सेवन करने से फ्री रेडकल्स के प्रति रेड ब्लड सेल्स कम संवेदनशील होते हैं।

हॉट चॉकलेट-Hot Choclate
हॉट चॉकलेट-Hot Choclate

ब्लैक बीन सूप का सेवन करना होता है फायदेमंद

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान की आप इच्छा रखते हैं तो आप ब्लैक बीन सूप का सेवन कर सकते हैं। सूप में यदि जीरा और लाल मिर्च स्वादानुसार डाल दिया जाए तो यह शरीर को काफी गर्माहट का एहसास कराता है। इस डिश में मौजूद बींस की वजह से यह न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। ब्लैक बींस में काफी अच्छी मात्रा में आयरन व कॉपर पाया जाता है। ऐसे में ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान के तहत आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके मसल्स ज्यादा ऑक्सीजन लेंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा। एक कप ब्लैक बींस के कप में आपको 15 ग्राम प्रोटीन व फाइबर मिलता है। पशु प्रोटीन स्त्रोतों के विपरीत ब्लैक बींस में सैचुरेटेड फैट नहीं पाया जाता है। अमेरिकन क्लीनिकल सोसाइटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि वैसे ब्लैक बींस में अन्य बींस की तुलना में रोगों से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स फ्लेवनॉयड्स पाया जाता है।

और पढ़ें : सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर टिप्स से रखें, उनका खास ख्याल

ब्रसल स्प्राउट्स है फायदेमंद  

सर्दियों में कोशिश यही रहनी चाहिए कि पौष्टिक भोजन का सेवन कर सकें, ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में ब्रसल स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। मिनी कैबेज का सेवन कर आप न केवल सर्दी से बच सकते हैं। बल्कि में इसमें मौजूद फाइबर व अन्य कैंसर फाइटिंग फायटोन्यूट्रिएंट्स (cancer-fighting phytonutrients) होने की वजह से गंभीर बीमारी से बचाव कर सकते हैं। इसमें काफी उन्नत मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, एक कप में करीब 74.8 मिलीग्राम पोषक तत्व पाया जाता है। इसमें मौजूद तत्वों की वजह से कोल्ड के लक्षणों में कमी आती है। हल्का कड़वा टेस्ट होने की वजह से कई लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। वहीं कुछ लोग इसे टेस्टी बनाने के लिए इसमें फ्लेवर डाल इसकी पौष्टिकता को कम करते हैं।

क्विज खेल जानें पौष्टिक आहार के बारे में : Quiz : पौष्टिक आहार सिर्फ आपको फिट ही नहीं खुश भी रखता है, कैसे? खेलें क्विज और जानें जवाब

कद्दू के सूप का करें सेवन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में से एक आप चाहें तो कद्दू के सूप का सेवन कर सकते हैं। यदि आपके शरीर में विटामिन  की कमी है तो आप कद्दू का सेवन कर इस कमी की भरपाई कर सकते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के अनुसार ज्यादातर व्यस्कों व महिलाओं को 700 माइक्रोग्राम एक दिन में विटामिन ए की जरूरत होती है। यदि सूप खाना संभव नहीं है तो आप पंपकिन प्यूरी का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा कर आप विटामिन की पूर्ति कर सकते हैं। बीटा कैरोटीन कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। इसमें कैंसर से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं। एंटीकैंसर रिसर्च के शोध के अनुसार इंसानों के ब्रेस्ट सेल्स का इलाज कैरोटेनॉयड्स, बीटा कैरोटीन, लायकोपीन के कारण बीमारी का ग्रोथ होने से बचता है।

कद्दू- pumpkin
कद्दू- pumpkin

पारंपरिक खानपान को स्वादिष्ट बनाने के लिए वीडिय देख लें एक्सपर्ट की राय

मिर्च दिलाता है गर्माहट का एहसास

मिर्च का सेवन कर ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान का लुत्फ उठाया जा सकता है। इसमें मौजूद कैपसाइसिन (capsaicin) की वजह से यह ज्यादा तीखा होता है। इसका सेवन कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जहां बढ़ती है वहीं यह फैट से लड़ने में मददगार होता है। शोध से पता चला है कि मिर्च को यदि हाई फैट डायट, कैपसाइसिन के साथ सेवन किया जाए तो उसे शरीर का वजन आठ फीसदी तक कम होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स को मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं।

और पढ़ें : दिवाली पर इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

वालनट्स का करें सेवन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में वालनट्स का सेवन करना फायदेमंद है। वहीं सर्दियों में इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। वालनट्स टोस्ट खाने में भी काफी लाजवाब होता है। वालनट्स में अल्फा लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid) और ओमेगा 3 फैट होता है, इसका सेवन करने से हमारा दिल काफी सेहतमंद रहता है। द जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन की ओर से किए शोध में पता चला कि जो व्यक्ति डायट में वालनट्स, वालनट ऑयल, फ्लैक्स ऑयल आदि का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और रक्त कोशिशकाओं में सामान्य तौर पर रक्त का संचार होता है।

फूड एडिक्शन के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज :  Quiz: फूड एडिक्शन या खाने की लत के शिकार कहीं आप तो नहीं? इस बीमारी को समझने के लिए खेले क्विज

बेक किए हुए सेब का करें सेवन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान के साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों में बेक किए हुए सेब का सेवन कर सकते हैं। इसमें सॉल्यूबल व इनसॉल्यूबल (INSOLUBLE) फाइबर होता है। इसका सेवन कर पाचन शक्ति अच्छी होती है वहीं भोजन शरीर के अंदर अच्छे से पच जाता है। इस कारण लोगों को कम भूख लगने के साथ पेट की समस्या नहीं होती है। बगैर छिलका उतारे मीडियम साइज के सेब में करीब 4.4 ग्राम फाइबर होता है। यदि आप इसके ऊपर से दाचीनी छिड़क दें तो आप एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति भी कर सकते हैं। सेब करीब 86 फीसदी पानी से बनता है। ऐसे में इसका सेवन कर शरीर में पानी की कमी को रोका जा सकता है। ऐसे में ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में इसे शामिल किया जा सकता है।

बेक्ड एप्पल-Baked apples
बेक्ड एप्पल-Baked apples

और पढ़ें : इन 6 फूड्स के सेवन से आयोडीन की कमी को दूर किया जा सकता है

स्वीट पोटेटो, शकरकंद या मीठे आलू

कद्दू के समान ही स्वीट पोटेटो, शकरकंद में काफी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में इसे शामिल किया जा सकता है। एक मीडियम साइज बेक किए हुए शकरकंद 438 फीसदी (एक व्यक्ति के डेली इनटेक का) विटामिन ए रहता है। करीब चार फीसदी फाइबर पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें विटामिन सी, कैल्शिम, पोटेशियम व आयरन पाया जाता है। यदि आप इसे बेक कर सेवन करेंगे तो इसमें लो कैलोरी की मात्रा पाई जाती है। शकरकंद में विटामिन बी के साथ कैंसर फाइटिंग फायटोकैमिकल्स होते हैं।

अदरक की चाय दे गर्माहट के साथ तंदरुस्ती

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान में चाय सबसे बेस्ट ऑप्शन्स में से एक है। यह कई खासियस से भरपूर है। इसमें हीटिंग पावर के साथ यह मेटॉबॉलिज्म के साथ ब्लड फ्लो को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। शोध में पता चला है कि यदि सुबह के ब्रेकफास्ट में कोई अदरक की चाय का सेवन करे तो उसे कम भूख लगती है और पेट भरा हुआ का एहसास होता है। दर्द निवारण के साथ यह जब कोई हेवी वर्कआउट कर ले और अदरक की चाय का सेवन करे तो वो तरोताजा महसूस करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन के शोध के अनुसार कुछ एथलीटों को अदरक की चाय दी गई, वहीं महसूस किया गया कि उन्हें चाय पीने के कारण कम पीड़ा का एहसास हुआ।

अदरक की चाय- Ginger tea
अदरक की चाय- Ginger tea

और पढ़ें : यूरिक एसिड डाइट लिस्ट से इन फूड्स को कहें हाय, तो हाई-प्यूरीन फूड्स को कहें बाय-बाय

सर्दियों में सेहतमंद खाद्य पदार्थों का जमकर करें सेवन

ठंड में गर्मी बढ़ाने के खानपान का सेवन करना चाहिए। इससे न केवल आप स्वस्थ्य रह सकते हैं बल्कि शरीर को ऊर्जा पहुंचा कई प्रकार की बीमारी से बचाव भी कर सकते हैं। इसलिए न्यूट्रिशन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

गन्ने का रस देता है कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे, जानें

गन्ने का रस पीने से आपको कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे प्राप्त होते हैं, जो कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। आइए, जानते हैं कि गन्ने के रस से कौन-से फायदे मिलते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
आहार और पोषण, पोषण तथ्य May 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

पाइल्स में डायट काफी महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि इससे आपके पाचन तंत्र और गट की हेल्थ सही रहती है। आपको अपनी डायट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
आहार और पोषण, स्पेशल डायट May 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्या आप भी है स्टेशनरी एडिक्टिव….?

स्टेशनरी एडिक्टिव क्या है? स्टेशनरी एडिक्टिव एक आदत है जिसमें आप स्टेशनरी की दुकान में रखी सुंदर रंग बिंरगी चीजों को खरीद लेते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया shalu
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन May 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

मूंगफली और मसूर की दाल हैं वेजीटेरियन प्रोटीन फूड, जानें कितनी मात्रा में इनसे मिलता है प्रोटीन

प्रोटीन फूड की जानकारी in hindi. शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाने पर शाकाहारी खाने से भी इसकी कमी पूरी की जा सकती है। वेजीटेरियन प्रोटीन फूड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। Protein Food

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

Recommended for you

ठंड के मौसम में बेस्ट फूड-Thand main best food

हेल्दी बने रहने के लिए जानें सर्दियों में कौन-कौन से फल व सब्जियों का करें सेवन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ December 23, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
food addiction/ फूड एडिक्शन

Quiz: फूड एडिक्शन या खाने की लत के शिकार कहीं आप तो नहीं? इस बीमारी को समझने के लिए खेले क्विज

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ August 31, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Change your bad habits- गलत आदतों से छुटकारा

क्यों न इस स्वतंत्रता दिवस अपनी इन गलत आदतों से छुटकारा पाया जाए

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ August 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
एम एस धोनी डाइट प्लान

एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ August 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें