home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नाभि की बदबू! कहीं ये इंफेक्शन का कारण तो नहीं?

नाभि की बदबू! कहीं ये इंफेक्शन का कारण तो नहीं?

नाभि को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आजकल पियर्सिंग काफी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। कॉलेज गोइंग से लेकर वर्किंग विमेंस तक अपनी बेली बटन को पियर्सिंग या उसके आसपास टैटू बनवाना या मेंहदी लगवाने में गुरेज नहीं करती हैं। लेकिन खास बात ये हैं कि इसमें सिर्फ महिलाएं ही आगे हैं। खैर ये तो शौक है किसी को पसंद है, तो किसी को नहीं। वैसे ये सब तो ठीक है, लेकिन क्या आप लोगों ने कभी नाभि की बदबू (Belly Button Odor) या नाभि के हाइजीन के बारे में सोचा है? हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं, जो नाभि से जुड़ी परेशानियों या नाभि की बदबू (Belly Button Odor) से अनजान रहते हैं और अनजाने में ही शुरू हो जाता है संक्रमण का खतरा। इसलिए नाभि की बदबू और नाभि से जुड़ी अन्य परेशानियों को कैसे दूर रखना है, यह समझेंगे।

  • नाभि क्या है?
  • नाभि की बदबू के कारण क्या हैं?
  • नाभि में बदबू के लक्षण क्या क्या हैं?
  • नाभि की बदबू का इलाज कैसे किया जाता है?
  • नाभि की बदबू होने पर किन-किन लोगों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए?
  • नाभि की बदबू से बचने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं?
  • नाभि की बदबू दूर ना होने पर कब मिलें डॉक्टर से?
अब इन ऊपर दिए गए सवालों को जवाब जानते हैं।
और पढ़ें: पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

नाभि क्या है? (What is Navel)

नाभि की बदबू (Belly Button Odor)

नाभि (Navel) को मेडिकल टर्म में अम्बिलीकस (Umbilicus) कहते हैं। इसे बेली बटन भी कहा जाता है। पेट पर एक गहरा निशान होता है, जो गर्भ में पल रहे शिशु के गर्भनाल से जुड़ा होता है। नाभि सभी स्तनपाइयों में होने के साथ-साथ मनुष्यों में काफी स्पष्ट देखा जा सकता है। इस आर्टिकल में आगे समझेंगे नाभि में बदबू किन कारणों से होती है।

नाभि की बदबू के कारण क्या हैं? (What causes Belly Button Odor?)

नाभि की बदबू (Belly Button Odor)

बेली बटन से दुर्गन्ध (Belly Button smell) आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  1. नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देना- जिस तरह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में बैक्टीरिया (Bacteria) होते हैं ठीक वैसे ही नाभि में बैक्टीरिया की उपस्थिति होती है। ये बैक्टीरिया नाभि में कीटाणु (Germs) और फंगस (Fungus) के विकास में सहायक होते हैं। इसके अलावा गंदगी और पसीने की वजह भी नाभि की बदबू (Belly Button Odor) में अहम भूमिका निभाते हैं। ध्यान रखें नाभि जितनी गहरी होगी, तो कीटाणु की समस्या भी ज्यादा हो सकती है।
  2. यीस्ट इंफेक्शन- कैंडिडा एक तरह का इंफेक्शन होता है, जो विशेष रूप से वैसे जगह पर होता है जहां इंफेक्शन हो। कैंडिडा के इंफेक्शन (Candida yeast infection) नाभि में भी हो सकते हैं। साफ सफाई (Hygiene) में कमी की वजह से नाभि की बदबू की समस्या शुरू हो जाती है।
  3. डिसचार्ज होना- हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट्स को भी नाभि की बदबू की समस्या हो सकती है। दरअसल इससे जुड़े रिसर्च अभी भी जारी हैं। वहीं अगर नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट की मानें, तो नाभि की बदबू (Belly Button Odor) हाय ब्लड प्रेशर या डायबिटीज के मरीजों को होने की संभावना बनी रहती है।
  4. बैक्टीरियल इंफेक्शन- नाभि के अंदर बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और ऐसे में अगर नाभि को क्लीन नहीं रखा जाए, तो नाभि से बदबू (Belly Button Odor) आने लगती है। वहीं एक रिसर्च के अनुसार बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) की वजह से नाभि से डिस्चार्ज (Discharge) भी होने लगता है। अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए, तो परेशानी बढ़ सकती है।
  5. पियरसिंग: बेली बटन पियरसिंग (Belly button piercing) इनदिनों लोगों को खूब भा रहा है, लेकिन पियरसिंग के बाद ज्यादातर लोगों की शिकायत यही रहती है कि उन्हें पेन (Pain) और जलन (Burning) की समस्या हो रही है। दरअसल पियरसिंग वाली जगह को अगर एंटीसेप्टिक (Antiseptic) से क्लीन ना किये जाए, तो बेली बटन में दर्द (Pain in Belly button), जलन और धीरे-धीरे स्मेल (Smell) आने जैसी परेशानी हो सकती है।
नाभि की बदबू (Belly Button Odor) के यही मुख्य कारण मानें जाते हैं, जो ज्यादतर नाभि को क्लीन (Hygiene) नहीं रखने की वजह से होने वाली परेशानी है। आर्टिकल में अब आगे जानते हैं नाभि की बदबू या ऐसी कोई परेशानी होने पर क्या लक्षण हो सकते हैं।
और पढ़ें: सिंगल किडनी के साथ लाइफस्टाइल कैसी होनी चाहिए? किन बातों का रखें ध्यान और कौन से एक्टिविटी से रहें दूर?

नाभि में बदबू के लक्षण क्या क्या हैं? (Symptoms of Belly Button Odor)

शरीर में होने वाले कुछ ऐसे बदलाव या परेशानी नाभि की बदबू के लक्षण हो सकते हैं। जैसे:

  • नाभि से सफेद, पीला या हरे रंग का डिस्चार्ज आना
  • नाभि में सूजन होना
  • नाभि लाल होना
  • खुजली होना
  • बेली बटन की आसपास की त्वचा ड्राय (Dry skin) होना या पपड़ी पड़ना
  • नाभि में दर्द होना
  • बुखार आना
  • एब्डॉमेन में लम्प बनना

नाभि से जुड़ी इन लक्षणों को इग्नोर ना करें और अगर आपको ऐसी कोई परेशानी आ रही है, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन जरूरी है। डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को समझते हुए नाभि की बदबू (Belly Button Odor) का इलाज शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये डायट टिप्स

नाभि की बदबू का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Belly Button Odor)

नाभि की बदबू का इलाज इनके कारणों पर निर्भर करती है। जैसे:

  • इंफेक्शन (Infection) की समस्या होने पर एंटीफंगल क्रीम (Antifungal Cream) या एंटीफंगल पाउडर (Antifungal Powder) के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है और साथ ही नाभि को ड्राय रखने की सलाह डॉक्टर देते हैं।
  • ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के पेशेंट को शुगर लेवल (Sugar level) बैलेंस रखने की सलाह दी जाती है और मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन की मनाही होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो शुगर लेवल बढ़ने की वजह से नाभि की बदबू (Belly Button Odor) या अन्य परेशानी हो सकती है।
  • अगर सिबेशियस सिस्ट (Sebaceous cyst) इंफेक्शन की वजह से नाभि की बदबू (Belly Button Odor) की समस्या हुई है, तो ऐसे में डॉक्टर दवा, इंजेक्शन या लेजर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। अगर नाभि में सूजन की समस्या है, तो इंजेक्शन की मदद से सूजन को कम किया जा सकता है वहीं सिस्ट को सर्जरी की मदद से हटाया जा सकता है।

इन्हीं अलग-अलग विकल्पों से नाभि की बदबू (Belly Button Odor) का इलाज किया जाता है। लेकिन अगर आप ऐसी किसी परेशानियों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो नाभि को क्लीन रखने के लिए घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं।

और पढ़ें: किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

नाभि की बदबू से बचने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? (Home remedies for Belly Button Odor)

नाभि की बदबू (Belly Button Odor)

नाभि की बदबू से बचने के लिए सबसे पहले नाभि की साफसफाई पर ध्यान रखना चाहिए। इसलिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें। जैसे:

टिप्स 1: स्नान करने के दौरान एंटीबैक्टीरियल साबुन से नाभि को क्लीन करें।
टिप्स 2: अपनी उंगली को एक साफ कपड़े से लपेटें और आराम से नाभि को क्लीन करें। इस वक्त ध्यान रखें के कि बेली बटन के अंदुरुनी हिस्से की भी ठीक तरह से सफाई करें।
टिप्स 3: क्लीन करने बाद स्नान करने के बाद बेली बटन को टॉवल से क्लीन करें और ड्राय रखें।

अगर आपने इन तीन स्टेप्स को फॉलो कर लिया तो नाभि की बदबू (Belly Button smell) की समस्या से आप बच सकते हैं। लेकिन अगर नाभि को क्लीन ना रखे जाए या नाभि की बदबू को इग्नोर किया जाए, तो भविष्य में आपकी शारीरिक परेशानी बढ़ सकती है।

और पढ़ें: स्टीम बाथ के फायदे : त्वचा से लेकर दिल के लिए भी है ये फायदेमंद

नाभि की बदबू (Belly Button Odor) होने पर किन-किन लोगों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए?

अगर आप-

अगर ऊपर बताये गए स्थितियों में से कोई भी स्थिति है, तो सतर्क हो जाएं बेली बटन क्लीनिंग (Belly Button Cleaning) का ध्यान रखें।

और पढ़ें: स्टीम और सॉना बाथ लेने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

नाभि की बदबू दूर ना होने पर कब मिलें डॉक्टर से? (When to see a doctor?)

निम्नलिखित स्थितियों में डॉक्टर से कंसल्टेशन जरूरी है। जैसे:

  • बुखार (Fever) आना
  • नाभि का लाल (Redness) होना
  • नाभि में सूजन (Belly inflammation) रहना
  • बेली बटन में अत्यधिक खुजली (Itching) होना
  • पेट में या नाभि के आसपास दर्द (Pain) महसूस होना
  • टॉयलेट पास (Urination) करने दैरान दर्द महसूस होना

अगर आपको वपर गई परेशानी महसूस हो रही है, तो देर ना करें डॉक्टर से कंसल्टेशन जल्द से जल्द शुरू करें। उम्मीद करते हैं अब आप अपने बेली बटन के हाइजीन (Hygiene) का पूरा-पूरा ध्यान रखेंगे। लेकिन अगर आप नाभि की बदबू (Belly Button Odor) या नाभि से जुड़े अन्य परेशानियों को फेस कर रहीं हैं या कर रहें हैं और उससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

There’s A Rainforest in Your Belly Button!/https://www.matherhospital.org/wellness-at-mather/diseases-conditions/theres-a-rainforest-in-your-belly-button/Accessed on 09/03/2021

Umbilical Cord Symptoms/https://www.seattlechildrens.org/conditions/a-z/umbilical-cord-symptoms/Accessed on 09/03/2021

Umbilical Pilonidal Sinus, an Underestimated and Little-Known Clinical Entity: Report of Two Cases/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5362022/Accessed on 09/03/2021

Umbilical cord stump care/https://dc.statelibrary.sc.gov/bitstream/handle/10827/20492/DHEC_Umbilical_Cord_Stump_Care_2015-12.pdf?sequence=1&isAllowed=y/Accessed on 09/03/2021

A longitudinal study of altered taste and smell perception and change in blood pressure/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6428580/Accessed on 09/03/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x