home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए पेट्स: पालतू जानवरों को घर में लाने से पहले ध्यान रखें इन बातों का

बच्चों के लिए पेट्स: पालतू जानवरों को घर में लाने से पहले ध्यान रखें इन बातों का

पालतू जानवर का घर में होना एक रिवार्डिंग और सेटिस्फाइंग एक्सपीरियंस हैं, वहीं बच्चों के लिए घर में इनका होना किसी रोमांच से कम नहीं होता। बच्चों की अपने माता-पिता से यही मांग रहती है उनके लिए एक पालतू जानवर लाया जाए। हालांकि, अधिकतर माता-पिता इसके पक्ष में नहीं होते, लेकिन बच्चों के लिए घर में पालतू जानवर लाना और उनकी देखभाल करना एक नया अनुभव होता है। अगर आप अपने बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) यानी पालतू जानवर लाने की सोच रहे हैं, तो आपको कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होगी। आइए जानते हैं बच्चों के लिए पेट्स के बारे में विस्तार से। सबसे पहले जानते हैं कि बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) एडॉप्ट करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) लाने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

किसी पालतू जानवर को घर में लाना या उसकी देखभाल करना इतना आसान नहीं होता। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। पालतू जानवर को भी उसी तरह के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है, जो एक शिशु को चाहिए होती है। जब आप घर में पेट्स ला रहे हैं, तो सबसे पहले परिवार के सभी लोगों की इसे लेकर सहमति होना जरूरी है। यही नहीं, बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) लाने से पहले आपको पालतू जानवरों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है:

और पढ़ें: जब घर में शिशु और पालतू जानवर दोनों हों तो किन-किन बातों का रखें ध्यान?

पालतू जानवर का चुनाव (Pet choice)

बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) लाने से पहले सबसे पहले डिसाइड करें कि कौन सा पालतू जानवर लाना आपके बच्चे और आपके लिए अच्छा रहेगा। हो सकता है कि आपके बच्चा कुत्ता या बिल्ली को घर में लाना चाहता हो। लेकिन, आपके परिवार में किसी को उनसे एलर्जी हो। ऐसे में किसी भी पालतू जानवर को लाने से पहले परिवार के सभी लोगों की राय जरूरी है।

जानवर की उम्र (Life Span)

पालतू जानवर के प्रति बच्चे बहुत जल्दी अटैच हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) चुनते हुए उनकी लाइफ स्पेन यानी उम्र के बारे में जान लें और लॉन्ग लाइफ स्पेन वाले पालतू जानवर को ही घर में लाएं। इसके साथ ही पालतू जानवर ऐसा होना चाहिए कि जब बच्चे बड़े हो जाए या काम या कॉलेज के लिए घर से बाहर जाएं, तो आप भी उनकी अच्छे से देखभाल कर सकें।

और पढ़ें: अपने बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं

आपके पास पर्याप्त स्पेस हो (Space needs)

अगर आप बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) ला रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए। इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका पालतू जानवर अच्छे से ग्रो करे।

देखभाल की टिप्स के बारे में जानें (Care requirements and needs)

एक पालतू जानवर को घर में लाने से पहले वेटरनरीयन (Veterinarian) से बात अवश्य करें। उनसे उसकी जरूरतों के बारे में जानें। इसके साथ ही यह भी जानें कि क्या आप फाइनेंशियल रूप से भी पालतू जानवर को एडॉप्ट करने लिए तैयार हैं या नहीं? इस बात को भी सुनिश्चित करें कि बच्चे पालतू जानवर को लेकर सीरियस हो, क्योंकि पालतू जानवर एक लॉन्ग कमिटमेंट है।अब जानते हैं उन जानवरों के बारे में जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए कंसीडर कर सकते हैं।

और पढ़ें: स्किनी बच्चा किन कारणों से पैदा होता है, क्या पतले बच्चे को लेकर आप भी हैं परेशान?

बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children)

पालतू जानवर को घर में लाना एक नया अनुभव होता है। इससे अपने जीवन में बदलाव के लिए तैयार हो जाएं। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको अपने बच्चे के लिए बड़े पालतू जानवरों का ही चुनाव करना है। आप छोटे पालतू जानवरों को भी चुन सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) के बारे में:

बच्चों के लिए पेट्स: डॉग्स (Dogs)

ऐसा माना जाता है कि डॉग्स मनुष्य के सबसे सच्चे दोस्त होते हैं। बच्चों और डॉग्स के बीच का बॉन्ड बेहद स्ट्रांग होता है। डॉग्स बहुत ही जेंटल और लविंग होते हैं और यह बच्चे के अच्छे कम्पैनियन बन सकते हैं। इसके साथ ही डॉग्स के साथ खेलने से बच्चे की अच्छी एक्सरसाइज भी होती है। डॉग हमेशा अपने मालिक के लिए लॉयल होते हैं। अपने बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) में डॉग्स को चुनने से पहले यह ध्यान में रखें कि आपका डॉग वेल सोशलाइज हो और आपका बच्चा उसके साथ आराम महसूस है। डॉग्स की कई ब्रीड्स होती हैं। डॉग्स की कुछ किड्स फ्रेंडली ब्रीड्स इस प्रकार हैं:

  • लैब्राडोर रिट्रीवर (Labrador retrievers)
  • गोल्डन रिट्रीवर (Golden retrievers)
  • बॉक्सर (Boxers)
  • बीगल (Beagles)

डॉग्स एक हाय मेंटेनेंस पेट्स हैं। उन्हें बहुत अधिक देखभाल और ट्रेनिंग की जरूरत होती है। ऐसे में, इन्हें चुनते हुए पूरी जानकारी होना जरूरी है।

और पढ़ें: बच्चों में रिंगवर्म: जानिए कैसे हो सकता है इस रोग का इलाज और किस तरह से संभव है बचाव

बिल्ली (Cats)

बिल्लियां बेहद प्यारी होती है और बहुत आसानी से घर के सदस्यों के साथ घुल मिल जाती है। हालांकि, बिल्लियां डॉग्स के जैसी प्लेफुल नहीं होती है। लेकिन, फिर भी आपके बच्चे के लिए अच्छा साथी साबित हो सकती हैं। बिल्लियों को बहुत कम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है। क्योंकि, वो अक्सर खुद अपना ध्यान रख सकती हैं। बिल्लियों को भी नियमित चेकअप और इम्यूनाइजेशन (Immunizations) की जरूरत होती है। बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) चुनते हुए आप इन्हें भी कंसीडर कर सकते हैं। अगर आपके पास कम स्पेस है, तो भी बिल्ली आपके लिए अच्छा विकल्प है। लेकिन, बिल्लियों के बारे में यह बात प्रचलित है कि यह डॉग्स की तरह लॉयल नहीं होती हैं और घर से भी भाग जाती हैं। यही नहीं, कैट्स मूडी और रक्षात्मक होती है। इन्हें परेशान करने पर यह मालिक पर भी जवाबी कार्रवाई कर सकती हैं।

बच्चों के लिए पेट्स में बर्ड्स (Birds)

बर्ड्स न केवल कलरफुल होते हैं, देखने में सुंदर लगते हैं बल्कि अपनी आवाज से घर के माहौल को बेहतर बना सकते हैं। कुछ बच्चे जानवरों को छूना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में बर्ड्स एक अच्छा विकल्प है। पक्षियों की म्यूजिकल साउंड्स बच्चों के लिए आकर्षण हो सकती हैं, और अधिकांश पक्षी बच्चों के लिए हानिकारक भी नहीं होते हैं और बिना किसी परेशानी के अपने पिंजरों में रह सकते हैं। लेकिन, बर्ड्स को हैंडल और ट्रैन करने के लिए बहुत सा समय और धैर्य की जरूरत होती है। यही नहीं, बर्ड्स अपने पिंजरे को बहुत अधिक गंदा कर सकते हैं और उसे साफ करना आपके लिए एक बड़ा काम हो सकता है। बर्ड्स बहुत इंटेलीजेंट भी होते हैं और उन्हें बहुत अधिक अटैंशन की जरूरत भी होती है।

फिश (Fish)

बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) में अगला है फिश। फिश एक शांत और सुन्दर जानवर है, जो आपके घर की सुंदरता में चार-चांद लगा सकती है। गोल्डफिश भी एक बेहतरीन विकल्प है। कुछ बच्चे शांत पालतू जानवरों को पसंद करते हैं, ताकि वे उन्हें चुपचाप देख सकें। एक मछली बच्चों के लिए सबसे अच्छे पालतू जानवरों में से एक है। किन्तु, उसे नियमित अंतराल पर साफ पानी और भोजन की आवश्यकता होती है। कुछ चमकीले रंग की मछलियां आपके बच्चे को आकर्षित कर सकती हैं और उसका मनोरंजन कर सकती हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप फिश को सही तरह से फीड कराएं। इसके साथ ही उन्हें फीड की सही क्वांटिटी देना जरूरी है। इसके साथ ही मछलियों और टैंक की नियमित सफाई जरूरी है, ताकि उसमें वेस्ट और जर्म्स के जमा होने से बचा जा सके।

और पढ़ें: डायबिटीज में ब्रेस्टफीडिंग, क्या इससे बच्चे को भी डायबिटीज हाे सकती है?

हैम्स्टर (Hamsters)

हैम्स्टर छोटा और एंटरटेनिंग जानवर है, वो हमेशा एनर्जी से भरा होता है। देखने में यह बेहद क्यूट होता है और एक बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) की श्रेणी में बेहतरीन साबित हो सकता है। लेकिन, आपको इसकी लगातार देखभाल की जरूरत होती है और कई लोगों के लिए इसकी बदबू भी सहन करने के लायक नहीं होती है। इसे रखने के लिए आपको केवल हैम्स्टर व्हील की जरूरत होती है। हैम्स्टर केज को लगातार साफ़-सफाई और मेंटेनेंस की जरूरत होती है ताकि दुर्गंध से बचा जा सके।

बच्चों के लिए पेट्स में खरगोश (Rabbits)

खरगोश सभी पेट्स में से सबसे प्यारा होता है। डॉग्स के बाद अगर कोई जानवर अच्छा पालतू जानवर साबित हो सकता है, तो वो है खरगोश। यह बेहद प्यारा और कडली होता है। हालांकि, शुरुआत में खरगोश को मनुष्यों का स्पर्श पसंद नहीं आता है, लेकिन धीरे-धीरे यह बेहतरीन पालतू साबित होते हैं। यही नहीं,यह जानवर बेहद सोशल होते हैं। लेकिन, इनके सोशल होने का सबसे बड़ा डिसअडवांटेज यह होता है कि इन्हें हमेशा लगातार अटैंशन की जरूरत होती है। यह एक ही जगह पर टिक कर नहीं बैठ सकते हैं। ऐसे में यह घर में हर जगह गंदगी फैला सकते हैं। उनके पिंजरों को लगातार सफाई की जरूरत होती है।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()
powered by Typeform

और पढ़ें: जीरो से पांच साल के बच्चे का विकास में पेरेंट्स काे इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए….

यह तो थी बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) के बारे में पूरी जानकारी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पालतू जानवर के घर में होने से आप बच्चों को कई चीजें सीखा सकते हैं। छोटे पेट्स की देखभाल करना आसान होता है और उन्हें आसानी से हैंडल भी किया जा सकता है। लेकिन, बच्चों के लिए पेट्स (Pets for Children) का चुनाव करने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत हो सकती है। खुद भी याद रखिए और अपने बच्चे को भी यह समझाएं कि पालतू जानवर एक लिविंग क्रिएचर हैं, जिन्हें नियमित देखभाल और अटेंशन की जरूरत होती है। यह जानवर बच्चों को धैर्य, सेल्फलेसनेस और रिस्पांसिबिलिटी का पाठ पढ़ा सकते हैं। लेकिन, कुछ पेट्स के साथ इंटरेक्ट करते हुए बच्चों को बड़ों के सुपरविज़न की भी जरूरत होती है।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pets And Children. https://www.aacap.org/AACAP/Families_and_Youth/Facts_for_Families/FFF-Guide/Pets-And-Children-075.aspx .Accessed on 16/10/21

The benefits of a family pet. https://www.canr.msu.edu/news/the_benefits_of_a_family_pet .Accessed on 16/10/21

Tips for Choosing the Right Pet for Your Family. https://www.healthychildren.org/English/safety-prevention/at-home/Pages/Before-Choosing-a-Pet.aspx .Accessed on 16/10/21

How to Keep Children Healthy Around Animals. https://www.cdc.gov/healthypets/specific-groups/high-risk/children.html .Accessed on 16/10/21

Animals and child safety. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/animals-and-child-safety

.Accessed on 16/10/21

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/10/2021 को