home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या गुस्से पर काबू पाना है इतना आसान? आजमाएं ये 6 टिप्स

क्या गुस्से पर काबू पाना है इतना आसान? आजमाएं ये 6 टिप्स

क्या आपको छोटी-सी लाइन में पीछे खड़े होने पे गुस्सा आता है? किसी सिग्नल पर रेड लाइट को ग्रीन लाइट में होने वाली देरी आपको गुस्सा आने लगता है? या कभी किसी होटल में मन पसंद खाना ना मिल पाने की वजह से आपका दिमाग बेकाबू हो जाता है? ये सारे इस बात के लक्षण हैं कि आपका गुस्सा आप पर हावी हो जाता है लेकिन, इस गुस्से पर काबू पाना इतना मुश्किल भी नहीं है। तो कैसे गुस्से पर काबू पाया जा सकता है? कैसे करे बेकाबू दिमाग को नियंत्रण? आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

हमारे दिमाग में हमेशा रचनात्मक और विनाशकारी विचार एक साथ घूमते हैं। आपको इन विचारों पर नियंत्रण पाने का अपना तरीक़ा खोजना होगा। क्योंकि आपके मन में आने वाले उग्र विचार ही आपको गुस्से की तरफ धकेलते हैं। तो यहां हम आपको गुस्से पर काबू पाना बता रहें है जिससे आप अपने उग्र विचारों को कम कर सकते हैं और अपने दिमाग को काबू रख सकते हैं।

गुस्से पर काबू पाना है फॉलो करें ये टिप्स

गुस्से पर काबू पाना कठिन होता है लेकिन नीचे बताए गए टिप्स से इमोशनल कंट्रोल सुधर सकता है।

1. अपने विचारों पर विचार करें

विचारों का कभी कोई आकर, भार या चेहरा नहीं होता। ये तो आपकी कल्पना का एक फल मात्र है। लेकिन हमारे जीवन पर इन विचारों का प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, बेहतर जीवन बनाने के लिए सकारात्मक विचारों की ऊर्जा का होना बहुत ज़रूरी है। हम अक्सर अपने विचारों को कभी फिल्टर करने की कोशिश नहीं करते। इस टिप को अपनाकर गुस्से पर काबू पाना आसान हो जाता है।

और पढ़ें : गुस्सा तुरंत घटाने के 11 अचूक उपाय

2. कितना भी करें काम, पर टहलें हर शाम

आपने शायद ही कहीं ऐसा सुना हो कि कभी शाम को टहलने गया व्यक्ति निराश होकर वापस लौटा हो। टहलना हमेशा आपके शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा को बढ़ाता है और गुस्से को घटाता है। ये आपकी मांसपेशियों और अंगों को शांत रखता है। इसलिए, गुस्से पर काबू पाना है तो टहलना न भूलें।

3. अपना दिन उतारे डायरी में

ऐसा आमतौर पर पाया गया है कि आप जो नहीं कह सकते उसे आप किसी और तरीके से अभिव्यक्त करते हैं। ऐसी स्थिति में एक डायरी लिखना आपके लिये बहुत मददगार सिद्ध हो सकता है। आप जैसा भी महसूस करते हैं, उसे अपनी डायरी में लिखें। ऐसा करने से आपके मन की बात किसी माध्यम से बाहर आयेगी और आपका गुस्से पर काबू पाना आसान हो जाएगा।

और पढ़ें : बच्चे के गुस्से को करना है कंट्रोल, तो अपनाएं ये टिप्स

4. मन में स्टॉप के चिन्ह को सोचें:

आप जब भी नाराज होते हैं, तो ऐसे में अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो क्रोध को रोकने के लिए मन में स्टॉप के चिन्ह को देखने की कोशिश करें। यह तरीका आपको शांत करने में मदद कर सकता है। यह एक इंस्टंट तरीका है जो आपको उस विशेष परिस्थिति से बहुत दूर लेकर चला जाता है।

और पढ़ें : गुस्से से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जानें गुस्सा कब और क्यों आता है?

5. जो गुस्से में कट रही हो कोई रात, तो दोस्तों से जरूर करें बात:

अपने जीवन में हमेशा कोई एक विश्वसनीय और सहायक दोस्त रखें जो आपको आपके गुस्से के साथ सुन सके। जब भी आपको गुस्से की वजह से कुछ सूझ नही रहा हो तो अपने ऐसे ही किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें। इस बात का ध्यान दे कि आप किसी और का गुस्सा उस पर न उतारें। बल्कि सिर्फ अपने गुस्से के बारे में उसे बतायें। इससे आपका मन हल्का होगा और प्रक्रिया आपको एक नया दृष्टिकोण देगी। गुस्से पर काबू पाना दोस्तों के साथ से ही आसान हो जाता है।

और पढ़ें : अगर बच्चे का क्लास में कोई दोस्त नहीं है, तो अपनाएं ये टिप्स

6. कोई शिकायत न रखें:

क्षमा एक शक्तिशाली उपकरण है। यदि आप गुस्से के सकारात्मक भावनाओं को बाहर निकालने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने आप को अपनी कड़वाहट से निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जिसने आपको नाराज किया, तो आप शायद स्थिति से कुछ सीख सकते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

7. जितना हंस सकते हैं, हंसे

हालांकि, यह कठिन हो सकता है, खासकर जब आप बहुत परेशान हों। लेकिन, मुस्कुराना और हंसना, आपको अच्छा महसूस कराने में मदद करता है। जब आप उदास या गुस्सा होते हैं, उस समय हंसना आपके शरीर में उन रासायनिक प्रक्रियाओं को बदल देता है जिसकी वजह से ये इमोशनल चेंजेस आपके मूड में हो रहे है। इसके लिए आप कोई भी फनी वीडियो, कॉमेडी मूवी या स्टैंड अप कॉमेडी शो भी देख सकते हैं जिससे आप थोड़ा बेहतर महसूस करेंगे।

और पढ़ें : महिलाओं में डिप्रेशन क्यों होता है, जानिए कारण और लक्षण

8. पर्याप्त नींद लें

आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्ट्रॉन्ग होने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है। नींद पूरी न होने पर आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। इसकी वजह से गुस्से का स्तर और बढ़ सकता है। पर्याप्त नींद आपको तनावपूर्ण परिस्थितियों में शांत रहने में मदद करती है। अपनी नींद-गुणवत्ता में सुधार के लिए आहार या जीवन शैली में परिवर्तन करें।

और पढ़ें : इस दिमागी बीमारी से बचने में मदद करता है नींद का ये चरण (रेम स्लीप)

9. उन चीजों के लिए समय निकालें, जिनसे आपको प्यार है

आपको गुस्सा आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके पास खुद के लिए समय ही नहीं बचता हो और आप हमेशा उन चीजों को टाल देते हों जो आप करना चाहते हैं। इन कारणों के चलते गुस्से पर काबू पाना थोड़ा और कठिन हो जाता है। ऐसे में अगर आपको पेंटिंग, वॉकिंग, डांसिंग आदि से प्यार है तो, अपने दैनिक या साप्ताहिक कार्यक्रम में उनके लिए कैसे भी करके समय निकालें।

10. गुस्से को ट्रिगर करने वाली चीजों को पहचानें

गुस्से पर काबू पानं सीखने के साथ ही यह भी जानने की कोशिश करें कि आपके क्रोध को क्या ट्रिगर करता है। कई लोगों का मानना है कि गुस्से को बढ़ाने वाले कारकों की पहचान करके व्यक्ति अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम कर सकता है।

11. सूदिंग म्यूजिक सुनें

अपने पसंदीदा गानों की प्लेलिस्ट सुनने से आप शांत हो सकते हैं और आपका मूड भी बेहतर हो सकता है। एक अच्छा म्यूजिक आपको शांत रखने में मददगार हो सकता है। इसलिए, जब भी किसी पर या किसी बात पर गुस्सा आए, तो अपनी सॉन्ग लिस्ट ऑन कर लें।

गुस्से पर काबू पाना है तो ऊपर बताए गए टिप्स जरूर आजमाएं। ये सारे विकल्प आपको आपके गुस्से को शांत करने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं। आपको ये टिप्स कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको लगता है कि आपका गुस्सा आपके नियंत्रण में नहीं हैं और आपके विचार हिंसक हो चुके हैं, तो तुरंत किसी डॉक्टर से परामर्श लें। इसके अलावा अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Control Anger: 25 Tips to Help You Stay Calm. https://www.healthline.com/health/mental-health/how-to-control-anger#1. Accessed on 25 June 2019

Anger management: 10 tips to tame your temper. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/anger-management/art-20045434. Accessed on 25 June 2019

Putting It Together: Use of Anger Management Techniques. https://www.mentalhelp.net/anger/management/putting-techniques-together/. Accessed on 25 June 2019

Controlling anger before it controls you. https://www.apa.org/topics/anger/control#. Accessed on 25 June 2019

Strategies for controlling your anger:. https://www.apa.org/helpcenter/controlling-anger. Accessed on 25 June 2019

Positive thinking: Stop negative self-talk to reduce stress. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/stress-management/in-depth/positive-thinking/art-20043950. Accessed on 25 June 2019

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड