हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन: लक्षण गंभीर होने पर लिया जाता है इस प्रक्रिया का सहारा!

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन: लक्षण गंभीर होने पर लिया जाता है इस प्रक्रिया का सहारा!

    हार्ट बीट का अनियमित होना (बहुत तेज या बहुत धीमे) हार्ट एरिदमिया (Heart arrhythmia) कहलाता है। कार्डिएक एरिदमिया (Cardiac arrhythmia) तब होता है जब हार्ट में इलेक्ट्रिकल पल्सेज ठीक से काम नहीं करते हैं। अधिकांश एरिदमियाज (Arrhythmias) सीरियस नहीं होते हैं और कॉम्प्लिकेशन का कारण नहीं बनते हैं। हालांकि, कुछ स्ट्रोक (Stroke) या कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको एरिदमिया है, तो इसका ट्रीटमेंट आवश्यक हो भी सकता है और नहीं भी। उपचार के तौर पर हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia) की प्रक्रिया भी शामिल है जिसमें असामान्य इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स या रिदम को नियमित किया जा सकता है। आमतौर पर, इसकी आवश्यकता केवल तभी होती है जब एरिदमिया के कुछ गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं।

    हार्ट एरिदमिया के इलाज में एंटी-एरिदमिक दवाएं, चिकित्सा प्रक्रियाएं, इम्प्लांटेबल डिवाइसेज और सर्जरी की मदद भी ली जाती है। जानते हैं, हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia) क्या है, इसकी प्रक्रिया क्या है और इसके रिस्क के बारे में ।

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन क्या है? (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia)

    कैथेटर एब्लेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हार्ट के टिश्यू के एक छोटे से भाग को डिस्ट्रॉय करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी (माइक्रोवेव हीट के समान) का उपयोग किया जाता है। रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी से टिश्यू के उस हिस्से को नष्ट किया जाता है जो तेज और अनियमित हार्ट बीट का कारण होता है। इस टिश्यू को नष्ट करने से हार्ट की रेगुलर हार्ट रिदम को रिस्टोर करने में मदद मिलती है। इस मेडिकल प्रक्रिया को रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन भी कहा जाता है।

    और पढ़ें: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है हाय ब्लड प्रेशर!

    लोगों को एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation) की जरूरत क्यों होती है?

    हार्ट की विशेष कोशिकाएं इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स बनाती हैं जो हार्ट के चैम्बर्स तक जाते हैं। ये सिग्नल्स हार्ट के ऊपरी और निचले चैम्बर्स को एक उचित सीक्वेंस में बीट करने में मदद करते हैं। असामान्य सेल्स असंगठित इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स बना सकती हैं जो अनियमित या तेज दिल की धड़कन का कारण बनती हैं जिन्हें एरिदमिया कहा जाता है। जब ऐसा होता है, तो हार्ट ब्लड को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता है जिससे बेहोशी, सांस की कमी और कमजोरी महसूस हो सकती है।

    रैपिड और इर्रेगुलर हार्ट बीट का इलाज करने वाली दवाएं ज्यादातर लोगों पर बहुत इफेक्टिव होती हैं, लेकिन ये दवाएं कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स का कारण भी बन सकती हैं। इन मामलों में, डॉक्टर कैथेटर एब्लेशन करने का सुझाव दे सकते हैं।

    इस मेडिकल प्रक्रिया का उपयोग अक्सर सुप्रावेंट्रिकुलर टैकीकार्डिया ( दिल की धड़कन तेज होना) या एसवीटी (SVT) नामक स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है, जो हृदय में असामान्य कंडक्शन फाइबर्स (Abnormal conduction fibers) के कारण होता है। कैथेटर एब्लेशन का उपयोग अन्य हार्ट रिदम प्रॉब्लम्स जैसे एट्रियल फिब्रिलेशन और एट्रियल फ्लटर में भी किया जाता है। हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia) हार्ट के बाकी हिस्सों को नुकसान पहुंचाए बिना एब्नॉर्मल टिश्यू को नष्ट कर देता है।

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia)

    हार्ट एरिदमिया में कार्डियक एब्लेशन के रिस्क क्या हैं? (Catheter Ablation risk in Heart Arrhythmia)

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन के कुछ संभावित रिस्क में शामिल हैं:

    • जिस जगह पर कैथेटर इंसर्ट किया गया है वहां ब्लीडिंग या इंफेक्शन होना
    • ब्लड वेसल्स (Blood Vessels) का डैमेज होना
    • हार्ट वॉल्व (Heart valve) का डैमेज होना
    • एरिदमिया की स्थिति और बिगड़ भी सकती है
    • धीमी हार्ट रेट जिसे ठीक करने के लिए पेसमेकर की आवश्यकता हो सकती है
    • आपके पैरों या फेफड़ों में ब्लड क्लॉटिंग (वीनस थ्रोम्बोम्बोलिज्म)
    • स्ट्रोक (Stroke) या हार्ट अटैक (Heart Attack)
    • लंग्स और हार्ट के बीच ब्लड ले जाने वाली नसों का संकुचित होना (Pulmonary vein stenosis)
    • प्रक्रिया के दौरान उपयोग की गई डाई से आपके किडनी को नुकसान
    • दुर्लभ मामलों में मृत्यु
    यह समझने के लिए कि क्या यह प्रक्रिया आपके लिए सही है, अपने डॉक्टर से कार्डियक एब्लेशन (Cardiac ablation) के रिस्क और बेनेफिट्स पर चर्चा करें।

    कैथेटर एब्लेशन की तैयारी कैसे करनी चाहिए? (How to Prepare for Catheter Ablation)

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन की तैयारी निम्न प्रकार करनी चाहिए।

    • डॉक्टर आपको टेस्ट के पहले बताएगा कि आपको 24 घंटे पहले क्या खाना-पीना चाहिए।
    • आमतौर पर, आपको प्रक्रिया से कम से कम 6 से 8 घंटे पहले कुछ भी खाने या पीने के लिए नहीं कहा जाता है।
    • डॉक्टर को हर एक दवा के बारे में बताएं जो आप लेते हैं। वह आपसे आपके टेस्ट से पहले उन्हें न लेने के लिए कह सकता है। जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे, तब तक अपनी दवाएं लेना बंद न करें।

    और पढ़ें: इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल टेस्टिंग : यह टेस्ट कैसे काम आता है दिल से जुड़ी समस्याओं के निदान में!

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन के दौरान क्या होता है? (Catheter Ablation process)

    यह मेडिकल प्रक्रिया एक हॉस्पिटल ईपी या कैथ लैब में की जाती है।

    डॉक्टर आपके हार्ट में ब्लड वेसल के माध्यम से कैथेटर डालते हैं। अक्सर एक से अधिक कैथेटर का उपयोग किया जाता है। कैथेटर्स को आपके ग्रोइन (सबसे कॉमन), कंधे या गर्दन में ब्लड वेसल के माध्यम से डाला जा सकता है।
    • आपका डॉक्टर कैथेटर के माध्यम से डाई इंजेक्ट कर सकता है, जो आपके ब्लड वेसल्स को एक्स-रे इमेज पर अधिक स्पष्ट रूप से दिखाने में मदद करता है।
    • कैथेटर की टिप पर लगे सेंसर इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स भेजते हैं और आपके हार्ट की इलेक्ट्रिसिटी को रिकॉर्ड करते हैं। डॉक्टर इस जानकारी का उपयोग उस एरिया की पहचान करने के लिए करता है जो आपके एरिदमिया का कारण बन रहा है ताकि एब्लेशन को वहां अप्लाई किया जा सके। प्रक्रिया के इस भाग को इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी (ईपी) स्टडी कहा जाता है।
    • डॉक्टर कैथेटर को आपके हार्ट के अंदर ठीक उसी जगह पर रखता है जहां असामान्य सेल्स होते हैं। फिर, एक हल्की, दर्द रहित, रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी (माइक्रोवेव हीट के समान) टिश्यू को भेजी जाती है। यह हृदय की मांसपेशियों के सेल्स को एक बहुत छोटे भाग (लगभग एक इंच का 1/5) में नष्ट कर देता है जो तेज हार्ट बीट का कारण होते हैं
    • कैथेटर एब्लेशन करने में आमतौर पर 2 से 4 घंटे लगते हैं, लेकिन यदि एब्नॉर्मल टिश्यू का एरिया एक से अधिक है, तो प्रोसेस में अधिक समय लगेगा।

    और पढ़ें: हार्ट एरिदमिया को मैनेज कर सकते हैं इन एक्सरसाइजेज से, लेकिन रखना होगा कुछ बातों का ध्यान

    कैथेटर एब्लेशन के बाद क्या होता है?

    कैथेटर एब्लेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको कुछ घंटों के लिए रिकवरी एरिया में ले जाया जाएगा जहां डॉक्टर और नर्स आपकी बारीकी से निगरानी करेंगे। आपकी स्थिति के आधार पर, आप उसी दिन घर जा सकते हैं या आपको अस्पताल में एक दिन रुकना भी पड़ सकता है। कुछ लोगों को कैथेटर एब्लेशन के बाद थोड़ा दर्द महसूस हो सकता है। दर्द एक सप्ताह से अधिक नहीं रहना चाहिए। अधिकांश लोग कार्डियक एब्लेशन के बाद कुछ दिनों के भीतर सामान्य एक्टिविटीज करने लगते हैं, लेकिन आपको लगभग एक सप्ताह तक किसी भी तरह का भारी सामान उठाने से बचना चाहिए।

    और पढ़ें: नाइट्रोग्लिसरीन : हार्ट पेशेंट इस दवा के सेवन से पहले बरतें सावधानी!

    कैथेटर एब्लेशन के बाद रिकवरी टिप्स (Recovery tips after Catheter Ablation)

    हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन

    • अपने एब्लेशन के बाद लगभग एक सप्ताह तक 10 पाउंड (4.5 किलोग्राम) से अधिक भारी वस्तु को न उठाएं, न धकेलें और न ही खींचे।
    • प्रक्रिया के बाद भी लगभग 3 सप्ताह तक इंटेंस एक्सरसाइज से बचें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके सर्जिकल घाव ठीक होने तक साफ और सूखे रहें।
    • आप नहा सकते हैं, लेकिन पहले 5 दिनों के लिए, बहुत गर्म पानी का प्रयोग न करें। अपने घाव वाले एरिया को धीरे से थपथपाकर सुखाएं।
    • वहां लोशन या क्रीम का प्रयोग न करें।
    • यदि आप अपने घाव की जगह में इंफेक्शन के कोई लक्षण देखते हैं, जैसे कि रेडनेस, जलन या सूजन, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    • अधिकांश लोग कार्डियक एब्लेशन के बाद अपनी क्वालिटी ऑफ लाइफ में सुधार पाते हैं, लेकिन हो सकता है कि असामान्य हार्ट बीट की समस्या वापस आ सकती है।
    • यदि ऐसा होता है, तो प्रक्रिया को फिर से किया जा सकता है या आप और आपके डॉक्टर अन्य ट्रीटमेंट पर भी विचार कर सकते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट एरिदमिया में कैथेटर एब्लेशन (Catheter Ablation in Heart Arrhythmia) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    heart arrhythmia/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-arrhythmia/symptoms-causes/syc-20350668/ Accessed on 13th August 2021

    heart arrhythmia/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-arrhythmia/symptoms-causes/syc-20350668/ Accessed on 13th August 2021

    Cardiac Ablation/ https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/cardiac-ablation/about/pac-20384993

    Ablation for Arrhythmias/https://www.heart.org/en/health-topics/arrhythmia/prevention–treatment-of-arrhythmia/ablation-for-arrhythmias

    Catheter Ablation/https://www.hopkinsmedicine.org/health/treatment-tests-and-therapies/catheter-ablation

    Ablation for Arrhythmias/ https://www.heart.org/en/health-topics/arrhythmia/prevention–treatment-of-arrhythmia/ablation-for-arrhythmias

    Cardiac ablation procedures/ https://medlineplus.gov/ency/article/007368.htm

    Catheter Ablation of Arrhythmias/ https://www.ahajournals.org/doi/10.1161/01.CIR.0000046082.16495.8F

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/02/2022 को
    और Nikhil deore द्वारा फैक्ट चेक्ड