home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चों में क्रैनबेरी के फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

बच्चों में क्रैनबेरी के फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

बच्चों के लिए क्रैनबेरी (Cranberry) मार्केट में सबसे अधिक बिकने वाली बेरीज में से एक है। इसका कारण इनका बेहतरीन स्वाद तो है ही साथ ही इनके कई स्वास्थ्य सबंधी फायदे भी हैं। बच्चों में क्रैनबेरी का सेवन ज्यादातर जूस के रूप में किया जाता है ताकि उनको भी इनका संपूर्ण लाभ मिल सके।

क्रैनबेरी जूस न केवल त्वचा के लिए अच्छा होता है बल्कि यह बालों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसका फायदा सभी लोग जैसे डायबिटीज और मोटापे से ग्रस्त मरीज भी उठा सकते हैं। यह बिना मिठास वाली फॉर्म में भी उपलब्ध है। क्रैनबेरी का इस्तेमाल कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है जैसे केक और डेजर्ट।

बच्चों में क्रैनबेरी की मांग को हर मौसम में पूरा करने के लिए इसे फ्रोजन और कैन में बंद कर के बेचा जाता है। क्रैनबेरी जूस के बच्चों में कई सारे स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। क्रैनबेरी खासतौर से कम उम्र वाले बच्चों के लिए लाभकारी होता है। वैसे तो क्रैनबेरी का जूस फायदेमंद होता है लेकिन फिर भी माता-पिता को अपने बच्चों को यह जूस देने से पहले इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए। बच्चों में क्रैनबेरी के फायदे कुछ इस प्रकार हैं :

बच्चों में क्रैनबेरी जूस के फायदे (Benefits of cranberry juice for children)

एंटीऑक्सीडेंट युक्त क्रैनबेरी

क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बच्चों में शरीर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन ए एक और अन्य ऐसा पोषक तत्व है जो क्रैनबेरी में मुख्य रूप से पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट बालों और नाखूनों को मजबूत बनाते हैं। छोटी उम्र से ही माता पिता अपने शिशु के हल्के बालों को लेकर चिंतित रहते हैं जिसके कारण क्रैनबेरी का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। क्रैनबेरी जूस बालों को घना बनाने का एक स्वस्थ विकल्प है।

और पढ़ें : बच्चों की लार से इंफेक्शन का होता है खतरा, ऐसे समझें इसके लक्षण

दांतों को मजबूत बनाता है क्रैनबेरी

बच्चों के लिए क्रैनबेरी में कुछ विशेष प्रकार के रसायन मौजूद होते हैं जो बच्चों में कैविटी और बैक्टीरिया को बनने से रोकते हैं। ऐसा होने पर मसूंड़ों के गलने की आशंका कम हो जाती है। यह इसलिए बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योंकि बच्चे अधिक मात्रा में मीठे व्यंजनों का सेवन करते हैं और साथ ही ओरल हाइजीन (मुंह की सफाई) का ध्यान नहीं रखते हैं। इसके कारण कैविटी होने का खतरा बढ़ जाता है। क्रैनबेरी पैथोजन (रोगजनक) के असर को खत्म कर के दांतों की तामचीनी को स्वस्थ रखता है और इसी कारण यह हर बच्चे के आहार में जरूर शामिल होना चाहिए।

बच्चों में क्रैनबेरी से वेट लॉस

क्रैनबेरी जूस में प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर में जमी वसा को नष्ट करता है। बच्चों में क्रैनबेरी का सेवन करने पर जब बच्चा कोई भी शारीरिक गतिविधि या खेल कूद करता है तो शरीर का सारा फैट पसीने और पेशाब के जरिए बर्न होकर बाहर निकल जाता है। इस प्रक्रिया से बच्चे को मोटापे से लड़ने में मदद मिलती है। बचपन से यदि शिशु का वजन नियंत्रित रखा जाए तो आगे चल के उसमें मोटापे से ग्रस्त होने की आशंका बेहद कम हो जाती है।

और पढ़ें : बच्चे के मुंह के छाले के घरेलू उपाय और रोकथाम

पोषक तत्वों से भरपूर क्रैनबेरी

विज्ञान द्वारा बच्चों में क्रैनबेरी के फायदे पहचानने से कई वर्षों पहले से बुजुर्ग बच्चों को क्रैनबेरी का सेवन करवाते आए हैं। वह खून में विषाक्त पदार्थ बनने और खून बहने से रोकने के लिए क्रैनबेरी इस्तेमाल करते थे। क्रैनबेरी का ½ कप सेवन आपके शिशु के रोजाना विटामिन सी की 10 प्रतिशत की जरूरत को पूरा करता है। साथ ही यह कई खनिज पदार्थ जैसे कॉपर, मैंगनीज और पोटैशियम से भरपूर होता है।

सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज

घर में तैयार किया गया ताजा क्रैनबेरी जूस सर्दी-जुकाम और गले की सूजन को ठीक करने में बेहद कारगर होता है। बुखार और सर्दी-जुकाम शरीर में मौजूद विटामिन और मिनरल को एक हफ्ते में खत्म कर देता है, वहीं क्रैनबेरी जूस उन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

कैंसर से बचाव

कैंसर जीवन का सबसे बड़ा खतरा है और सभी माता-पिता यही दुआ करते हैं कि उनके बच्चे को कभी इस बीमारी का सामना न करना पड़े। क्रैनबेरी जूस में प्रोएंथोस्यानिडिन (proanthocyanidins) नामक रसायन होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ा कर शरीर में कैंसर कोशिकाओं का विकास होने से रोकते हैं। यह छोटे-मोटे ट्यूमर (माइक्रो ट्यूमर) के इलाज में भी बेहद प्रभावशाली होता है जो बच्चे के शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आगे चल के कैंसर का रूप ले सकते हैं।

और पढ़ें : मैटरनल सेप्सिस क्या है? : Maternal sepsis in Hindi

बच्चों में हार्ट हेल्थ इंप्रूव करती है क्रैनबेरी

बच्चों के लिए क्रेनबेरी

क्रैनबेरी पॉलीफेनोल्स का एक बेहतरीन स्रोत है जो हृदय संबंधी रोगों के खतरे को छोटी उम्र से ही घटा देता है। बच्चे बड़ों के मुकाबले कम शारीरिक गतिविधियां करते हैं और वह अधिक व्यायाम या कसरत नहीं कर सकते हैं। इसके कारण हृदय में कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने के लिए उनके आहार में स्वस्थ व्यंजनों को शामिल करना बेहद आवश्यक होता है।

बच्चों में क्रैनबेरी करता है इंफेक्शन से बचाव (Cranberry protects against infection in children)

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाता है क्रैनबेरी जूस

अध्ययनों की मानें तो पीडियाट्रिशन (बच्चों का डॉक्टर) सबसे अधिक यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के मामलों का इलाज करते हैं। यह बच्चों में होने वाला सबसे सामान्य और गंभीर बैक्टीरियल बीमारी है। जिन बच्चों में यूटीआई दिक्कत बार-बार आती रहती है उनमें लंबे समय तक हाई बीपी या किडनी की समस्याएं हो सकती हैं।

अधिकतर मामलों में बच्चों को एंटीबायोटिक की मदद से ठीक किया जा सकता है या बार-बार होने वाले यूटीआई को रोका जा सकता है। हालांकि, शोधकर्ताओं के मुताबिक बच्चों को सभी प्रकार की दवाओं का सेवन करवाना मुश्किल होता है। एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से बच्चों में एंटीबायोटिक को रोकने वाला बैक्टीरिया विकसित हो सकता है जो अन्य स्थिति के इलाज में बाधा डाल सकता है। रेसिस्टेंट बैक्टीरिया के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली अधिकतर एंटीबायोटिक के कारण बच्चों में किडनी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

एक अध्ययन के मुताबिक बच्चों में बार-बार होने वाली यूटीआई को क्रैनबेरी की मदद से ठीक किया जा सकता है। इस अध्ययन को 117 बच्चों पर आजमाया गया था। हालांकि, इसके पीछे की वजह फिलहाल अज्ञात है।

और पढ़ें : पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

श्वसन संबंधी संक्रमण से बचाता है क्रैनबेरी जूस

बच्चों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती कि वह एक प्रदूषित इलाके में खेल रहे हैं। इसके कारण उन्हें धूल-मिट्टी और धुंए से दिक्कतें हो सकती हैं। इस बात का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है कि इन प्रकार के प्रदूषकों के संपर्क में आने से बच्चे को श्वसन संबंधी संक्रमण होने का खतरा रहता है। बच्चे श्वसन संबंधी संक्रमण की चपेट में आसानी से आ जाते हैं जिसके कारण उन्हें इस समस्या से बचाने के लिए क्रैनबेरी जूस का सेवन करवाना बेहद आवश्यक होता है। यह बच्चे को इन्फ्लुएंजा से लड़ने में मदद करता है।

बच्चों में पेट का ख्याल रखता है क्रैनबेरी

क्रैनबेरी में मौजूद यौगिक बच्चों को हृदय रोग से बचाता है वही उनमें पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। 2016 में जर्नल ऑफ रिसर्च इन फार्मेसी प्रैक्टिस के अध्ययन के मुताबिक क्रैनबेरी हेलिकोबैक्टर बैक्टीरिया को पेट में बढ़ने से रोकने में मदद करता है। यह इसलिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जब हेलिकोबैक्टर अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं तो इसके कारण पेट में अल्सर होने की आशंका बढ़ जाती है।

पशुओं पर किए गए अध्ययनों के मुताबिक क्रैनबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी पदार्थ कोलन कैंसर से बचाव करते हैं। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि मनुष्य पर भी क्रैनबेरी जूस के यही प्रभाव सामने आएं।

और पढ़ें : बच्चों की त्वचा की देखभाल नहीं है आसान, इन टिप्स से बनेगा काम

बच्चों में क्रैनबेरी जूस के नुकसान (Disadvantages of cranberry juice for children)

बच्चों के लिए क्रैनबेरी अधिकतर एक सुरक्षित फल माना जाता है जिसका सेवन हर उम्र के बच्चे कर सकते हैं।बच्चों में क्रैनबेरी को जूस और सप्लीमेंट्स के रूप में भी खिलाया जाता है। हालांकि, बच्चों में अत्यधिक क्रैनबेरी जूस के सेवन के कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि पेट में दर्द और दस्त। रोजाना लंबे समय तक 1 लीटर से अधिक क्रैनबेरी जूस का सेवन किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cranberries for Preventing Recurrent Urinary Tract Infections in Uncircumcised Boys/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27866177/

Cranberry juice, unsweetened/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168117/nutrients/ Accessed on 7th July 2021

Cranberries for preventing urinary tract infections/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23076891/Accessed on 7th July 2021

Cranberries/ https://www.nccih.nih.gov/health/cranberry/Accessed on 7th July 2021

Chronic cranberry juice consumption restores cholesterol profiles and improves endothelial function in ovariectomized rats/https://link.springer.com/article/10.1007/s00394-012-0425-2

Cranberry shows urinary tract benefits for children: Study/https://www.nutraingredients-usa.com/Article/2012/02/02/Cranberry-shows-urinary-tract-benefits-for-children-Study/accessed on 04/04/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड