पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

पीठ-दर्द की वजह से रोजमर्रा के कामों में परेशानी आती है। इस बात से तो हर कोई वाकिफ है। लेकिन, क्या आपको पता है कि यह बैक पेन आपकी सेक्स लाइफ (sex life) को भी प्रभावित कर सकता है? अधिक दर्द को ट्रिगर करने के डर से कई लोग बेडरूम से नजरे चुराने लगते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं। दरअसल, दुनियाभर की तमाम स्टडीज में पाया गया है कि पीठ दर्द का अनुभव करने वाले अधिकांश लोग काफी कम सेक्स करते हैं। लोगों का मानना है कि सेक्शुअल एक्टिविटीज (sexual activities) उनके दर्द को ट्रिगर या और गंभीर कर सकती हैं। ऐसे में कई कपल्स को पीठ दर्द के साथ अपनी सेक्शुअल लाइफ (sexual life) को मेंटेन रखने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, यह इतना भी कठिन नहीं है। आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कर सकते हैं। बशर्ते, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसे ही कईं टिप्स जो पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए जरूरी हैं।

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के टिप्स

सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने में कामयाब हो सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जो आपके लिए मददगार सबित हो सकते हैं। जैसे-

अपने साथी के साथ खुलकर बात करें

मार्क्स (एमडी, एमबीए, अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन) का कहना है कि पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप इस बारे में अपने पार्टनर से बात करें। क्रोनिक बैक पेन वाले लोगों को यौन समस्याओं (sexual problems) के बारे में अपने साथी से बात करना काफी मददगार साबित हो सकता है। पार्टनर को बताएं कि कैसे आपका पीठ-दर्द यौन गतिविधियों का आनंद लेने या सेक्स करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है?

और पढ़ें : जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

मॉर्निंग सेक्स से बचें

यदि आपको स्लिप डिस्क (slip disc) की समस्या है, तो आपकी पीठ पूरे दिन तनाव महसूस कर सकती है। ऐसी स्तिथि में मॉर्निंग सेक्स (morning sex) आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है। इससे डिस्क कंप्रेशन (disc compression) बढ़ सकता है। हालांकि, यदि आप मॉर्निंग में थोड़ा-सा टहलने के बाद सेक्स का आनंद लेंगे तो पीठ दर्द कुछ कम दर्दनाक हो सकता है।

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए हॉट बाथ या शावर लें

सेक्शुअल इंटिमेसी (sexual intimacy) से पहले हॉट बाथ या शावर लेना आपकी खिंची हुई मांसपेशियों को राहत देने में मदद कर सकता है। दरअसल, ऐसा करने से ब्लड फ्लो को बढ़ने में मदद मिलती है और आप रिलैक्स होते हैं। नतीजन, आप वजाइनल (vaginal), ओरल (oral) या एनल सेक्स (anal sex) के लिए बेहतर तरीके से तैयार होते हैं।

और पढ़ें : क्या ओरल सेक्स से एचआईवी का खतरा बढ़ जाता है? सुरक्षित ओरल सेक्स के टिप्स

यौन संबंधों से पहले पेन रिलीवर लें

किसी भी सेक्शुअल एक्टिविटी को करने से पहले ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं लेने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। इससे आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स परफॉर्म कर सकेंगे। इसके अलावा आप पेन रिलीफ ऑइंटमेंट या क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट : किसी भी दवा के सेवन (ओटीसी + प्रेस्क्रिप्शन) से पहले डॉक्टरी सलाह जरूरी है।

और पढ़ें : सेक्शुअल अट्रैक्शन या रोमांटिक अट्रैक्शन : दोनों के बीच फर्क समझें

स्ट्रेस नहीं स्ट्रेच करें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? इस बारे में आप स्ट्रेस न लें, बल्कि सेक्स से पहले खुद की बॉडी को थोड़ा स्ट्रेच करके देखें। यह छोटी सी टिप आपके लिए बड़े ही काम की साबित हो सकती है। दरअसल, मांसपेशियों को ढीला करने के लिए जैसे आप किसी एक्सरसाइज या स्पोर्ट्स को खेलते समय पहले स्ट्रेचिंग (stretching) करते हैं, वैसे ही सेक्शुअल एक्टिविटीज को करने से पहले भी करें। इससे फ्लेक्सिबिलिटी को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी जिससे सेक्स कम पेनफुल होगा।

और पढ़ें : सेक्स के बाद दर्द होना हर बार नहीं होता है नॉर्मल, जानिए इसकी वजह

एक दूसरे को खुश करने के अन्य तरीके अपनाएं

जब आपके पीठ में दर्द हो रहा हो, तो पार्टनर्स आपस में बात करके एक-दूसरे को प्लेजर देने के अन्य तरीके ढूंढें। जैसे-ओरल सेक्स, सेंशुअल मसाज आदि।

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए हिप्स और नीज का लें सहारा

सेक्शुअल इंटरकोर्स के दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी को हिलाने के बजाय, अपने कूल्हों और घुटनों का इस्तेमाल करें। अपनी बैक मूवमेंट को कम करने से आप सेक्स के दौरान दर्द से बच सकते हैं।

और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

तकिए का उपयोग करें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए आप सेक्स पुजिशन में पिलो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्दन, पीठ या कूल्हों के नीचे तकिया रखकर आप अपनी स्पाइन को स्टेबल रख सकते हैं। यह आपकी स्पाइन को सपोर्ट करने में भी मददगार होती है।

अपनी सेक्स पुजिशन को ट्वीक करें

कभी-कभी पीठ दर्द का कारण आपकी सेक्स पुजिशन भी हो सकती है। इसलिए, यौन संबंध के दौरान आप जो भी सेक्स पुजिशन अपनाते हैं उसमें थोड़ा-सा बदलाव करके देखें। शायद यह आपके लिए मददगार साबित हो जाए।

और पढ़ें : कॉन्डोमलेस सेक्स के क्या होते हैं रिस्क, बीमारियों से बचाव के लिए यह जानना है जरूरी

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए नई पुजिशन ट्राई करें

2015 में प्रकाशित एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में पीठ दर्द वाले लोगों के लिए निम्नलिखित सेक्स पुजिशन को सबसे आरामदायक पाया गया।

डॉगी स्टाइल

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स

यह सेक्स पुजिशन (sex position) उन लोगों के लिए आरामदायक साबित होती है, जिन्हें आगे झुकने या लंबे समय तक बैठने पर दर्द होता है। यदि आप रिसीविंग एंड पर हैं, तो आप कोहनी के बल नीचे झुकने की बजाय अपने हाथों से खुद को सपोर्ट करें। यदि आप पीछे की ओर झुकते समय पीठ दर्द महसूस करते हैं, तो भी यह सेक्स पुजिशन आपके लिए मददगार साबित होगी।

और पढ़ें : पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

साइड-बाय-साइड

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए साइड-बाय-साइड सेक्स पुजिशन की सिफारिश की जा सकती है। हालांकि, यह सेक्स पुजिशन सभी प्रकार के पीठ दर्द के लिए काम नहीं करती है। अगर आपको लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से लोअर बैक पेन की समस्या है, तो यह आपके लिए आरामदायक पुजिशन हो सकती है। लेकिन, यदि पीठ को मोड़ते समय दर्द होता है, तो इस सेक्स पुजिशन को स्किप करना ही आपके लिए बेहतर होगा।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

मिशनरी

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स

किसी भी तरह के स्पाइनल मूवमेंट के दौरान आपको दर्द होता है तो मिशनरी पुजिशन को ट्राई करें। इसमें रिसीविंग एंड पर मौजूद पार्टनर अपने पीठ के निचले हिस्से में एक पिलो का इस्तेमाल कर सकता है। वहीं, पेनेट्रेटिंग पार्टनर अपने हाथों का उपयोग सपोर्ट करने के लिए कर सकता है।

और पढ़ें : पार्टनर को पसंद है आक्रामक सेक्स (Rough Sex), तो काम आएंगी ये टिप्स

बैक स्पूनिंग

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए बैक स्पूनिंग सेक्स पुजिशन की सलाह दी जाती है। हालांकि, यदि महिला पार्टनर एक्सटेंशन-इंटॉलरेंट (पीठ को ऊपर उठाते समय दर्द महूसस करना) है, तो यह स्थिति उनके लिए अच्छा ऑप्शन साबित नहीं होती है।

और पढ़ें : क्या होता है निप्पल ऑर्गेज्म? पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सेक्स के बाद पीठ दर्द से कैसे निपटें?

यदि आपकी पीठ यौन गतिविधि के बाद दर्द करती है, तो निम्नलिखित उपाय आप आजमा सकते हैं:

  • ओटीसी (over the counter) दर्द निवारक दवा लें। लेकिन, बिना डॉक्टर की सलाह से सेवन न करें।
  • एप्सम सॉल्ट (Epsom salt) बाथ लें।
  • प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ से सिकाई करें।
  • प्रभावित हिस्से पर गुनगुने तेल की मालिश करें।

हमारी आशा है कि आप हमारे बताए गए टिप्स को पढ़कर अपनी सेक्स लाइफ पर कंट्रोल पाने के लिए कॉन्फिडेंट महसूस कर रहे होंगे। सेक्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और पीठ दर्द इसके बीच में नहीं आना चाहिए। आपको पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के ये टिप्स कैसे लगे? हमें इमोजी के द्वारा फीडबैक जरूर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स करने में क्या कठिनाई होती है? आमतौर पर, यूट्रस और सर्विक्स को हटाने से वजाइना में सेंसेशन या एक महिला की संभोग करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। Sex After a Hysterectomy in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

हर्पीस के साथ सेक्स करना चाहिए या नहीं इसको लेकर जानें क्या करें व क्या नहीं। क्या बरतें सावधानी। संक्रमण का खतरा कैसे होता है कम, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

फर्स्ट टाइम सेक्स ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, किसे होता है और किसको नहीं होता। इससे बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं, कब लें डॉक्टरी सलाह जानें।

के द्वारा लिखा गया Satish singh

क्या आपने हस्तमैथुन साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना है? जानिए सही और गलत में अंतर

हस्तमैथुन साइड इफेक्ट्स को जानने के साथ इससे जुड़े मिथ को जानें। जानिए क्या है masturbation side effects, हस्तमैथुन के हैं बहुत से फ़ायदे।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

Recommended for you

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
हॉर्नी और सेक्स

सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
जेनोफोबिया - genophobia

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें